06 फरवरी : नवादा की मुख्य खबरें

0

सरस्वती पूजा को ले डीएम-एसपी ने लिया प्रखंडों का जायजा

नवादा : जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने जिले के कई प्रखंडों का सरस्वती पूजा को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए फ्लैग मार्च किया। फ्लैग मार्च के प्रारंभ में जिलाधिकारी वारसलीगंज नगर परिषद क्षेत्र के चांदनी चौक, थाना चौक, सब्जी मार्केट, बाजार ,पटेल चौक आदि क्षेत्रों का फ्लैग मार्च किया। लोगों को माइकिंग के माध्यम से संदेश दिया कि शांतिपूर्ण ढंग से अपने घरों में मां सरस्वती की पूजा करें। पकरीबरामा बाजार और धमौल थाना और धमौल बाजार में फ्लैग मार्च किया गया। धमौल थाना में शराब के बिना विनष्टीकरण के संबंध में फीडबैक प्राप्त किया।

उन्होंने निर्देश दिया कि 24 घंटे निगरानी करना सुनिश्चित करें कहीं से भी अवैध शराब की खबर नहीं आनी चाहिए। पुलिस अधिकारियों को कहा कि सस्वती पूजा में विधि व्यवस्था संधारण के लिए हर संभव कदम उठाएं। इसके बाद जिलाधिकारी कौआकोल, गुलनी होते हुए कौआकोल प्रखंड पहुंचे जहां रानी बाजार ,कौआकोल बाजार, वडराजी ,आदि क्षेत्रों में फ्लैग मार्च किया गया एवं माइकिंग के माध्यम से आवश्यक निर्देश दिया गया।

swatva

प्रखंड विकास पदाधिकारी को लगातार निगरानी करने का निर्देश दिया गया। पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम के माध्यम से बताया गया कि सार्वजनिक स्थल पर पूजा नहीं होगी, विसर्जन जुलूस नहीं निकलेगा, डीजे का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा, पूजा पंडाल नहीं होगा, केवल पांच व्यक्ति मूर्ति विसर्जन में शामिल होंगे जो शांतिपूर्ण ढंग से विसर्जन कार्य करना सुनिश्चित करेंगे। असामाजिक तत्वों पर जिला प्रशासन की पैनी नजर है।

डीजे का प्रयोग करने पर डीजे जप्त करते हुए विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी ।अफवाह फैलाने वालों पर जिला प्रशासन की पैनी नजर है ।लगातार असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा रही है।कौआकोल प्रखंड के बाद जिलाधिकारी ने रूपौ, रोह आदि क्षेत्रों का भी फ्लैग मार्च किया और लोगों को माइकिंग के माध्यम से मां सरस्वती की पूजा को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए निर्देश दिया गया।

सरस्वती पूजा के अवसर पर विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिलाधिकारी यशपाल मीणा और डीएस शावलाराम पुलिस अधीक्षक के द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है जिसमें 200 से अधिक स्थानों पर दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी के साथ साथ सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी स्थलों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारी मुस्तैद होकर अपने कर्तव्य पर उपस्थित हैं ।अभी तक कहीं से भी कोई अप्रिय सूचना नियंत्रण कक्ष को प्राप्त नहीं हुई है। सभी जगह मां सरस्वती की पूजा शांतिपूर्ण वातावरण में हो रही है।

एरिया डोमिनेशन में उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी, मुकेश कुमार साहा एसडीपीओ संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, राजस्व अधिकारी ,पुलिस पुलिस अधिकारी के साथ साथ सशस्त्र पुलिस वालों की जवान सम्मिलित थे।

जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने दर्जनों गाड़ियों के साथ कई प्रखंडों बाजारों का फ्लैग मार्च की है। फ्लैग मार्च के अंत में नवादा सदर नगर परिषद क्षेत्र होते हुए हुड़राही ,पचरुखी ,अकबरपुर प्रखंड बाजार ,फतेहपुर मोड में फ्लैग मार्च किया और स्थानीय नागरिकों को माइकिंग के माध्यम से संदेश दिया गया कि मां सरस्वती की पूजा शांतिपूर्ण ढंग से करें। किसी प्रकार का विसर्जन जुलूस नहीं निकलेगा ,सार्वजनिक स्थलों पर मूर्ति पंडाल नहीं लगेगा डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध है ,डीजे बजाने पर जप्त करते हुए विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी। सार्वजनिक स्थलों पर कहीं पंडाल का निर्माण नहीं होगा।

जिले में अमन चैन, विधि व्यवस्था संधारण करने के लिए 200 से अधिक स्थानों पर दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारी के साथ साथ सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है जो असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर बनाए हुए हैं। अफवाह फैलाने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। सभी दंडाधिकारी अपने-अपने स्थल पर उपस्थित होकर असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर बनाए हुए हैं।

जिलाधिकारी वारिसलीगंज बाजार, पकरीबरामा, बाजार धमौलबाजार, कौआकोल बाजार रूपो बाजार रोड बाजार नवादा नगर परिषद ,मस्तान गंज ,अकबरपुर प्रखंड बाजार ,फतेहपुर बाजार में सघन दर्जनों गाड़ियों के साथ फ्लैग मार्च की और लोगों को अपील किया गया कि मां सरस्वती की पूजा अपने घरों में में करें ।किसी प्रकार की अशांति ना फैलाएं ,नहीं तो बख्शे नहीं जाएंगे।

