डाकघर का लिंक फेल रहने से पर्व त्योहार के मौके पर परेशानी

0

नवादा : पर्व त्योहार के मौके पर अगर आप पैसा जमा करने या निकालने के लिए डाकघर जा रहे हैं तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है। आपको घंटों लाइन में खड़ा होने के बाद भी बिना काम हुए लौटना पड़ सकता है। क्योंकि रजौली उप डाकघर का लिंक पिछले एक सप्ताह से फेल रह रहा है। यह एक दिन की समस्या नहीं है। प्रत्येक महीने डाकघर का लिक फेल हो जाता है। लिहाजा सारे काम प्रभावित हो जाते हैं।

पेमेंट, डिपॉजिट अन्य काम के लिए उपभोक्ता घंटों कतार में खड़े रहते हैं और नंबर आते-आते कर्मचारी कहते हैं लिक फेल हो गया। लिक कब आएगा, इसकी जानकारी नहीं दी जाती है। घंटों खड़ा रहने के बाद उपभोक्ता काम कराए बगैर वापस लौट जाते हैं। पूछताछ करने पर कर्मचारी दूसरे दिन आने की सलाह देते हैं। अमूमन दूसरे दिन भी वही स्थिति रहती है। कई महीनों से यही स्थिति है। लिक की समस्या का समाधान करने में डाक विभाग नाकाम है। पोस्टऑफिस में पिछले एक सप्ताह से लिंक नहीं रहने से ग्राहकों में आक्रोश देखा जा रहा है।

swatva

रजौली में पदस्थापित पोस्टमास्टर हरि प्रसाद ने बताया कि विगत आठ दिनों से लगातार लिक गायब है। जिसके कारण जमा-निकासी व नया खाता नहीं खुल रहा है,डाक कार्य बाधित है,स्पीड पोस्ट कार्य बाधित है,पोस्टऑफिस एजेंट का शेड्यूल जमा नहीं हो पा रहा है। जिसके कारण आने वाले 15 तारीख तक अगर पैसे जमा न हो पाया तो एजेंटों को विलम्ब शुल्क जमा करना पड़ जाएगा। एक तरफ पोस्टऑफिस के सभी कार्य ऑनलाइन हो गए हैं और इस तरह लिक नहीं रहने से सारा काम ठप पड़ा हुआ है।

पोस्टमास्टर ने बताया कि लिंक फेल रहने की समस्या से आला अधिकारियों को विधिवत अवगत करा दिया गया है।
ग्रामीण दिलीप कुमार साव कहते हैं मेरा पोस्टऑफिस में सेविग एकाउंट है। पिछले एक सप्ताह से रुपये निकालने के लिए चक्कर लगा रहा हूं। लेकिन लिक फेल होने के कारण काम नहीं हो रहा था। दीपावली व धनतेरस के मौके पर पैसे के अभाव में कुछ खरीद नहीं सका।रंजीत कुमार कहते हैं कि हर माह निजी काम के लिए रजौली पोस्टऑफिस आता हूं। यहां हर बार लिक फेल की जानकारी मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here