20 जनवरी : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

अयाची नगर युवा संस्थान समाजसेवा के क्षेत्र में कर रही सराहनीय कार्य

मधुबनी : रक्तदान लोगों की जिंदगी बचाने का काम करती है, लेकिन रक्तदान के प्रति भ्रांति के कारण आज भी लाखों लोग रक्तदान करने से कतराते हैं। ऐसे में रक्तदान को लेकर मॉडल बनकर काम कर रहें हैं अयाची नगर युवा संगठन के रक्तवीर। इस संस्था के रक्तदाता विगत कई वर्षों से स्वयं रक्तदान करते हैं और जरूरत और निसहाय व्यक्तियों को समय पर अपना खून देकर जान बचाने का काम करते हैं। जान बचाने के इस अभियान को पूरी मजबूती के साथ संस्था के संस्थापक विक्की मंडल अंजाम दे रहे हैं। अब क्षेत्र के जरूरतमंद के बीच यह संस्था बहुत बड़ी उम्मीद बन गई है।

संस्था द्वारा पिछले 25 दिनों में रक्तवीर के सहयोग से 25 से अधिक लोगों को रक्त उपलब्ध करवाकर जान बचाने का काम किया है। संस्था द्वारा ईलाज क्रम में सरिसब-पाही के ललितकर झा, बिट्ठो के चलितर राम, बघाँत के माला कुमारी, ईशहपुर के ललित ठाकुर, हाटी के सत्यदेव कामती,लोहना के चंदा झा, रुपौली के ममता कुमारी, समस्तीपुर के एक 5 दिन के शिशु समेत पिछले 25 दिनों में 25 से अधिक जरूरमंत को रक्त उपलब्ध करवाकर जान बचाने का प्रयास किया गया।

swatva

संस्था के संस्थापक ने बताया कि सबसे बड़ा हम रिश्ता खून का होता है। यह बात परिवार को लेकर कही गई है, लेकिन अयाची नगर युवा संगठन के सदस्य अपना खून देकर ना जाने कितनों से अपने जैसा रिश्ता बना बना लिया है। साथ ही बताया ऐसे युवा/युवती जो रक्तदान नही करते उन्हें रक्तदान करने करने को आवाह्न किया। युवाओं को समय-समय पर रक्तदान करना चाहिए, ताकि ब्लड बैंक में ब्लड भरा रहे। रक्तदान के लिए धन की जरूरत नहीं है, एक बड़ा दिल की जरूरत होती है।

कॉलेज के संस्थापक सह पूर्व सांसद स्व. भोगेंद्र झा का मनाया गया पुण्यतिथि

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी में शुक्रवार को कालिदास विद्यापति साइंस कॉलेज के संस्थापक सह पूर्व सांसद स्व. भोगेंद्र झा के पुण्यतिथि पर उनके प्रतिमा पर माल्यार्पण कर याद किए गए। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य डॉ. आलोक कुमार पाठक ने किया। इस अवसर पर सभी वक्ताओं ने पूर्व सांसद स्व. भोगेंद्र झा के कार्यों को विस्तार पूर्वक बताकर छात्र छात्राओं को सही रास्ते पर चलने का अपील किया।

मौके पर शिक्षक डॉ. दीपक दास, डॉ. जितेंद्र गुप्ता, डॉ. श्याम ठाकुर, डॉ.राजा साहू, डॉ. नीलमणि झा, डॉ. प्रीति रंजन, डॉ. कविता देवी सभी शिक्षक शिक्षिका सहित छात्र संघ के अध्यक्ष सुधीर कुमार यादव, उपाध्यक्ष आरती कुमारी, नैना कुमारी, प्रिया कुमारी, भारती कुमारी, हीरा पासवान, रंजित कुमार यादव सहित सैकड़ों छात्र-छात्रा शामिल हुए।

वरीय पुलिस पदाधिकारी पदाधिकारी के आदेश पर बिस्फी थाना क्षेत्र में वाहन जांच अभियान

