डुमरांव में 1608 ने दाखिल किया पर्चा, जनसंपर्क शुरू

डुमराव में नामांकन पत्रों को आयोग के साइट पर अपलोड करते कर्मी 

-मुखिया के लिए सबसे अधिक कसियां व कनझरुआ पंचायत से सोलह-सोलह प्रत्याशियों ने भरा पर्चा

बक्सर : डुमराव अनुमंडल के डुमरांव प्रखंड के लिए पंचायत चुनाव की प्रक्रिया बुधवार को समाप्त हो गई। चौदह पंचायतों में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए अलग-अलग पदो के लिए कुल 1608 अभ्यर्थी ने नामांकन पत्र दाखिल किया है।चौदह पंचायत वाले डुमरांव में कुल 432 पदों के लिए चुनाव होना है।इसमें महिला अभ्यर्थियों की संख्या 811 और पुरुष अभ्यर्थियों की संख्या 797 है। नामांकन के बाद अब महिलाएं अपने परिवार के पुरुष सदस्यों के साथ जनसंपर्क अभियान पर निकल चुकी है। पंचायत चुनाव में लोगों की भागीदारी को सकारात्मक माना जा रहा है।

swatva

-दो पंचायतों में मुखिया के अधिक प्रत्याशी 

पंचायत चुनाव मे मुखिया के कुल चौदह पद है। चौदह पदों के लिए कुल 139 अभ्यर्थियों ने नामांकन दाखिल किया है।इसमें 64 महिला और 75 पुरुष प्रत्याशी शामिल है। सबसे अधिक सोलह-सोलह मुखिया प्रत्याशी कनझरुआ और कसियां पंचायत से है।सबसे कम चार उम्मीदवार लाखनडिहरा पंचायत से है।सहायक निर्वाची पदाधिकारी श्रीनिवास सिंह ने बताया कि चिलहरी पंचायत में 7,कुशलपुर में 9,अटांव में 11,मठिला में 6,मुगांव में 14, छतनवार में 13,नुआंव में 13,सोवां में 11,अरियांव में 6,नंदन में 5 और कोरानसराय पंचायत में 8 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में है।

-सरपंच पद के लिए कुल 86 नामांकन 

चौदह पंचायतों के सरपंच पद हेतु कुल 86 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है।जिसमें 28 महिला और 58 पुरुष शामिल हैं।सबसे अधिक मठिला पंचायत से कुल 10 अभ्यर्थियों ने नामांकन दाखिल किया है।सहायक निर्वाचन पदाधिकारी राधेश्याम सिंह ने बताया कि सरपंच पद के लिए चिलहरी से 6,कुशलपुर से 3,अटांव से 5,कनझरुआ से 6,मुगांव से 9,कसियां से 8, छतनवार से 9,नुआंव से 7,सोवां से 4,अरियांव से 5,नंदन से 6,लाखनडिहरा से 5 और कोरानसराय पंचायत से 3 अभ्यर्थियों ने नामांकन दाखिल किया है।

-बीडीसी के लिए 162 नामांकन 

डुमरांव प्रखंड में पंचायत समिति सदस्य का कुल 24 पद था। नया भोजपुर और पुराना भोजपुर पंचायतों के नगर परिषद में शामिल होने से चार बीडीसी का पद खत्म हो गया।अब कुल बीस पदों के लिए चुनाव हो रहा है। पंचायत समिति सदस्य के कुल बीस पदों के लिए 162 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है।सहायक निर्वाचन पदाधिकारी विभा कुमारी ने बताया कि बीडीसी पद के नामांकन करने वालों में 78 महिला और 84 पुरुष अभ्यर्थी शामिल हैं।

वार्ड सदस्य के लिए अधिक नामांकन

पंचायत चुनाव में सबसे अधिक वार्ड सदस्य के लिए नामांकन दाखिल हुआ है। निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ संतोष कुमार सिंह ने बताया कि चौदह पंचायतों में वार्ड सदस्य और पंच पद के लिए 192 सीट है। जिसके लिए यहा से सदस्य के लिए सबसे अधिक कुल 875 अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। जिसमें 448 महिला और 427 पुरुष अभ्यर्थी शामिल हैं।इसीतरह पंच पद के लिए कुल 346 अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। जिसमें 193 महिला और 153 पुरुष अभ्यर्थी शामिल हैं।निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि सभी सहायक निर्वाची पदाधिकारियों और कर्मियों के सहयोग से नामांकन का कार्य वगैर किसी व्यवधान के सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया। सभी नामांकन पत्रो को निर्वाचन आयोग के साइड पर अपलोड कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here