03 जून : नवादा की मुख्य खबरें

0

नप पहुंचे माननीयों ने अधिकारियों को दी चेतावनी, बरसात पूर्व कराये साफ सफाई

नवादा : राजद विधायक विभा देवी और एमएलसी अशोक कुमार ने नगर परिषद कार्यालय पहुँच कर कार्यपालक पदाधिकारी को साफ-सफाई , प्रकाश व्यवस्था और ट्रैफिक जाम से संबंधित कई निर्देश दिया। खास कर बरसात से पूर्व नगर के सभी वार्डो की सफाई , सड़क के दोनों किनारों के नाले , नालियाँ और मुख्य मार्ग से गुजरने वाले बड़े नाले की संपूर्ण सफाई का निर्देश देते हुए दोनों जनप्रतिनिधियों ने कहा कि मानसून के पूर्व ही यह काम हो जाना चाहिए क्योंकि बरसात में जलजमाव से नगरवासी अत्यधिक परेशान रहते हैं।

जलजमाव से कई तरह की बीमारियां फैलने की भी आशंका बनी रहती है। उन्होंने याद दिलाया कि 25 करोड़ की लागत से बने मेन रोड पर नाली का पानी आने और जल जमाव होने से रोड क्षतिग्रस्त हो सकता है इसलिए दोनों ओर बनाये गए नालों की संपूर्ण सफाई अनिवार्य है। नेता द्वय ने कहा कि अगर 10 दिनों के अंदर सभी नए पुराने वार्डों की संपूर्ण सफाई नहीं हुई तो विभिन्न वार्डों की जनता जिम्मेदार अधिकारियों को कुदाल और चपड़ा धरा कर सफाई करवाएगी ।

swatva

पत्रकारों ने पूछा कि कुछ अधिकारी नाली जाम होने का मुख्य कारण चूहे को बता रहे हैं तो एमएलसी अशोक कुमार ने कहा कि सरकार के भ्रष्ट अधिकारी इसी तरह के अनर्गल आरोप लगाकर पल्ला झाड़ना चाहते हैं। पूर्व में भी इसी तरह चूहों ने करोड़ो रूपये का शराब पी लिया था जो अख़बारों की सुर्खिया बनी थी। ये सब हास्यास्पद बातें करके अधिकारी स्वयं कर्तव्यहीनता का प्रमाण दे रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि अभी तक नगर परिषद एक व्यक्ति के कब्जे में रहा जिसके कारण कई तरह की अनियमितताएं होती रही किन्तु अब ऐसा नहीं होने दिया जायगा।

माननीय विधायक ने कहा आउट सोर्सिंग संवेदक को 72 लाख रूपये माहवारी दिया जा रहा है लेकिन जमीन पर सफाई कुछ भी दिखाई नहीं पड़ रही है जबकि मैंने अपने बेतन भत्ता का 12 लाख रूपये लगाकर तीन महीने तक नगर को पूरी तरह साफ-सुथरा बनाये रखा। कार्यपालक पदाधिकारी ने भरोसा दिलाया कि ठीकेदार से किये गए डील के अनुसार कूड़ा डंपिंग, रिसाइक्लिंग, नाले व नालियों की उड़ाही और सुबह शाम मुख्य मार्गों की सफाई सुनिश्चित की जायगी।

मौके पर संवेदक कम्पनी के अधिकारी भी मौजूद थे जिसे आवश्यक निर्देश दिया गया। नोपार्क जोन, पार्कजोन और भेंडर जोन पर स्पष्टीकरण मांगने पर कार्यपालक पदाधिकारी ने कहा कि उच्च अधिकारियों से प्राप्त निर्देशों के अनुकूल इन सब पर कार्य सुनिश्चित किया जायगा। मौके पर श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के अधिकारी शम्भु विश्वकर्मा, अनिल प्रसाद सिंह, अमित सरकार, सुरेन्द्र यादव, विवेक यादव, लालकेश्वर राय आदि शामिल थे।