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड में वरिय पुलिस पदाधिकारी के आदेशानुसार बिस्फी थाना अध्यक्ष राजकुमार राय एवं एएसआई सुरेश चौधरी के साथ थाना क्षेत्र विभिन्न चौक चौराहों पर सैकड़ों गाड़ियों की सघन तलाशी ली।

वही थानाध्यक्ष राज कुमार राय ने बताया कि इस तलाशी अभियान में फलाफल तो शुन्य है, परंतु हमलोग आदेशानुसार सघन वाहन चेकिंग अभियान चला रहे हैं, जिसमे विभिन्न वाहनों की डिक्की, हेल्मेट, कागजी की जांच की गई।

जीन्स का फैक्ट्री लगाकर रोजगार के साथ व्यापार को दे रहे बढ़ावा

मधुबनी : बिहार मे बेरोजगारी चरम पर हैं।उद्योगों की भारी कमी हैं। इसी कारण सें बिहार के लोग राज्य के बाहर नौकरी करने को विवश हैं। ऐसे मे श्री महतो ने मधुबनी जिले के रहिका प्रखंड अन्तर्गत इजरा पंचायत के गांव सतघारा मे धनेश्वर टेक्सटाइल प्राइवेट लिमिटेड के नाम सें जीन्स की एक बड़ी फैक्ट्री लगाकर लोगो को रोजगार के साथ व्यापार को बढ़ावा देने का काम कर रहे हैं। धनेश्वर महतो के इस कदम का जिले मे लोगो द्वारा काफी प्रशंसा किया जा रहा हैं।

आपको बता दे की इस जीन्स फैक्ट्री मे इस समय स्थानीय महिला और पुरुष दोनों मिलाकर 150 लोगो को रोजगार मिल रहा हैं। उन्हें घर बैठे ही अच्छी आय हो रहीं हैं। इस जीन्स फैक्ट्री मे जीन्स की सिलाई, धुलाई, रंगाई, कढ़ाई, टैगिंग, पैकिंग, जिपर, स्टीकर, टैग व मार्केटिंग के साथ अन्य सभी कार्य होते हैं। इसके लिए फोल्डिंग मशीन, स्टिचिंग मशीन, वाशिंग मशीन, आइरनिंग मशीन, मेकिंग मशीन, एम्बोइडरी मशीन, ओबरलुक मशीन समेत अन्य कई कई तरह की बडी़-बडी़ मशीनें लगाई गई हैं।

प्रेस को संबोधित करते हूए फैक्ट्री मालिक ने बताया की लोगो का बिहार सें पलायन रोकने के लिए हमने जीन्स की फैक्ट्री लगाया हैं। खासकर मधुबनी जिला पिछड़ा इलाका हैं। उन्होंने बताया की कोरोना काल मे लगे लॉकडाउन की वजह सें बेरोजगारी की भयावह स्थिति को देखते हूए हमने संकल्प लिया था की यहाँ पर कोई रोजगार का साधन जुटाना हैं और उसी समय इस कारखाने का हमने शिलान्यास किया था। अब यह फैक्ट्री पूरी तरह तैयार हैं।

कई जिलों मे यहाँ का माल सप्लाय हो रहा हैं। कम कीमत पर अच्छी क्वालिटी की जीन्स यहाँ हम उपलब्घ करवा रहे हैं। बहुत ही कम समय मे हर वर्ग के लोग डी.टी.ब्रांड के कपड़े पसंद कर रहे हैं। फैक्ट्री मालिक ने बताया की बहुत ही जल्द इस फैक्ट्री मे कपड़े की अन्य वस्तुओं का भी निर्माण किया जायेगा। इसके साथ ही अधिक सें अधिक स्थानीय लोगो को रोजगार एवं व्यवसाय सें जोड़ने का हमने लक्ष्य निर्धारित किया हैं।

ठण्ड पर भारी पड़ी आस्था, नरक निवारण चतुर्दशी व्रत को लेकर मदिरों में उमड़ी भारी भीड़

