11 मई : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

जानकी नवमी पर फिल्म ‘बबितिया’ के लिए सम्मानित किये गये निर्देशक सुनील कुमार झा

मधुबनी : जानकी नवमी पर मैथिली फीचर फिल्म ‘बबितिया’ के लिए मधुबनी निवासी निर्माता और निर्देशक सुनील कुमार झा को पटना के विद्यापति भवन में सम्मानित किया गया। उनको यह सम्मान सुप्रसिद्ध लोक गायिका शारदा सिन्हा, चाणक्या नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की कुलपति मृदुला सिन्हा और मैथिली महिला संघ की महिलाओं के द्वारा प्रदान किया गया। इस अवसर पर ‘बबितिया’ फिल्म के कलाकार और सहयोगी उपस्थित थे।

प्रत्येक मिथिवासी को यह फिल्म देखनी चाहिए : शारदा सिन्हा

swatva

मैथिली महिला संघ, पटना की ओर से ‘बबितिया’ सिनेमा के निर्माता और निर्देशक सुनील कुमार झा को यह सम्मान नारी सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए दिया गया। इस फिल्म के संबंध में बात करते हुए पद्म भूषण शारदा सिन्हा ने कहा कि इस तरह की फिल्म के निर्माण से समाज में एक सकारात्मक संदेश जाता है। इस फिलम को प्रत्येक मिथिलावासी को देखना चाहिए कि कैसे एक साधारण परिवार की लड़की अपनी हिम्मत के बल पर अपने लक्ष्य को प्राप्त करती है। उन्होंने इस फिल्म के निर्माण के लिए संपूर्ण टीम को बधाई और शुभकामनाएं दी।

सीता की तरह है ‘बबितिया’ का संघर्ष : मृदुला मिश्र

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व न्यायमूर्ति और चाणक्या नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी की कुलपति मृदुला मिश्र ने कहा कि वस्तुत: यह सम्मान मात्र ‘बबितिया’ का सम्मान नहीं है, बल्कि यह सम्मान मिथिला की समस्त बेटियों का सम्मान है, जो अपने जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए संघर्षरत हैं। जिस तरह जानकी का जीवन धैर्य और साहस का परिचायक है, उसी तरह बबितिया का जीवन संघर्ष है। यह फिल्म मिथिला की सभी बेटियों के लिए एक प्रेरणा स्रोत है।

एक साधारण लड़की की संघर्ष गाथा है ‘बबितिया’ : कल्पना झा(सचिव)

इस संबंध मे मैथिली महिला संघ की सचिव कल्पना झा ने कहा कि यह फिल्म नारी सशक्तीकरण को बढ़ावा देती है। फिल्म ‘बबितिया’ एक सामान्य परिवार की लड़की की संघर्ष कथा है, जो अपने बल बूते अपने लक्ष्य को हासिल करती है। इसलिए जानकी नवमी के अवसर पर फिल्म के निर्देशक सुनील कुमार झा आ और उनकी टीम को इस सम्मान के लिए चुना गया।

जल्द शुरू की जाएगी फिचर फिल्म ‘झिलमिलिया’ की शूटिंग कार्यक्रम को संबोधित करते हुए निर्माता निर्देशक सुनील कुमार झा ने कहा कि स्त्री सशक्तीकरण को बढ़ावा देने का हमारा प्रयास आगे भी जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि जल्द ही जानकी फिल्मस प्रोडक्शन लिमिटेड द्वारा अगली फिल्म ‘झिलमिलिया’ की शूटिंग शुरू की जाएगी। यह फिल्म स्त्री सशक्तिकरण को बढ़ावा देगी ही, साथ ही हाइवे बनने के बाद एक बदले हुए गांव की व्यथा-कथा भी कहेगी।

