SP-SSP के अलावा वरीय अधिकारी भी जाएंगे घटनास्थल पर, नरेंद्र गिरि की मौत के बाद उनके करीबी रहे महंतों में डर…

0

23 सितंबर अपराह्न 2 बजे तक की खबरें

25 सितंबर को दिल्ली जाएंगे सीएम नीतीश

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 25 सितम्बर को दिल्ली जाएंगे. नीतीश 26 सितंबर को होने वाली उग्रवाद प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे. यह बैठक केंद्रीय मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में होगी.

swatva

…धर्म के राजनैतिक ठेकेदारों की ज़बान ऐसे मामलों पर चुप हो जाती

जीतन राम मांझी ने पहले हिंदू धर्म में दलितों के उत्पीड़न से जुड़ी कुछ खबरों को साझा करते हुए एक ट्वीट किया है. मांझी ने अपने ट्वीट में लिखा है… ये जो हम कह रहें हैं, बस सदियों का दर्द है, गुस्से का अब-तक हमने इजहार कहां किया…धर्म के राजनैतिक ठेकेदारों की ज़बान ऐसे मामलों पर चुप हो जाती है. अब कोई कुछ नहीं बोलेगा, क्योंकि धर्म के ठेकेदारों को पसंद नहीं कि दलित मंदिर में जाए, दलित धर्मिक कव्यों पर टिप्पणी करे.

पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कर्नाटक में दलितों के साथ हो रहे अत्याचार की खबर को साझा किया है. कर्नाटक के कोप्पल जिले के अंदर एक माता पिता पर केवल इसलिए जुर्माना लगाए जाने की खबर सामने आई है क्योंकि उनका 2 साल का बेटा मंदिर में भगवान का आशीर्वाद लेने चला गया था, इसके बाद 23000 रुपया जुर्माना लगाया गया है।

कुशवाहा को कुशवाहा को पसंद नहीं

जनता दल यूनाइटेड के अंदर लव-कुश समीकरण को मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भले ही उपेंद्र कुशवाहा के चेहरे पर भरोसा करते हो लेकिन कुशवाहा समाज से आने वाले दूसरे नेताओं को उपेंद्र कुशवाहा का चेहरा पसंद नहीं है। यही वजह है कि प्रदेश कुशवाहा राजनीतिक मंच के सम्मेलन में संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा को दरकिनार कर दिया गया। पटना में इस मंच की बैठक बुधवार को आयोजित की गई। इसमें पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा के अलावे उनके समाज से आने वाले दूसरे जेडीयू के नेता भी शामिल हुए लेकिन उपेंद्र कुशवाहा इसमें मौजूद नहीं रहे।

दिवंगत को अभागा बता दिया जदयू के प्रदेश अध्यक्ष ने

जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने तनवीर अख्तर की पत्नी रोजीना नाजिश को MLC उम्मीदवार बनाए जाने को लेकर एक पत्र जारी किया था. कुशवाहा की ओर से जारी पत्र में तनवीर अख्तर को ‘मरहूम’ की जगह ‘महरूम’ लिख दिया गया. ‘मरहूम’ का मतलब दिवंगत होता है, जबकि ‘महरूम’ का अर्थ अभागा होता है. इसी क्रम में गलत शब्द लिखने से पूरे वाक्य के मायने बदल गए और उनकी जमकर किरकिरी हो रही है.

योजना के लिए 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य नहीं

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट साइकिल और पोशाक योजना का लाभ लेने के लिए 75 फ़ीसदी अटेंडेंस की सर्च को खत्म कर दिया गया है। प्रदेश में पहली से लेकर 12वीं तक के सभी 2 करोड़ 10 लाख छात्र-छात्राओं को साइकिल और पोशाक के साथ-साथ छात्रवृत्ति योजना के तहत राशि दी जाती है। नीतीश सरकार ने अब इस योजना का लाभ लेने के लिए 75 फ़ीसदी हाजिरी की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है।

जिम ट्रेनर पर फायरिंग मामले में डॉक्टर दंपति गिरफ्तार

पटना में जिम ट्रेनर विक्रम के ऊपर फायरिंग के मामले में आरोपी डॉ. राजीव सिंह और उनकी पत्नी खुशबू सिंह समेत पांच लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने शनिवार को जब डॉ. राजीव और उसकी पत्नी खुशबू को पूछताछ के बाद छोड़ा था तब से यह दोनों खुद को बेकसूर साबित करने में जुटे हुए थे. लेकिन आखिरकार इस मामले में पटना पुलिस को बड़ी लीड मिली है. पुलिस ने लंबी छानबीन के बाद विक्रम के ऊपर फायरिंग करने वाले शूटर और लाइनर को दबोचा तो पूरी कहानी साफ़ हो गई. सूत्रों के मुताबिक शूटर्स और लाइनर ने अपने साथ डॉ राजीव के संबंधों को कबूल किया है.

SP-SSP के अलावा वरीय अधिकारी भी जाएंगे घटनास्थल पर

बिहार में सभी जिलों के एसपी और वरीय पुलिस अधिकारियों द्वारा गंभीर कांडों के घटित होने पर भी घटनास्थल पर नहीं पहुंचे जाने के मामले पर पुलिस मुख्यालय सख्त हो गया है. हाल ही में पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों द्वारा सभी जिलों के एसपी, डीआईजी और आईजी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की गई थी जिसमें सभी जिलों के वरीय पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि गंभीर कांड घटित होने पर न सिर्फ जिलों के एसएसपी-एसपी, बल्कि डीआईजी और आईजी भी घटनास्थल पर जायेंगे.