मधुबनी : नरक निवारण चतुर्दशी व्रत को लेकर शुक्रवार को मधुबनी जिले के अंधराठाढ़ी प्रखंड के विभिन्न शिवालयों में पूजा-अर्चना के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। सुबह से ही मंदिर पट खुलने के साथ ही लोगों का आना शुरू हो गया, जो दोपहर बाद तक जारी रहा। लोगों ने दिनभर निराहार रहने के बाद शाम में बेर खाकर व्रत खोला।

प्रखंड के मुक्तेश्वर स्थान देवहार, चंदेश्वर स्थान हररी और मदनेश्वर स्थान मदना में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रही। मंदिर के प्रधान पुजारी ने बताया कि इस दिन व्रत रखकर जो व्यक्ति भगवान शिव सहित मां पार्वती और गणपति की पूजा करते हैं, उन पर भगवान शिव अति प्रसन्न होते हैं। उन्होने कहा जाता है कि इस व्रत के करने से व्यक्ति के पाप कट जाते हैं और व्यक्ति स्वर्ग में स्थान पाने का अधिकारी बनता है। भक्तों को भगवान शिव को बेलपत्र और खासतौर पर बेर जरूर भेंट करनी चाहिए। उधर, व्रत को लेकर अमूमन सभी शिवालयों और मंदिरों में पूजा-अर्चना को लेकर भक्तों की भीड़ रही।

वहीं सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अंधराठाढ़ी थानाध्यक्ष जितेंद्र कुमार सहनी के नेतूत्व में पुलिस टीम हर जगह मौजूद थे। देवहार गांव के प्रसिद्ध मुक्तेश्वर स्थान मंदिर के समितियों द्वारा भी पूरी तरह चौकस रही। मौके पर विनोद कुमार झा, सुमन कुमार ठाकुर उर्फ महादेव, प्रदीप चौधरी सहित भारी संख्या में सदस्यों ने पूरी विधि-व्यवस्था पर पैनी निगाह रखी थी।

पहले चरण की जाति आधारित गणना हुई पूरी

मधुबनी : जाति आधारित जनगणना को लेकर प्रखंड प्रशासन पूरी तरह सक्रिय हैं। बीडीओ रामनाथ कुमार के नेतृत्व में मधुबनी जिले के अंधराठाढ़ी प्रखंड में पहले चरण की जाति आधारित गणना का कार्य लगभग संपन्न हो गई है। शुक्रवार को प्रखंड के धकजरी गांव स्थित मध्य विद्यालय परिसर में प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी की अध्यक्षता में कार्य में शामिल सभी अधिकारियों प्रगणको और जनप्रतिनिधियों की बैठक हुई।

बताते चलें कि प्रखंड 18 पंचायतों में जाति आधारित जनगणना का पहले चरण का कार्य सात से 21 जनवरी तक संचालित है।इस बाबत बीडीओ रामनाथ कुमार ने बताया कि पहले चरण का कार्य पूरी तरह पारदर्शिता के साथ संपन्न हो गया है। वहीं दूसरी चरण का कार्य अप्रैल में होगी। बैठक में कुलानंद चौधरी, रमाकांत राय, सिंहेश्वर भंडारी आदि मौजूद थे।

जनता दरबार मे आये लोगों से डीएम ने मिलकर दिया कार्रवाई के निर्देश

मधुबनी : जनता के दरबार मे जिलाधिकारी कार्यक्रम “अंतर्गत जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा ने समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में जिले भर से आए परिवादियों से मिलकर उनकी समस्यायों को सुना एवं संबधित अधिकारियों को उसका त्वरित निष्पादन का निर्देश भी दिया।बताते चलें कि प्रत्येक शुक्रवार को होने वाले जनता के दरबार में जिलाधिकारी कार्यक्रम के आयोजन के दौरान आज 89 परिवादी मिलने आए। मिलने वाले परिवादियों में सबसे अधिक मामले भूमि विवाद से संबंधित रहे। इसके अतिरिक्त कई परिवादी अपने निजी समस्यायों के निराकरण हेतु भी पंहुचे थे।

