16 सितंबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

स्वास्थ्यकर्मी रहेंगे पंचायत चुनाव के कार्यों से मुक्त

मधुबनी : राज्य में पंचायत चुनाव को लेकर गतिविधियाँ तेज हो गयी हैं। जिला प्रशासन शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव को संपादित करने के लिए आवश्यक तैयारियों में जुटा है। कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना भी जताई जा रही और कुछ राज्य में इसकी दस्तक भी शुरू हो गयी है। ऐसे में चुनाव को ससमय शांतिपूर्ण ढंग से संपादित करना और कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटना स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के लिए दोहरी चुनौती प्रस्तुत कर रहा है। कोरोना संक्रमण से निपटने और संभावित तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्यकर्मियों की भूमिका अहम् हो जाती है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रत्यय अमृत, प्रधान सचिव स्वास्थ्य विभाग ने राज्य निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर स्वास्थ्यकर्मियों को पंचायत चुनाव की ड्यूटी से मुक्त रखने का निवेदन किया है।

कोविड संक्रमण की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए लिया गया निर्णय:

swatva

जारी पत्र में बताया गया है कि कोविड संक्रमण से उत्पन्न वर्तमान स्थिति एवं संभावित तीसरी लहर के समुचित चिकित्सीय प्रबंधन को ध्यान में रखते हुए स्वस्थ्य विभाग एवं स्वस्थ्य विभाग की अनुषंगी इकाइयों में कार्यरत सभी पदाधिकारियों, सभी चिकित्सकों एवं अन्य सभी कर्मियों को पंचायत आम चुनाव 2021 के कर्तव्य से मुक्त रखा जाए। संभावित तीसरी लहर में किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए चिकित्सकों एवं अन्य स्वास्थ्यकर्मियों की कमी न हो इसे ध्यान में रखते हुए प्रधान सचिव, स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग से विनती की गयी है।

तीसरी लहर से निपटने के लिए विभागीय तैयारी जोरों पर:

देश के कुछ राज्यों में बढ़ती संक्रमण दर को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग को दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की कोविड जांच करने के निर्देश दिए गए हैं। सरकार द्वारा दिए गए निर्देश को संज्ञान में लेते हुए स्वास्थ्य विभाग नए सिरे से कोविड प्रबंधन में जुट गया है। जिले के डीएम एवं सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है कि केरल, महाराष्ट्र और तमिलनाडु से आने वाले लोगों पर विशेष नजर रखी जाए। जिले के प्रवेश द्वार(एंट्री पॉइंट )पर कोविड जांच की व्यवस्था की जा रही  और बस अड्डों तथा रेलवे स्टेशन पर भी जांच की व्यवस्था सुदृढ़ की जा रही है। सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया है कि वे प्रखंड और पंचायत स्तर पर बाहर से आनेवाले लोगों पर नजर रखने के लिए आशाकर्मियों की मदद लें। आशाकर्मी घर घर जाकर यह पता करे कि प्रखंड अथवा पंचायत में केरल, महाराष्ट्र और तमिलनाडु से कोई व्यक्ति आया है या नहीं।अगर ऐसी सूचना प्राप्त होती है तो ऐसे व्यक्ति की जांच कराकर रिपोर्ट से मुख्यालय को भी अवगत कराएँ।

लेशी सिंह ने बाढ़/अतिवृष्टि एवं अन्य आपदाओं से प्रभावित स्थिति की समीक्षात्मक बैठक की

मधुबनी : लेशी सिंह, मंत्री, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, बिहार -सह-प्रभारी मंत्री, मधुबनी जिला के अध्यक्षता में बाढ़/अतिवृष्टि एवं अन्य आपदाओं से प्रभावित स्थिति की समीक्षात्मक बैठक डी.आर.डी.ए. सभागार, मधुबनी में सम्पन्न हुई। इस दौरान सांसद, अशोक यादव, विधायक, सुधांशु शेखर, हरिभूषण ठाकुर ‘‘बचौल’’, अरूण शंकर प्रसाद, विधान पार्षद सदस्य, सर्वेश कुमार, घनश्याम ठाकुर, जिला पदाधिकारी, अमित कुमार, पुलिस अधीक्षक, डॉ० सत्यप्रकाश, उप विकास आयुक्त, विशाल राज एवं सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी, सभी अनुमण्डल पदाधिकारी, सभी अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, सभी विभागों के कार्यपालक अभियंता इत्यादि उपस्थित थे।

