30 मार्च : नवादा की मुख्य खबरें

0

लाखों रुपए खर्च के बाद भी कई पंचायतों में नहीं शुरू हुआ डोर टू डोर कचरा उठाव

नवादा : शहरों की तर्ज पर गांवों में भी डोर टू डोर कचरा उठाव के साथ साथ इन कचरों का निस्तारण होना है। जिले में इसकी प्रक्रिया काफी धीमी है। पहले फेज में 35 पंचायतों में इस योजना को शुरू किया जाना था लेकिन सदर प्रखंड के कुछ पंचायतों सहित जिले भर के कुछ पंचायतों में ही यह योजना धरातल पर उतरी है। बाकी जगह या तो काम अधूरा है या फिर काफी मंथर गति से चल रहा है।

बीते एक साल से अधिक समय से जिले की 35 पंचायतों में कूड़े-कचरे का निस्तारण करने की योजना पर काम किया जा रहा है। चिह्नित पंचायतों के सभी गांवों के हरेक घर से डोर-टू-डोर कचरा का उठाव करने की योजना है । इसके बाद कचरे को एक निर्धारित स्थल पर एकत्रित किया जाएगा। सभी जगहों पर यहां पर सूखा व गीला कचरा को अलग-अलग रखने की व्यवस्था होगी।

swatva

योजना के अनुसार कचरा से आगे चलकर जैविक खाद बनाया जाएगा। लेकिन पहले फेज में यह योजना लड़खड़ा रही है और 35 में से आधा से अधिक पंचायतों में प्लांट तैयार नहीं हो पाया है। एक पंचायत में सफाई कार्य को लेकर करीब 55 लाख रुपए खर्च करने की योजना है। सभी वार्डों के लिए एक एक यानि कुल 16 कचरा ढ़ोने वाला रिक्शा, 32 सफाई कर्मियों के लिए ड्रेस-टोपी, हेलमेट, दस्ताने, सफाई उपकरण एवं हर घर को कचरा रखने के लिए 1700 बाल्टियों की खरीद की गई है।

कचरे को ढोकर यूनिट तक ले जाने को हुई ई रिक्शा की खरीद:-

जानकारी के अनुसार कचरा का उठाव कर अवशिष्ठ प्रसंस्करण इकाई तक पहुंचाने के लिए हरेक वार्ड-गांव में पैडल रिक्शा रहेगा। अधिकांश चयनित पंचायतों में इसकी खरीदारी कर ली गई है। लेकिन यह उपकरण कई जगह जंग खा रहे हैं। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत पंचायतों में साफ सफाई की व्यवस्था होगी और इसके लिए सफाई में मजदूर रखकर उन्हें मजदूरी का भुगतान किया जाएगा। पंचायती राज की 15वीं वित्त से योजना के अनुसार मजदूरी देय होगी।

डंपिंग पॉइंट तैयार नहीं रहने से फेल हो रही योजना

जिले में कई जगह यह स्थिति है कि कचरा डंप करने या कचरा निस्तारण के लिए डंपिंग स्पॉट और प्रोसेसिंग प्लांट तैयार नहीं रहने के चलते कचरा उठाव शुरू नहीं हो पाया है। ऐसा तब है जब सरकार के द्वारा कचरा उठाव और डंपिंग पॉइंट बनाने का निर्देश काफी पहले ही दिया गया है और इसके लिए भारी-भरकम राशि भी उपलब्ध कराई गई है । आदेश आने के बावजूद ऐसा नहीं हो पाया है।

नरहट प्रखंड के दोनों चयनित पंचायतों में नहीं शुरू हुई योजना

नरहट प्रखंड के दो पंचायतों में यह योजना अभी कागजों पर ही हैं। प्रखंड के नरहट और छोटा शेखपुरा पंचायत में कचरा उठाव के लिए बाल्टी सहित अन्य साजो सामान भी आए लेकिन सिस्टम की उदासीनता के चलते कचरा उठाने का सामान खुद कचरा बनता जा रहा है। नरहट और शेखपुरा दोनों ही पंचायतों में में डोर टू डोर कचरा उठाव के लिए खरीद कर लाई गई हजारों बाल्टियां, रिक्शा और बैटरी गाड़ियां धूल फांक रही हैं।

शहरों के तर्ज पर गांवों में भी डोर टू डोर कचरा उठाव करने की योजना के तहत नरहट प्रखंड के दो पंचायतों नरहट और शेखपुरा का चयन किया गया था। दोनों ही जगह करीब 10- 10 लाख रुपए की लागत से बाल्टिया, रिक्शे और ई रिक्शा खरीदे गए लेकिन पंचायतों में डोर टू डोर कचरा उठाने का काम शुरू नहीं हो पाया है।विभागीय उदासीनता और पंचायत के भीतर राजनैतिक खींचतान के कारण कई माह से लाखों रुपये लागत मूल्य की साफ-सफाई करने के लिए लाया गया सामग्रियां धूल फांक रहा है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत सफाई का कार्य दम तोड़ता दिखाई पड़ रहा है ।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के स्वागत की तैयारी में जुटे कार्यकर्ता