बिस्फी प्रखंड के तीसी नरसाम की सुनैना देवी ने अपने विपक्षियों द्वारा जबरन जमीन और मकान से बेदखल करने का आरोप लगाया और कार्रवाई की मांग की। लौकही प्रखंड के अंधरामठ निवासी सुभक लाल राय द्वारा दबंगों द्वारा निजी जमीन से बेदखल कर देने की शिकायत की गई। झंझारपुर की ललिता देवी ने कुछ लोगों द्वारा उनकी नाबालिक लड़की के अपहरण कर लेने की बात बताई और कार्रवाई की मांग की।

बाबूबरही प्रखंड के घंघौर के वार्ड नंबर 05 के निवासी प्रदीप कुमार चौधरी एवं अन्य ने कुछ लोगों द्वारा बनी हुई सड़क से ईंटे उखाड़ लेने की बात बताई और इसपर उचित कार्रवाई करने की मांग की। लदनिया प्रखंड के पथराही निवासी अरविंद कुमार राम ने बैंक द्वारा पीएमईजी ऋण देने में आनाकानी करने का आरोप लगाया। मझौरा, खुटौना की श्याम कुमारी देवी ने दबंगों द्वारा निजी जमीन हड़पने की शिकायत की गई। बाबूबरही प्रखंड के पिरही निवासी सुरेश पांडेय द्वारा सरकारी रास्ते को अतिक्रमण मुक्त कराए जाने की मांग की।

झंझारपुर प्रखंड के लोहना दक्षिण के सरपंच दिगंबर कामत द्वारा गैरमजरुआ खास पोखर को अतिक्रमण मुक्त कराए जाने की मांग की। बेनीपट्टी के रहने वाले त्रिलोक नाथ झा द्वारा बेनीपट्टी में संचालित कुछ अवैध नर्सिंग होम के गैरकानूनी कारगुजारी पर जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराया गया। इस मौके पर जिलाधिकारी ने न केवल परिवादियों की शिकायतों को सुना, बल्कि उनकी शिकायतों के त्वरित निस्पादन के मद्देनजर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए।

धान अधिप्राप्ति के सफल क्रियान्वयन हेतु आयोजित अधिप्राप्ति टास्क फोर्स की बैठक में डीएम ने दिए कई निर्देश

मधुबनी : जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में खरीफ विपणन मौसम वर्ष 2022/23 अंतर्गत धान अधिप्राप्ति के सफल क्रियान्वयन हेतु अधिप्राप्ति टास्क फोर्स की बैठक आयोजित हुई। बैठक में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि धान अधिप्राप्ति में बिचौलिए को किसी भी सूरत में मौका नहीं मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि धान अधिप्राप्ति में बिचौलिए किसी भी सूरत में बर्दाश्त नही किये जायेंगे,इनपर कड़ी नजर रखे। इसके लिए वास्तविक किसानों से ही धान की अधिप्राप्ति की जाए। उन्होंने कहा कि जिले के छोटे किसानों को भी अपनी उपज बेचने का पर्याप्त अवसर प्राप्त हो, इसका पूरा खयाल रखा जाए।

धान अधिप्राप्ति के सफल क्रियान्वयन हेतु उन्होंने बीसीओ को सभी पैक्सो की समय समय पर जांच करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देश दिया कि यदि कोई पैक्स अनियमितता में पाए जाते हैं, तो उनपर कार्रवाई की जाए। जिलाधिकारी ने व्यापक समीक्षा के क्रम में किसानों के भुगतान की समीक्षा करते हुए स्पष्ट किया कि किसानों को होने वाले भुगतान में विलंब बर्दास्त नहीं किया जाएगा। भुगतान में विलंब से किसानों को अकारण परेशानी का सामना न करना पड़े। अतः उन्हें प्रतिदिन भुगतान के अद्यतन स्थिति की जानकारी दी जाए।

उन्होंने धान अधिप्राप्ति की गति पर संतोष व्यक्त किया एवं छोटे किसानों को प्राथमिकता के आधार पर मौके दिए जाने पर बल दिया। उक्त अवसर पर जिला आपूर्ति पदाधिकारी, वंदना कुमारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, अजय कुमार भारती, प्रबंधक राज्य खाद्य निगम, पंकज कुमार सहित जिले के सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी उपस्थित थे।