डी.बी. कॉलेज, जयनगर के प्रांगण में शशि सिंह के 25वें जन्मदिन पर लगाए गए 25 पौधे

मधुबनी : जिले के खजौली विधानसभा अंतर्गत जयनगर शहर के एकमात्र सरकारी महाविद्यालय में आज छात्र नेता शशि सिंह ने पर्यावरण के लिहाज से संरक्षण हेतु वृक्षारोपण किया है। बता दें कि शशि सिंह एक मध्य वर्गीय परिवार से आते हैं। वे लगातार सात वर्षों से क्षेत्र और छात्र के विकास के लिए लगातार संघर्षरत है। इस कड़ी में दिनांक 11 मई 2022 को उनके जन्म का 25 वर्ष पूर्ण हुआ।

आज कुमार के जन्मदिन पर डी.बी. कॉलेज, जयनगर के प्रांगण में पौधरोपण किया गया। इस मुहिम की सुरुआर डी.बी. कॉलेज, जयनगर के छात्र संघ अध्यक्ष ऋषि कुमार के जन्मदिवस 10 फरवरी 2022 को किया गया था, कि सभी अपने अपने जन्मदिन के शुभ अवसर पर महाविद्यालय या कहीं अन्य सार्वजनिक जगहों पर पौधरोपण करें, ताकि समाज और वातावरण काफी ज्यादा ठीक हो।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए आयोजक शशि सिंह राजा ने कहा कि आज मेरा 25वा जन्मदिन है। हमलोग और मिथिला स्टूडेंट यूनियन के महाविद्यालय इकाई के द्वारा 25 पौधा महाविद्यालय के प्रांगण में लगाया गया, ताकि हमारा पर्यावरण और समाज स्वच्छ और सुंदर रूप में तब्दील हो सके।

इस मौके पर मौजूद छात्र संघ अध्यक्ष ऋषि कुमार, एमएसयू महाविद्यालय प्रभारी गोपाल कुमार, अमित कुमार, कृष्णा पंडित, अंकित सिंह, राम कुमार यादव, अनिल यादव, ऋषव सिंह, राजू पासवान, अप्पू ठाकुर, सैकड़ों की संख्या में छात्र छात्राएं और महाविद्यालय कर्मी मौजूद थें।

तीन दिनों के अन्दर प्रभार का आदान-प्रदान नहीं करने वाले पूर्व जनप्रतिनिधियों के खिलाफ दर्ज होगी प्राथमिकी : बीपीआरओ

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी प्रखंड क्षेत्र में नये जनप्रतिनिधियों को पूर्व जनप्रतिनिधियों के द्वारा प्रभार नहीं दिये जाने का मामला अब तक नहीं सुलझ पाया है। लिहाजा प्रखंड प्रशासन ने इस मसले को गंभीरता से लेते हुए अब अंतिम चेतावनी देते हुए तीन दिनों के अंदर सभी वार्ड सदस्यों को प्रभार का आदान-प्रदान करने का अल्टीमेटम दिया है।इस सम्बंध में जानकारी देते हुए बीपीआरओ गौतम आनंद ने बताया कि सभी वार्ड सदस्य जो अभी तक प्रभार का आदान प्रदान नहीं किये हैं।

तीन दिनों के अन्दर प्रभार का आदान-प्रदान कर लें। जो भी लोग तीन दिनों के अन्दर प्रभार का आदान प्रदान नहीं करेंगे, वैसे वार्ड सदस्यों के ऊपर सरकारी काम मे बाधा डालने हेतु सक्षम प्राधिकार से अनुमति लेते हुए प्राथमिकी दर्ज की जायेगी। उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि सभी वार्ड सदस्य सुबह और शाम पानी की आपूर्ति करेंगे और उपभोक्ता शुल्क के रूप में 30 रुपये मासिक शुल्क पावती देते हुए उपभोक्ताओं से शुल्क लेना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही उपभोक्ताओं से भी अपील किया गया है कि जहाँ नल-जल सुचारू रूप से चल रहा है वहाँ के उपभोक्ता वार्ड किर्यान्वयन समिति के खाते में 30 रुपया प्रति माह जमा कर पावती राशिद जरूर लें ताकि जलापूर्ति सही ढंग से हो सके।

