17 से 21 जनवरी तक आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विशिष्ट सप्ताह मनाएगा स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग

0

स्कूल शिक्षा एवं साक्षरता विभाग 17 जनवरी से 21 जनवरी तक आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विशिष्ट सप्ताह मनाएगा। विशिष्ट सप्ताह के हिस्से के रूप में, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग कई कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। इनमें टॉयज एंड गेम्स टू प्ले, मेक एंड लर्न पर दो-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार, सहोदय स्कूल परिसरों का 27वां राष्ट्रीय वार्षिक सम्मेलन और समावेशी शिक्षा पर एक वेबिनार शामिल होंगे।

सीबीएसई 17 और 18 जनवरी को सहोदय स्कूल परिसर, ग्वालियर के सहयोग से हाइब्रिड मोड में ‘पुनर्नवा- रिडिस्कवरी ऑफ इंडिया @75’ विषय पर अपने सहोदय स्कूल परिसरों के 27वें राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन करेगा। एक स्थायी भविष्य की दिशा में सह-निर्माण तथा योगदान में प्रतिभागियों को शामिल करना सम्मेलन का उद्देश्य है। सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों के प्रधानाचार्यों एवं प्रबंधन को नई शिक्षा नीति 2020 के अनुसरण में बोर्ड द्वारा शुरू की गई नई नीतियों और अभिनव तौर-तरीकों को समझने में सक्षम बनाना इसका लक्ष्य है।

swatva

बच्चों के ज्ञान संबंधी विकास के लिए 20 और 21 जनवरी, 2022 को दो-दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया जाएगा, जिसका उद्देश्य खिलौनों की भूमिका को फिर से तलाशना और कम/बिना लागत वाली सामग्री से खिलौने बनाने की कला को बढ़ावा देना है, जो न केवल पर्यावरण के अनुकूल हो, बल्कि बच्चों में रचनात्मक सहयोग और समस्या को सुलझाने के कौशल को जागृत करें।

दो-दिवसीय वेबिनार के दौरान, सभी विषयों में स्कूली शिक्षा के सभी चरणों में खिलौनों के विभिन्न पहलुओं और उनके मापन, खिलौनों के शैक्षणिक निहितार्थ, खेल और निर्माण द्वारा शिक्षण के रूप में खिलौने तथा खेल, खिलौना बनाने की जीवंत/स्थानीय परंपरा, स्कूली शिक्षा आदि में खिलौनों एवं खेलों को कौशल पाठ्यक्रम के रूप में डिजाइन करने के लिए पाठ्यक्रम पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। वेबिनार के निष्कर्ष सभी स्तरों पर शिक्षा में खिलौनों तथा खेलों को समावेश करने एवं जोड़ने के लिए एक रोडमैप तैयार करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here