05 जनवरी : नवादा की मुख्य ख़बरें

0

लकड़ी, प्लास्टिक व कागज चुनकर अपने बदन को सेंक रहे लोग

नवादा : कोहरे व ठंड से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। ठंड के बढ़ते प्रकोप से लोगों को निकलना काफी मुश्किल बन गया है। तापमान मे काफी गिराबट आयी है। मंगलवार को हल्की सर्द हवा ने शरीर में कंपन को बढ़ा दिया है।जिससे महादलित टोला व सूदूर इलाके के लोग ठंड के थपेड़े झेलने पड़ रहें हैं। उनलोगों के जीवन पर काफी बुरा प्रभाव पड़ रहा है।

लगातार पछुआ हवा चल रही है,जिससे दिल हिलाने बाली कनकनी से लोगों को निजात नहीं मिल पा रहा है ।भगवान सूर्यदेव भी लूका छिपी का खेल, खेल रहें हैं । सुबह में कोहरे के घने आगोश में लोगों का समय बीत रहा है । हर लोग ठंड से परेशान हैं। ठंड से समाज का हर तबका परेशान हो है। लेकिन शासन प्रशासन की ओर से कही अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है।

swatva

नगर में उतम शर्मा ,मनी शर्मा, गोनू कुमार, विकास कुमार, आशी कुुमार, रौशन कुमार, नवेन्द्र कुमार, सत्यम, छोटू, शिवम, रंजन, गुलाम समेत अन्य लोग प्लास्टिक व कागज को जलाकर ठंड को दूर करने में लगे देखे गये। कहते हैं हाय री,सरकारी व्यवस्था। ठंड काफी बढ़ी हुई है,लेकिन सरकारी स्तर पर कहीं भी अलाव की व्यवस्था नहीं हो पाई है।

अलाव जलते देखकर आने जाने बाले राहगीर भी थोड़ी देर रूक कर बदन सेंकते नजर आये। ठंड से थोड़ी सी राहत मिलती है,तो लोग अपने दिनचर्या में लगते हैं।जिले को आपदा राहत कोस से अलाव के लिए राशि उपलब्ध करायी गयी है बावजूद अबतक अलाव की व्यवस्था नहीं की गयी है । ऐसे में लोग अपने साधन से जहां तहां अलाव जला रहे हैं ।स्थानीय लोगों ने जिला प्रशासन से महादलित टोला व सूदूर इलाके में अलाव की व्यवस्था की मांग किया है।

ग्राम सभा में पीएम आवास की सूची पर ग्रामीणों ने जताई आपत्ति

नवादा : विभागीय निर्देशानुसार मंगलवार को जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के कहुआरा पंचायत में पीएम आवास योजना के तहत ग्राम सभा आयोजित किया गया। कार्यक्रम का आयोजन मध्य विद्यालय कहुआरा में हुआ। अध्यक्षता कहुआरा पंचायत की मुखिया दिनेश कुमार ने किया।

इंदिरा आवास सहायक दिनेश कुमार के देखरेख में पीएम आवास के लिए ग्राम सभा आयोजित हुआ। इस मौके पर उपमुखिया,वार्ड सदस्य के अलावा विभिन्न गांवों के ग्रामीण मौजूद रहें। आयोजित ग्राम सभा में इन्दिरा आवास सहायक दिनेश कुमार ने कहा इस पंचायत में पीएम आवास के लिए 327 लाभुकों का नाम सूची में दर्ज है,जिन्हें पीएम आवास का लाभ दिया जायेगा।

इस सबंध में उपमुखिया दीपक कुमार समेत अन्य ग्रामीणों ने पीएम आवास की सूची पर गहरी आपति जतायी। कहा कि इस सूची में अधिकांश लोग सुखी संपन्न परिवार वाले है,जो पीएम आवास के लाभ के लिए पात्रता नहीं रखते हैं। कहा गया पुन; गांव में सर्वे कर सूची को तैयार किया जाय,ताकि गरीब व आवास विहीन परिवार को पीएम आवास का लाभ मिल सके। सरकार का महत्वाकांक्षी योजना जनजन तक पहुंचे।