हरलाखी में भ्रष्टाचारी का भेंट चढ़ा नल जल योजना

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड में नल-जल योजना का कार्य भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चूंकि है। ज्यादातर गांवों में घटिया स्तर की पाईप लाइन डाली गयी है। यही नहीं पाईप लाइन को गहराई में भी नहीं दबाया गया है, जिससे पाईप लाइन जमीन के ऊपर से ही दिखाई दे रही है। जिस कारण बहुत जगहों पर पाइप क्षतिग्रस्त भी हो चुकी है।

प्रखंड के करुणा, गंगौर, नहर्निया, हरलाखी, कलना, खिरहर, कौआहा बरही समेत कई पंचायतों में अब तक लोगों को नल का जल नसीब नहीं हो पाया है। इनमें से कई वार्डो मेंपानी का सप्लाई शुरू तो किया गया, लेकिन गुणवत्तापूर्ण कार्य नहीं होने से अब एक बूंद पानी नही टपक रहा है। हालांकि कुछ वार्डों में पानी को सुचारू किया गया है। इस समस्याओं को लेकर ग्रामीणों के द्वारा समय-समय पर विभाग के जिम्मेदार अफसरों को इसकी शिकायत भी की गयी, लेकिन अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं।

गौरतलब है कि सात निश्चय योजना के तहत संचालित नलजल योजना को पूर्ण करने के लिए विभाग को कई करोड़ रुपये का बजट उपलब्ध कराया गया, लेकिन करोड़ों का बजट आने के बाद भी ठेकेदारों द्वारा घटिया स्तर की पाइप लाइन समेत अन्य सामग्रियों का उपयोग कर राशि को बंदरबांट किया गया। कई गांवों में पीतल की बजाए प्लास्टिक के नोजल लगाए गये हैं। इसी तरह टोंटियां भी घटिया क्वालिटी की हैं, घरों की ओर दिए गए नल कनेक्शनों को भी सीमेंट में गाड़े जाने की बजाए पाइप का टुकड़ा लगाकर औपचारिकताएं पूरी कर दी गई हैं। हालांकि समय समय पर बीडीओ समेत जिला स्तर के पदाधिकारियों के द्वारा जांच भी की गयी बाबजूद किसी भी पंचायत के संबंधित लोगों के विरुद्ध कार्रवाई नहीं हुआ।

अतिक्रमण पर प्रशासनिक चुप्पी से लग रहा जाम।आम लोगों को हो रही दूसवारी

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी की मुख्य सड़क पर जाम की समस्या दिन प्रतिदिन गहरी होती जा रही है। शायद ही कोई ऐसा दिन गुजरता होगा जब बेनीपट्टी मुख्य बाजार को जाम का सामना नही करना पड़ता हो, रोज लोहिया चौक से लेकर अंबेडकर चौक तक जाम की स्थिति देखी जा रही है। बावजूद, जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए किसी भी स्तर पर प्रशासनिक पहल नहीं हो रही है। जबकि, इस समस्या के निदान के लिये कई बार जनप्रतिनिधियों ने आवाज उठाते रहे हैं और प्रशासनिक दावे भी किये गये थे की बेनीपट्टी को अतिक्रमण मुक्त किया जाएगा, लेकिन अब तक नतीजा टाल मटोल की टोकरी में परिक्रमा करता नजर आ रहा है।

बताते चलें कि हाल के महीनों में नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी के द्वारा माइकिंग के माध्यम से अतिक्रमण हटाने के लिये लोगों को अवगत करा दिया गया था, लेकिन वह भी माइकिंग तक ही सिमट गया। घोषणा के बाद कोई कार्रवाई नहीं होने से बाजार के अतिक्रमणकारियों का मनोबल और अधिक बढ़ गया है। स्थिति यह हो गयी है कि हमेशा कई भारी वाहन और बाइक चालक भी जाम में फंसे बिना बाजार से निकल नहीं पाते है। ऐसी स्थिति में सहज कल्पना किया जा सकता है कि बाजार में किस तरह से मरीज व स्कूली छात्र आवाजाही करते रहे हैं। मुख्य रूप से हाल के दिनों में लोहिया चौक, इंदिरा चौक व बेहटा हाट पर जाम लगना आम बात होकर रह गया है।

