13 मई : नवादा की मुख्य खबरें

0

विवाहित महिला के साथ छेड़खानी का प्रयास

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड क्षेत्र के एक गांव में विवाहित महिला के साथ गुरुवार की दोपहर घर में प्रवेश कर छेड़खानी का प्रयास किया गया। विरोध करने पर दबंग प्रवृति के मनचले युवक ने महिला के साथ मारपीट किया। इस दौरान चीखने चिल्लाने के बाद ग्रामीण पहुंचे तो आरोपी युवक फरार हो गया है।

पीड़ित महिला ने आरोपी बद्री मांझी के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने को ले थाना में आवेदन दिया है। थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया कि आवेदन के आलोक प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी के विरुद्ध आवश्यक कार्यवाई आरम्भ की गयी है।

swatva

दो लीटर देशी महुआ शराब के साथ युवक गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के सुदुवर्ती क्षेत्र के पड़रिया गांव में गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने दो लीटर देशी महुआ शराब के साथ युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। थनाध्यक्ष ने बताया कि दूरभाष पर सूचना मिलने के बाद एस आई संजय कुमार के नेतृत्व में छापेमारी अभियान चलाया गया। इस दौरान गिरफ्तार युवक लखन मांझी के पुत्र अजय मांझी को शराब के साथ गिरफ्तार कर लिया।

इधर अजय मांझी ने बताया कि दो दिन पूर्व गांव के ही कृष्ण सिंह घटवार के द्वारा पांच सुअर को फ़सल में जहर रख देने से मौत हो गयी थी। जिसके बाद लखन मांझी व कृष्ण सिंह घटवार के बीच झगड़ा हुआ था। दुश्मनी से मेरे घर के बाहर कटआ घर मे शराब रखकर मुझे फंसाया गया है। पुलिस ने गिरफ्तार ब्यक्ति को जेल भेजकर आवश्यक कार्युवाई आरम्भ की है।

खनन विभाग की छापेमारी में दो ट्रैक्टर व दो वाइक जप्त

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभाऐ सिरदला थाना क्षेत्र के विभिन्न नदी घाटों में देर रात्रि करीब ग्यारह बजे से सुबह छह बजे तक खनन विभाग के अधिकारी अमित कुमार के नेतृत्व में सघन छापेमारी अभियान चलाया गया। इस दौरान तिलैया नदी घाट के कारिगिधि झरना घाट से दो ट्रेक्टर व दो वाइक को जप्त कर थाना के हवाले कर दिया. इस बावत खनन अधिनियम के तहत ट्रेक्टर स्वामी व वाइक स्वामी के विरुद्ध एफआई आर दर्ज किया गया है।

बताया जाता है कि इस दौरान स्थानीय बालू चोरों ने खनन विभाग की टीम से बल पूर्वक ट्रेक्टर लेकर भागने का प्रयास किया। जिसमें दोनों पक्ष में आंशिक रूप से झड़प भी हुई। सूचना पर थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा विशेष पुलिस बल के साथ कारिगिधि पहुंचे जहाँ थानाध्यक्ष को देख बालू चोर वाइक व ट्रैक्टर छोड़ फरार हो गया।

खनन विभाग के अधिकारी ने बताया कि थाना क्षेत्र के धनार्जय नदी में दुबरी बीघा, महवतपुर, ढाब, बड़गाँव, अमझरी, जमुग़ाय, राजन बैजनाथपुर एवम तिलैया नदी घाट में मोहगाय, सांढ़, बरदाहा, शिवपुर, मंडल, नोनी, मंझौली, इंगनाटाँड़, बलुआतरी, कारिगिधि, जमुनिया, बहादुरपुर, मोहनरिया घाट में छापेमारी किया गया। खनन विभाग की छापेमारी की सूचना बड़े बड़े माफिया को पूर्व में मिल जाने से अधिकांश बालू माफिया अपने ट्रैक्टर को घाट में नही भेजा जिसके कारण बड़े पौमने पर ट्रैक्टर जब्त नहीं की सकी। छापेमारी से बालू चोरों में हड़कंप छा गया है।

बताते चलें पीएम आवास योजना को लेकर बड़े पैमाने पर बालू की मांग को देखते हुए बालू चोर किसी कीमत पर बालू चोरी कर लाभुक के दरवाजे पर गिराने में कोई कसर नही छोड़ रहे हैं। सिरदला के किसी भी गांव के किसी भी पीएम आवास लाभुक के घर के समीप चार हजार रुपया प्रति ट्रैक्टर वसूला जा रहा है। प्रशासन की इस कार्यवाई से अवैध तरीके से बालू चोरी में जुड़े लोगों की नींद उड़ने लगी है।

