जर्मनी में दबोचा गया लुधियाना ब्लास्ट का मास्टरमाइंड, ISI और SFC कनेक्शन का पर्दाफाश

0

नयी दिल्ली : भारत की सूचना पर जर्मनी की पुलिस ने कार्रवाई करते हुए लुधियाना ब्लास्ट के मास्टरमाइंड जसविंदर सिंह मुल्तानी को धर दबोचा है। जसविंदर मुल्तानी खालिस्तान समर्थक प्रतिबंधित संगठन सिख फॉर जस्टिस का आतंकवादी है। उसने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के इशारों पर ब्लास्ट की साजिश रची। वह मुंबई और दिल्ली में भी आतंकी धमाके करवाने के काम में लगा हुआ था। तभी भारतीय विदेश मंत्रालय ने जर्मनी को उसके खिलाफ लुधियाना ब्लास्ट के साक्ष्य सौंपे जिसके बाद उसे वहां गिरफ्तार कर लिया गया।

भारत के टिप आफ पर हुई कार्रवाई

बताया गया कि मुल्तानी ने लुधियाना ब्लास्ट से पहले कई बार वहां अपने नेटवर्क से फोन पर बात की और निर्देश दिये। इसके अलावा उसे सीमा पार से मुंबई और दिल्ली में भी धमाके करवाने के लिए निर्देश मिले थे। इसके लिए उसे ड्रोन के द्वारा पाकिस्तान से पंजाब के सीमावर्ती गांवों में हथियार और विस्फोटकों की खेप भी भेजी गई। ये सारी बातें खुफिया एजेंसियों की जांच में सामने आये।

swatva

मुंबई, दिल्ली में भी ब्लास्ट की साजिश

इसे बाद भारत ने जर्मनी की सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस को आतंकियों की बातचीत की रिकार्डिंग और टेप किये गए फोन टैपिंग भेजी। साथ ही विदेश मंत्रालय ने अन्य साक्ष्यों के साथ जविंदर मुल्तानी के आतंकी नेटवर्क और जर्मनी से उसके आईएसआई के इशारों पर काम करने की बात बताई। इसके बाद भारत से मिली टिप आफ पर जर्मन पुलिस ने कार्रवई की और मुल्तानी को गिरफ्तार कर लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here