केंद्र सरकार के 8 वर्ष में 8 निर्णयों से विश्वपटल पर देश को मिली मजबूती- डॉ. संजय जायसवाल

0
sanjay JAISWAL

पटना : बिहार भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में एनडीए सरकार के आठ वर्ष पूरे होने पर सोमवार को कहा कि कई ऐतिहासिक उपलब्धियों व अभूतपूर्व निर्णयों से परिपूरित मोदी सरकार के 8 वर्ष पूर्ण हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि ये वर्ष देश को नाउम्मीदी के अंधकार से आशाओं के प्रकाश की तरफ़ बढ़ाने वाले थे।

उन्होंने कहा कि इन वर्षों में कई कीर्तिमान बने और टूटे। इस दौरान प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश ने कई ऐसे फैसले लिए, जिन्होंने देश की दशा व दिशा को बदलने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निर्वहन किया है। इन फैसलों से जहां जनाकांक्षाओं की पूर्ति हुई है वहीं विश्वपटल पर देश की छवि को भी मजबूती मिली है।

swatva

डॉ. जायसवाल ने अपने फेसबुक वॉल पर सरकार के आठ निर्णयों को सबसे अधिक चर्चित करार देेते हुए अपने विचार पोस्ट किए हैं, जिसमें उन्होंने कहा कि सेवा, सुशासन व गरीब कल्याण को समर्पित सरकार के 8 वर्षों में लिए गये अनेकों निर्णयों में से भी 8 ऐसे प्रमुख निर्णय रहें जो न केवल अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चर्चित रहें बल्कि इसका असर देश के लोगों पर भी दिखा।

उन्होंने कहा कि विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत व सफलतापूर्ण संचालन को टॉप आठ निर्णयों में शामिल करते हुए कहा कि कोरोना के साए में 16 जनवरी, 2021 को दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत कर देश ने विश्व को अचंभित कर दिया। वैश्विक आपदा के इस दौर में सरकार ने अपने इस निर्णय से जहां हिंदुस्तान की 130 करोड़ जनता को बड़ी राहत दी, वहीं पड़ोसी और मित्र देशों को वैक्सीन मुहैया कराया गया।

इस दौरान दूसरे निर्णय की चर्चा करते हुए भाजपा नेता ने कहा कि कोरोना काल में 80 करोड़ लोगों को निशुल्क राशन दिया गया। मार्च 2022 तक खाद्य मंत्रालय द्वारा इसके तहत कुल 759 लाख टन खाद्यान्न राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को वितरित किया था।

आत्मनिर्भर भारत अभियान को चर्चित निर्णयों में शामिल करते हुए उन्होंने कहा कि छोटी छोटी चीजों के लिए विदेश पर निर्भर रहने वाले हमारे मुल्क को पहली बार आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प लिया गया। कोरोना की आपदा को अवसर में बदलने के लिए प्रधानमन्त्री मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपये के विशेष आर्थिक सहायता पैकेज का ऐलान करते हुए इसे आत्मनिर्भर भारत अभियान का नाम दिया।

डॉ. जायसवाल ने कहा कि भारत की शिक्षा प्रणाली में क्रांतिकारी परिवर्तन करते हुए मोदी सरकार ने 29 जुलाई, 2020 को एक नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को मंजूरी दी। यह नीति स्कूली शिक्षा के सभी स्तरों प्री-स्कूल से माध्यमिक स्तर तक सबके लिए एकसमान पहुंच सुनिश्चित करने पर जोर देती है।

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को समाप्त करने की नीति को भी ‘एक देश, एक निशान, एक संविधान’ के संकल्प को पूर्ण करने वाला निर्णय बताया। इसके अलावे सर्जिकल स्ट्राइक के निर्णय को भी असरकारक निर्णय बताते हुए भाजपा नेता ने कहा कि पाकिस्तानी आतंकियों को घर में घुस कर ढेर करने के सरकार द्वारा लिए गये इस साहसिक निर्णय ने पूरे विश्व को स्पष्ट संदेश दिया कि भारत अपनी सुरक्षा और सम्मान के लिए किसी भी हद तक जा सकता है।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही 1 जुलाई, 2017 को जीएसटी लागू करने के केंद्र सरकार के निर्णय ने देश को अलग-अलग प्रकार के टैक्स वसूली के झंझटों से मुक्त कर दिया तथा नोटबंदी जैसे साहसिक निर्णय को लेते हुए देश के तत्कालीन 500 और 1000 रुपये के नोट को प्रचलन से अमान्य कर दिया गया। इस साहसिक फैसले से जहां देश में डिजिटल इकोनॉमी बढ़ी वहीं बाजार में मिनिमम कैश का कॉसेप्ट आया और डिजिटल ट्रांजेक्शन में इजाफा हुआ।

उन्होंने अंत में कहा कि सरकार के ये निर्णय सरकार की कर्मठता, निर्भयता, लगनशीलता और दूरदर्शिता को दिखलाते हैैं। उन्होंने आगे कहा कि ‘साफ़ नियत, सही विकास’ से लिए गये यह फैसलें बतलाते हैं कि देश अपने पुरातन गौरव को प्राप्त करने की राह पर मजबूती से बढ़ रहा है और अब कोई भी बाधा हमें अपने लक्ष्य से अटका, भटका और लटका नहीं सकते।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here