26 सितंबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

नशा मुक्ति के लिए समाज के लोगों ने की बैठक

मधुबनी : जिले के बासोपट्टी प्रखंड क्षेत्र के बासोपट्टी पश्चिमी पंचायत के भनपट्टी गांव स्थित ब्रह्मस्थान परिसर में समाज में बढ़ रहे नशाखोरी के प्रचलन को बंद करने के लिए समाज के बुद्धिजीवीयो ने एक बैठक का आयोजन किया। उक्त बैठक में समाज के बुद्धिजीवियों एवं अनुभवी वृद्ध लोेगों द्वारा समाज के विकास के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई।

समाज के लोगों की शिक्षा में भागीदारी, नशापान से दूर रहने, परिवार के पालन-पोषण के लिए सम्मान जनक आय अर्जित करने सहित अन्य गतिविधियों पर चर्चा की गया। साथ ही गांवों से आए सदस्यों ने आपस में एक-दूसरे की दिनचर्या एवं सामाजिक कार्यकलापों को जाना। वहीं बैठक में उपस्थित समाज के लोगों द्वारा अपने अनुभव साझा कर समाज को आगे बढ़ने के लिए आवश्यक सुझाव भी दिए।इस मौके पर सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

swatva

960 बोतल शराब के साथ एक तस्कर गिरफ्तार, एसएसबी ने की कार्रवाई

मधुबनी : जिले के हरलाखी में भारत नेपाल सीमा पर तैनात18वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल बीओपी फुलहर के एसएसबी जवानों ने 960 बोतल शराब के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार कर हरलाखी थाना पुलिस को सुपुर्द कर दिया है। गिरफ्तार तस्कर की पहचान स्थानीय थाना क्षेत्र के फुलहर गांव निवासी रामचंद्र मुखिया के रूप में बताया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार एसआई जीडी हंसराज के नेतृत्व में एएसआई गिडी संजीव कुमार, धर्मेंद्र शर्मा, आर दानिस समेत अन्य एसएसबी जवानों के द्वारा सीमा स्तंभ संख्या 288/5 के समीप ड्यूटी की जा रही थी। इसी क्रम में करीब आधा दर्जन तस्कर नेपाल से शराब लेकर भारतीय सीमा में प्रवेश किया।

जहां ड्यूटी पर तैनात जवानों पर नजर परते ही सभी तस्कर शराब की बारी को पटक वापस नेपाल में भाग गए। हालांकि इस दौरान एसएसबी ने एक तस्कर को धर दबोचा है। वहीं, थानाध्यक्ष प्रेम लाल पासवान ने बताया कि गिरफ्तार तस्कर को जेल भेज दिया गया है।

महिला ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, गांव में मचा कोहराम

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना क्षेत्र के हुर्राही गांव में उस समय कोहराम मच गया, जब रविवार की अहले सुबह एक महिला का शव फांसी के फंदा से झूलता देखा गया। शव को फंदे में झूलने का खबर क्षेत्र में आग की तरह फैल गई। मृतिका की पहचान गांव के ही किशुन दास के करीब 30 वर्षीय पत्नी गीता देवी के रूप में बताया गया है।

मृतिका की सास ने बताया कि मेरी बहु शनिवार कि दोपहर को ही घर से बाहर निकली हुई थी। देर शाम तक घर वापस नही लौटने पर हमलोगों ने काफी खोजबीन की। लेकिन सुबह में ग्रामीणों ने बताया कि आपके पुत्रवधु का शव आम के बगिचा स्थित मवेशी घर में फांसी से झूल रहा है। इधर सूचना मिलते ही थाना पुलिस घटना स्थल पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए मधुबनी भेज दिया।

वहीं थाना अध्यक्ष प्रेमलाल पासवान ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। ग्रामीणों ने बताया कि मृतिका के पति विदेश में है। उनके छोटे छोटे दो पुत्र है। इधर घटना के बाद गांव में तरह तरह की चर्चाएं हो रही है।

स्व० हरि प्रसाद शर्मा की पुण्य स्मृति में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का किया गया आयोजन

