27 सितंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

गोविन्दपुर प्रखंड पंचायत चुनाव का सभी परिणाम घोषित

नवादा : जिले के गोविन्दपुर प्रखंड पंचायत चुनाव प्रथम चरण का सभी परिणाम घोषित कर दिया गया है। अधिकांश पंचायतों में मतदाताओं ने नये मुखिया पर भरोसा जताया है। कई पंचायतों के परिणाम अप्रत्याशित रहे हैं। भवनपुर पंचायत की वार्ड नम्बर दो के वार्ड सदस्य का फैसला टाॅस से किया गया।

गोविन्दपुर जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्र संख्या 21 से पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष राजद समर्थित प्रत्याशी पुष्पा देवी ने उषा देवी को 314 मतों से पराजित कर दूसरी बार निर्वाचित घोषित की गयी। इसके पूर्व तीन वर्षों तक वह जिप अध्यक्ष रह चुकी थी। बकसोती पंचायत से मुखिया पद पर सुनीता देवी निकटतम अनीता कुमारी को 48 मतों से पराजित कर पहली बार निर्वाचित हुई।

swatva

भवनपुर पंचायत से मनोज कुमार ने कैलाश राम को 50 मतों से पराजित कर पहली बार सत्ता पर काबिज होने में सफल रहा। इसी प्रकार बुधवारा से बसंत ठाकुर, सुघङी से पूर्व मुखिया जयरानी देवी, माधोपुर से प्रिंस कुमार उर्फ आनन्दी यादव, बनियांबिगहा से मिन्ता देवी, गोविन्दपुर से अनुज सिंह , सरकंडा से चमारी राम, व विशुनपुर पंचायत से सुनील कुमार मुखिया पद पर विजयी घोषित किये गये हैं। भवनपुर पंचायत से सरपंच पद पर लगातार दूसरी बार त्रिवेणी सिंह ने एकबार फिर बाजी मारी है।

अनियंत्रित ट्रैक्टर ने बाइक में मारी टक्कर, मौत

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के राम नगर सदर ब्लॉक के पास अनियंत्रित ट्रैक्टर चालक ने बाइक सवार को रौंदने से घटना स्थल पर युवक की मौत हो गयी। मृतक की पहचान अमेरिका बिगहा निवासी शिव ठठेरा पिता दून ठठेरा के रूप में की गई है।

बताया जाता है कि मृतक नवादा से अपनी मोटरसाइकिल से घर वापस लौट रहा था। रामनगर ब्लाॅक के पास गेहूं लदे अनियंत्रित ट्रैक्टर चालक ने जोरदार टक्कर मार दी जिससे घटनास्थल पर मौत हो गयी। चालक ट्रैक्टर छोड़ फरार होने में सफल रहा।

सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने शव को वरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है। दुर्घटनाग्रस्त दोनों वाहनों को जप्त कर थाना लाया गया है। ट्रैक्टर चालक की पहचान में पुलिस जुट गयी है।

भारत बंद का नवादा में आंशिक प्रभाव

नवादा : किसान कानून को वापस लेने की मांग को ले महागठबंधन द्वारा आहुत भारत बंद का नवादा में आंशिक प्रभाव देखा गया। सुबह गठबंधन के नेतृत्व में बंद समर्थकों का जत्था नगर भ्रमण पर निकला तथा दुकानों को बंद कराया। पथ पर वाहनों का परिचालन बंद रहा। सरकारी व निजी कार्यालयों में काम आम दिनों की तरह रहा लेकिन उपस्थिति काफी कम देखी गयी।

राजमार्ग संख्या 31 समेत विभिन्न पथों पर वाहनों का आवागमन प्रभावित हुआ। गया-क्यूल रेलवे खंड पर ट्रेनें काफी बिलम्ब से चली। महागठबंधन के नेता महेन्द्र यादव, प्रो रामनरेश शर्मा, अर्जुन सिंह, दिनेश कुमार अकेला आदि ने भारत बंद को पूर्ण सफल बताते हुए शांति पूर्ण बताया है।