बैठक के दौरान जिला पदाधिकारी, मधुबनी द्वारा पी.पी.टी. के माध्यम से प्रस्तुत करते हुए जिले में बाढ़/अतिवृष्टि एवं अन्य आपदाओं से प्रभावित क्षेत्रों को माननीय प्रभारी मंत्री, मधुबनी जिला को अवतग कराया जैसे की जिले में प्रमुख नदियों का जलस्तर एवं  स्थान कमला बलान, जयनगर, कमला बलान, झंझारपुर, भूतही बलान, धौंस नदी, जिले में वर्षापात की स्थिति (सामान्य निर्धारित वर्षा एवं वास्तविक वर्षा), जिलांतर्गत अगले पांच दिनों में वर्षा का पूर्वानुमान, जिले में बाढ़ पर नियंत्रण हेतु आवश्यक संसाधनों (देशी नाव-155, इन्फ्लैटेबल मोटरवेट-08, पॉलिथीन कुल शीट-46111, कुल वितरित-109, महाजाल-02, लाईफ जैकेट-180, इन्फ्लैटेबल लाईटिंग सिस्टम-01, सेटेलाईट फोन-04, नाविक/गोताखोर-180, एस.डी.आर.एफ. टीम-01 (35 सदस्यीय), चिन्हित शरण स्थल-218, कोविड राहत केन्द्र-28, मेगाकैम्प-22, सामुदायिक रसोई-220), तटबंध एवं स्लुईस गेटों की मरम्मति, संवेदनशील/अतिसंवेदनशील तटबंध, योजनाओं की स्थिति-2021-22, मरम्मति योग्य/पूर्ण/अपूर्ण सड़क, अब तक प्रभावित प्रखण्डों की कुल संख्या (खजौली, बासोपट्टी, बेनीपट्टी, बिस्फी, मधवापुर), कोविड-19 से मृत व्यक्ति के संबंध में अभिलेख स्वीकृति एवं भुगतान संबंधी विवरणी, कोविड-19 से मृत व्यक्ति के आश्रितां को मुख्यमंत्री राहत कोष एवं आपदा प्रबंधन विभाग, बिहार, पटना से प्राप्त आवंटन से किए गए भुगतान से संबंधित विवरणी इत्यादि।

उक्त समस्याओं एवं तैयारियों उपरांत माननीय प्रभारी मंत्री जी के द्वारा कहा गया एवं निदेश दिया गया कि बाढ़/जल-जमाव के कारण जिन किसानों को क्षति पहुँचा, का सर्वे कराकर उन लाभुक किसानों को राहत कोष से उन्हें चिन्हित कर सहयोग के रूप में मुआवजा प्रदान किया जाय, क्षतिग्रस्त सड़क/पुल/पुलिया के संबंध में संबंधित अधिकारी को निदेश दिया गया कि अपने-अपने क्षेत्राधिकार में निरीक्षण कर सभी मरम्मत योग्य एवं जिर्णोधार योग्य सड़क/पुल/पुलिया से संबंधित समस्याओं का ससमय निदान करना सुनिश्चित करें साथ हीं आपदाओं के बारें में भी विस्तृत रूप से जानकारी दी एवं स्थानीय जनप्रतिनिधिगण के माध्यम उनके क्षेत्र के समस्याओं का निस्तारण हेतु जानकारी प्राप्त की।

इस परिपेक्ष्य में सांसद, अशोक यादव के द्वारा कहा गया कि यह मिथिला क्षेत्र बाढ़ का घर है, यहाँ प्रत्येक वर्ष बाढ़ आती है। कभी अधिक मात्रा में कभी न्यूनतम मात्रा में इस कारण से यहाँ के किसानों को प्रत्येक वर्ष बाढ़ से होनेवाली समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसलिए सर्वे कराकर उन बाढ़ ग्रस्ति क्षेत्रों को चिन्हित कर बाढ़ राहत क्षेत्र घोषित करने की मांगी किया गया एवं उनके कहा गया कि मेरे द्वारा क्षेत्रों में स्थल निरीक्षण के दौरान पाया कि कुछ गावों/टोला/मुहल्ला के घरों में बाढ़ का पानी घुस गया, जिससे आमजनों को अत्यधिक कठिनाई का सामना करना पड़ता है, उन सभी क्षेत्रों का भी सर्वे कराकर बाढ़ राहत क्षेत्र घोषत कर पानी निकासी का स्थाई निष्पादन करने हेतु प्रभारी मंत्री से अपील किया गया तथा उनके द्वारा जिला पदाधिकारी, मधुबनी को कहा गया कि बाढ़ क्षेत्र का एक रोडमैप तैयार किया जाय जिससे यह पता लगाया जा सके की कौन-कौन क्षेत्र बाढ़ से ग्रसित है व वहाँ आपातकाल स्थिति में जाने का निकटतम मार्ग क्या है।

इस संबंध में मधुबनी जिलान्तर्गत सभी विधायकगणों के द्वारा भी अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों के सभी समस्याओं से माननीय प्रभारी मंत्री एवं जिला पदाधिकारी महोदय को अवगत कराते हुए कहा की सभी समस्याओं का स्थाई निराकरण किया जाय, ताकि आमलोगों को भविष्य में जाल-माल की खतरा एवं सुविधा हो।

बैठक के अंतिम क्षण में जिला पदाधिकारी, मधुबनी को सभी समस्याओं का त्वरित निष्पादन करने का आश्वसन दिया गया एवं संबंधित अधिकारी को भी उनके संबंधित कार्यों का निष्पादन करने हेतु निदेश दिया गया। साथ हीं प्रभारी मंत्री के द्वारा भी आश्वासन दिया गया कि आपलोगों का समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण किया जायेगा एवं कोविड-19 से मृत परिवारों के निकटतम लाभुकों  प्रभारी मंत्री, जनप्रतिनिधगण के उपस्थिति में चिन्हित लाभुकों को चेक प्रदान किया गया। बैठक सौहार्दपूर्ण सम्पन्न करते हुए जिला एवं अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी द्वारा मिथिलांचल पारंपरिक तरिकों से पाग, शाल एवं मधुबनी पेंटिंग देकर माननीय प्रभारी मंत्री एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को सम्मानित किया गया।