मधुबनी : जयनगर नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड संख्या-08 स्थित शर्मा हाउस परिसर में शनिवार को स्व० हरि प्रसाद शर्मा की पुण्य स्मृति में जानकी देवी हरि प्रसाद शर्मा फाउंडेशन के संयोजकत्व में एक निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।इस कार्यक्रम का उद्घाटन स्व० शिवदत्त शर्मा की धर्मपत्नी सावित्री देवी ने दीप प्रज्वलित कर किया। परिवार के सभी सदस्यों ने स्व० हरि प्रसाद शर्मा के तैलचित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में थायरॉइड के T3, T4, TSH की जांच के लगभग एक सौ महिला पुरूषों के रक्त के नमूने लिए गए। जानकी देवी हरि प्रसाद शर्मा फाउंडेशन के शैलेश शर्मा ने बताया कि सभी लोगों की जांच रिपोर्ट 30/09/2021 को दी जाएगी। सभी रक्त की जांच थायरो केयर पटना में की जाएगी।

इस बाबत श्री शर्मा ने बताया कि यह जांच शिविर प्रत्येक वर्ष में दो बार लगाया जाता था, लेकिन फाउंडेशन के संस्थापक शिवदत्त शर्मा के निधन हो जाने के कारण अब यह जांच शिविर साल में तीन बार लगाया जाएगा। इस मौके पर सुभाष शर्मा, सुमन शर्मा, बेला शर्मा, बंदना शर्मा, अरूण मंडल, सुदीप मंडल, शुभम, समर्थ, कमल धीमरे, महेश अग्रवाल समेत अन्य उपस्थित थे।

18वीं वाहिनी मुख्यालय राजनगर अन्तर्गत सशस्त्र सीमा बल का लौकहा बीओपी परिसर में एमपीसी प्रोग्राम का किया गया भव्य आयोजन

मधुबनी : 18वीं वाहिनी एसएसबी मुख्यालय राजनगर के कार्यवाहक कमांडेंट अरविंद वर्मा के नेतृत्व में इस कार्यक्रम के अन्तर्गत समवाय मुख्यालय लौकहा और वाही सीमा चौकी श्री रामपुर एवं वाही सीमा चौकी धुनकी के अंगीकृत विद्यालय प्राधानाध्यापक, शिक्षक, एवं बच्चों, छात्र-छात्राओं ने इस प्रोग्राम में भाग लिये। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप दीपशिखा सिंह(जिलाध्यक्षा,महिला विकास मंच, जयनगर, (मधुबनी) एवं चाइल्ड लाइन जयनगर के ताराचंद ने भी शामिल हुए।

इस कार्यक्रम के माध्यम से सीमावर्ती क्षेत्र के जनता को मानव तस्करी कि रोकथाम, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एवं नशामुक्ति के बारे में जागरूक किया जा रहा है। वहीं 18वीं वाहिनी एसएसबी के कार्यवाहक कमांडेंट अरविंद वर्मा ने बताया कि यह कार्यक्रम से सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों को एसएसबी के बीच घनिष्ठ संबंध को विकसित करेगा। उन्होंने यह भी बताया कि इस अभियान से लोगों में सांप्रदायिक सदभाव एवं राष्ट्र कि एकता को मजबूती मिलेगी तथा आम लोगो में देशभक्ति कि भावना उत्पन्न होगी।

बता दे कि यह जागरूकता अभियान 18वीं वाहिनी एसएसबी के सभी बीओपी में किया जा रहा है। नारी के बच्चों ने सास्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से अपने कला का प्रदर्शन करते हुए सामाज में एक अलग संदेश दिया कि मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है, जो सदियों से अपने सामाज में भाई चारा का संबंध कायम रखते हुए अपना फर्ज निभा रहे है। इस कार्यक्रम में शामिल हुए प्रतिभागी बच्चों को समवाय अर्राहा बीओपी के कम्पनी कमांडर परमात्मा सिंह के द्वारा संयुक्त रूप से प्रश्ष्टि पत्र प्रदान किया गया। इस के साथ ही बैग, डिक्शनरी, ज्योमेट्री बोक्स, पैंसिल एवं स्टूमेंट खेल से संबंधित सामग्री से बच्चो को पुरस्कृत किया गया।

मौके पर मौजूद 18वीं वाहिनी एसएसबी के उप-कमांडेंट अमित कुमार कुशवाहा, 18वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा अर्राहा बीओपी के कम्पनी कमांडर परमात्मा सिंह एवं जी समवाय लौकहा के परभारी निरीक्षक बलजीत सिंह मौजूद रहे, एवं निरीक्षक बृजेन्द्र कुमार यादव के द्वारा मंच संचालन किया गया।