इधर,ग्राम सभा में हरनारायणपुर निवासी सुलेखा देवी,इंन्दू देवी,सरीता देवी,सविता कुमारी समेत अन्य,कहुआरा निवासी राजहंस मालाकार,रूपा देवी,बबीता कुमारी,यशोदा देवी,संगीता देवी समेत अन्य लाभुकों ने कहा हमलोग गरीब परिवार है,आजतक आवास का लाभ नहीं मिला है,और बनायी गयी पीएम आवास की सूची मे नाम भी दर्ज नही है। स्थिति यह है कि इसवार भी इन्दिरा आवास सहायक के माध्यम से साधन सम्पन्न परिवार को आवास का लाभ देने की योजना है। हमलोगों को लाभ से बचित कर दिया जायेगा।

पंचायत समिति सदस्य मो0 आलम अंसारी समेत कई ग्रामीणों ने कहा पीएम आवास के लिए आयोजित ग्राम सभा की सूचना भी नहीं दिया गया। जिससे पीएम आवास का लाभ समाज के अंतिम पायदान पर पहु्रंचे लोगों तक पहुंचने का आस नहीं दिख रहा है। मौके पर वार्ड सदस्य बीरेन्द्र कुमार,श्यामसुन्दर कुमार,समाजसेवी श्रवण कुमार कुशवाहा,सुरेन्द्र कुमार,रामायण सिंह,बीरेंन्द्र कुशवाहा,बबलू कुमार,धर्मेन्द्र कुमार समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

कोविड वैक्सिनेशन के दूसरे दिन 9490 का हुआ वैक्सिनेशन

नवादा : जिला में 15 से 18 वर्ष के किशोर/किशोरियों का कोविड-19 संक्रमण से बचाव हेतु टीकाकरण अभियान का आज दूसरा दिन पूरा हुआ। आज जिला के सभी प्रखंडों के 206 विद्यालयों, महाविद्यालय, मदरसा में 05ः00 बजे संध्या तक 09 हजार 490 किशोर/किशोरियों को प्रथम डोज कोविड-19 का टीका दिया गया।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा 12 हजार 570 डोज उपलब्ध कराये गये थे। लंबित किशोर/किशोरियों की संख्या 01 लाख चौवालीस हजार 462 है, स्वास्थ्य विभाग क्रियेट सेन साईट की संख्या 156 है।

टीका लेने के लिए सुबह से ही जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र क्षेत्र में पड़ने वाले सरकारी और गैर सरकारी उच्च विद्यालय और इंटर विद्यालयों में टीकाकरण कार्य किया जा रहा है। टीका लेने के बाद सभी किशोर/किशोरियों में काफी उत्साह देखा गया। उक्त स्थानों पर किशोर/किशोरी अपने अभिभावकों के साथ पहुंचे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देश के अनुसार इस आयुवर्ग के बच्चों को केवल कोविड-19 रोधी टीके की खुराक दी जा रही है। जिला के आज चयनित स्थलों पर टीकाकरण सत्र सफलता पूर्वक पूर्ण किया गया जो यह सभी 15 से 18 वर्ष के किशोर/किशोरियों को देने तक लगातार चलता रहेगा।

आज सबसे ज्यादा नवादा सदर प्रखंड में 1530 किशोर/किशोरियों को कोविड-19 का टीका दिया गया, अकबरपुर में 1239, गोविन्दपुर में 453, हिसुआ में 880, काशीचक में 489, कौआकोल में 495, मेसकौर में 230, नारदीगंज में 409, नरहट में 492, पकरीबरावां में 584, रजौली में 604, रोह में 909, सिरदला में 577, तथा वारिसलीगंज में 990 1530 किशोर/किशोरियों को कोविड-19 का टीका दिया गया।

हाइवा की चपेट में आ महिला की मौत

नवादा : जिले के कादिरगंज ओपी क्षेत्र के हसनपुरा गांव के पास हाइवा से कुचल कर 35 वर्षीय महिला की मौत हो गयी। मृतक की पहचान गांव के भोला यादव की पत्नी अन्नू देवी के रूप में की गयी है। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने शव को वरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है।

