बक्सर जेल को 10 फांसी के फंदे बनाने का आर्डर, निर्भया कांड को लेकर कयास

1
buxar jail

पटना : बक्सर जेल प्रशासन को 7 दिन के भीतर फांसी के 10 फंदे तैयार रखने का निर्देश दिया गया है। बक्सर जेल राज्य की एकमात्र ऐसी जेल है जिसे फांसी के फंदा बनाने में महारत हासिल है। यह निर्देश बक्सर जेल प्रशासन को पिछले सप्ताह मिला था। फंदा तैयार करने के इस आर्डर से यह कयास लगाए जा रहे हैं कि शायद निर्भया मामले में इसी हफ्ते दया याचिका का निपटारा होने के बाद दोषियों के फांसी पर अमल हो सकता है।

Image result for बक्सर जेल को 10 फांसी के फंदे बनाने का आर्डर

swatva

सूत्रों के अनुसार पिछले सप्ताह जेल निदेशालय से 14 दिसंबर तक 10 फांसी का फंदा तैयार करने का निर्देश बक्सर जेल प्रशासन को मिला था। मालूम हो कि बक्सर जेल में लंबे समय से फांसी का फंदा बनाया जाता है। एक फंदा तैयार करने में दो से तीन दिन लगते हैं। 4—5 कैदी मिलकर इसे तैयार करते हैं। फिर एक मशीन से इन फंदो को फाइनल टच दिया जाता है।

यह भी विदित हो कि संसद हमले के दोषी अफजल गुरु को फांसी पर लटकाने के लिए बक्सर जेल में तैयार फंदे का ही उपयोग किया गया था। इसबीच निर्भया कांड के आरोपियों की दया याचिका राष्ट्रपति के पास गई है। दया याचिका पर राष्ट्रपति के विचार पिछले दिनों एक कार्यक्रम के दौरान सामने आये थे। इसी सब के मद्देनजर कयास लगाया जा रहा है कि बक्सर जेल को मिला आर्डर कहीं उसी मामले को लेकर तो नहीं दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here