मधुबनी में भारत जोड़ो यात्रा को लेकर जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में हुआ मंथन

मधुबनी : आज जिला कांग्रेस कमिटी मधुबनी का कार्यसमिति के प्रदेश प्रतिनिधियों, जिला पदाधिकारियों, प्रखण्ड के अध्यक्षों, मोर्चा एवं प्रकोष्ठों पदाधिकारियों का विस्तारित बैठक भारत जोड़ो पदयात्रा के समर्थन में बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के द्वारा आयोजित पद यात्रा जिलाध्यक्ष प्रो. शीतलाम्बर झा के अध्यक्षता में हुई।

बैठक में प्रमुख रूप से पूर्व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री डॉ. शकील अहमद, पूर्व मंत्री कृपानाथ पाठक, प्रमंडल प्रभारी डॉ. तारानंद सदा, पूर्व विधायक भावना झा ने भाग लिया। बैठक को सम्बोधित करते हुए डॉ. शकील अहमद ने कहा अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के द्वारा भारत जोड़ो पदयात्रा जो कन्याकुमारी से काश्मीर तक लम्बी पदयात्रा नफरत, हिंसा, महंगाई, बेरोजगारी के खिलाफ कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व की जारी है।

जो अंतिम चरण में है उसी के समर्थन में प्रदेश कांग्रेस कमिटी बिहार में 1250 किलोमीटर पदयात्रा कर रही है। जो मधुबनी जिला में 22 जनवरी को सुबह 8 बजे दरभंगा, केवटी के रास्ते जिला में प्रवेश करेगी। जो औंसी जीरोमाइल-कपिलेश्वर स्थान-रहिका-अरेर-धकजरी के रास्ते बेनीपट्टी में रात्रि विश्राम करेगी। जिसमे बिहार प्रभारी भक्तचरण दास,प्रदेश अध्यक्ष, विधायक दल नेता सहित बड़ी संख्याओं में प्रदेश एवं जिला पदयात्री भाग लेंगे।

बैठक को सम्बोधित करते हुए पूर्व मंत्री सह प्रदेश अनुशासन समिति के अध्यक्ष कृपानाथ पाठक ने कहा यह भारत जोड़ो पदयात्रा देश मे ऐतिहासिक रूप से सफल हो रही है। देश मे अमनचैन एवं भाईचारे के लिए अतिआवश्यक था, जो हमारे नेता राहुल गांधी ने साहसिक काम कर रहें है। आज देश एवं प्रदेश में नफरत का बीज बोया जा रहा है। गंगा-यमुनी संस्कृति को भंग किया जा रहा है। आप जिला के कांग्रेसजनों एवं जिलावासियों को इस पदयात्रा को भरपूर समर्थन देने का आह्वान किया।

बैठक को प्रमंडल प्रभारी डॉ. तारानंद सदा ने कहा बिहार पदयात्री मधुबनी जिला में 2 दिन 22 एवं 23 जनवरी को रहेगी जो सीतामढ़ी जिला में प्रवेश करेगी उन्होंने प्रदेश कांग्रेस कमिटी के द्वारा आयोजित पदयात्रा के बारे में कार्यकर्ताओं को जानकारी दी। बैठक को सम्बोधित करती हुई पूर्व विधायक भावना झा ने कहा आप सभी साथियों मधुबनी के प्रतिष्ठा के अनुरूप काफी संख्याओं में भाग लेकर जिला के नाम को रौशन करें।