बताया जाता है कि मृतका देर शाम खाद लेने के लिए कादिरगंज बाजार आयी थी। घर वापसी के क्रम में सङक पार करने के दौरान तेज रफ्तार हाइवा की चपेट में आ गयी। फलतः घटनास्थल पर मौत हो गयी।परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है। पोस्टमार्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा जायेगा।

विधायक ने गरीबों को उपलब्ध कराया कम्बल

नवादा : जिले के सदर प्रखंड क्षेत्र के पथरा इंग्लिश स्थित विधायक आवास पर सैकड़ों जरूरतमंदों के बीच कंबल का वितरण विधायक विभा देवी ने किया। पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार भरौसा गाँव के सैकड़ों दलितों-महादलितों के बीच कंबल वितरण करते हुए विधायक ने कहा कि इस कड़ाके की ठंढ में गरीबों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

सामाजिक संगठनों एवं सरकारी संस्थानों को इस नेक काम में हमेशा तत्पर रहने की जरूरत है। एक आदमी इनकी आवश्यक्तताएं पूरी नहीं कर सकता किन्तु संगठनात्मक रूप से इन्हें राहत जरूर दिया जा सकता है। उन्होंने घोषणा की कि जरूरतमंदों को चिन्हित कर उन्हें कंबल देने का कार्य श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के माध्यम से जारी रहेगा। मौके पर कंबल के साथ मास्क और सेनेटाइजर वितरण करते हुए उन्होंने कोरोना से बचाव का सन्देश दिया। मौके पर अनिल प्रसाद सिंह, तौकीर शहंशाह, संजय सिंह, शशिभूषण शर्मा, अमित सरकार, शम्भु विश्वकर्मा , लालकेश्वर राय आदि शामिल थे।

08 लीटर महुआ शराब बरामद,धंधेबाज फरार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने परतोकरहरी गांव के बधार में छापामारी कर 08 लीटर महुआ शराब बरामद किया। इस क्रम में धंधेबाज फरार होने में सफल रहा। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत नामजद प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि परतोकरहरी गांव के बधार में शराब की बिक्री किये जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के आलोक में गश्ती दल ने छापामारी कर 08 लीटर महुआ शराब बरामद किया। इस क्रम में धंधेबाज फरार होने में सफल रहा। धंधेबाज की पहचान कर उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

सदर अस्पताल में संक्रमित होने के बावजूद कर रहा था काम, प्रबंधन ने कहा- लापरवाही है

नवादा : जिले में कोरोना एक बार फिर से कहर ढाने लगा है। मंगलवार को जिले के रजौली अनुमंडलीय अस्पताल के 3 डॉक्टर, एक अन्य अस्पताल के प्रबंधक सहित 6 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ऐसे में एक सदर अस्पताल का एक स्वास्थ्य कर्मी ने कोरोना का ही मजाक बना दिया है।

एंटीजन और RT-PCR जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद भी वह सिर्फ खुलेआम घूम ही नहीं रहे, बल्कि काम भी कर रहे हैं। मंगलवार को उनसे कारण पूछा गया तो कहा कि एंटीजन रिपोर्ट ही पॉजिटिव आया है।

इसके बाद अस्पताल आने वाले कई लोग दंग रहे गए। उनका कहना है कि स्वास्थ्य विभाग इस मामले को गंभीरता से ले और स्वास्थ्यकर्मी पर कार्रवाई करे। स्वास्थ्यकर्मी की पहचान फैमिली प्लानिंग काउंसलर के रूप में हुई है।

मामले में नवादा सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ अजय कुमार ने कहा है कि फैमिली प्लानिंग काउंसलर पॉजिटिव हो गए हैं। इसके बाद बावजूद वह घूम रहे थे, यह उनकी लापरवाही है। उन्हें होम आइसोलेशन रहने का दिशा निर्देश दिया गया है। उनसे संपर्क में आने वाले लोगों की जांच करवाई जा रही है।

एक डॉक्टर और नर्स संक्रमित

मंगलवार को जिले के रजौली अनुमंडलीय अस्पताल के 3 डॉक्टर, एक अन्य अस्पताल के प्रबंधक सहित 6 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इससे पहले सोमवार को भी रजौली अनुमंडल अस्पताल के एक चिकित्सक और नवादा सदर अस्पताल की एक नर्स सोना पॉजिटिव पाई गई थी।