एसपी से लगाई न्याय की गुहार

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र के राजापुर अकौना निवासी संजय चौधरी की पत्नी प्रगति देवी ने एसपी को आवेदन देकर प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की है। आवेदन में उल्लेख की है कि हंडिया पंचायत की मुखिया अजय पंडित व उनके साथ रहने वाले छोटे जी उर्फ टुन्नू ने 13 मार्च 22 को तकरीबन 9 बजे रात में मेरे घर पर अचानक आये,और जोर से आवाज दिया,जब हमने दरबाजा खोली तो मुखिया घर के अंदर प्रवेश कर गये,और कहा कि तुम्हारे पति के नाम से पीएम आवास आया है, इसके लिए 25 हजार रुपये दो,अन्यथा आवास का लाभ नहीं मिलेगा।

इसके बाद गलत नीयत से मुझे खींचने लगा और डांट फटकार भी किया. जब इंकार किया तो, उन्होंने जाति सूचक शब्दों से गाली गलौज करने लगा,और मेरे पति को जान मारने की धमकी दिया। इसकी लिखित शिकायत 15 मार्च 22 को थानाध्यक्ष को दिया,लेकिन उन्होंने प्राथमिकी दर्ज नहीं किय। इसी बीच 25 मार्च 22 को 4 बजे शाम को नारदीगंज बाजार में पुनः मुखिया ने कहा तू केश की है, अब आवास का लाभ नहीं मिलेगा।

उन्होंने कहा कि 15 मार्च को नारदीगंज थाना में दिये गए आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज करने की मांग एसपी से किया है। मुखिया अजय पंडित ने कहा राजनैतिक साजिश के तहत फंसाया जा रहा,सभी आरोप बेबुनियाद है।

किसानों को दिया गया उन्नत कृषि के ट्रिप्स

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड कार्यालय परिसर में खरीफ महाअभियान 2022 के तहत एक दिवसीय प्रखंड स्तरीय खरीफ प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ।कार्यक्रम का उद्घाटन जिला सहायक निदेशक कृषि अभियंत्रण ई0 गुंजन कुमार,उप परियोजना निदेशक( आत्मा) अभिषेक रंजन पूर्व जिला पार्षद कृष्णदेव सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया।

इस दौरान प्रखंड के विभिन्न गांवों के प्रशिक्षण में शामिल किसानों को खरीफ फसल के उत्पादन व वचाव के लिए नई तकनीकों के बारें में अधिकारियों व वैज्ञानिकों ने जानकारी दिया। जिला सहायक निदेशक कृषि अभियंत्रण ने किसानों को खरीफ की अच्छी फसल व धान उगाने के बारें में जानकारी दिया।साथ ही राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहें अनुदान व उससे योजनाओं की जानकारी दिया।

उपपरियोजना निदेशक ने तीव्र बीज विस्तार के बारें में किसानों को टिप्स दिया। इस मौके पर उपस्थित कृषि विज्ञान केंद्र सेखोदेवरा के कृषि वैज्ञानिक डा 0 धनंजय कुमार व रविकांत चौबे ने किसानों को उन्नत तकनीक से कृषि कार्य करने का टिप्स दिया।उन्होंने कहा मिट्टी जांच के उपरांत मिटी चयन उन्नत किस्म के बीज व खाद का समुचित उपयोग करने की जानकारी दिया। किसान जयराम प्रसाद ने कहा अभी रोहणी नक्षत्र चल रहा है। किसान अपने खेत को तैयार कर लें। कहा गया कि गर्मी में खेत तैयार रहता है, तो धान का उत्पादन बेहतर होता है।

प्रशिक्षण में सहायक तकनीकी प्रबन्धक सह प्रखंड उद्यान पदाधिकारी मनीष कुमार ने बिचड़ा तैयार करने के अलावा नर्सरी के बारें तकनीकी जानकारी दिया। पूर्व जिला पार्षद कृष्णदेव सिंह समेत अन्य किसानों ने स्पष्ट शब्दों में कहा कोई भी कृषि समन्वयक के माध्यम से गांव व क्षेत्र का भ्रमण नहीं किया जाता है, और न ही विभाग के माध्यम से चलाये जा रहे किसानों के हित योजनाओं की जानकारी दी जाती है,जिससे किसानों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सकें।
सूचना के अभाव में कार्यशाला में किसानों की उपस्थिति कम देखी गई, अधिकांश कुर्सी खाली पड़े रहें।