बेनीपट्टी बाजार पूरी तरह से अतिक्रमणकारियों के चंगुल में फंस गया है। प्रशासनिक कार्रवाई नहीं होने से अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद होते दिख रहे हैं, और अतिक्रमण किये जाने की होड़ लग गयी है। दुकानदार सड़क पर दुकान का सामान सजा कर एसएच-52 मुख्य सड़क को संकुचित कर देते हैं। ऐसे में कोई भारी वाहन के प्रवेश करते ही छोटे-छोटे वाहन व बाइक सवार पूरे बाजार में रेंगने को विवश होते हैं। दिल्ली व अन्य महानगरों के लिये निकलने वाली बस के आने के बाद पूरा बाजार अस्त-व्यस्त हो जाता है।

स्थानीय लोगों ने बताया है कि जब तक प्रशासन अतिक्रमण पर कार्रवाई नहीं करेगी, तब तक जाम की समस्या से निजात नही मिल सकता है। लोगों ने बताया कि जाम से प्रशासन को तकलीफ नहीं होती, वे लोग बाईपास रोड अथवा सायरन बजा कर निकल जाते हैं। परेशानी तो आमजनों को झेलनी पड़ती है, जाम से लोग घंटो तक जूझते रहते है। इस बाबत नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी अमित कुमार ने कहा कि अतिक्रमण की समस्या से वरीय अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। जल्द ही अतिक्रमण हटाने की दिशा में सार्थक कदम उठाते हुए पूरे बेनीपट्टी बाजार को अतिक्रमण मुक्त कर दिया जायेगा।

मरुकिया पंचायत में अपशिष्ट संग्रह इकाई के हुआ भूमि पूजन

मधुबनी : जिले के अंधराठाढ़ी प्रखंड की मरुकिया पंचायत में अपशिष्ट संग्रह इकाई के लिए बुधवार को भूमि पूजन की गई। लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के द्वितीय चरण में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के कार्यों में तेजी आएगी। इस आशय की जानकारी प्रखण्ड समन्वयक अमरेश सिंह ने दी।उन्होंने बताया कि मरूकिया पंचायत के प्रत्येक वार्ड में एक एक ठेला गाड़ी रहेगा। इस पर तीन सूखा और तीन गीला कचरा के लिए ड्रम रहेगा।

प्रत्येक घर से कचरा का उठाव होगा। सभी वार्डों से उठाये गये कचरे को ई रिक्शा से अपशिष्ट संग्रह इकाई पर लाया जाएगा। वहां पर कचरा को अलग अलग किया जाएगा। कचरा से जैविक खाद, रिसाइकिलिंग की जायेगी। मरुकिया पंचायत के मुखिया राम गुलाम भंडारी ने कहा कि इस से पंचायत में नियमित सफाई होगी और पंचायत स्वच्छ होगा।ग्रामीणों में काफी खुशी का लहर देखी गई।

अंतराष्ट्रीय क्षेत्र स्वच्छ सुंदर शहर बने जयनगर, यह हम सभी का दायित्व

मधुबनी : जिले के जयनगर में बुधवार को अनुमण्डल पदाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ में जयनगर शहर में आये दिन सड़क जाम की समस्या के स्थायी समाधान हेतू एसडीसीओ बेबी कुमारी की अध्यक्षता में जयनगर चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स, मिथिलांचल चैम्बर ऑफ कॉमर्स, कैट व्यवसायी संगठन, एफसीआई गोदाम प्रबंधक, नगर पंचायत के ई.ओ. नगर पंचायत के मुख्य पार्षद, जयनगर रेल जिआरपी प्रभारी, फुटपाथ व्यपाड़ी संघ प्रतिनिधि, टेम्पू संघ के प्रतिनिधि, मुक्तिधाम के अध्यक्ष, कई प्रमुख वाहन स्वामी समेत सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ एक समन्वय बैठक आयोजित हुई।