हालांकि, यह जांच रिपोर्ट एंटीजन टेस्ट किट का है और RT-PCR लैब से कन्फर्मेशन बाकी है। अस्पताल में रैपिड एंटीजन टेस्ट किट से जांच में पॉजिटिव पाई जाने के बाद सदर अस्पताल में हड़कंप मच गया। सभी का RT-PCR जांच करने के लिए सैंपल लैब भेजा गया है। 4 दिनों से कोरोना के मरीज सामने आ रहे जिले में पिछले 4 दिनों से लगातार कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं।

सोमवार को रजौली अनुमंडल अस्पताल के डेंटल डॉक्टर कोरोना मिले थे इसके बाद मंगलवार को बाकी चिकित्सक स्वास्थ्य कर्मी की भी जांच की गई इनमें से अस्पताल के 3 डॉक्टर और एक गार्ड की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके बाद अस्पताल में हड़कंप मच गया। जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उनके संपर्क में आए लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। सभी का टेस्ट कराया जाएगा।

कब मिले कितने मरीज

1 जनवरी को 3

2 जनवरी को 2

3 जनवरी को 3 मरीज

4 जनवरी 6 ( RT-PCR से कन्फर्म होना बाकी है।

रेखा बनी शिक्षा समिति सचिव

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला प्रखंड क्षेत्र के गोरीयड्डा प्राथमिक विद्यालय शिक्षा समिति का कराये गये चुनाव में रेखा देवी को सचिव निर्वाचित घोषित किया गया । इसके साथ ही सर्वसम्मति से सभी सदस्यों का चुनाव संपन्न हुआ ।

वार्ड सदस्य शोभा देवी की अध्यक्षता में कराये गये चुनाव में बच्चों के अभिभावकों की मौजूदगी में समिति का पुनर्गठन किया गया। चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। मौके पर प्रभारी प्रधानाध्यापक राकेश कुमार, जीविका सुनीता देवी, वरीय शिक्षक सुषमा कुमारी समेत विद्यालय से जुड़े अभिभावकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी।

सब्जी विक्रेताओं पर चला पुलिस का डंडा

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय बाजार में खुरी नदी पुल के पास अतिक्रमण कर सब्जी बेचने वालों पर पुलिस की नजर कङी हो गयी है । बार बार समझाने के बावजूद नहीं मानने वालों की सब्जियां जब्त कर थाना लाया गया । इसके साथ ही दुबारा गलती करने पर प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेजे जाने की चेतावनी दी गयी।

थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि खुरी पुल के संकीर्ण होने के कारण बाजार में हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। खुरी नदी के किनारे पुल से उत्तर सब्जी बेचने के लिए प्लेटफॉर्म का निर्माण मनरेगा से कराया गया है। बावजूद सब्जी बिक्रेता पुल के पास पश्चिमी पथ के किनारे सब्जी की दुकान सजा देते हैं जिससे आने जाने वाले को परेशानी का सामना करना पड़ता है तथा पथ जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

पूर्व में कई बार उन्हें समझाने की कोशिश की जा चुकी है लेकिन वे आदत से लाचार हैं। ऐसे में सब्जी जब्त कर उन्हें भविष्य में पथ को अतिक्रमित न करने की चेतावनी दी गयी है। दुबारा ऐसा करने पर प्राथमिकी दर्ज अग्रेतर कार्रवाई की जायेगी।

डीएम ने दी कोरोना की अद्यतन जानकारी

नवादा : यशपाल मीणा जिला पदाधिकारी ने समाहरणालय सभाकक्ष में कोरोना के रोकथाम हेतु आपदा प्रबंधन अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों कोविड-19 से संबंधित अद्यतन जानकारी, धान अधिप्राप्ति आदि के संबंध में मीडिया को संबोधित किया ।