राजन कुमार सिंह, राजनगर मुख्यालय के चन्दन कुमार, चाइल्ड लाइन जयनगर के ताराचंद ठाकुर समेत अन्य कर्मियों ने इस प्रोग्राम को करने में अपना सहयोग अपने लगन के साथ इस सस्कृति कार्यक्रम सफल बनाने में अथक प्रयास में जुटे रहे। वहीं समवाय लौकहा बीओपी के प्रभारी निरीक्षक बलजीत सिंह ने बताया कि कि बॉर्डर पर रहने वाले लोगों में जागरूकता एवं एसएसबी के की तरफ प्रेम भाईचारा का संदेश दिया जाता है।

बैरा पंचायत के मुखिया के अथक प्रयास से लोगों के लिए किया गए कार्य बना संजीवनी, मिल रहा अपार समर्थन

मधुबनी : बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर मुखियाओं का प्रचार-प्रसार करना या फिर आम मतदाताओं को रिझाने के बहुत से तरीक़े इस्तेमाल कर रहे है। वहीं, एक मुखिया प्रत्याशी ऐसा भी है, जिसको खुद ग्रामीणों ने चुनाव में चुनने की ठान ली है। बकौल ग्रामीण अबकी बार फिर से एक बार बनेगी विमला देवी की सरकार हमारे बैरा पंचायत में।

मामला मधुबनी जिले के जयनगर प्रखंड के बैरा पंचायत का है।आपको बता दें कि वर्तमान में यहां से मुखिया विमला देवी हैं, जो स्थानीय ब्रजकिशोर यादव की माँ हैं। चाहे वो कोरोना काल हो या सुखाड़ का समय या अन्य कोई परेशानी हो ग्रामीणों की, इन्होंने और इनके पूरे परिवार के सरकारी दायित्व के साथ-साथ नैतिक दायित्व का भी खूब भार संभाला है, शायद इसलिए इनके पंचायत के ग्रामीणों ने फिर चाहे वो बृद्ध हों या महिला या पुरुष या नोजवान, हर किसी ने ही इनको दुबारा इस बार भी मुखिया बनाने का ठान लिया है।

सीपीआई(एम) का 21वां अंचल सम्मेलन हुआ सम्पन्न, लिए गए कई निर्णय

मधुबनी : भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी अंचल का लोकल 21वॉ सम्मेलन जनता उच्च विद्यालय बेलही में साथी सुनील सिंह नगर में समय 12 बजे से प्रारंभ हुआ।सम्मेलन की शुरुआत पार्टी के झंडोत्तोलन पार्टी के पूर्व ज़िला मंत्री साथी रामजी यादव के हाथ होने से हुई।सम्मेलन के अध्यक्ष मंडल में साथी चन्देश्वर प्रसाद यादव, शिवकुमार यादव और पवन यादव ने किया, जबकि संचालन समिति में कुमार राणा प्रताप सिंह एवं उपेन्द्र कुमार थे।

सम्मेलन के स्वागताध्यक्ष चर्चित वामपंथी साथी जागेश्वर चौडिवार ने सम्बोधित किया।सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए पार्टी के राज्य सचिव मंडल सदस्य कॉ० रामपरी ने कहा कि यह सम्मेलन देश के अंदर वैसे समय में हो रहा हैं। जब देश के लोगों के पास भुखमरी जैसा हालात हो गया है। देश की हर सम्पति को वर्तमान सरकार देश को पूंजीपतियों के हवाले किया जा रहा हैं।

राज्य कमिटी सदस्य कॉमरेड शशिभूषण प्रसाद, जिला कमिटी सदस्य कॉ० दिलीप झा, वरिष्ठ किसान नेता राम जी यादव, अंचल मंत्री उपेन्द्र यादव, चन्देश्वर यादव, कुमार राणा प्रताप सिंह ने सम्मेलन को सम्बोधित किया तथा साथियों से आग्रह किया कि पार्टी के मजबूत बनाने हेतु आज आप सभी प्रतिनिधि साथियों को पार्टी को बेहतर चलाने हेतु नेता का चुनाव होना हैं।

आयोजित सम्मेलन में 140 प्रतिनिधि साथी भाग लिए। जिसमें दुल्लीपट्टी, डोरवार, खैरामाट “ग”, जयनगर बस्ती, चातर, बरही, पिटवा टोल, खैरामाट “ख”, धौली टोल, बगही, पिपरा टोल, देवधा, खैरामाट “क”, बेला, भेलवा टोल, कोरहिया शाखा यूनिट के साथियों ने भग लिया। आयोजित सम्मेलन में कुल 16 साथियों ने बहस में हिस्सा लिया एवं सम्मेलन में नए अंचल मंत्री के रूप में युवा नेता कुमार राणा प्रताप को चुना गया।

