पूरे देश में एयर गन सरेंडर चलेगा अभियान : अश्विनी चौबे

0

पशु पक्षियों का लोग न करें शिकार, इसलिए पूरे देश में दी जाएगी गति

ईटानगर : केंद्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि पूरे देश में एयर गन सरेंडर अभियान चलाया जाएगा। इसमें सेवानिवृत्त वनकर्मी, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि आदि को जोड़ गति प्रदान की जाएगी। पशु-पक्षियों को शिकार से बचाने के लिए और उनके संरक्षण के लिए अरुणाचल सरकार के एयर गन सरेंडर अभियान को अहम पहल बताते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री श्री चौबे ने कहा कि इसे पूरे देश में शुरू किया जाना चाहिए। इसके लिए राज्यों से भी आग्रह किया जाएगा।

इस अभियान के लिए केंद्रीय राज्यमंत्री चौबे ने अरुणाचल के वन एवं पर्यावरण मंत्री मामा नटूंग को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इसका काफी सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं। केंद्रीय राज्यमंत्री चौबे के सामने अरुणाचल प्रदेश के कुछ लोगों ने अपना एयरगन सरेंडर किया।

swatva

एयर गन में कोई लाइसेंस नहीं लगता है। ऐसे में हमारे देश में काफी लोग हर जिले और गांव में एयर गन के जरिए पक्षियों का शिकार करते हैं। इसके चलते पबहुत से पक्षियों की तादाद तेजी से कम होती जा रही है। इसे बचाने के लिए अरुणाचल प्रदेश की तर्ज पर इसे पूरे देश में शुरू हो, इसका प्रयास होगा।

चौबे ने ईटानगर बायोलॉजिकल पार्क का भी भ्रमण किया। दुनिया का पहला हूलोकगिबन ब्रीडिंग सेंटर है। इस प्रजाति को बचाने के लिए यहां बेहतर कार्य किया जा रहा है। केंद्रीय राज्यमंत्री श्री चौबे ने वन, पर्यावरण तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य आपूर्ति विभाग की भी समीक्षा की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here