उन्होंने कहा कि कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या में अप्रत्याशित बृद्धि को देखते हुए दिनांक 06 जनवरी 2022 से 21.01.2022 तक कई प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया गया है। जिसके तहत् सभी सरकारी कार्यालय एवं गैर सरकारी कार्यालय 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे। सरकारी कार्यालयों में आगंतुकों का प्रवेश वर्जित होगा।

अपवाद :- आवश्यक सेवाओं यथा- जिला प्रशासन, पुलिस, होमगार्ड, कारा, सिविल डिफेंस, विद्युत आपूर्ति, जलापूर्ति, स्वच्छता, फायर ब्रिगेड, स्वास्थ्य, पशु स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन, दूर संचार, डाक विभाग से संबंधित कार्यालय, कोषागार एवं उनसे संबंधित वित्त विभाग के कार्यालय, खाद्यान की अधिप्राप्ति से संबंधित कार्यालय, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की अत्यावश्यक गतिविधियों से संबंधित कार्यालय यथावत् कार्य करेंगे। न्यायिक प्रशासन के संबंध में माननीय उच्च न्यायालय के द्वारा लिया गया निर्णय प्रभावी होगा।सभी दुकानें एवं प्रतिष्ठान 08ः00 बजे रात्रि तक ही खुल सकेंगे।

अपवाद :- (क) बैंकिंग, बीमा, एवं ए.टी.एम. संचालन से संबंधित प्रतिष्ठान, गैर बैंकिंग वित्तीय कम्पनियों के कार्यालय/गतिविधियाँ।(ख) औद्योगिक एवं विनिर्माण कार्य से संबंधित प्रतिष्ठान।(ग) सभी प्रकार के निर्माण कार्य।(घ) ई-कॉमर्स से जुड़ी सारी गतिविधियॉ एवं कुरियर सेवायें।(ड़) कृषि एवं इससे जुड़े कार्य।(च) प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया।(छ) टेलीकम्यूनिकेशन, इंटरनेट सेवाएँ, ब्रॉडकास्टिंग एवं केबल सेवाओं से संबंधित गतिविधियाँ।(ज) पेट्रोल पम्प, एल.पी.जी., पेट्रोलियम आदि से संबंधित खुदरा एवं भण्डारण प्रतिष्ठान। (झ) कोल्ड स्टोरेज एवं वेयर हाउसिंग सेवाएँ। (ञ) निजी सुरक्षा सेवाएँ।(ट) ठेला पर फल एवं सब्जी की घूम घूम कर बिक्री।दुकानों/प्रतिष्ठानों का संचालन निम्नलिखित शर्तों के साथ किया जाएगा :-

दुकानों/प्रतिष्ठानों में सभी के लिए हमेशा मास्क पहनना अनिवार्य होगा। दुकानों/प्रतिष्ठानों के काउंटर पर दुकानदार द्वारा कर्मियों एवं आगंतुकों के उपयोग हेतु सैनिटाईजर की व्यवस्था अनिवार्य रूप से की जाएगी।

दुकान एवं प्रतिष्ठान परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग मानकों (2 गज की दूरी) का अनुपालन किया जाएगा, जिसके लिए सफेद वृत चिन्हित किए जाएंगे। उपर्युक्त शर्तों का पालन नहीं किए जाने पर जिला प्रशासन द्वारा अग्रेतर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षण संस्थान :- प्री स्कूल से आठवीं कक्षा तक के लिए विद्यालय एवं कोचिंग संस्थान बन्द रहेंगे, किन्तु ऑनलाइन शिक्षण दिया जा सकेगा। नौवीं तथा उच्चतर कक्षाओं से सम्बंधित विद्यालय, कोचिंग एवं शिक्षण संस्थान 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुल सकेंगे। ऑनलाइन शिक्षण को प्राथमिकता दी जाएगी।सभी धार्मिक स्थल श्रद्धालुओं/आमजनों के लिए बंद रहेंगे। सभी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, क्लब, स्विमिंग पूल स्टेडियम, जिम, पार्क एवं उद्यान पूरी तरह बंद रहेंगे। रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकानों का संचालन आगंतुकों की बैठने की कुल क्षमता के अधिकतम 50 प्रतिशत उपयोग के साथ अनुमान्य होगा। सम्बन्धित प्रतिष्ठान यह सुनिश्चित करेगा कि उनके सभी कर्मी कोविड के दोनों टीके ले चुके हों। विवाह समारोह अधिकतम 50 व्यक्तियों की उपस्थिति के साथ आयोजित किए जा सकते हैं, किन्तु इनमें डी. जे. एवं बारात जुलूस की इजाजत नहीं होगी। विवाह की पूर्व सूचना स्थानीय थाने को कम-से-कम 03 दिन पूर्व देनी होगी। अंतिम संस्कार/श्राद्ध कार्यक्रम के लिए भी 50 व्यक्तियों की अधिसीमा रहेगी।सार्वजनिक परिवहन में निर्धारित बैठने की क्षमता के 100 प्रतिशत के उपयोग की अनुमति रहेगी। परिवहन विभाग सुनिश्चित करेगा कि सार्वजनिक वाहनों में सभी यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