पंचायत चुनाव मे हिंसा की शुरुआत,शपथ पत्र लेने के दौरान हुई विवाद मे छुरेबाजी

मधुबनी : बिहार में इनदिनों पंचायत चुनाव को लेकर काफी गहमागहमी है। कई सारे प्रत्याशी विभिन्न पदों के लिए चुनाव को लेकर मैदान में ताल ठोकते नजर आ रहे हैं। नामांकन की प्रक्रिया भी अब तेज हो चुकी है। ऐसे में कागजी करवाई हेतु कोर्ट परिसर में काफी गहमागहमी होती है। पर व्यवस्था और सुविधाओं के नाम केवल खानापूर्ति होती है। इसका एक जिताजागता उदाहरण मधुबनी न्यायालय परिसर में देखने को मिला, जहाँ मामूली सी टिकट जल्द खरीदने की होड़ में हुई झगड़े में छुरेबाजी हुई। इस छुरेबाजी मे कई लोग मामूली रुप से घायल हो गए हैं। वहीं मनीष कुमार झा जो कि कोइलख निवासी है, वो गंभीर रूप से घायल हो गए।

अमूमन किसी विशेष कार्य होने पर टिकट ओर अन्य दूसरे जरूरी काउंटर पर भीड़ जमा हो जाती है, जिसको नियंत्रण करने हेतु न तो प्रशासन ध्यान देती है, और न ही पुलिसकर्मी पता रहता है! विदित हो कि न्यायालय परिसर कानून व्यवस्था के लिये काफी चुस्त-दुरुस्त माना जाता है, पर ऐसे में मधुबनी न्यायालय परिसर में ऐसी घटनाओं का होना इस पर प्रश्नचिन्ह खड़ा करता है।

बता दें कि ये सरकारी परिसर है, पर आपको यहाँ कोरोना गाइडलाइंस की सरेआम धज्जियां उड़ाते लोग दिखाई देगें, जिनको कोई कुछ कहने वाला नही है। आम लोगों को छोड़िये, अमूनन यहां कई अधिवक्ता, पुलिसकर्मियों एवं अन्य सरकारी कर्मचारियों को भी बिना मास्क ओर सोशल डिस्टेंनसिग की धज्जियाँ उड़ाते दिख जाएंगे। अब ऐसे में एक यक्ष प्रश्न ये भी है कि अगर कानून के रखवाले ही ऐसा करें, तो आमलोगों से क्या उम्मीद करें हम?

खैर एक बात और है यहां पर जो यहां के अधिवक्ताओं ने कही है, वो है न्यायालय परिसर में सुविधाओं का घोर अभाव। यहाँ पब्लिक कॉन्विनेन्स जैसी मूलभूत सुविधाएं भी मयस्सर नही है, बांकी की तो बात ही छोड़ दीजिए। अधिवक्ताओं ने आज हुई घटना का मुख्य कारण टिकट काउंटर की कमी होना बताया है! ऐसे में क्या जिला प्रशासन और कोर्ट प्रशासन कोई सबक लेगा और इन सुविधाओं और अन्य दूसरी जरूरी बातों का ध्यान रखेगा, ये देखना होगा।बरहाल आज हुए छुरेबाजी से एक बात तो पक्का है की न्याय के मंदिर में भी अब लोग सुरक्षित नही है।

स्वर्ण व्यवसाई के हत्या में दो अपराधी को पुलिस ने किया गिरफ्तार, केस के उद्भेदन में अहम भूमिका निभाने वाले पुलिस पदाधिकारी को किया जाएगा पुरस्कृत

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के सिमरी बाजार में स्वर्ण व्यवसाई गौरी शंकर ठाकुर की हत्या 29 जुलाई को अपराधियों के द्वारा किए जाने के 50 दिन बाद बाद पुलिस प्रशासन ने मंगलवार की देर रात दो अपराधियों को गिरफ्तार किया। इस घटना के बाद एसपी, सांसद, कई विधायक के साथ कई पार्टी के द्वारा जन आंदोलन किया गया तब भी डेढ़ माह बाद गिरफ्तारी हुई है। जबकि अभी भी शूटर पुलिस पकड़ से बाहर है। पीड़ितों के द्वारा आत्मदाह करने की धमकी भी दी गई, तब भी पुलिस को अपराधियों को गिरफ्तार करने में इतने दिन लग गया, जिससे लोगों में कई प्रकार की शंका की जा रही है।

