18 दिसंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

स्कूली छात्र-छात्राओं को उपलब्ध कराये अमरुद व कटहल के पौधे

नवादा : जिले के हिसुआ नगर परिषद जीवन ज्योति पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं को नालन्दा जिले के नूरसराय मिशन हरियाली के सौजन्य से पौधे उपलब्ध कराये गये। ऐसा करने से मिशन हरियाली को बल मिलेगा।

भाष्कर के मार्गदर्शन में जीवन ज्योति के करीब 500 छात्र- छात्राओं को अमरुद व कटहल के पौधे उपलब्ध कराये गये। इसके साथ ही उन्हें पौधे के महत्व व पर्यावरण संरक्षण में पौधे की भूमिका की विस्तार से जानकारी जानकारी देते हुए दूसरे को भी पौधे के महत्व की जानकारी देने की नसीहत दी।

swatva

बता दें नूरसराय मिशन हरियाली के द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए व्यापक पैमाने पर फलदार बृक्षों का वितरण किया जा रहा है। इसके साथ ही अनियमित मौसम चक्र को बचाने के लिए पौधे लगाने की अपील की जा रही है।

निरीक्षी जज ने किया व्यवहार न्यायालय का निरीक्षण, परिवार न्यायालय व लोक अदालत भवन की रखी आधारशिला

नवादा : पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश सह जिला निरीक्षी जज जितेन्द्र कुमार ने व्यवहार न्यायालय का निरिक्षण किया। इस क्रम में अधिवक्ता संघ के पदाधिकारियों ने न्यायालय से संबंधित कइ मांगों से उन्हें अवगत कराया। जिला जज पुरुषोत्तम मिश्रा, जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष अरुण कुमार सिंहा व महासचिव संत शरण शर्मा के साथ संयुक्त रूप से परिवार व लोक अदालत भवन निर्माण की आधारशिला रखी।

इसके साथ ही कइ न्यायालय का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा- निर्देश दिया। अधिवक्ता संघ के सदस्यों ने व्यवहार न्यायालय में रिकॉर्ड रुम में व्याप्त कुव्यवस्था की ओर ध्यान आकृष्ट करते हुए रिक्त पड़े न्यायाधीश के पदों पर नियुक्ति के अनुरोध को स्वीकार करते हुए जल्द समस्या समाधान का आश्वासन दिया। मौके व्यवहार न्यायालय के कइ न्यायाधीश के अलावा अधिवक्ता मौजूद थे।

तेज रफ्तार टैंकर और हाईवा की आमने सामने टक्कर में टैंकर चालक की मौत

नवादा : जिले के रजौली थाना क्षेत्र के अमांवा मोड़ के समीप टैंकर और हाईवा की आमने सामने टक्कर में टैंकर चालक की घटनास्थल पर मौत हो गई।. घटना के बाद पूरे इलाके में सनसनी फैल गई। आसपास के लोगों ने रजौली थाने की पुलिस को सूचना दी। पुलिस घटनास्थल पर दलबल के साथ पहुंची।

बताया जाता है कि हाईवा झारखंड की ओर से आ रहा था और टैंकर नवादा की ओर से जा रहा था। तभी दोनों गाड़ी की आमने-सामने टक्कर हो गई जिसमें टैंकर चालक की घटनास्थल पर मौत हो गई। मृतक की पहचान पटना जिला के राजेंद्र नगर मोहल्ला निवासी सर्वेश सिंह के रूप में किया गया है। फिलहाल रजौली थाने की पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया है। दुर्घटनाग्रस्त दोनों वाहनों को जप्त कर अग्रेतर कार्रवाई आरंभ की है।

समाहरणालय की सुरक्षा भगवान भरोसे, सुरक्षा में लगे पुलिस कर्मी हथियार बगल में रखकर लेते हैं खर्राटा

नवादा : समाहरणालय की सुरक्षा भगवान भरोसे है। सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मी अपने बगल में हथियार रखकर खर्राटा लेते नजर आते है। यह सच है। फोटो को झुठलाउ नहीं जा सकता।

सोमवार को समाहरणालय की सुरक्षा में लगे पुलिस कर्मी समाहरणालय के मुख्य द्वारा के पास रहे एक कमरानुमा शेड में रायफल को पास रहे चौकी पर रखकर गहरी निंद में सोते नजर आए, जबकि उसी स्थान से एसपी समाहरणालय में पुलिस कार्यालय पहुंचते है। एसपी सुरक्षा में लगे पुलिस कर्मियों की ओर एक नजर भी नहीं देखते और उनका वाहन समाहरणालय के पोर्टिको में जाकर रूक जाती है।

