गंगा समग्र ने मनाया गंगा पुत्र “भीष्म” की जयंती, कहा – गंगा की निर्मलता और अविरलता को लेकर करें संकल्प

0

पटना : राजधानी पटना के गुरुद्वारा स्तिथ कंगनघाट पर गंगा पुत्र “भीष्म” की जयंती समारोह का आयोजन गंगा समग्र (पटना महानगर) के कार्यकर्ताओं द्वारा मनाया गया। इस कार्यक्रम के संयोजक पटना महानगर संयोजक सुबोध कुमार और रामानन्द कुमार थे।

वहीं, गंगा समग्र के राष्ट्रीय सचिव व आर एस एस के वरिष्ठ प्रचारक रामाशंकर सिन्हा ने बताया कि गंगा समग्र पूरे भारत में आज “भीष्मपितामह” की जयंती मना रहा है। उन्होंने कहा कि अपनी विरासत संस्कृति को याद कर आज हम सभी ने “भीष्मपितामह” जयंती मनाने का संकल्प लिया है और सभी से भी “भीष्मपितामह” को याद कर उनका जयंती मनाने का आग्रह किया है।

swatva

उन्होंने कहा कि हम सभी इस बात से अवगत है कि “भीष्म” पितामह गंगा पुत्र थे और उनके द्वारा ली गई प्रतिज्ञा जग विख्यात है। इसलिए गंगा समग्र “भीष्म”का जन्म दिवस संकल्प दिवस के रूप में मनाया और गंगा की निर्मलता और अविरलता का आज एक संकल्प भी लिया गया।

सिन्हा ने बताया कि गंगा समग्र गंगा के तटवर्ती 5 किलोमीटर दोनों तरफ पंचायतों को गंगा ग्राम मानकर संगठन खड़ा कर रहा था,अब गंगा समग्र गंगा की जहां भी सहायक नदियां है वहां पर भी अपना संगठन बना रहा है। गंगा के करीब पूरे देश में 25000 सहायक नदियां हैं।

इसके साथ ही गंगा समग्र दक्षिण बिहार के संयोजक शम्भू नाथ पांडेय ने बताया कि गंगा समग्र द्वारा दक्षिण बिहार के 17 प्रशासनिक जिलें और 5 संघठन जिले यानि 22 जिलों में संगठन का कार्य शुरू हुआ है। गंगा में 40% बरसाती, 57 %अन्य नदियों का जल मिलता है।

उन्होंने कहा कि गंगा समग्र 15 आयामों पर काम कर रहा है जैसे गंगा आरती,घाट स्वच्छता, वृक्षारोपण, जैविक-कृषि, तालाब (गंगा सरोवर), एस टी पी (नालों),गंगा आश्रितों, शिक्षण संस्था आदि। इसका मकसद जनता को गंगा के प्रति जागरूक करना और गंगा हमारी सभ्यता संस्कृति और विरासत की प्रतीक है इस नाते हम सभी का यह पावन कर्तव्य है कि मां गंगा को अविरल और निर्मल स्वच्छ रखें ताकि आने वाले समय में अगली पीढ़ी इसे न भूले।हम सभी का यह पावन कर्तव्य है कि इस अवसर पर यह संकल्प लें कि मां गंगा को अविरल और निर्मल करना है।

इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य पप्पू वर्मा ने गंगा समग्र के इस पुनीत कार्य के लिए सराहा और बताया कि गंगा समग्र का यह प्रयास बहुत ही सराहनीय है। आम जनमानस को भी इस कार्य में आगे आना चाहिए। पण्डित वंशवर्धन शर्मा द्वारा वौद्धिक किया गया। इस अवसर पर संजीव यादव,श्वेता श्रीवास्तव,मदनमोहन प्रसाद सिंह,हर्षित भारद्वाज और मनीष कुमार उपस्तिथ रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here