निजी वाहनों में तथा सार्वजनिक स्थानों एवं मार्गों पर पैदल चलने वालों के लिए हमेशा मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सभी प्रकार के सार्वजनिक एवं निजी प्रकार के सामाजिक/राजनीतिक/मनोरंजन/ खेल कूद/शैक्षणिक/सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन 50 प्रतिशत क्षमता एवं अधिकतम 50 व्यक्तियों की अधिसीमा (जो भी कम हो) तथा कोविड अनुकूल व्यवहार एवं अद्यतन मानक संचालन प्रक्रिया के अनिवार्य अनुपालन के साथ आयोजित किए जा सकेंगे। आयोजन के लिए जिला प्रशासन की पूर्वानुमति अनिवार्य होगी।

राज्य में रात्रि 10 बजे से प्रातः 5 बजे तक छपहीज बनतमि लागू रहेगा। उक्त अवधि में निम्न अनुमान्य होंगे :-स्वास्थ्य से जुड़ी गतिविधियों में संलग्न वाहन एवं स्वास्थ्य प्रयोजनार्थ प्रयुक्त निजी वाहन।अनुमान्य कार्यों से संबंधित कार्यालयों के सरकारी वाहन, वन प्रबंधन में संलग्न वाहन।सभी प्रकार के मालवाहक वाहन।वैसे निजी वाहन जिनमें हवाई जहाज/ट्रेन के यात्री यात्रा कर रहे हों और उनके पास टिकट हो।कर्त्तव्य पर जाने हेतु सरकारी सेवकों एवं अन्य आवश्यक अनुमान्य सेवाओं के निजी वाहन।अंतर्राज्यीय मार्गों पर अन्य राज्यों को जाने वाले निजी वाहन। सभी प्रकार के मेलों और प्रदर्शनी के आयोजन पर प्रतिबन्ध रहेगा।

जिला प्रशासन भीड़-भाड़ वाले स्थलों, यथा- सब्जी मंडी, बाजार आदि तथा सार्वजनिक वाहनों में सोशल डिस्टेंसिंग तथा मास्क पहनने आदि से सम्बन्धित कोविड अनुकूल व्यवहार एवं अद्यतन मानक संचालन प्रक्रिया का सख्त अनुपालन कराना सुनिश्चित करेगा। यदि किसी स्थान/बाजार/प्रतिष्ठान में निरंतर निर्देशों के उपरान्त भी उपर्युक्त का अनुपालन नहीं किया जा रहा हो, उन्हें अस्थायी रूप से बन्द करने के साथ अन्य सख्त कार्रवाई की जा सकती है। किसी भी परिस्थिति में उपर्युक्त प्रतिबंधों को शिथिल नहीं किया जा सकेगा।

उपरोक्त आदेशों का उल्लंघन करते हुए पाये जाने पर संबंधित व्यक्तियों/दुकानदारों/ प्रतिष्ठानों के विरूद्ध आपदा प्रबंधन के सुसंगत धाराओं के तहत् दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी।        कोविड-19 के संबंध में बताया गया कि अबतक जिले में 16 लाख 47 हजार 726 सैम्पलों की जॉच की गयी है। इसमें ट्रूनेट के माध्यम से 73598, आरटीपीसीआर 352327 और एन्टीजेन के माध्यम से 1221801 सैम्पलों की जॉच की गयी है। टीकाकरण में भी जिले की स्थिति बेहतर है। प्रथम डोज 71.40 प्रतिशत और दूसरा डोज 93.40 प्रतिशत व्यक्तियों को दिया जा चुका है।