आंगनबाड़ी केंद्र में वितीय साक्षरता समारोह का आयोजन

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के पदमौल दक्षिणी बिहार ग्रामीण बैंक शाखा प्रबंधक सुजीत कुमार ने डीडीएम के निर्देश पर वितीय साक्षरता जागरूकता अभियान चलाया। इस दौरान शाखा के पोषक क्षेत्र के सैकड़ो ग्रामीण बैंक उपभोक्ताओं ने भाग लेकर वितीय लेनदेन में सतर्कता बरतने की जानकारी प्राप्त किया। शाखा प्रबंधक ने बताया कि इन दिनों साइबर क्राइम से जुड़े लोग खाताधारक की एक छोटी सी गलती को आधार बनाकर वर्षो के मेहनत से कमाई गयी रुपये को उड़ा ले जाते हैं। इसलिये वितीय लेनदेन में सावधानी बरतना अति आवश्यक है।

मौके पर बैंक मित्र मधु कुमारी, जिविका सीएम शोभा कुमारी, राजेंश कुमार, आलोक कुमार समेत महिला पुरुष उपस्थित थे। इस दौरान प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवम अटल पेंशन योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देकर इस योजना का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया ।

गिरफ्तार अभियुक्त पुलिस को चकमा दे फरार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित मेसकौर प्रखंड क्षेत्र के जिला परिषद सदस्य सुरेंद्र राजवंशी के परिवार के साथ मारपीट के आरोपित पुलिस की गिरफ्त में गिरफ्तार नीतीश कुमार पिता बाल्मीकि राजवंशी पुलिस को चकमा दे फरार हो गया।

जानकारी के अनुसार सभी 9 अभियुक्तों को कोरोना जांच के लिए मेसकौर अस्पताल ले जाया गया था। उसी दरम्यान नीतीश कुमार पेशाब करने का बहाना बनाकर फरार हो गया। समाचार लिखे जाने तक फरार अभियुक्त की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। इस संबंध में थानाध्यक्ष राजकुमार से संपर्क किया गया तो वह फोन नहीं उठा रहे थे और ना ही कोई सूचना देना चाह रहे थे।

निवर्तमान एसपी को दी गई भावभीनी विदाई, कामकाज की लोगों ने की प्रशंसा

नवादा : समाहरणालय स्थित पुलिस कार्यालय में गुरुवार को समारोह आयोजित कर निवर्तमान एसपी डीएस सावलाराम को भावभीनी विदाई दी गई। इस अवसर पर जिले के नए पुलिस कप्तान गौरव मंगला उपस्थित रहे। पुलिस पदाधिकारियों व जवानों ने निवर्तमान एसपी को बुके, उपहार आदि प्रदान किया। मौके पर निवर्तमान एसपी डीएस सावलाराम ने कहा कि सभी पुलिस पदाधिकारियों व जवानों के सहयोग से अपराध नियंत्रण व विधि व्यवस्था संधारण में काफी सफलता मिली। सभी लोगों के सहयोग से हर तरह की चुनौतियों से निबटने में सहुलियत मिली।

कार्यक्रम को नए पुलिस कप्तान गौरव मंगला, सदर एसडीएम उमेश कुमार भारती ने संबोधित किया। मौके पर सदर एसडीपीओ उपेंद्र प्रसाद, पकरीबरावां एसडीपीओ मुकेश कुमार साहा, रजौली एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय, मुख्यालय डीएसपी अनिल कुमार, रक्षित डीएसपी मदन कुमार, नगर थानाध्यक्ष विजय कुमार सिंह समेत सभी सर्किल इंस्पेक्टर, सभी थानाध्यक्ष आदि मौजूद रहे।

गांधी इंटर विद्यालय नामांकन में उमड़ रही भीड़, शेष विद्यालयों में सन्नाटा

नवादा : जिले में नौवीं कक्षा में नामांकन का कार्य आरंभ हो गया है। नगर के पुराने गांधी इंटर विद्यालय में नामांकन को ले छात्रों की भीड़ उमड़ रही है. दूसरी ओर शेष विद्यालयों में नामांकन के लिए छात्र सामने नहीं आ रहे हैं। इंटर विद्यालय नारदीगंज में नौवीं कक्षा के लिए नामांकन की प्रक्रिया पिछले 9 मई 22 से शुरू है. लेकिन शुक्रवार तक एक भी छात्र व छात्राओं ने नामांकन नहीं करा है,जबकि नामांकन के लिए दो शिक्षकों को जिम्मेवारी सौपी गई है। वावजूद एक भी छात्र व छात्रायें नामांकन के लिए विद्यालय नहीं पहुंच पाये है। विद्यालय प्रभारी प्राचार्य कृष्णकांत इचागुटू ने बताया कि विभागीय निर्देशानुसार आगामी 30 जून 22 तक नौवीं कक्षा में बच्चों का नामांकन लिया जायेगा।