इस बैठक में शहरी क्षेत्र में माल वाहक सामग्री ढोने हेतू परिचालित छोटे बड़े वाहनों रैक पॉइंट पर अनाज आने के बाद एफसीआई में ट्रकों के द्वारा अनाज ढुलाई करने वाहनों क्षेत्र के विभिन्न चौक-चौराहों और सड़क किनारे फुटपाथ व्यवसायी, मछली मिट बेचने वाले दुकानदारों द्वारा लगाये जाने वाले दुकानों सड़क किनारे यत्र-तत्र वाहनो का पड़ाव होने दुकानदारों के दुकान के बाहर सामग्रियों को इकट्ठा निकाल देने के कारण शहर में प्रायः सड़क जाम की स्थिति बनी रहती हैं, जिससे कारण शहरी क्षेत्र में यातायात भी अवरुद्ध हो जाता हैं।

सड़क जाम से आम लोगों, मरीजों, छात्रों को यातायात में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता रहा हैं और काफी फजीहत भी होती हैं। सड़क जाम से लोग जाम में फस जाते है, जिससे कई कार्य बाधित हो जाती है। साथ ही उक्त सड़क जाम से विधि-व्यवस्था की समस्या भी उप्तन्न होने की सम्भावना से इनकार नहीं किया जा सकता हैं। उक्त सड़क जाम के मुद्दों समस्या को लेकर बैठक में अधिकारियों के द्वारा बैठक में उपस्थित लोगो से विचार विमर्श कर समाधान हेतू सुझाव लिया गया। लोगों के द्वारा सड़क जाम की समस्या से निजात को लेकर अपने-अपने विचार सुझाव को रखा।

बैठक में अनाज के रैक आने पर एफसीआई गोदाम में वाहनों से अनाज भेजने, लोर्डिंग-अनलोर्डिंग का रूट की व्यवस्था और समय निर्धारण, ट्रांसपोर्ट एवं माल ढुलाई करने सामग्री लोर्डिंग-अनलोडिंग करने वाले बड़े-छोटे वाहनों का शहर में प्रवेश को लेकर समय का निर्धारण, अतिक्रमण पर चर्चा, ट्रैफिक व्यवस्था, रोजी-रोटी को लेकर वेंडर और फुटपाथ दुकानों का ख्याल रखने को लेकर जगहो का मुआयना करने वैकल्पिक व्यवस्था और स्थायी जगह का चयन करने, शहर में सुरक्षा के दृष्टिकोण से सीसीटीवी कैमरा लगाने, मिट मछली की दुकानों को चयनित जगहो पर बिक्री करने हेतू स्थायी दुकान लगाने, पूर्व का गिलेशन बाजार वर्तमान का पानी टंकी के आसपास मिट मछली की दुकान लगाने, शहर का कूड़ा-कचड़ा कमला नदी के समीप स्थित मुक्ति धाम के आसपास इकट्ठा न करने का मुद्दा भी उठाया गया।

कूड़ा-कचड़ा को लेकर कचड़े को इकट्ठा कर भूमि का चयन कर लीज पर भूमि लेने या भूमि खरीदने पर समाधान हेतू विचार-विमर्श कर सुझावों को रखा गया। इस बैठक में सड़क जाम की समस्या के समाधान को लेकर सुबह नौ बजे तक शहर में आवश्यक एम्बुलेंस निजी पब्लिक वाहनो को छोड़कर भाड़ी वाहनो का प्रवेश करने समेत अहम निर्णय लिया गया। शाम पाँच बजे के बाद भीड़ भाड़ वाले क्षेत्र को छोड़कर भाड़ी वाहनो के प्रवेश करने पर विचार विमर्श किया गया। उपस्थित लोगो के द्वारा गौशाला का मुद्दा भी उठाया गया।

अधिकारियों ने गौशाला के मुद्दे पर बहुत जल्द सीमांकन का कार्य किया जायेगा। साथ सड़क जाम की समस्या से निदान हेतु गुरुवार की सुबह रेलवे स्टेशन परिसर स्थित दुर्गा मंदिर के आसपास अधिकारी और व्यवसायी संस्था समेत बैठक में उपस्थित लोग इकट्ठा होकर क्षेत्र का मुआयना करने का निर्णय लिया गया। व्यवसायी संस्थाओं को भी छोटे बड़े व्यापारियों के साथ बैठक कर सड़क जाम की समस्या को लेकर आपसी समन्वय बैठक करने प्रचार-प्रसार करने को लेके विचार विमर्श करने का निर्णय लिया गया। इसके पश्चात पुनः सभी के साथ बैठक कर अहम निर्णय लेने पर सहमति भी बनी।