वहीं पुलिस प्रशासन पर प्रश्नचिन्ह खड़ा कर रहे हैं।
बुधवार को इसकी जानकारी देते हुए बिस्फी थाना परिसर में प्रेस को संबोधित करते एसडीपीओ अरुण कुमार सिंह ने बताया की स्वर्ण व्यवसाई की हत्या में संलिप्त समस्तीपुर जिला के सिंगिया गांव निवासी चितरंजन गिरी एवं दरभंगा जिला के मनीगाछी गांव निवासी आनंद किशोर को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि अपराधियों ने घटना में शामिल होने का स्वीकार किया। वही घटना में उपयोग किए जाने वाले मोटरसाइकिल भी बरामद कर ली गई है। पहले भी एक अपराधी राजू ठाकुर को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि घटना में शूटर का कार्य करने वाले अपराधी को भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा। जिसकी पहचान कर ली गई है, और जगह-जगह छापेमारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि वह स्थानीय है और जिले के कई कांडों में शामिल है।

अपराधियों का मन सिर्फ गहना लूटना था लेकिन गोली चल जाने के कारण ऐसा नहीं हो सका और स्वर्ण व्यवसाई की हत्या हो गई जल्द ही शूटर को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा की इस कांड कि उद्भेदन में बिस्फी थाना अध्यक्ष संजय कुमार नगर, इंस्पेक्टर अमित कुमार, तकनीकी सेल के सुरेश कुमार की अहम भूमिका है। इन सभी को पुरस्कृत किया जाएगा। इस मौके पर थाना अध्यक्ष संजय कुमार, एसआई सुरेश चौधरी, रविंदर चौधरी सहित कई लोग उपस्थित थे।

जिले में दूसरे चरण के लिए 4515 उम्मीदवारों ने भरा नामांकन पर्चा, नाम वापसी की तिथि अभी बांकी

मधुबनी : जिले में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन की समय सीमा समाप्त हो गई है। आज से नामांकन पत्रों की जांच शुरू हो गई। यह जांच 16 सितंबर तक चलेगी। 18 तक नाम वापसी का मौका है। हालांकि, नामांकन के अंतिम दिन तक दूसरे चरण के लिए मधुबनी जिला में कुल 4515 उम्मीदवारों ने चुनाव में अपनी दावेदारी पेश कर दी है। बता दें कि दूसरे चरण में जिला के दो प्रखंडों रहिका व पंडौल में चुनाव होने हैं। यह जिला के लिए पहला चरण होगा। रहिका प्रखंड से विभिन्न पदों के लिए 1952, जबकि पंडौल प्रखंड के लिए 2563 उम्मीदवारों ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया है।

रहिका प्रखंड के अंतर्गत जिला परिषद के लिए कुल 27 नामांकन हुए हैं। इनमें 18 महिलाएं एवं नौ पुरुष उम्मीदवार शामिल हैं। वहीं, मुखिया पद के लिए 98 महिलाओं व 78 पुरुषों समेत कुल 176 नामांकन दर्ज किए गए हैं। सरपंच पद के लिए 63 महिलाएं एवं 60 पुरूषों समेत कुल 123 नामांकन, पंचायत समिति पद के लिए 83 महिलाएं एवं 109 पुरुषों समेत कुल 192 नामांकन, वार्ड सदस्य पद के लिए 442 महिला एवं 537 पुरुष समेत 979 नामांकन और पंच पद के लिए 245 महिलाएं व 210 पुरुषों समेत कुल 455 नामांकन दर्ज किए गए हैं। इस प्रकार, रहिका प्रखंड में नामांकन दर्ज करने वालों में 949 महिलाएं एवं 1003 पुरुष उम्मीदवार शामिल हैं।

पंडौल प्रखंड के अंतर्गत जिला परिषद के लिए कुल 44 नामांकन हुए हैं। इनमें 18 महिलाएं एवं 26 पुरूष उम्मीदवार शामिल हैं। वहीं, मुखिया पद के लिए 110 महिलाएं व 119 पुरूष समेत कुल 229 नामांकन दर्ज किए गए हैं। सरपंच पद के लिए 60 महिलाएं व 69 पुरुष समेत कुल 129 नामांकन, पंचायत समिति पद के लिए 106 महिलाएं व 119 पुरुष समेत कुल 225 नामांकन, वार्ड सदस्य पद के लिए 677 महिलाएं व 736 पुरुष समेत कुल 1413 नामांकन और पंच पद के लिए 279 महिलाएं व 244 पुरुष समेत कुल 523 नामांकन दर्ज किए गए हैं। इस प्रकार, पंडौल प्रखंड में नामांकन दर्ज करने वालों में 1250 महिलाएं एवं 1313 पुरुष उम्मीदवार शामिल हैं।

एसएसबी ने मुनाहरा नदी के तटबंध से अबैध बालू लदे दो ट्रैक्टर व दोनों चालक गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के खुटौना में सीमावर्ती लौकहा एसएसबी के श्रीराम पुर बीओपी के एसएसबी की जवानों ने  नाका दल के मंगलवार देर शाम ललमनियां थाना के महज एक किलोमीटर पश्चिम भारत-नेपाल पिलर 250 के निकट भारतीय क्षेत्र में मुनाहरा नदी से अबैध खनन बालू लदे दो ट्रैक्टर जप्त किया। एसएसबी जबानों को देख दो ट्रैक्टरो के चालकों ने भागने का प्रयास किया केलिन जवानों ने उन्हें खदेड़ कर गिरफ्तार कर किया। एसएसबी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए एसएसबी ने जिला खनिज विकास पदाधिकारी मधुबनी को फ़ोन से इसकी सूचना दी।