कक्षा में नामांकन के लिए सामान्य वर्ग के बच्चों को नामांकन शुल्क 456 रुपये हैं,वही आरक्षित श्रेणी के छात्र व छात्राओं को विद्यालय विकास शुक्ल छोड़कर 376 रुपये जमा करना होगा। कहा गया सामान्य वर्ग के नामंकन में प्रवेश शुल्क 50 रुपये, विद्यालय विकास शुक्ल 80 रुपये, स्थानांतरण शुल्क 10 रुपये, विज्ञान शुल्क 10 रुपये,क्रीड़ा शुक्ल 20 रुपये, मनोरंजन शुल्क 20 रुपये, बिजली शुल्क 20 रुपये, विद्यालय रख रखाव शुक्ल 50 रुपये, परिचय पत्र 20 रुपये, वल्चर शुल्क 10 रुपये, परीक्षा शुल्क 120 रुपये के अलावा सिनेमा शुल्क 36 रुपये लगेगा।

नामांकन के उपरांत विद्यालय द्वारा ली गई राशि की रसीद छात्रों को दिया जायेगा। कक्षा में नामांकन दाखिल करने वक्त छात्रों को राशि के अलावा विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र की मूल प्रति के साथ एक उसकी छाया प्रति,बैंक पासबुक का छायाप्रति, आधारकार्ड की छायाप्रति, पासपोर्ट साइज की दो फोटो भी संलग्न करना है. सामान्य वर्ग के छात्रों को छोड़कर अन्य वर्ग के बच्चों को जाति प्रमाण पत्र जमा करना है। कहा गया नामांकन होने के बाद सभी छात्रों को विद्यालय में पढ़ना अनिवार्य रूप से है,शतप्रतिशत उपस्थिति जरूरी है. उन्हें रूटीन के अनुसार कार्यरत शिक्षक विषयवार विद्यालय में शिक्षा देंगे।

सलाना उर्स का आयोजन 14 को

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड के माखर गांव में हजरत अब्दुल्ला शाह बाबा र0अ0 के मजार पर 14 मई को सलाना उर्स पाक मेला का आयोजन किया जायेगा. इस अवसर पर दूर दराज के श्रद्धालुओं को आमंत्रित किया गया है।

उर्स कमेटी के सदर मो. मोइजउद्दीन उर्फ लटन जी व सचिव मो. कासीम उर्फ नन्हू ने बताया कि 14 मई शनिवार को मजार पर चादरपोशी, लंगरखानी एवं खानकाही, 15 मई रविवार को कौवाली मुकाबला का आयोजन किया जायेगा. कौवाली में मुख्य मुकाबला जलीन जावेद मुम्बई और उत्तर प्रदेश के रौनक प्रवीण के बीच होगा. कार्यक्रम की सारी तैयारियां पुरी कर ली गयी है.

बिना जूता चप्पल के चलने से पूर्व मुखिया मिश्रा के पैर में पड़ गये छाले

– सीतारामपुर गांव में नही हुआ ओडेक्स मशीन से बोरिंग

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड हंडिया पंचायत की सीतारामपुर गांव में पेयजल संकट को दूर करने के लिए लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के माध्य्म से ट्रंकलोरी से पानी भेजने का कार्य जारी है। ग्रामीणों के प्यास बुझाने के लिए तीन ट्रंकलोरी से पानी आ रहा है। ऐसा पिछले 15 दिनों से हो रहा है. गांव में पानी की ट्रंकलोरी पहुँचते ही ग्रामीण पानी लेने के लिए दौड़ पड़ते है. भीड़ जुट जाती है,और लोग बाल्टी,तसला में पानी भर कर रख देते हैं, लेकिन भीषण गर्मी की वजह से ट्रंकलोरी में रखा हुआ पानी गर्म हो जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि यह अस्थायी निदान है।

इस संबंध में पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता प्रदीप कुमार ने बताया कि सामाजिक कार्यकर्ता सह पूर्व मुखिया अरविन्द मिश्रा का कहना है कि पानी की समस्या का स्थायी निदान है, जब उस गांव में ओडेक्स मशीन से बोरिंग होगा, जिले में ओडेक्स मशीन नहीं है,विभाग से मांग किया जायेगा. इसके लिए गोविंदपुर विधायक मो0 कामरान जी व ग्रामीणों ने भी ओडेक्स मशीन से बोरिंग कर पानी की समस्या का समाधान करने की बात कही है. ऐसे फिलहाल 10 दिन के बाद उस गांव में दो तीन पहाड़ी चापाकल लगाने का कार्य शुरू कर दिया जायेगा। उसके बाद ओडेक्स मशीन से भी बोरिंग कर समस्या का समाधान किया जायेगा।