प्रथम डोज 12 लाख 58 हजार 146 एवं दूसरा डोज 09 लाख 06 हजार 389 कुल 21 लाख 64 हजार 535 व्यक्तियों को टीका लगाया जा चुका है। विशेष टीकाकरण अभियान के तहत् 15 से 18 वर्ष के किशोर/किशोरियों को दो दिनों के अन्दर 22 हजार से अधिक को टीका दिया गया है। जिला में 01 लाख 83 हजार किशोर/किशोरियों को टीका देने का लक्ष्य है। सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की संख्या 01 लाख 12 हजार है। 208 विद्यालय हैं जो नौवीं कक्षा से बारहवीं कक्षा तक विद्यार्थी पढ़ते हैं। किशोर/किशोरियों को टीकाकरण में जिले को राज्य स्तर पर तीसरा रैंक प्राप्त हुआ।

जिले में सैम्पलों की जॉच आरटीपीसीआर के माध्यम से की जा रही है। सिविल सर्जन ने बताया कि प्रतिदिन 900 सैम्पलों की जॉच की जा रही है जिसमें 08 केस पॉजिटिव पाया गया है, जिसमें नवादा शहरी का 03, रजौली का 01, नवादा ग्रामीण का 02, हिसुआ का 01, सिरदला का 01, इसमें 01 जनवरी को 02 केस, 03 जनवरी को 02 केस एवं 04 जनवरी 2022 को 04 केस मिले हैं।

जिला पदाधिकारी ने जिलेवासियों से अपील की है कि आपदा के गाईड लाइन का अनुपालन अवश्य करें। इसके तहत् मास्क पहने, सोसल डिस्टेंसिंग का पालन अवश्य करें, भीड़-भाड़ से दूर रहें, सैनिटाइजर/साबुन का प्रयोग अवश्य करें।

संक्रमित व्यक्तियों की ईलाज के लिए बेहतर व्यवस्था की गई है। होम आइसोलेन के अलावे सदर अस्पताल में भी पर्याप्त बेड एवं दवाई की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि जॉच के समय पॉजिटिव पाये जाने पर दावा/आपत्ति उपलब्ध कराना सिविल सर्जन सुनिश्चित करेंगे। मीडिया के प्रश्न पूछने पर जिलाधिकारी ने कहा कि जो विद्यालय नियम का उल्लंघन करते हुए खुला पाया जायेगा तो विधि सम्मत कार्रवाई की जायेगी। मीडिया ने पूछा कि कुछ निजी विद्यालय एवं कोचिंग संस्थान खुला पाये जा रहे हैं।

जिसपर जिलाधिकारी ने कहा कि जिला शिक्षा पदाधिकारी को जॉच करने का निर्देश दिया गया है। दोषी पाये जाने पर विधि सम्मत कार्रवाई सुनिश्चित है। धान अधिप्राप्ति में भी जिले का बेहतर स्थान प्राप्त है। धान अधिप्राप्ति के लिए जिला में समितियों की कुल संख्या 201 है, धान अधिप्राप्ति के लिए निबंधित किसानों की संख्या 25602 है। जिले में धान का अनुमानित उत्पादन-405698 एमटी, विभाग द्वारा निर्धारित धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य 16 लाख एमटी है। अबतक धान अधिप्राप्ति की कुल मात्रा 48137.619 एमटी है। अबतक 5096 किसानों से धान प्राप्ति की गयी है जो लक्ष्य का 20 प्रतिशत है।