वाहन से उतरकर एसपी सीधे अपने कार्यालय पहुंच जाते है, जिससे पुलिस कर्मी बगैर किसी पदाधिकाारी के भय से वेखबर होकर गहरी निंद में सोते रहते है। ज्ञात हो कि इसी तरह की लापरवाही के कारण गया के एसपी दो महिला पुलिस कर्मी को निलंबित कर चुके है। सस्पेंड हुई दोनों महिला पुलिस कर्मी ड्यूटी के दौरान रील बनाने का काम कर रही थी, जिसके कारण गया एसपी ने पुलिस कर्मी पर लापरवाही का आरोप लगाकर निलंबित करने का काम किया है।

प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप पात्र लोगों से आवेदन सृजित करने का डीएम ने दिया निर्देश

नवादा : सभी प्रखंडों को जिला मुख्यालय से सुलभ संपर्कता एवं रोजगार के अवसर को बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री प्रखंड परिवहन योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा है। योजना के तहत प्रत्येक प्रखंड में अधिकतम 7 लाभुकों को सवारी वाहन के रुप में बस के क्रय पर 5 लाख रुपये तक का अनुदान राज्य सरकार द्वारा दिया जायेगा।

प्रति प्रखंड अनुसूचित जाति के 2, अति पिछड़ा वर्ग के 2, पिछड़ा वर्ग के एक, अल्पसंख्यक समुदाय के एक एवं सामान्य वर्ग के एक लाभुक को बस के क्रय पर अनुदान दिया जायेगा। जिस प्रखंड में एक हजार से अधिक अनुसूचित जनजाति की आबादी होगी वहाँ उक्त श्रेणी से एक लाभार्थी को अतिरिक्त रूप से लाभान्वित किया जा सकेगा।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिये पात्र लोगों द्वारा 27 दिसंबर तक आवेदन किया जा सकता है। 28 दिसंबर को जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा प्रखंडवार एवं कोटिवार आवेदकों की वरीयता सूची तैयार की जायेगी। 29 दिसंबर को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित चयन समिति द्वारा लाभुकों का चयन किया जायेगा। प्रकाशित स्वीकृत लाभुकों की सूची एवं प्रतीक्षा सूची के सन्दर्भ में 2 जनवरी तक दावा आपत्ति प्राप्त किया जायेगा।

प्राप्त दावा आपत्तियों का निराकरण कर 6 जनवरी तक अंतिम चयन सूची का प्रकाशन किया जायेगा। चयनित लाभुक द्वारा बस के क्रय के उपरांत अनुदान के भुगतान हेतु आवेदन दिया जायेगा।

आवेदन प्राप्ति के 7 दिनों के अंतर्गत जिला परिवहन पदाधिकारी द्वारा सीएफएमएस के माध्यम से लाभुकों के खाते में अनुदान की राशि का भुगतान किया जायेगा। बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी जुड़े थे।

उप समाहर्ता ने किया कई विभाग के कार्यों की समीक्षा

नवादा : उज्ज्वल कुमार सिंह प्रभारी जिलाधिकारी सह अपर समाहर्ता एवं अम्बरीष राहुल पुलिस अधीक्षक की संयुक्त अध्यक्षता में डीआरडीए सभागार में जिले की विधि-व्यवस्था, उत्पाद मद्य निषेध, खनन, भूमि विवाद आदि से संबंधित समीक्षात्मक बैठक की। उन्होंने अंचलाधिकारी एवं उत्पाद विभाग के अधिकारियों से फीडबैक प्राप्त किया।

पुलिस अधीक्षक ने जिला खनन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी अवैध बालू घाटों पर लागातार औचक निरीक्षण करें एवं पकड़े जाने पर संबंधित व्यक्तियों पर विधि-सम्मत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। समीक्षा के क्रम में पाया गया कि नवादा जिलान्तर्गत नया बन्दोवस्ती 25 बालूखंडों में से 13 बालूखंडों की सुनवाई हो चुकी है और 03 बन्दोवस्त चालू हो चुका है। 07 बन्दोवस्ती माह जनवरी 2024 में, 05 बन्दोवस्ती माह फरवरी 2024 में होगी। इसके अलावे जिले के बालू भंडारित स्थलों पर भी लगातार निगरानी करने का निर्देश दिया गया।

उन्होंने कहा कि बालू के भंडारित स्थलों से ही बालू का बिक्रय कराना सुनिश्चित करें। जिले के किसी भी स्थल से अवैध बालू घाटों से बालू का खनन, परिवहन और बिक्री को अविलम्ब रोक लगायें और असमाजिक व्यक्तियों पर कार्रवाई करें।

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जमुआवां रोड में ट्रक का लम्बी कतार लगा रहता है जिससे जाम की स्थिति बनी रहती है। उन्होंने निर्देश दिया कि गहन जाॅच कर माईनिंग के क्षेत्र में लगायें। शराब 632649.775 लीटर बरामद किया गया जबकि विनष्ट अधीक्षकों 612431.427 किया गया जिसका कुल प्रतिशत 96.80 है।