सामाजिक कार्यकर्ता सह पूर्व मुखिया अरविन्द मिश्रा का सीतारामपुर गांव में ओडेक्स मशीन से बोरिंग करा कर पानी की समस्या का निदान हो,इसके लिए संकल्प लिए 20 दिन बीत गया है,वावजूद अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के माध्यम से सकारात्मक पहल नहीं किया जा रहा है. जबकि यह गांव पूर्ण रूपेण अनुसूचित जातियों का है,और पेयजल संकट भी है। समाजिक कार्यकर्ता सह पूर्व मुखिया श्री मिश्रा के प्रयास से पीएचईडी विभाग के माध्यम से तीन ट्रंकलोरी पानी प्रतिदिन सीतारामपुर गांव पहुंच रहा है। उनका संकल्प है कि जबतक उस गांव में ओडेक्स मशीन से बोरिंग नहीं होगा तबतक जूता चप्पल नहीं पहनूंगा।

इस सम्बंध में उन्होंने विधायक मो0 कामरान जी से दूरभाष पर सम्पर्क कर ओडेक्स मशीन से बोरिंग कर पानी की समस्या समाधान करने की बात कही थी तब उन्होंने समस्या समाधान का आश्वासन भी दिया। इसके अलावा डीएम ,पीएचईडी कार्यपालक अभियंता समेत अन्य जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों को भी ध्यान आकृष्ट कराये हैं। इसके लिए गांव में लगातार जागरूकता कार्यक्रम चला रहे है,बैगर जूता चप्पल के चलने से छाले पैर में पड़ गया है, वावजूद अपना आंदोलन जारी रखें हुए हैं।उन्होंने 24 अप्रैल 22 को अंतरराष्ट्रीय पंचायती राज दिवस व हिंदी साहित्य के महान विभूति कवि दिनकर जी की पुण्य तिथि पर संकल्प लिया है.

एएनएम को पीट पीट कर किया जख्मी

नवादा : जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नारदीगंज के एएनएम जयमंती कुमारी को शुक्रवार को पीट पीट कर जख्मी कर दिया गया।बताया जाता है कि एएनएम जयमंति कुमारी नियमित टीकाकरण के लिए प्रखंड के हंडिया पंचायत की दलेलपुर गांव गई थी। वहीं के आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चों को टीका लगाने का कार्य कर रही थी। तभी उसी समय आंगनवाड़ी सेविका सरोज देवी आई और एएनएम से लड़ाई करने लगी।

उसने आरोप लगाया कि तुम जब भी टीका लगाने आती हो तो सब जगह जाकर हमारा शिकायत करती हो।इसी बात को लेकर एएनएम से वह झगड़ा करने लगी।जब इस बात की जानकारी प्रभारी चिकित्सा को देने के लिए एएनएम ने मोबाइल निकली तो आंगनवाड़ी सेविका ने उससे मोबाइल छीन लिया और मारपीट करने लगी।तब आसपास के लोगों ने उसे बचाया।घटना के बाद सीएचसी में इलाज किया गया।

मोटरसाइकिल दुर्घटना में दो जख्मी

नवादा : जिले के नारदीगंज थानाक्षेत्र के रामे गांव शैलपुत्री पेट्रोलपंप के पास मोटरसाकिल दुर्घटना में दो लोग बुरी तरह से जख्मी हो गये। उपचार सीएचसी नारदीगंज में किया जा रहा है। गया जिले के कचहरा निवासी रामचंद्र प्रसाद मोटरसाइकिल से अपनी पत्नी के साथ नवादा जा रहे थे। जैसे ही शैलपुत्री पेट्रोलपंप के पास पहुंचे कि पीछे से दूसरा मोटरसाइकिल सवार ने धक्का मार दिया जिससे दोनों मोटरसाइकिल वहीं गिर गया।

घटना में रामचंद्र प्रसाद की पत्नी किरण देवी बुरी तरह से जख्मी हो गई। वहीं दूसरे मोटरसाइकिल का चालक हरनारायणपुर निवासी राजेंद्र प्रसाद का पुत्र धर्मेंद्र कुमार भी बुरी तरह से जख्मी हो गया। पुलिस ने दोनों जख्मियों को उपचार के लिए सीएचसी नारदीगंज में दाखिल कराया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here