जिला प्रशासन सजग, सक्रिय सावधान है हर पल पल की घटनाओं पर नजर बनाए हुए हैं। अभिभावक अपने बच्चों को अनुशासित रखें। फ्लैग मार्च के समय उमेश कुमार भारती अनुमंडल नवादा सदर, संजय कुमार पांडे एसडीपीओ रजौली के साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी सदर, संजय कुमार पांडे एसडीपीओ रजौली के साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी अकबरपुर प्रखंड अंचल अधिकारी अकबरपुर कई अधिकारी शामिल थे।

06 बोतल अंग्रेजी शराब जब्त, धंधेबाज फरार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने राजादेवर गांव में छापामारी कर गणेश सिंह के घर से 06 बोतल अंग्रेजी शराब जप्त किया है। इस क्रम में धंधेबाज फरार होने में सफल रहा। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत नामजद प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास आरंभ किये गये हैं।

थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि राजादेवर के गणेश सिंह द्वारा घर से अंग्रेजी शराब की बिक्री किये जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के आलोक में घर की घेराबंदी कर तलाशी ली गयी जिसमें 450 एम एल का 06 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद होते ही जप्त कर लिया। इस क्रम में धंधेबाज पुलिस को आते देख घर छोड़ फरार होने में सफल रहा।

सरस्वती पूजा पंडालों में बजाय जा रहा डीजे जब्त

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने सरस्वती पूजा पंडालों में बजाये जा रहे डीजे को जप्त किया है। डीजे जप्त किये जाने की सूचना मिलते ही संचालकों में हङकंप मचा हुआ है।

थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि शांति समिति की बैठक में सर्वोच्च न्यायालय के आदेशानुसार डीजे न बजाने के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन न किये जाने की सख्त हिदायत दी गयी थी। गश्ती के क्रम में बलिया बुजुर्ग, दीरी व बखारी गांव के पूजा पंडालों में डीजे बजाया जाता देख तत्काल तीनों स्थानों के डीजे को जप्त कर थाना लाया गया। उन्होंने बताया कि कोविड गाइडलाइन उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी। डीजे जप्त किये जाने के बाद संचालकों में हड़कंप मचा हुआ है।

पुष्पा के डायलॉग के साथ युवक ने थाने के बाहर किया हाई वोल्टेज ड्रामा, पुलिसवालों की बोलती बंद

नवादा : पुष्पा नाम सुनके फ्लावर समझे क्या, फायर है मैं, अल्लू अर्जुन का फिल्म पुष्पा में बोला गया डॉयलॉग आज के समय में इतना लोकप्रिय हो चुका है कि हर कोई अपने अपने तरीके से इसका इस्तेमाल कर रहा है। जिले के कौआकोल थाना क्षेत्र से एक ऐसा ही वीडियो सामने सामने आया है। जिसमें एक युवक थाने के सामने खड़े होकर  फेसबुुक लाइव पर पुलिसकर्मियों पर बड़े आरोप लगाता हुआ नजर आ रहा है। इस दौरान वह फिल्म पुष्पा का डॉयलॉग भी दोहराता हुआ नजर आ रहा है। युवक यह कहता नजर आता है कि अब हिम्मत है तो मार कर दिखाओ, मुझे डर नही लगता है। वीडियो के दौरान कोई भी पुलिसकर्मी युवक के आसपास जाना नहीं चाह रहा था।

वीडियो में दिख रहा युवक अमन कुमार सिंह कौआकोल थाना क्षेत्र के तरौनी गांव निवासी नागेश्वर सिंह का पुत्र है। युवक का कहना है कि 30 जनवरी को उसके मामा ने शराब पीने का आरोप लगाते हुए थाना पहुंचा दिया। जहां पुलिस कर्मियों ने बेरहमी से पिटाई की। जिससे वह बेहोश हो गया और जख्मी हो गया। युवक का कहना है कि कभी भी उसने गुटखा नहीं खाया और पुलिस ने शराब पीने की बात करते हुए बुरी तरह पीट दिया। युवक का यह भी कहना है कि अगर उसने शराब पीकर कानून तोड़ा था तो उसे जेल क्यों नहीं भेजा गया। युवक इस दौरान एक पुलिसकर्मी पर पीट-पीटकर बेहोश करने का भी आरोप लगाता हुआ नजर आता है।

पुलिस ने युवक को बताया विक्षिप्त

वीडियो में युवक द्वारा थाने के कर्मियों पर लगाए गए गंभीर आरोपों के बारे में जब थानाध्यक्ष से जानकारी मांगी गई तो उन्होंने उसे दिमागी रूप से विक्षिप्त करार दिया। उन्होंने बताया कि युवक ने जो आरोप लगाए हैं. उसमें कोई सच्चाई नहीं है। उसकी पिटाई की बात सरासर गलत है।

महिला का कंकाल मिलने से सनसनी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर थाना क्षेत्र के माधोपुर पंचायत की ककोलत जल प्राप्त के नजदीक केडिया पहाड़ से सटे अज्ञात महिला का कंकाल पुलिस ने बरामद किया है। कंकाल मिलने की सूचना मिलते ही इलाके में सनसनी फैल गयी।

थानाध्यक्ष डा नरेन्द्र प्रसाद ने बताया कि ककोलत जलप्रपात के जंगल में महिला के कंकाल होने की सूचना मिली। सूचना के आलोक में कंकाल को बरामद कर डीएनए टेस्ट के लिये भेजा गया है। फिलहाल किसी के द्वारा कंकाल की पहचान नहीं की जा रही है। समझा जाता है कि किसी ने महिला की हत्या कर शव को जंगल में लाकर सुनसान स्थान पर फेंक दिया है। पुलिस मामले की जांच आरंभ की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here