नवादा : प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सह विधान परिषद नेता सम्राट चौधरी अध्यक्ष की कुर्सी संभालने के बाद पहली बार नवादा आ रहे हैं। उनके नवादा आगमन पर जिलाध्यक्ष अनिल मेहता के नेतृत्व में स्वागत की भव्य तैयारियां आरंभ कर दी गई है। नवादा आगमन के बाद उनका व्यस्त कार्यक्रम तय किया गया है जिसकी सूचना जिलाध्यक्ष अनिल मेहता ने पत्रकारों को उपलब्ध कराई है।

देखें क्या है कार्यक्रम

31-03-2023 सम्राट चौधरी का कार्यक्रम सूची-:

॰ 10 बजे सुबह पकरिया मोड़, नवादा में स्वागत

॰ 11 बजे सुबह ज़िला कार्यालय, अतौआ रोड नवादा में स्वागत एवं कार्यकर्ताओं के साथ बैठक

॰ 12 बजे दिन में लोहरपुरा में स्वर्गीय गरभु महतो जी का मूर्ति अनावरण

० 1 बजे दिन में नवादा परिषदन में प्रेस कांफ्रेंस

॰ 1:30 बजे प्रदेश मंत्री श्रीमती पूनम शर्मा जी के आवास होते हुए हिसुआ प्रस्थान

० 2 बजे दिन में हिसुआ में कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण एवं पूर्व विधायक श्री अनिल सिंह जी के आवास पर कार्यकर्ताओं के साथ बैठक

० 3 बजे दिन में खनवां में बिहार केशरी श्री कृष्ण सिंह जी के प्रतिमा पर माल्यार्पण

० 4 बजे शाम में लौंद में कार्यकर्ताओं के साथ संवाद

० 5:30 बजे रजौली में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक

॰ 7:30 बजे शाम में माननीय विधायक श्रीमती अरुण देवी जी के आवास, अपसढ़ होते हुए पटना प्रस्थान। अतः आप सभी कार्यकर्ताओं से आग्रह है की तय समय पर कार्यक्रम में उपस्थित होने की कृपा करेंगे।

गृह मंत्री अमित शाह के नवादा में होने वाले आमसभा की तैयारियों में जुटे नेता व कार्यकर्ता

नवादा : लेकर गृह मंत्री अमित शाह दो अप्रैल कोजिले के दौरे पर रहेंगे। जिले के हिसुआ इंटर विद्यालय मैदान में गृह मंत्री की आम सभा को भाजपा नेताओं ने ताकत झोंक दी है। कार्यक्रम की सफलता को लेकर प्रदेश के कई दिग्गज नेता हिसुआ पहुंचकर स्थल निरीक्षण कर रहे हैं।

इसी कड़ी में नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा, दरभंगा के जाले विधानसभा के विधायक जीवेश मिश्रा, वजीरगंज विधायक वीरेंद्र सिंह, वारिसलीगंज विधायक अरुणा देवी ने कार्यक्रम स्थल और हेलीपैड स्थल का जायजा लिया। पुलिस अधीक्षक अम्बरीष राहुल ने भी बुधवार को सभा स्थल का निरीक्षण किया था।

नवादा स्टेशन परिसर से वारिसलीगंज की विधायक अरूणा देवी, बीजेपी के जिलाध्यक्ष अनिल मेहता समेत पार्टी के कई युवा नेताओं ने बीजेपी का झंडा दिखाकर सभी प्रखंडों के लिए एक-एक प्रचार रथ को रवाना किया। मौके पर अरूणा देवी ने कहा कि सभी 14 प्रखंडों के लिए प्रचार रथ रवाना किया गया है। ये प्रचार रथ गांव-गांव जाकर अमित शाह के कार्यक्रम की जानकारी देगा।

कार्यक्रम की तैयारी अंतिम पड़ाव पर

हिसुआ में केंद्रीय गृहमंत्री के आगमन की सारी तैयारी अंतिम पड़ाव पर है। हिसुआ के पूर्व विधायक अनिल सिंह अपने निर्देशन में कार्यक्रम की तैयारी का अंतिम रूप दिलवाने में जुटे हैं। कार्यक्रम स्थल इंटर विद्यालय में आकर्षक सभा स्थल तैयार किया जा रहा है। वहीं, उनके भाषण को सुनने आने वाले पूरे नवादा लोकसभा क्षेत्र समेत मगध से आए लोगों के लिए भी भव्य पंडाल तैयार कराया जा रहा है।