वैसे प्रशिक्षण कार्यक्रम निधरित अवधि के बाद शुरू हुआ,ऐसा अधिकारियों के बिलम्ब से पहुंचने से हुआ है,वावजूद जो भी किसान प्रशिक्षण शिविर में आये चिलचिलाती धूप में भी टेंट में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए डटे रहें। मौके पर जिला पार्षद उपाध्यक्ष के प्रतिनिधि प्रियरंजन सिंह,समाजसेवी बिनोद कुमार अकेला,कृषि समन्वयक चंदन कुमार, किसान सलाहकार मुन्ना कुमार,किसान रामानुग्रह सिंह,उपेन्द्र पांडेय,जयराम प्रसाद,विजय सिंह,राजेन्द्र यादव समेत अन्य कृषि समन्वयक,किसान सलाहकार व विभिन्न पंचायतों के किसान उपस्थित थे।

डीएम के जनता दरबार में आए 190 मामले, आधे से अधिक का हुआ ऑन स्पॉट निष्पादन

नवादा : उदिता सिंह जिलाधिकारी न ने अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में दूसरा साप्ताहिक जनता दरवार का आयोजन किया। जनता दरबार में लगभग 190 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से आधे से अधिक आवेदनों को आन स्पाॅट निष्पादन कर दिया गया। मुख्य रूप से भूमि विवाद, प्रधानमंत्री आवास योजना, आपसी विवाद, मनरेगा, आपूर्ति, हर घर नल का जल, अम्बेदकर विद्यालय में नामांकण आदि से संबंधित आवेदन प्राप्त हुए।

जनता दरबार में महिलाओं की संख्या पुरूषों से अधिक थी। जिलाधिकारी ने सभी आवेदकों से बारी-बारी से उनकी समस्याओं को सुना और त्वरित निष्पादन करने का आश्वासन दिया। सभी आवेदकों को निर्देश दिया गया कि अपने-अपने आवेदन पत्र पर अपने मोबाइल नम्बर का उल्लेख अवश्य करें जिससे कि जांच के समय आवेदक को बुलाया जा सके। उज्जवल कुमार सिंह अपर समाहर्ता को भूमि विवाद और मो. नैय्यर एकबाल को प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सभी आवेदनों को जांचोपरान्त निष्पादन करने का निर्देश दिया।

जनता दरबार में मेसकौर प्रखंड के अंकरी पाण्डे विगहा पंचायत की संतोष कुमार ने आवास सहायक रवि रंजन पर आरोप लगाया कि आवास योजना का लाभ, पक्का मकान एवं सरकारी सेवा में रहने वाले व्यक्तियों को आवंटित कर दिया है। इसके अलावे 03 से 05 हजार अवैध राशि की वसूली हुआ और योग्य लाभुकों का आवास सहायक के द्वारा राशि उपलब्ध नहीं कराया गया तो डिलिसन में डालकर लाभ से वंचित कर दिया गया। जिलाधिकारी ने अपर समाहर्ता को निर्देश दिया कि यथाशीघ्र स्थल निरीक्षण करते हुए जांच प्रतिवेदन दें।

प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में उप विकास आयुक्त को निर्देश दिया गया कि सभी आवेदनों को पीजीआरओ के अलावे प्रखंडों के प्रभारी पदाधिकारी के पास भेजकर प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित सभी समस्याओं का समाधान करायें। गोविन्दपुर मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक अलखदेव प्रसाद ने जिलाधिकारी से औपचारिक भेंट किया और मध्य विद्यालय गोविन्दपुर के किये गए कार्य कलाप के संबंध में जानकारी दिये।

जिलाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को निर्देश दिया कि जिले के सभी प्रखंडों में एक-एक माॅडल स्कूूल बनाने का प्रस्ताव दें। सभी प्रखंडों में इसके लिए विकसित और उत्कृष्ठ विद्यालयों का चयन करें। जनता दरबार में अमु अमला एसडीसी, सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ के साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here