बक्सर से चलेगी टाटा – पटना एक्सप्रेस, भोजपुर के यात्रियों को मिलेगी सहूलियत

0

पटना : भोजपुर वासियों को भारतीय रेल की तरफ से बड़ा सौगात मिला मिलने वाली है। दरअसल, 18639/18640 आरा-रांची एक्सप्रेस को अब छपरा तक चलाने की तैयारी है। वर्तमान में इस ट्रेन का परिचालन रांची और आरा के बीच ही होता है।

बता दें कि, आरा-रांची एक्सप्रेस को अब छपरा तक चलाने के लिए रेलवे बोर्ड की उच्चस्तरीय टाइम टेबुल कमेटी को इस आशय से जुड़ा प्रस्ताव भेज दिया गया है। इस ट्रेन का छपरा तक विस्तार करने को लेकर दक्षिण पूर्व रेलवे ने बोर्ड से मांग की थी।

swatva

इसके आलावा सबसे बड़ी बात यह है कि टाटा-दानापुर एक्सप्रेस का भी बक्सर तक विस्तार करने का प्रस्ताव दिया गया है। रेलवे जोन की तरफ से जो भी प्रस्ताव साल 2022-23 के लिए दिए गए हैं, उस पर बोर्ड तेजी से फैसला ले रहा है। जानकारी के मुताबिक़, इस प्रस्ताव को स्वीकार कर जोन की सूचना भेजी जा रही है।

दक्षिण पूर्व रेलवे के अधिकारी का कहना है कि इस वित्तीय वर्ष में जोन से 12 नई ट्रेनों के परिचालन का प्रस्ताव दिया गया है। इनमें मूरी और धनवाद के रास्ते भागलपुर से टाटा तक एक साप्ताहिक ट्रेन का प्रस्ताव दिया गया है। वहीं, आरा, छपरा और बक्सर को लेकर भी प्रस्ताव दिया गया है।

छपरा तक ट्रेन का विस्तार होने के बाद हो सकता है समय-सारिणी में परिवर्तन

बता दें कि, फिलहाल यह ट्रेन आरा-रांची एक्सप्रेस अभी शनिवार को रांची से देर शाम नौ बजकर पांच मिनट पर खुलती है और अगले दिन रविवार को सुबह 7.55 बजे आरा पहुंचती है। रविवार को फिर यह ट्रेन 10 बजे दिन में आरा के लिए प्रस्थान कर जाती है। नए टाइम-टेबुल के अनुसार यह ट्रेन आरा आने के बाद छपरा तक जाएगी। हालांकि, छपरा तक ट्रेन का विस्तार होने के बाद इसके समय-सारिणी में परिवर्तन होगा। इसके अलावा साप्ताहिक फेरे को भी बढ़ाया जा सकता है। आरा के सांसद और केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने बताया था कि आरा-रांची एक्सप्रेस शीघ्र सप्ताह में तीन दिन परिचालित की जाएगी।

दानापुर-टाटा को बक्सर तक विस्तारित करने के प्रस्ताव पर हरी झंडी

वहीं, टाइम टेबुल कमेटी के प्रस्ताव में ट्रेन संख्या 18184/83 दानापुर-टाटा को बक्सर तक विस्तारित करने के प्रस्ताव पर हरी झंडी मिली है। अभी यह ट्रेन दानापुर से सुबह 5.46 बजे खुलकर चित्तरंजन और आसनसोल के रास्ते शाम में पांच बजे टाटा पहुंचती है। टाटा से यह ट्रेन सुबह 8.15 बजे खुलकर शाम में साढ़े सात बजे दानापुर पहुंचती है। बक्सर तक चलने के बाद इस ट्रेन की समय-सारिणी में कुछ परिवर्तन हो सकता है। दरअसल, केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने रेल मंत्री से मिलकर झारखंड के लिए बक्सर से ट्रेन देने का सनुरोध किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here