[27/09, 5:20 pm] +91 70048 00388: गांव में खुशहाली व समृद्धि के लिए हुआ 24 घण्टे का अखंड

नवादा (रवीन्द्र नाथ भैया) जिले के नारदीगंज प्रखंडान्तर्गत कोसला गांव में आयोजित 24 घंटे के अखंड कीर्तन का समापन सोमवार को श्रद्धा व उत्साह के साथ हुआ।कार्यक्रम का आयोजन गांव स्थित शिव मंदिर परिसर में हुआ।

कार्यक्रम रविवार की सुबह से ग्रामीण श्रद्धाभाव से शुरू किया था। इस दौरान हरे रामा,हरे कृष्णा के उद्घोष से सारा वातावरण भक्तिमय रहा।लोग भजन कीर्तन में तल्लीन रहे।अखंड कीर्तन के उपरांत वैदिक मंत्रोच्चारण कर हवन पूजा की गई,ततपश्चात मंदिर में स्थित भगवान महादेव को दुग्धाभिषेक कराने के बाद अखंड कीर्तन का समापन किया गया।

पूजा समिति के सदस्यों ने बताया आयोजन गांव के सभी लोगों का आर्थिक व शारिरिक सहयोग से हुआ है। कीर्तन कार्यक्रम के आयोजन कर्ता पप्पू सिंह, पंकज कुमार सिंह ने कहा मान्यता है आशि्वन माह के कृष्ण पक्ष के सोमवार के दिन भगवान शिव को दुग्धाभिषेक करने की परंपरा पूर्वजों के माध्यम से चली आ रही है । इसके पूर्व मंदिर परिसर में 24 घण्टे का अखंड होता है।

पूजा अर्चना का कार्यक्रम गांव में धान की रोपनी समाप्त होने के बाद होती है, ताकि अच्छी फसल का उत्पादन हो,गांव में खुशहाली व समृद्धि हो सकें।

कहा गया पूर्वजों से चलते आ रहे इस परंपरा को हम समस्त ग्रामीण बड़े ही उत्साह से निर्वहन करते आ रहे हैं। वही प्रबुद्ध ग्रामीणों ने कहा कि भगवान इंद्रदेव को प्रसन्न करने के साथ गांव में शांति व खुशहाली कायम रहे ।मौके पर रवि रंजन उर्फ गोलू,पंकज कुमार सिंह, शैलेंद्र सिंह चंदन सिंह, उज्जवल कुमार, विक्की कुमार, उदय सिंह, फंटूश कुमार, समेत अन्य ग्रामीण सम्मिलित रहे।

पंचायत चुनाव को ले 700 पर निरोधात्मक कार्रवाई

नवादा : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिए प्रशासन कटिबद्ध है। इस परिपेक्ष्य में असामाजिक तत्वों पर नकेल कसने में पुलिस प्रशासन लगी हुई है, ताकि विधि व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न नहीं हो सकें।

नारदीगंज थानाध्यक्ष मोहन कुमार ने बताया नारदीगंज प्रखंडान्तर्गत त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021 को सफल संचालन के लिए प्रशासनिक व्यवस्था चुस्त दुरुस्त किया गया है।उसके लिए थाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों के 700 सौ व्यक्ति के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई की गई है।इसके अलावा दो लोगों को जिला बदर किया गया है, साथ ही 110 दंड संहिता के तहत 5 लोगों के विरुद्ध हुआ है,ताकि शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव हो सके।

भारत बंद बेअसर रहा

नवादा : किसान संघर्ष मोर्चा के आह्वान पर आहूत भारत बंद के समर्थन में कांग्रेस, राजद, वामदलों के द्वारा सोमवार को भारत बंद नारदीगंज में बेअसर रहा। आम दिनों की भांति राजगीर बोधगया राजमार्ग पर वाहनों का परिचालन जारी रहा। बाजार भी पूर्ण रूप से खुली रही। लोगों का आवागमन जारी रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here