48 घंटों के अन्दर में 4367 किसानों को भुगतान किया गया है जो 85 प्रतिशत से अधिक है। उन्होंने कहा कि उसना चावल को प्राथमिकता दिया जा रहा है। जिले में 06 में से 03 उसना मिल चालू है। मगध कमिनरी में जिले का धान अधिप्राप्ति में बेहतर स्थान प्राप्त है। धान अधिप्राप्ति में पारदर्शिता के लिए प्रत्येक सप्ताह के बृहस्पतिवार को एसडीसी के साथ डीसीओ, बीएओ किसानों से धान अधिप्राप्ति के संबंध में फिडबैक प्राप्त कर प्रतिवेदन देते हैं। किसान अपना धान बिक्री के लिए किसी भी पैक्स में स्वतंत्र हैं।

उप मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से ली बैंकों की जानकारी

नवादा : उप मुख्यमंत्री (वित्त) मंत्री, बिहार की अध्यक्षता में होटल चाणक्या, पटना से विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 79वीं एसएलबीसी की बैठक आहूत की गयी। विडियो कॉन्फ्रेंसिंग में यश पाल मीणा जिला पदाधिकारी एवं अनुप कुमार साहा एलडीएम के साथ अन्य पदाधिकारी सम्मिलित हुए ।

सभी अदालत सप्ताह में तीन दिन फिजिकल व तीन दिन वर्चुअल मोड में करेगा काम

नवादा : करोना संक्रमण को देखते हुए व्यवहार न्यायालय ने भी अपने अदालती कार्यशैली में बदलाव किया है। जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेश नारायण सेवक पांडेय के द्वारा जारी आदेश के अनुसार सभी न्यायालय सप्ताह में तीन दिन फिजिकल मोड में तथा शेष तीन दिन वर्चुअल मोड में कार्यों का निष्पादन करेगा।

जारी आदेश के अनुसार सभी न्यायालय सोमवार, बुधवार तथा शुक्रवार को फिजिकल एवं मंगलवार, गुरूवार व शनिवार को वर्चुअल व्यवस्था के तहत कार्यो का निस्पादन करेगा। जारी आदेश में यह भी उल्लेखित है कि अधिवक्ताओं के अनुरोध पर यह व्यवस्था की गई है।

गौरतलब हो कि अदालत प्रशासन ने भी व्यवहार न्यायालय में प्रवेश के लिये मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है। मास्क लगाये पक्षकारों को ही व्यवहार न्यायालय में प्रवेश करने से सम्बंधित आदेश जिला जज ने जारी किया है। मुख्य द्वार पर तैनात सुरक्षाकर्मी इस आदेश का सख्ती से अनुपालन कर रहे हैं। वहीं अधिवक्ताओं को भी मास्क लगा कर कार्य करने की सलाह दी गई है।

उत्पाद अधिनियम की अदालतों को बॅटा कार्य

नवादा : उच्च न्यायालय ने उत्पाद अधिनियम के विशेष अदालतों के कार्यों का बॅटवारा कर दिया है। उच्च न्यायालय के द्वारा जारी पत्र के अनुसार कोर्ट संख्या-1 न्यायाधीश प्रमोद कुमार पंकज की अदालत को आठ थाना तथा कोर्ट संख्या-2 न्यायाधीश अरविन्द कुमार सिहं की अदालत को छः थाना तथा उत्पाद विभाग का मुकदमा की सुनवाई की जिम्मेवारी सौंपी गई है।

जानकारी के अनुसार कोर्ट संख्या-1 को नवादा नगर, मुफस्सिल, हिसुआ, अकबरपुर, गोविन्दपुर, सिरदला, नरहट व पकरीवरावॉ तथा कोर्ट संख्या-2 को रजौली, रोह, काशीचक, कौवाकोल, नारदीगंज, वारिसलीगंज व उत्पाद विभाग के मुकदमों की सुनवाई की जिम्मेवारी सौंपी गई है। गौरतलब हो कि इसके पूर्व द्वतिय अपर जिला एवं स़त्र न्यायाधीश समीर कुमार की अदालत उत्पाद अधिनियम के मामलों की सुनवाई की जाती थी। जहॉ मुकदमों के काफी संख्या के कारण ट्रायल का कार्य प्रभावित होता था।

अदालत की संख्या बढने से वाद के विचारण में तेजी आने की सम्भाना व्यक्त की जा रही है। वर्तमान मे उत्पाद अधिनियम से जुड़े लगभग 13 हजार मामला अदालत में लम्बित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here