आपको बता दें कि ये युवा नेता पिछले काफी समय से पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ताओं में से एक है, एवं इस अंचल सम्मेलन के लिए अपने सहयोगियों के साथ अपने अथक प्रयास के बदौलत सभी जगहों पर जाके टीम का गठन कर आज के इस अंचल सम्मेलन को सफल बनाने हेतु सक्रिय भूमिका निभाई है।

5 दिवसीय अंतर्रार्ष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान की हुई शुरुआत

मधुबनी : बच्चों में विकलांगता होने के प्रमुख लक्षणों में से एक पोलियो को जड़ से खत्म करने के लिए जिले में अंतर्राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत एसीएमओ सह प्रभारी सिविल सर्जन डॉ आर.के सिंह ने सदर अस्पताल में शिशुओं को पोलियो ड्रॉप पिलाकर की. इस दौरान सर्जन ने बताया कि पोलियो एक गंभीर बीमारी है, जो किसी व्यक्ति के शरीर को लकवाग्रस्त कर देता है।

चूंकि छोटे बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती है इसलिए उसे इस बीमारी से संक्रमित होने का खतरा ज्यादा होता है। इसे होने से पहले ही खत्म कर देने के लिए 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जा रही है. उन्होंने जिले के सभी परिजनों से अपने बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए उन्हें पोलियो की दवा पिलाकर अभियान को सफल बनाने में जिला स्वास्थ्य विभाग की पूरी तरह सहयोग करने की अपील की।

हर बच्चा पिये दवा इसलिए टीम है पूरी तरह तैयार :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. एस के विश्वकर्मा ने बताया पल्स पोलियो अभियान के तहत 26 सितंबर से 30 सितंबर तक 5 दिनों तक चलने वाले चक्र में जिले के 8,17,715 घरों को लक्षित किया गया है तथा 6,76,759 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाना सबसे लक्ष्य है।

अभियान की सफलता के लिए टीम का हुआ गठन:

अभियान के सफलता के लिए जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा

डोर टू डोर: 1954

ट्रांजिट टीम: 362

मोबाइल टीम: 116

सुपरवाइजर: 706

लक्षित घर: 8,17,715

लक्षित बच्चे: 6,76,759

का गठन किया गया है। प्रत्येक दल में एक आशा और एक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता हैं जो घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की दवा पिलएंगी, दवा पिलाने के बाद बच्चों के और उनके माता -पिता का नाम, गृह संख्या आदि फार्म में भर कर अपने केंद्र में जमा करवाएँगी।

खतरनाक लकवाग्रस्त बीमारी है पोलियो :

डीआईओ डॉ. विश्वकर्मा ने बताया कि पोलियो एक खतरनाक लकवाग्रस्त वायरस जनित रोग है. बच्चों में प्रतिरोधक क्षमता कम होने के कारण उसे पोलियो का खतरा ज्यादा है.यह बीमारी विशेष रूप से रीढ़ के हिस्सों व मस्तिष्क को ज्यादा नुकसान पहुँचता है. इससे बचाव के लिए लोगों को अपने बच्चों को पोलियो की दवा जरूर पिलानी चाहिए. पोलियो ड्रॉप के साथ बच्चों को संपूर्ण टीकाकरण भी करवाना चाहिए जो 12 जानलेवा बीमारियों से बचाए रखता है.

कोविड संक्रमण से बचाव का रखा जाएगा ध्यान :

यूनिसेफ एसएमसी प्रमोद कुमार झा ने बताया कि पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के दौरान कोविड संक्रमण से बचाव का पूरा ध्यान रखा जाएगा. कर्मियों द्वारा दवा पिलाने के समय सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा. स्वास्थ्य कर्मियों को पूरी तरह से मास्क व ग्लव्स का उपयोग करने के लिए निर्देशित किया गया है। अभियान के उद्घाटन में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ.एस.के विश्वकर्मा, डब्ल्यूएचओ एसएमओ डॉ.आदर्श वर्गीज यूनिसेफ एसएमसी प्रमोद कुमार झा, अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद, चंचल कुमार आदि उपस्थित रहे।