नरेंद्र गिरि की मौत के बाद उनके करीबी रहे महंतों में डर बढ़ा

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत के बाद अब उनके करीबी रहे महंतों में डर काफी बढ़ गया है. इन्हीं में से एक बिहार के बोधगया मठ के महंत और संरक्षक रमेश गिरि महाराज भी हैं, जो कई महीनों से वाराणसी में शरण लिए हुए हैं. रमेश गिरि का कहना है कि उनका हश्र नरेंद्र गिरि से भी बुरा हो सकता है.

बिहार के बोधगया मठ में विवाद चल रहा है, जिसकी वजह से उन्हें वाराणसी में शरण लेनी पड़ी. महंत नरेंद्र गिरि को महंत रमेश गिरि ने अपने लखनऊ के काली मंदिर मठ का अध्यक्ष नियुक्त किया था. बाद में महंत नरेंद्र गिरि ने कई बार विवाद से निकालने में उनकी मदद भी की है.

27 सितंबर को प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन को करेंगे लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले हफ्ते एक बड़ी योजना की शुरुआत करने वाले हैं. इसमें हर एक भारतीय को यूनिक हेल्थ ID मिलेगी. पीएम मोदी 27 सितंबर को प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन को लॉन्च करेंगे. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इसकी जानकारी दी है.

रांची में भाजपा नेता की गोली मारकर हत्या

झारखंड की राजधानी रांची में भी बदमाश कितने बेखौफ हैं, इसका ताजा मामला सामने आया है. वहां एक बीजेपी नेता की गोली मारकर हत्या कर दी गई है. रांची के ओरमांझी में बीजेपी अनुसूचित जनजाति मोर्चा के जिला अध्यक्ष जीतराम मुंडा की गोली मारकर हत्या की गई. मिली जानकारी के मुताबिक, हत्यारे किसी बाइक पर आए थे.

पेगासस जासूसी केस में जांच को लेकर बनाई जाएगी कमिटी

सुप्रीम कोर्ट ने एक मामले की सुनवाई के दौरान ये फैसला किया है कि पेगासस मामले में एक एक्सपर्ट टीम बनाई जाएगी जिसके बारे में जल्दी ही बता दिया जायेगा. कोर्ट ने कहा कि पेगासस जासूसी केस में कमिटी बनाई जाएगी तो मामले की जांच करेगी. जांच का कमेटी पर सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते आदेश जारी करेगा, तब ही ये खुलासा होगा कि इस टीम में कौन-कौन मौजूद रहेगा. आज एक मामले की सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस ने इस टीम का जिक्र किया और बताया कि ये कमेटी कैसी होगी और किस तरह से आगे बढ़ेगी.

7 अक्टूबर से चुनावी रण में जयंत चौधरी

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर दंगे के चलते राष्ट्रीय लोकदल के खिसके सियासी आधार को दोबारा से हासिल करने के लिए पार्टी प्रमुख जयंत चौधरी हरसंभव कोशिश में जुटे हैं. 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव के लिए सपा प्रमुख अखिलेश यादव के साथ हाथ मिलाकर जयंत चौधरी ने पश्चिम यूपी में जाट-मुस्लिम समीकरण को दोबारा से मजबूत बनाने के लिए खुद जमीन पर उतरने का फैसला किया है.

सूबे में अगले महीने 7 अक्टूबर को हापुड़ के नूरपुर में जयंत चौधरी पहली जनसभा को संबोधित करेंगे, जिसे 2022 के चुनाव अभियान के आगाज के तौर पर देखा जा रहा है. इसी दिन शाम को वो दूसरी जनसभा अलीगढ़ के खैर में संबोधित करेंगे. जयंत चौधरी का यह सिलसिला 30 अक्तूबर तक पश्चिम यूपी में जारी रहेगा. 23 दिनों में 17 जनसभाएं करने की रूप रेखा जयंत चौधरी ने बनाई है और हर दिन दो रैलियों को संबोधित करेंगे.

योगी के सभास्थल पर गंगाजल छिड़कने वाले समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज

संभल में सीएम योगी आदित्यनाथ के सभास्थल पर गंगाजल छिड़कने वाले समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. 21 सितम्बर को UP के मुखिया योगी आदित्यनाथ संभल जनपद में 275 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने के लिए आए थे. सीएम योगी का हेलिकॉप्टर मां कैला देवी प्रांगण में उतरा था.

समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं का आरोप है कि सीएम योगी आदित्यनाथ मां कैला देवी का दर्शन किए बिना ही वापस चले गए. इससे नाराज सपा कार्यकर्ताओं ने जहां सीएम योगी ने सभा की थी वहां पर गंगाजल छिड़कर कर उसे कथित रूप से शुद्ध किया. इस मामले में गुरुवार को युवजन सभा के प्रदेश सचिव भावेश यादव समेत 8-10 अज्ञात लोगों के खिलाफ गम्भीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार आईपीसी की धारा 153-A,295-A और 505 के तहत दर्ज बहजोई थाने में मुकदमा दर्ज हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here