अधिकारियों ने कहा कि जयनगर अंतराष्ट्रीय क्षेत्र हैं सभी के सहयोग से ही सड़क जाम की समस्या से निजात मिल सकती हैं सभी से सहयोग की अपील की गई। सड़क जाम की समस्या को लेकर माइकिंग करने पर विचार विमर्श कर निर्णय लिया गया। दुकानदारों के दुकान के आगे और सड़क किनारे ठेला साइकिल लगा कर सामग्री बेचने का मुद्दा उठाया गया। लोगों ने कहा ठेला साइकिल पर सामग्री रख के बेचने वाले लोग एक जगह इकट्ठा होकर सामग्री न बेचे, घूम-घूम कर सामग्री बेचने का सुझाव को रखा।

इस बैठक में अनुमण्डल पदाधिकारी बेबी कुमारी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी विप्लव कुमार, नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी अमित कुमार, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी उमा भारती, अंचल अधिकारी सुधीर कुमार, थाना अध्यक्ष संजय कुमार, रेल जिआरपी थाना अध्यक्ष मनोज कुमार, भारतीय खाध एफसीआई गोदाम प्रबंधक श्यामा नंदन शर्मा, नगर पंचायत के मुख्य पार्षद कैलाश पासवान, जयनगर चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अखिलेश्वर सिंह, महासचिव अनिल बैरोलिया, सचिव पवन यादव, मिथिलांचल चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष शिव शंकर ठाकुर, महासचिव शम्भू गुप्ता, उपाध्यक्ष राजेश गुप्ता, व्यवसायी संस्था कैट के अध्यक्ष प्रीतम बैरोलिया, उपाध्यक्ष राज कुमार साह, अनिल जायसवाल, मुक्तिधाम के अध्यक्ष अरुण जैन, फुटपाथ व्यपाड़ी संघ के प्रतिनिधि भूषण सिंह, फुटपाथ दुकानदार संघ के अध्यक्ष राजदेव दास, वाहन स्वामी लक्ष्मी ट्रेवल्स के लक्ष्मी यादव समेत कई लोगों ने बैठक में भाग लिया।

कपड़े की दुकान का एस्बेस्टस तोड़कर चोरों ने तीन लाख की कपड़ों की किया चोरी

मधुबनी : जिले के कलुआही थाना छेत्र के मलमल उत्तर राढ निवासी सरोज यादव कपड़ा व्यापारी ने बुधवार को कलुआही थाना में आवेदन किया है। जिसमें व्यापारी ने बताया कि राढ चौक स्थित पंजाब नेशनल मिनी बैंक के बगल में उसका ॐ साई राम क्लॉथिंग के नाम से कपड़े की दुकान है। बुधवार की देर रात चोरों ने एस्बेस्टस तोड़ तोड़कर दुकान के अंदर घुस गया और चोरों ने दुकान से सभी कीमती कपड़ा तथा लग्न के मौके से लाए गए। थान रोल, कुर्ता-पाजामा, लेडीज सूट व लहंगा शरारा, पेंट का कपड़ा चोरी कर रफूचक्कर हो गए।