गृह मंत्री अमित शाह के कार्यक्रम में किसी भी तरह की कोई चूक न हो, इसके लिए हिसुआ के पूर्व विधायक अनिल सिंह स्वयं कार्यक्रम स्थल पर कैंप कर रहे हैं। नेताओं ने स्थलीय जांच से पहले हिसुआ के पूर्व विधायक अनिल सिंह के आवास पर कार्यकताओं के साथ बैठक की और मीडिया के साथ प्रेसवार्ता भी किया। राजनीति का अपराधीकरण कर रही नीतीश सरकार:-विजय सिन्हा हिसुआ पहुंचे नेता प्रतिपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा ने नीतीश सरकार पर गंभीर आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि नीतीश सरकार राजनीति का अपराधीकरण कर रही है। आज हर तरफ जंगलराज दिखाई पड़ रहा है।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा जिस जंगलराज से मुक्ति दिलाने के लिए जनता ने नीतीश कुमार पर भरोसा जताया था, आज उसी जंगलराज के जनक के गोद में बैठ गए हैं। जनता के साथ विश्वासघात करना नीतीश कुमार की आदत बन गई है। वे जिस थाली में खाते हैं, उसी थाली में छेद करते हैं। वह तो खुद सत्ता का सुख भोग रहे हैं, लेकिन आज बिहार की जनता को जंगलराज में जीने के लिए विवश कर दिया है।

विजय सिन्हा ने कहा कि यहां हर अहंकारी को परिणाम भुगतना पड़ा है, तो फिर नीतीश कुमार किस खेत की मूली है। जनता उन्हें सबक जरूर सिखाएगी। प्रेसवार्ता में नवादा के चर्चित केदार गुप्ता के परिवार की हुई सामूहिक मृत्यु पर भी सवाल उठाया। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि उस वक्त मैंने पुलिस अधीक्षक से निष्पक्ष जांच कर दोषियों के ऊपर कार्रवाई करने की मांग की थी, लेकिन इस गूंगी-बहरी सरकार में आज तक केदार गुप्ता के परिजनों को न्याय नहीं मिल पाया है।

आर्मी जवान के साथ मारपीट मामले पर पुलिस जांच पर उठ रहे सवाल, शाहपुर थाने के सिपाही पर बदसुलूकी का है आरोप

नवादा : सेना के जवान नन्दन कुमार के साथ शाहपुर ओपी पुलिस के द्वारा मारपीट किए जाने के मामले में 72 घंटे व्यतित होने के बावजूद दोषी पुलिसकर्मी पर कार्रवाई नहीं होने पर अब लोग पुलिस की जांच पर सवाल उठा रहे हैं। आरोप शाहपुर ओपी में तैनात सिपाही पर लगाया जा रहा है। हालांकि पीड़ित आर्मी जवान ने अपने विभागीय अधिकारी को इसकी सूचना दे दी है। पीडित आर्मी जवान नन्दन कुमार शेखपुरा जिले के मियनबीघा गांव के रहने वाले हैं।

ओपी प्रभारी वंदना कुमारी ने बताया कि पुलिस पदाधिकारी संजय कुमार के नेतृत्व में वाहनों की जांच की जा रही थी। इसी दौरान आर्मी जवान ने ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों के साथ बदसलूकी की। वरीय अधिकारी के द्वारा पुलिस इंस्पेक्टर को जांच का जिम्मा सौंपा गया है। ओपी प्रभारी का दावा तब विफल होने लगा जब पुलिस पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि वाहन जांच में मेरी ड्यूटी नहीं थी। उस वक्त मैं अन्य कार्य से दूसरी जगह था। आर्मी जवान के साथ मारपीट का प्रचारित वीडियो लोगों ने देखी है।

पुलिसकर्मी के साथ बदसलूकी किए जाने के आरोप को निराधार बताते हुए आर्मी जवान ने कहा कि जो वीडियो प्रचारित है, वह हमने नहीं बल्कि घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने बनाई है। जिसमें साफ दिखाई पड़ रहा है कि गलती किसकी है। नंदन ने बताया कि जैसे ही मैंने कहा कि मैं भी सेना में हूं, कोई अपराधी नहीं हूं, इतना सुनते ही सिपाही ने बिना मेरा आईकार्ड देखे पीटना शुरु कर दिया। जिसमें मेरी अंगुली टूट गई और पैर भी चोटिल हो गया।

रामनवमी पर उमड़ी गोवर्धन धाम मंदिर में भीड़

नवादा : भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव सह रामनवमी के शुभअवसर पर गोवर्धन धाम के विभिन्न मंदिरों में देर रात तक श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती रही। खासकर आज रामभक्त हनुमान के दर्शन के लिए नर नारियों ने विशेष रूचि दिखाई और हनुमान पताका का विधिवत ध्वजारोहन में अपनी भागीदारी प्रस्तुत की।

इस अवसर पर नवादा राजद विधायक विभा देवी और राजद के प्रदेश महासचिव बिनोद यादव की देख रेख में वैदिक अनुष्ठान किया गया और रामभक्त हनुमान का विधिवत ध्वज गाड़ा गया। गोवर्धन धाम परिसर में रामभक्ति की गूंज और भजन कीर्तन देर रात तक जारी रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here