एसएसबी अफसर व जबान जहां नाका बंदी किया था, वहां से बालू लड़े ट्रैक्टर जब गुजरे ट्रैक्टर छोड़ चालको ने भाग निकलने का प्रयास किया। जवानों ने खदेड़ कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया। थोड़ी देर बाद जिला खनन पदाधिकारी भी कार्रवाई स्थल पर आ गए और जिला खनन पदाधिकारी के प्रतिवेदन के आधार पर ललमनियाँ थाने मामला दर्ज किया गया, जिसमें मौके गिरफ्तार चालक ललमनिया मो हज़रत अली व राजेश्वर राम नामजद किया गया।गिरफ्तार नामजद आरोपितो को बुधवार को न्यन्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया। पुलिस के अनुसार मामले की छानबीन की जा रही है, तथा ट्रैक्टर मालिकों के संबंध में पता लगया जा रहा है।

बतातें चलें कि खुटौना प्रखंड के पश्चिमी सीमा पर प्रवाहित सदानिरा मुनाहरा नदी के अस्तित्व पर वर्षो से लगातार बालू उत्खनन के कारण संकट  उतपन्न हो गया है। लालची बालू माफियाओं ने नदी के पेट से बालू को निकाल भी लिया अतरी पुप्लेन मशीन लगा कर गिट्टी भी निकाल लिया। ऐसी बात नही है कि नदी के पास हो रहें अत्याचार की जानकारी अधिकारियों को नही है। किन्तु यदि सभी आंख बंद किए रहें तो नदी बिचारी कहा फरियाद करेंगी?

आज हो रहा जिले में महाटीकाकरण अभियान

मधुबनी : राज्य सरकार के 6 माह में 6 करोड़ लोगों को टीकाकरण के लक्ष्य को लेकर लगातार महाअभियान चलाया जा रहा है ताकि लक्ष्य को सुनिश्चित किया जा सके। इसी क्रम में आज 17 सितम्बर को देशभर में महाटीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है । 17 सितंबर को बिहार में 30 लाख लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जो अबतक का सर्वाधिक होगा।

जिले का 1.5 लाख टीकाकरण का लक्ष्य:

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एसके विश्वकर्मा ने बताया मिले को डेढ़ लाख टीकाकरण करने का लक्ष्य दिया गया है। जिसे हर हाल में शत्-प्रतिशत् पूरा करना है। साथ ही उसी दिन कोविन पोर्टल पर प्रविष्टि भी कर देनी है। उन्होंने कहा कि 15 सितम्बर के लिए 50 हजार टीका प्राप्त हो रहा है। 16 सितम्बर को एक लाख और टीका मिलेगा।17 सितम्बर को प्रथम एवं द्वितीय दोनों डोज का टीका दिया जाएगा। भीड़ को कतारबद्ध रखने के लिए सेविका/सहायिका, जीविका दीदी, स्थानीय शिक्षक को प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि समाज को कोरोना के तीसरी लहर से सुरक्षित रखने का एक मात्र उपाय टीकाकरण है। इसलिए अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जाए। जिले के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुसार टीकाकरण किया जाएगा, तो फिर अगले चरण में उससे अधिक टीका प्राप्त होगा और इससे समाज का और प्रशासन दोनों को ही लाभ होगा। यदि समाज के लोग सुरक्षित रहेंगे, तो उनके बीच काम करने वाले पदाधिकारी एवं कर्मी भी सुरक्षित रहेंगे।

सुबह सात बजे शुरू होगा टीकाकरण:

सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया 17 सितम्बर को पूर्वाह्न 07ः00 बजे से सभी टीकाकरण केन्द्रों पर टीकाकरण प्रारंभ करवा देने का निर्देश दिया गया। सर्जन ने कहा कि 17 सितम्बर को सभी वरीय प्रभारी अपने-अपने प्रखण्ड का भ्रमण कर टीकाकरण केन्द्रों को पूर्वाह्न 07ः00 बजे प्रारंभ करवाना सुनिश्चित करेंगे। यदि कहीं भी पूर्वाह्न 07ः00 बजे टीकाकरण शुरू नहीं होने की सूचना मिलेगी, तो सभी संबंधित के विरूद्ध कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा डाटा इन्ट्री ऑपरेटर की प्रतिनियुक्ति प्रशिक्षण दे दिया दिया। ताकि 17 सितम्बर को डाटा प्रविष्टि में किसी प्रकार की कोई कठिनाई नही हो सके।

जिले में अब तक 18.60 लाख लोगों का हुआ टीकाकरण:

जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी सुनील कुमार ने बताया जिले में अब तक 18 लाख 60 हजार 692 लोगों का टीकाकरण किया गया है. जिसमें 15,47,904 लोगों को प्रथम डोज व 3,12,788 लोगों को दूसरा डोज दिया गया है. जिसमें 8, 70, 149 पुरुष एवं 9,90,120 महिला को टीकाकृत किया गया है. टीका लेने वाले में 16,11, 965 लोगों को कोविशील्ड एवं  2,48,727 लोगों को कोवैक्सीन का डोज दिया गया है. वही 18 से 44 उम्र के 9, 87,655 लोगों, 45 से 60 वर्ष के 4, 41, 953 लोगों तथा 60 वर्ष से ऊपर के 4,31,084 लोगों को टीका लगाया गया है।

ऐसे रोकें संक्रमण का प्रसार:

– विशेष जरूरत होने पर हीं घर से बाहर निकलें
– मास्क का उपयोग, शरीरिक दूरी का पालन तथा साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें
– लक्षण दिखने पर कोरोना की जांच कराएं
– एक साथ 2 मास्क का प्रयोग करें
– आंतरिक स्थानों पर वायु संचार सुनिश्चित करें
– साबुन से नियमित हाथ साफ़ करते रहें
– कोविड मरीजों को अलग कमरे में रखें
– सतह को नियमित रूप से कीटाणुनाशकों से साफ़ करें

फिट फॉर इंडिया आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के अवसर पर दौड़ प्रतियोगिता हुई आयोजित

मधुबनी : आज के युवा ही कल के भविष्य, खेल प्रतियोगिता में अवश्य लेना चाहिए भाग- पंकज कुमार स्वस्थ समाज के निर्माण में फिटनेस बेहद जरूरी आजादी के 75 अमृत महोत्सव के अवसर पर को  हेल्थ एंड वैलनेस सेण्टर, अरेर ( प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बेनीपट्टी) क्षेत्र में सुबह 10से 11 बजे के बीच कम्युनिटी ऑफ़िसर दयानन्द प्रसाद साह के द्वारा फिट इंडिया फ्रीडम रन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। यह आयोजन मिडिल स्कूल अरेर के शिक्षक, विद्यार्थी और लोकल वालंटियर्स के योगदान से संपन्न हुआ। इस  प्रोग्राम का आयोजन करने के लिए स्वास्थय विभाग के तरफ से निर्देश दिया गया था की सभी हेल्थ एंड वैलनेस सेण्टर के क्षेत्र में फ्रीडम रन का आयोजन किया जाना है।

यह आयोजन आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में 13 अगस्त से 2 अक्टूबर के बीच किया जा रहा है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को रेगुलर एक्टिविटीज करके फिट रहने के लिए प्रेरित किया जा सके। इस प्रोग्राम के आयोजन में सभी को मास्क और सैनीटाईजर बांटा गया और दौड़ते समय एक दूसरे के बीच डिस्टेंस का भी पालन किया गया। इस फिट इंडिया फ्रीडम रन में कुल 127 लोगो ने भाग लिया और सभी प्रतिभागी ने 3 किलोमीटर का सफर दौर करके तय किया। सभी प्रतिभागी को फिट इंडिया पोर्टल के माध्यम से सर्टिफिकेट प्रदान किया जायेगा। कम्युनिटी ऑफ़िसर के द्वारा ये भी बताया गया की लोगों को प्रतिदिन आधा घंटा एक्सरसाइज, योग मैडिटेशन या रन करके अपने आपको फिट रख सकते है और खुद को नॉन कम्युनिकेबल डिजीज जैसे की ब्लडप्रेशर , डायबिटीज, कैंसर और सांस सम्बंधित बीमारी से बचाया जा सकता है और इन सारे डिजीज के रिस्क फेक्टर को कम किया जा सकता है | अब हेल्थ एंड वैलनेस सेण्टर पे अब रेगुलर वैलनेस एक्टिविटी कराया जा रहा है ताकि सभी लोग फिट और स्वस्थ रहे।

युवाओं को खेल प्रतियोगिता में अवश्य लेना चाहिए भाग:

डीपीसी पंकज कुमार ने बताया खेल जीवन का मुख्य उद्देश्य बनाकर जो युवा ऐसे प्रतियोगिता में प्रतिभाग करते हैं उन्हें मंजिल अवश्य मिलती है. युवाओं को खेलकूद में प्रतिभाग करके अपनी ऊर्जा को प्रदर्शित करना चाहिए एवं भविष्य में खेल के माध्यम से उनकी सफलता को प्राप्त करने का सशक्त माध्यम बताया उन्होंने कहा आज के युवा ही कल के भविष्य हैं हर गांव में खेलकूद क्लब की स्थापना होनी चाहिए जिससे गांव में छिपी हुई प्रतिभागियों को प्रतिभा को मंच मिल सके जिसके माध्यम से प्रतियोगिता को प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा।

स्वस्थ समाज के निर्माण में फिटनेस बेहद जरूरी:

सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने कहा स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए प्रत्येक व्यक्ति को दैनिक जीवन में फिटनेस को अपनाना होगा। स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का वास होता है। इससे दौड़ का महत्व और भी बढ़ जाता है। आपकी हर बीमारी का इलाज आप खुद हैं, जो नियमित योग व व्यायाम से ही संभव है। आजकल गलत खानपान व रहन सहन के तरीके में बदलाव से ज्यादा बीमारियां हो रही हैं । योग के माध्यम से हम उन बीमारियों पर काबू पा सकते हैं।