जिसपर पुलिस अधीक्षण द्वारा कुल बरामद की गयी शराब को पूर्णतः विनिष्टिकरण करने का निर्देश दिया गया। बे्रथ एनेलाईजर द्वारा किये गए जांच में पाया गया कि इसमें कुल उत्पाद विभाग द्वारा 7949 जाॅच किया गया जिसमें कुल 857 गिरफ्तारी की गयी। उत्पाद विभाग द्वारा छापेमारी की संख्या कुल 1207, दर्ज कांड की संख्या 939 एवं गिरफ्तारी 974 है।

अपर समाहर्ता ने सभी अंचलाधिकारियों को निर्देश दिया कि प्राथमिकता के आधार पर भूमि विवाद के मामलों का ससमय निष्पादन करना सुनिश्चित करें। बैठक में श्रीमती अमु अमला गोपनीय प्रभारी, राजीव कुमार वरीय उपसमाहर्ता के साथ-साथ अंचलाधिकारी, राजस्व अधिकारी, उत्पाद विभाग के अधिकारी आदि उपस्थित थे।

करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष की हत्या के विरोध में क्षत्रीय समाज ने निकाला आक्रोश मार्च

नवादा : राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेड़ी की हत्या के विरोध में सोमवार को जिले के राजपूत करणी सेना एवं क्षत्रीय समाज के लोगों ने नगर में आक्रोश मार्च निकाला। इस दौरान हत्यारे को फांसी दो तथा सुखदेव सिंह गोगामड़ी अमर रहे के जमकर नारे लगाये। आक्रोश मार्च नगर के बुंदेलखंड से निकलकर रजौली पुरानी बस स्टैंड,मेन रोड होते हुए प्रजातंत्र चौक पहुंचा, जहां आक्रोश मार्च शोक सभा में तब्दिल हो गया।

प्रजातंत्र चौक पर आयोजित शोक सभा में उपस्थित लोगों ने दो मिनट का मौन धारण कर मृतात्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना किया। तत्पश्चात लोगों ने करणी सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्व सुखदेव सिंह गोगामेड़ी के चित्र पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। आक्रोश मार्च का नेतृत्व सूजय भान सिंह कर रहे थे। मौके पर जितेन्द्र कुमार जितू तथा राजद नेत्री रेणु सिंह सहित दर्जनों की संख्या में लोग मौजूद थे।

वैष्णो देवी दर्शन के लिए पैदल निकल पड़ा कन्हैया

नवादा : अचानक मन में उठे जिज्ञासा से प्रेरित होकर एक युवक हजारों मिल कि दूरी पैदल तय कर माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए सोमवार को अपने घर से निकल पड़ा। जिले के हिसुआ नगर परिषद वार्ड नंबर 18 ब्रह्मपीचाश मुहल्ले के गोपाल सिंह तथा रेखा देवी के पुत्र कन्हैया कुमार माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए पैदल यात्रा पर निकल पड़े हैं।

कन्हैया कुमार ने बताया कि एक दिन अचानक मन में यह बात उठी कि लोग वैष्णो देवी की यात्रा ट्रेन, बस एवं हवाई जहाज से किया करते हैं, क्यों न पैदल चलकर माता वैष्णो देवी का दर्शन करूं। अपनी जिज्ञासा की जानकारी मैंने अपने मित्रों एवं सांसद प्रतिनिधि पवन कुमार गुप्ता को दी। सांसद प्रतिनिधि ने अनुमंडल पदाधिकारी से यात्रा की इजाजत दिलवायी और सोमवार को मैं पूरे उत्साह के साथ अपना यात्रा प्रारंभ कर दिया।

उन्होंने बताया कि दो महीना के अंदर हिसुआ से वैष्णो देवी के दर्शन करने की मुझे उम्मीद है। यात्रा के पूर्व कन्हैया कुमार अपने परिजनों के साथ थाना के सामने स्थित दुर्गा मंदिर पहुंचे, जहां आरती मंगल के बाद उपस्थित लोगों से आशीर्वाद लेकर यात्रा प्रारंभ किया।

मौके पर नगर परिषद अध्यक्ष पूजा कुमारी, उपाध्यक्ष टिंकू चौधरी, अपर थानाध्यक्ष हिमांशु पप्पू, समाजसेवी मधुसूदन चौधरी, सांसद प्रतिनिधि पवन कुमार गुप्ता, पार्षद प्रतिनिधि मोहित कुमार तथा पत्रकार पंकज कुमार रोही सहित सैकड़ों लोगों ने माला पहना कर हौसला आफजाइ किया। तत्पश्चात यात्रा के लिए प्रस्थान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here