08 अक्टूबर : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

शक्ति और भक्ति जीवन का संबल–आचार्य भारतभूषण

आरा : शारदीय नवरात्र के अवसर पर पूर्वी काली मंदिर बीरमपुर में आयोजित श्रीमद्भागवत ज्ञान- कथा के पहले एवं दूसरे दिन प्रवचन करते हुए आचार्य भारतभूषण जी महाराज ने कहा कि दृढ़ इच्छाशक्ति से ही भगवान की भक्ति संभव है। संसार में कई प्रकार के प्रलोभन व्यक्ति को सही रास्ते से भटकाते हैं। ऐसे में प्रबल धारणा शक्ति से ही धर्म, न्याय और ईश्वर की उपासना का पथ प्राप्त होता है। आचार्य भारतभूषण जी ने कहा कि जगदंबा ही शक्ति हैं। भगवान श्री विष्णु के कानों की मैल से दो राक्षस मधु और कैटभ निकले तथा सृष्टि के निर्माण में लगे हुए श्री ब्रह्मा जी पर आक्रमण करने लगे। तब श्री ब्रह्मा जी ने भगवती योगमाया की उपासना की जिन्होंने मधु कैटभ की बुद्धि में मोह उत्पन्न कर भगवान विष्णु के हाथों उनका उद्धार करा दिया।

आचार्य ने कहा कि प्रशंसा और निन्दा रूपी कानों की मैल ही जीवन को विकृत करने वाले मधु कैटभ राक्षस हैं। उन्होंने कहा कि भागवत में गोकर्ण जी ने दूसरों की निंदा और प्रशंसा से दूर रह कर भगवान की मंगलमयी कथाओं के सेवन करने का उपदेश अपने पिता को दिया है। शास्त्रों के स्वाध्याय से ही जीवन अनुशासित और व्यवस्थित होता है। शास्त्र, सत्संग और सद्गुरु भगवान की अतिशय कृपा से ही मिलते हैं और जब मिल जाते हैं तब जीवन सफल हो जाता है। जिनके जीवन में इनका अभाव है वे असफल माने जाते हैं।

swatva

उन्होंने कहा कि कलियुग के दोषों के कारण प्रायः सभी जीवों में असुर भाव प्रवेश कर जाता है। सत्संग और कथा श्रवण से मानस परिवर्तन होता है तथा असुर स्वभाव वाले भी परोपकारी व साधु स्वभाव के हो जाते हैं। आचार्य ने कहा कि जो यज्ञ के पात्र हैं वे ही पृथ्वी को धारण करने वाले स्तम्भ हैं। यज्ञ नहीं होने पर सम्पूर्ण सृष्टि के ऊपर खतरा उत्पन्न हो जाता है तथा पृथ्वी के धारक स्तम्भ कमजोर हो जाते हैं।

उन्होंने कहा कि सघन वन, गोवंश,वेद,शील-सदाचार सम्पन्न विप्र, सती देवियाँ, सत्यवादी, निर्लोभ और दानशील व्यक्तियों के द्वारा यज्ञ होता है तथा पृथ्वी धारित होती है। शौनकादि ऋषिगण प्रातःकाल मूहूर्त में प्रज्ज्वलित अग्नि में आहुति देकर द्रव्य यज्ञ तथा उसके बाद सूत जी से शास्त्र-पुराण सुनकर ज्ञान-यज्ञ सम्पन्न करते हैं। आचार्य भारतभूषण जी ने कहा कि जीवन में समय का सबसे बड़ा महत्व है। समय पर की गई विधिसम्मत क्रियाएँ अमोघ होती हैं और उनका विशद फल होता है।

पंचायत चुनाव में सहयोग नहीं देने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई

आरा : जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) -सह- जिला पदाधिकारी भोजपुर को निर्वाची पदाधिकारी पीरो द्वारा पत्र के माध्यम से सूचित किया गया है कि बूथ नंबर 112 मध्य विद्यालय तिलाठ (उत्तरी भाग) मे नियुक्त P1 विनोद कुमार शिक्षक उत्क्रमित मध्य विद्यालय बीरमपुर एवं P2 ओम प्रकाश सिंह पंचायत शिक्षक प्रखंड तरारी द्वारा पीठासीन पदाधिकारी को बैलट पेपर एवं ईवीएम मशीन के साथ-साथ निर्वाचन से संबंधित कागजात जमा करने के निमित्त किसी भी प्रकार का सहयोग नहीं किया गया तथा पीठासीन पदाधिकारी द्वारा यह भी बताया गया कि गश्ती दल दंडाधिकारी रंजीत रंजन पीसीसीपी 62 द्वारा भी जमा करने में कोई सहयोग नहीं किया गया और ये संग्रहण केंद्र परिसर में भी नहीं आए।

निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य मे सहयोग नहीं करने के कारण विधि सम्मत कार्रवाई करने की अनुशंसा निर्वाची पदाधिकारी (पंचायत) प्रखंड विकास पदाधिकारी पीरों द्वारा किया गया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी पंचायत -सह-जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया है कि संबंधित अनुशासनहीनता पर विधि सम्मत अनुशासनीय कार्रवाई की जाएगी।

एचआईवी पीड़ितों के बीच पोषक आहार का वितरण

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय आरा के सपना सिनेमा रोड पर आज बिहार नेटवर्क फॉर पीपुल लिविंग विथ एचआईवी एड्स सोसाइटी के अंतर्गत बिहान केयर एंड सपोर्ट सेंटर द्वारा एड्स से पीड़ित परिजन और उनके बच्चों के बीच सामग्री का वितरण किया गया। सदर अस्पताल के एआरटी सेंटर के नोडल पदाधिकारी डॉ. प्रभात प्रकाश के द्वारा सामग्री का वितरण किया गया। बच्चों के बीच पढ़ने की सामग्री, फल, आटा, चावल, दाल, आलू और दवाइयों का वितरण किया गया।

संस्था के अध्यक्ष राजीव कुमार ने बताया कि यह संस्था कई वर्षो से काम कर रही है। इस संस्था का मुख्य उद्देश्य वैसे मरीज जो दवा छोड़ दिए हैं, या उनको जानकारी का अभाव है।उन्हें कॉन्सलिंग किया जाता है।काउंसलिंग कर उन्हें जागरूक किया जाता है और जागरूक कर दवा लेने के लिए प्रेरित किया जाता है। इसको लेकर परवरिश योजना के तहत बच्चों को एक हजार तथा परिजनों को शताब्दी योजना के तहत 15 सौ रुपए की राशि सरकार द्वारा दिया जाता है।यह कार्यक्रम महात्मा गांधी के जन्म दिवस के अवसर पर शुरू किया गया है। यह कार्यक्रम प्रत्येक वर्ष अक्टूबर माह में महात्मा गांधी के जन्म के अवसर पर किया जाएगा।

कार्यक्रम में आरा सदर अस्पताल के एआरटी सेंटर के नोडल पदाधिकारी डॉ. प्रभात प्रकाश नोडल पदाधिकारी, एआरटी सेंटर के विजय कुमार, फार्मासिस्ट रेणु कुमारी, सहायक आशुतोष कुमार उर्फ छोटू, गोविंदा, बिहार नेटवर्क फॉर पीपुल लिविंग विथ एचआईवी संस्था के सचिव पूजा मिश्रा, आरडब्ल्यू दिलीप कुमार, अविनाश कुमार, मुर्तजा हुसैन, प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर पूजा कुमारी सहित कई लोग उपस्थित थे।

राजीव एन० अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here