सात निश्चय योजना अंतर्गत नल जल योजना में 22 लाख गटके वार्ड क्रियान्वयन समिति के अध्यक्ष

मधुबनी : बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सात निश्चय योजना अंतर्गत नल जल और नाला योजना में 22 लाख गटक गये वार्ड क्रियान्वयन समिति के अध्यक्ष, सचिव, संवेदक, पंचायत सचिव और मुखिया। नल से नही टपका 2 बूंद जल, न ही नाला से निकल रहा पानी। हाल मधुबनी जिले के बेनीपट्टी प्रखंड के समदा पंचायत के वार्ड 5 स्थित महादलित टोल का।

वार्ड सदस्य को भी योजना की लागत का सही-सही नही है पता। वार्ड सदस्य और समिति के सचिव को चेक पर केवल हस्ताक्षर करने तक ही मतलब रहा। कितनी राशि निकली यह भी पता नही। नकद राशि के बजाय संवेदक के खाते में हुआ ट्रांसफर। नल जल योजना का न तो बोरिंग कंप्लीट हुआ, न स्ट्रक्चर, न ही टंकी चढ़ा न ही पूरे घर में पाइप लाइन ही बिछाया गया। नाली भी आधी अधूरी वह भी टूटने के कगार पर पहुंच चुका। 14.84 लाख की लागत में पूरी राशि का हो गया बंटाधार। नाला कितने का बना ये वार्ड सदस्य को भी पता नही, लेकिन वें दोनों योजना मिलाकर करीब 22 लाख रुपया निकाले जाने का अनुमान जता रहीं हैं।

अभिलेख के नाम पर वार्ड सदस्य और सचिव के पास चेक बुक और पासबुक की छायाप्रति मात्र है। खाते में राशि ही नही बची तो चेक बुक रखकर ये झाल बजायेंगी क्या और बैंक पासबुक के छायाप्रति से खाते के आय व्यय का भी पता चल सकेगा क्या? इसलिये इन दोनों अनुपयोगी वस्तु को वार्ड सदस्य और सचिव के पास ही छोड़ दिया गया। योजना पूरी करने को अब तीन साल से संवेदक और पंचायत सचिव के यहां चक्कर काट रहे वार्ड सदस्य और समिति के सचिव। आखिर इसका जिम्मेवार कौन? क्या इसके दोषी पर होगी कार्रवाई? यह बड़ा सवाल।

बता दें कि योजना की शुरुआत में ही सभी पंचायतों में 20 फिसदी महादलित/दलित बहुलता वाले वार्ड का चयन कर प्राथमिकता के तौर पर पूरा करने का निर्देश था, जिसके तहत इस वार्ड का चयन किया गया था।निहारिका ने कड़ी मेहनत से पहले ही प्रयास में क्रैक किया सीए एग्जाम, परिजन ओर गाँव के लोगों में खुशी की लहरअपने पहले ही प्रयास में निहारिका झा ने सीए फाउंडेशन परीक्षा पास कर ली। उन्होंने इस सफलता का श्रेय अपने माता के साथ-साथ बासोपट्टी ब्लॉक रोड स्थित ई-गरुकुल कॉमर्स क्लास के संस्थापक रतन झा को दिया।निहारिका ने बताया कि वो पहले साइंस का स्टूडेंट था। फिर रतन झा सर के देखरेख में उन्होंने इस परीक्षा की तैयारी की थी।

निहारिका की एक खास बात यह है कि इस एग्जाम को क्रैक करने का विचार आने के साथ ही उन्होंने मन में एक निर्णय और लिया था कि वे पूरी ताकत लगा देंगी और कोशिश करेंगी कि पहले ही अटेम्प्ट में परीक्षा क्लियर कर लें। हालांकि बहुत से कैंडिडेट्स ऐसा सोचते हैं कि वे पहले ही प्रयास में परीक्षा पास कर लेंगे, लेकिन निहारिका खुद को लकी मानती हैं कि वे ऐसा कर पाईं। उन्होंने कहा कि अगर हिम्मत करें तो कुछ भी मुश्किल नही है।

निर्माणधीन मंदिर में एक महीने के श्रमदान पर न्यायालय ने दी जमानत, पहले भी ऐसे कई फैसले दे चुका है मधुबनी के ये न्यायाधीश

मधुबनी : जिले के झंझारपुर कोर्ट के एडीजे अविनाश कुमार प्रथम के कोर्ट से लगातार अनोखे फैसले सामने आ रहे हैं। अपने फैसलों को लेकर एडीजे लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। उनके फैसलों की चहुंओर चर्चा हो रही है। एक बार फिर कोर्ट ने अपने फैसले से सबको चौंका दिया है। कोर्ट ने 20 वर्षीय युवक रामकुमार राम को अपने गांव के एक निर्माणाधीन मंदिर में राजमिस्त्री के तौर पर एक महीना तक श्रमदान करने की शर्त पर जमानत की अर्जी मंजूर की है। युवक बीते एक वर्ष से न्यायिक हिरासत में था।

