जीएसटी काउंसिल की बैठक में बड़ा फैसला,16 करोड़ वाला इंजेक्शन भी जीएसटी फ्री : अरविन्द सिंह

0

पटना : भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अरविन्द कुमार सिंह ने कहा कि लखनऊ में शुक्रवार को हुई GST काउंसिल की 45 वीं बैठक में नरेंद्र मोदी की सरकार ने जनता के हित में अहम फैसले लिए हैं। बैठक के बाद सरकार ने कई महंगी जीवन रक्षक दवाओं को GST फ्री करने की घोषणा की। जिसमें 16 करोड़ वाला इंजेक्शन भी जीएसटी फ्री, काउंसिल की बैठक में बड़ा फैसला हुए। कोरोना की दवा पर जीएसटी छूट जारी रहेगी।

वहीं, कुछ जीवन रक्षक दवाएं जो बहुत महंगी हैं, जो बच्चों के लिए ज़्यादा इस्तेमाल की जाती हैं। ये कोरोना से संबंधित नहीं हैं। ऐसी ड्रग्स को जीएसटी से छूट दी गई है। इसपर अब जीएसटी नहीं लगेगा। ज़ोलगेन्स्मा और विल्टेप्सो ऐसी ही 2 महत्वपूर्ण ड्रग्स हैं।

swatva

अरविन्द ने कहा कि GST काउंसिल की बैठक में नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार ने कोरोना के इलाज से जुड़ी Remdesivir दवा पर GST घटाकर 5 फीसदी किया गया है। उसे यह छूट इस साल 31 दिसंबर तक मिलती रहेगी। कैंसर के इलाज से जुड़ी कई दवाओं पर भी GST 12 से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है।

उन्होंने बताया कि GST काउंसिल ने माल ढुलाई वाहनों के परिचालन के लिये राज्यों की ओर से वसूले जा रहे नेशनल परमिट शुल्क मे भी छूट दी है। डीजल में मिलाए जाने वाले बायोडीजल पर जीएसटी 12 से घटाकर 5 प्रतिशत कर दी गई है। दिव्यांगों की ओर से यूज की जाने वाली किट पर GST घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here