बैठक में अमानुल्लाह खान, मनोज कुमार मिश्र,मीना देवी कुशवाहा, कृष्ण कांत झा गुड्डू, दीपक सिंह,नलनी रंजन झा, ज्योति झा, रामइकबाल पासवान, कृष्ण कुमार झा,मो. शब्बीर, नबेन्द्र झा,विशाल रंजन झा, सुभाष कुमार झा,इम्तियाज हसन, सुल्तान अहमद शम्सी, केशव किशोर मिश्रा, मो. शाहिद,जय कुमार झा, गंगाधर पासवान, नबल किशोर झा, विजय राउत, डॉ. विमल कुमार चौधरी, मुन्ना मुखिया, बशिष्ट नारायण झा, प्रो. इश्तियाक अहमद, पवन यादव, सुनील कुमार झा आदि सैकड़ों की संख्याओं में लोगों ने भाग लिया।

भूकम्प से बचाव हेतु मॉक ड्रिल कार्यक्रम का किया गया आयोजन

मधुबनी : जिला आपदा प्रबंधन विभाग, मधुबनी के तत्वाधान में भूकम्प सुरक्षा सप्ताह 15 से 21 जनवरी 2023 तक मनाया जा रहा है। इस दौरान एसडीआरएफ की टीम द्वारा जिले के विभिन्न स्थलों पर जाकर अधिकारियों, कर्मियों, छात्र-छात्राओं, शिक्षकों, आमजनों को भूकम्प से बचाव के लिए क्या करें, क्या न करें के बारे में विस्तृत जानकारी दिया जा रहा है, तथा मॉक ड्रिल कर बचाव के टिप्स भी दिखाया जा रहा है।इसी कड़ी मेंआज एसडीआरएफ की टीम के द्वारा जयनगर हाई स्कूल परिसर में विद्यालय के शिक्षक, छात्र -छात्राओं को भूकम्प मॉकड्रिल कराया गया तथा भूकम्प से बचने के तरीके बताये गये। भूकम्प से बचाव के लिए क्या करें, क्या न करें के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

उन्होंने बताया कि भूकम्प से पहले झुको, ढ़को और पकड़ो, भूकम्प के समय मजबूत टेबुल या ऊंचे पलंग के नीचे छिप जाएं, गिरने वाले चीजों से दूर रहें, कमरे के अंदरूनी कोने के पास रहें, यदि सिनेमा घर/मॉल/अपार्टमेंट/कार्यालय में हों, तो अपनी जगह पर शांत रहें, झटका रूकने पर, क्रम से बाहर निकलें। उनके द्वारा बताया गया कि भूकम्प के बाद गैस सिलिन्डर बन्द करें, विद्युत मेन स्वीच ऑफ करें, बिजली पोल, विज्ञापन बोर्ड, पेड़ से दूर रहें, लिफ्ट का उपयोग न करें।

भूकम्प के समय अपने आसपास सुरक्षित स्थानों की पहचान कर लें एवं कमरे के अंदरूनी किनारे के पास रहें। भूकम्प के दौरान कमजोर मकानों के ढ़हने से जान-माल की क्षति होती है, इसलिए भूकम्परोधी मकान बनायें। इस दौरान कुछ बातों का अनुपालन करना आवश्यक है। निर्माण हेतु बालू एवं गिट्टी को पॉलिथीन शीट से ढ़क कर रखें। ईंट को जोड़ने से पहले 04 से 06 घंटे तक साफ पानी में डुबा कर रखें।

दीवारों के जोड़ पर, बैंड में छड़ को सही तरीका से बांधें। दो ईंटों के बीच 10 से 12 एमएम का गैप रखें, गैप में पूरा-पूरा मसाला भरें। स्टील छड़ों को कंक्रीट के अंदर छुपाने के लिए, छड़ों के नीचे कभर ब्लॉक लगायें। कंक्रीट में पानी की उचित मात्रा को गोला बनाकर जांच लें। मॉक ड्रिल के दौरान स्टेप 01 से लेकर स्टेप 08 तक की विस्तृत जानकारी यथा-अलार्म, ड्रॉप, कभर, होल्ड, निकास, एकत्रित होने के लिए सुरक्षित स्थल, गिनती, खोज, बचाव, फर्स्ट एड, अंतिम गिनती, पीड़ित व्यक्ति को एंबुलेंस/अस्पताल तक पहुंचाना आदि से अवगत कराया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here