व्यापारी ने बताया कि कपड़े की कीमत करीब 3 लाख रुपये है। इसके अलावा पीड़ित व्यापारी ने बताया कि इस तरीके कि घटना कई बार यहां घट चुकी है। दो साल पूर्व भी इसी चौक पर दो दुकानों का एस्बेस्टस तोड़कर दुकान में चोरी किया गया था, लेकिन अभी तक चोर का पता नहीं चल सका। बगल के ही पीएनबी सीएसपी संचालक का बदमाशों ने करीब सात लाख रुपया लूट लिया था। व्यापारी ने पुलिस पर आरोप लगाते हुए यह बताया कि गश्ती दल की गाड़ी कब आती है, कब चली जाती है, पता नहीं चलता। चोरों ने इसी बात का फायदा उठाते हुए इस घटना को अंजाम दिया है। व्यापारी ने पुलिस से कार्रवाई की मांग की है। वहीं, थाना अध्यक्ष प्रेमराज पुरुषोत्तम ने कार्रवाई का आश्वासन देते हुए कहा कि बहुत जल्द ऐसे लोगों को पकड़कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

संजीत यादव के परिजन से मिले जाप सुप्रीमो पप्पू यादव, सरकार व पुलिस कप्तान पर उठाया बड़ा सवाल

मधुबनी : जिले को शांत जिला कहा जाता है। यहाँ के लोग शांति से अपना जीवन व्यतित करने में विश्वास रखते है। लेकिन इन दिनों जिले में लगातार अपराधिक घटना हत्या, चोरी, बलात्कार एवं अन्य घटने से सहमे हूए है। पुलिस व प्रशासन से लोगो का विश्वास खत्म हो रहा है। इससे चिंतित जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव मधुबनी पहुंचे।

वे सबसे पहले नगर के बस स्टैंड के समीप विमल काम्प्लेक्स में स्थित गोलीकांड में मारे गए मोहनपुर गांव के निवासी संजीत यादव के घर पर मृतक के परिजन से मिल घटना की पूरी जानकारी लेते हूए उन्हें सांत्वना दिया और हत्यारे की गिरफ्तारी के लिए हर संभव मदद का भरोसा दिया। उन्होंने बिफरते हूए मधुबनी पुलिस कप्तान डॉक्टर सत्यप्रकाश व सरकार की कार्यशैली पर बड़ा सवाल उठाया।

जाप सुप्रीमो पप्पू यादव द्वारा उसी समय डीआईजी को फोन लगाकर घटना की पूरी जानकारी देते हूए हत्यारे की जल्द गिरफ्तारी की मांग की गई। उसके बाद जाप सुप्रीमो पप्पू यादव जयनगर पहुंचे, जहाँ गोलीकांड में मारे गए बस्ती पंचायत के किराना व्यवसाई श्रवण कापड़ी के परिजन से मिलकर घटना की पूरी जानकारी ली। मृतक श्रवण कापड़ी के परिजन ने पप्पू यादव को बताया की इस घटना को पुलिस दुर्घटना बता रही है, जबकि सिटी स्कैन के जांच में गोली मिली है, जो पोस्टमार्टम के समय निकाली गई है।

घटना के सात दिन बाद भी पुलिस के हाथ खाली है, वे हाथ पर हाथ धर कर बैठी हुई है। आपको बता दे की बीते दिनों मुख्यालय से चंद किलोमीटर की दूरी पर रामपट्टी में मोहनपुर गांव के निवासी संजीत यादव को अपराधियों ने चार से पांच गोली मारकर हत्या कर दी और मौके से फरार हो गया। इसे लेकर लोगो मे आक्रोश बढ़ता जा रहा है। जिले मे लगातार घट रही घटना, अपराधियों पर नकेल कसने मे पुलिस की नाकामी व घटना के उद्भेदन मे पुलिस की असफलता से लोग बिफरे हूए है अपने आप को असुरक्षित महसूस कर रहे है।

प्रेस को संबोधित करते हूए आक्रोशित जाप सुप्रीमो ने सरकार के कार्यशैली पर बड़ा प्रहार करते हूए मधुबनी पुलिस कप्तान पर बड़ा आरोप लगाते हूए कहा की इन सभी मामले को लेजर सीएम नीतीश कुमार से मिलकर शिकायत करेंगे। उनके द्वारा जिले मे घटित घटना का उद्भेदन, हत्यारे की जल्द गिरफ्तारी, पीड़ित परिवार को मुआवजा एवं मधुबनी पुलिस कप्तान की भूमिका एवं उनकी इकट्ठा की गई अवैध अकूत सम्पति की जांच की मांग की गई है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here