बिहार में भी बने फार्मेसी उद्योग को लेकर एक सकारात्मक राय – गोपाल नारायण सिंह

0

पटना : विश्व फार्मासिस्ट दिवस के अवसर पर गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित नारायण फार्मेसी कॉलेज ,जमुहार में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान विश्वविद्यालय के कुलपति सह राज्यसभा सांसद गोपाल नारायण सिंह ने कहा कि दवा निर्माण के क्षेत्र में देश में कई ऐसी बड़ी कंपनियां हैं जिस के संचालक बिहार से हैं लेकिन यह दुर्भाग्य है कि अभी तक बिहार में एक भी दवा कंपनी स्थापित नहीं हो पाई है ।

बिहार में हो दवा कंपनियों की स्थापना

उन्होंने कहा कि बिहार के उद्यमी अन्य प्रांतों में दवा निर्माण की कंपनियां स्थापित कर विश्व स्तर पर नाम कमा रहे हैं ।मेरा यह उद्देश्य है कि बिहार में भी फार्मेसी उद्योग को लेकर एक सकारात्मक राय बने और नए शोध और नई उपलब्धियों के साथ बिहार में दवा कंपनियों की स्थापना हो।

swatva

संस्थान सहयोग करने के लिए तैयार

सिंह ने कहा कि छात्रों को नई शोध एवं नई तकनीक पर आधारित जिज्ञासा को शांत करने के लिए हमेशा तत्पर रहना चाहिए। इसके लिए जो भी आधारभूत संरचना अथवा सहयोग की आवश्यकता होगी संस्थान उसे पूरा करने के लिए हमेशा तत्पर है।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ आर एस जायसवाल, परीक्षा नियंत्रक डॉ कुमार आलोक प्रताप, नारायण मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा अधीक्षक डॉ एस अली इमाम, नारायण कृषि विज्ञान संस्थान के डायरेक्टर डाक्टर एस पी सिंह, मत्स्य पालन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ चतुर्वेदी, पारा मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ वाई एम सिंह,हौटीकल्चर के वरीय शिक्षक संदीप कुमार मौर्य, नारायण नर्सिंग कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य नीतेश कुमार, नारायण फार्मेसी कॉलेज के प्राचार्य डॉ दत्ता,उप प्राचार्य भुवनेश त्रिपाठी के अलावा फार्मेसी कॉलेज के शिक्षक एवं छात्र उपस्थित थे।

छात्रों ने किया रैली और नुक्कड़ नाटक का आयोजन

वहीं इस कार्यक्रम के बाद छात्रों ने रैली और नुक्कड़ नाटक का आयोजन भी किया। इसी बीच नारायण नर्सिंग कॉलेज में शिक्षा ग्रहण कर चुके एमएससी नर्सिंग, बीएससी नर्सिंग एवं बीएससी पोस्ट बेसिक नर्सिंग के छात्रों के पहले बैच को एक विदाई समारोह का आयोजन कर उन्हें सम्मानित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here