विभिन्न मांगों के आलोक में आशा की दीदियों ने अमण्डल अस्पताल परिसर में दिया धरना

मधुबनी : जिला के जयनगर में विभिन्न मांगों को लेकर ममता एवं आशा कार्यकर्ताओं ने जयनगर अनुमंडल अस्पताल पर धरना दिया। आशा कार्यकर्ताओं के मधुबनी जिला अध्यक्ष मंजूली देवी के नेतृत्व में दर्जनों की संख्या में कार्यकर्ताओं ने स्वास्थ्य मंत्री व अस्पताल प्रबंधक के खिलाफ जम कर नारेबाजी की।मौके पर उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि हमारी 22 सूत्री मांगों के समर्थन में आज हमलोगों ने अनुमंडलीय अस्पताल लरिसर में धरना का कार्यक्रम किया है।

धरना को संबोधित करते हुए विभिन्न वक्ताओं ने कहा कि बकाया पारितोषिक राशि का भुगतान अविलंब किया जाना चाहिए, साथ ही भारत सरकार के अदेशानुसार एक हजार रुपये के बदले दो हजार रुपये प्रोत्साहन राशि का भुगतान अविलंब करने एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा चलने वाली विभिन्न योजनाओं परियोजनाओं एवं अभियानों में मैक्सिक कुरियर से कार्य कराने एवं ममता कार्यकर्ताओं को देय प्रोत्साहन राशि का भुगतान करने समेत अन्य मांग शामिल हैं। मौके पर धरनास्थल पर संगीता देवी, मंजू देवी, दुर्ग देवी, सीता देवी, पुनी देवी, गुलारी देवी, मंजूली देवी, उषा देवी, संगीता देवी समेत अन्य मौजूद थे।

द्वितीय चरण के पंचायत चुनाव हेतु मतदान कर्मियों कि प्रतिनियुक्ति रेंडोमाइजेशन के माध्यम से बूथवार की गई,

मधुबनी : पंचायत आम निर्वाचन-2021 के अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पं०)-सह-जिला पदाधिकारी, मधुबनी अमित कुमार एवं सामान्य प्रेक्षक, पंचायत चुनाव, रहिका तथा पंडौल के अध्यक्षता में द्वितीय चरण के पंचायत चुनाव हेतु मतदान कर्मियों कि प्रतिनियुक्ति रेंडोमाइजेशन के माध्यम से बूथवार की गई, जिसमें-652 मतदान केंद्र पर लगभग-4700 मतदान कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई।

इस दौरान नोडल पदाधिकारी, कार्मिक प्रबंधन कोषांग-सह- अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सदर मधुबनी निधि कुमार, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी, मधुबनी आलोक रंजन सिंह एवं वरीय उप-समाहर्ता, मधुबनी बालेन्दु नारायण पांडेय इत्यादि उपस्थित थे।

ससुराल वाले पर नव विवाहिता की हत्या के आरोप

मधुबनी : जिले के बिस्फी औंसी ओपी थाना क्षेत्र के औंसी बभनगामा दक्षिणी पंचायत के औंसी गोट गांव में दहेज प्रताड़ना कर हत्या के आरोप में मृतक के पति दयादिन एवं ससुर सहित परिवार पर प्राथमिकी दर्ज किया गया है। औंसी बभनगामा गांव निवासी तुलसी सहनी ने औंसी ओपी थाना में अपनी पुत्री गुड़िया देवी की हत्या के आरोप में मृतक के साथ पति ससुर दयादिन सहित प्राथमिकी दर्ज को लेकर आवेदन दिया है, जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस सब को अपने कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया गया।

मृतक के पिता तुलसी सहनी ने लिखित आवेदन में दिया है कि पांच महीने पहले औंसी बभंगामा निवासी बादल सहनी के साथ हमारे पुत्री की शादी हिंदू रीति रिवाज के मुताबिक हुई थी। जिसके कुछ दिन बाद हमारे पुत्री को दहेज के लिए हमेशा प्रताड़ित किया जा रहा था और हमेशा जान से मारने की धमकी दी जा रही थी। औंसी ओपी थाना प्रभारी हरिद्वार शर्मा ने बताया कि मृतक के पिता के आवेदन पर हुई मौत के मामले में जांच पड़ताल की जा रही है। वही कागजी प्रक्रिया कर मृतक को पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया।

वहीं मृतक की सास एवं दिया दिन में बताएं कि हुई मौत के मामले में हम लोगो का कोई संलिप्त नहीं हैं। हमारे दियादिन के नंबर पर किसी का फोन हमेशा आया करता था और जिसे हमने भी कई बार फोन करने से मना किया, जिस रात की यह घटना है, उस रात हम लोग मेला देखने गए थे। इस घटना में उचित जांच को लेकर मृतक के ससुर ने भी औंसी थाना में लिखित आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाया हैं।

सुमित कुमार की रिपोर्ट 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here