बता दें कि ये मामला खुटौना थाना क्षेत्र के कांड संख्या 122/2020 का है। इस मामले में युवक को 10 सितंबर 2020 को गिरफ्तार किया गया था। खुटौना के तत्कालीन थानाध्यक्ष ने आरोपित युवक के बेड के नीचे से देसी कट्टा बरामद करने की बात कही थी। जमानत अर्जी पर सुनवाई के दौरान अधिवक्ता ने युवक के 20 वर्ष उम्र और एक साल न्यायिक हिरासत में रहने के बाद इसे रिहा करने की गुहार लगाई थी।

दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद एडीजे कोर्ट ने 10 हजार के दो निजी मुचलकों के साथ ही सामाजिक सरोकार के कार्य में श्रमदान करने की शर्त रखी जिसे पेटीशनर ने कबूल कर लिया। इस आधार पर वह गांव में बन रहे एक मंदिर में एक माह तक राजमिस्त्री का काम करेंगे और इस कार्य का प्रमाण पत्र संबंधित मुखिया, सरपंच आदि से लेकर कोर्ट में जमा करेंगे।
बता दें कि इससे पहले भी यह कोर्ट कई चौंकाने वाले फैसले दे चुकी है।

शहरी क्षेत्र के गली-मुहल्लो में पोषण का संदेश पहुंचायेगी जागरूकता रथ सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इस दौरान आईसीडीएस और स्वास्थ्य विभाग की ओर से समुदाय स्तर पर तमाम गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में लोगों को पोषण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से समाहरणालय से जिलाधिकारी अमित कुमार ने जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर को रवाना किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि यह रथ शहरी क्षेत्र के गली-मुहल्लो में जाकर लोगों के बीच पोषण के संदेशों को पहुंचायेगी।ऑडियों के माध्यम से पोषण जागरूकता फैलायी जायेगी। जागरूकता रथ का उद्देश्य लोगों को सही पोषण के लिए जागरूक करने के साथ ही गर्भावस्था में और बच्चों का ऊपरी आहार, खानपान के प्रति सजग रहने सहित शिशु जनित रोगों से मुक्ति के लिए सही जानकारी देना है। डीपीओ ने कहा कि पोषण माह का मुख्य उद्देश्य देश के बच्चों, किशोरों एवं महिलाओं को कुपोषण मुक्त, स्वस्थ और मजबूत बनाना है। यह काम विभिन्न सरकारी विभागों के आपसी समन्वय से होगा। इसमें समाज कल्याण, स्वास्थ्य, पेयजल स्वच्छता, पंचायत राज आदि विभाग मिलकर काम करेंगे। वही समाहरणालय परिसर से सैकड़ों आंगनबाड़ी सेविकाओं ने जागरूकता रैली निकाली जो शहर के विभिन्न चौक चौराहों से होते हुए वापस डीपीओ कार्यालय पहुंची।

पोषण के पांच सूत्रों को जन-जन तक पहुंचाने की कवायद:

जिलाधिकारी अमित कुमार ने बताया पूरे सितंबर माह प्रतिदिन सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों, प्रखंडों व जिलास्तर पर गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। जबकि पोषण जागरूकता रथ ग्रामीण क्षेत्रों में पोषण के महत्व के बारे में बताएगा। कुपोषण को दूर करने के लिए पोषण के पांच सूत्र तैयार किये गये हैं। पहला सुनहरा 1000 दिन, डायरिया प्रबंधन, पौष्टिक आहार, स्वच्छता एंव साफ-सफाई, एनिमिया प्रबंधन शामिल है। इन पांच सूत्रों से कुपोषण पर लगाम लगाया जायेगा।

गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक भोजन का सेवन महत्वपूर्ण:

आईसीडीएस डीपीओ शोभा सिन्हा ने बताया बच्चे के विकास के लिए सही पोषण बहुत महत्वपूर्ण है। खासकर शुरुआती वर्षों के दौरान। गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक भोजन लेना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे बच्चे की सेहत भी जुड़ी होती है। जन्म के बाद भी बच्चे को दो साल तक केवल पौष्टिक आहार ही देना चाहिए। गर्भावस्था और जन्म के बाद के शुरुआती वर्ष मस्तिष्क और अन्य महत्वपूर्ण अंगों के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। बच्चे के संपूर्ण विकास को सुनिश्चित करने के लिए विटामिन, कैल्शियम, आयरन, वसा और कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार बच्चे को देना बहुत महत्वपूर्ण है।

जागरूकता रथ देगी ये जानाकरी:

• जन्म के छह माह तक सिर्फ माँ का दूध पिलायें
• छह माह के बाद बच्चों को पूरक आहार दें
• गर्भवती होने पर आंगनबाड़ी केंद्र पर रजिस्टेशन करायें
• बच्चों को खाना खिलाते समय साफ-सफाई का ध्यान रखें
• गर्भावस्था के दौरान पौष्टिक आहार का सेवन करें
• गर्भवती महिलाओं को आयरन की गोली जरूरी लेनी चाहिए

इस अवसर पर डीपीओ श्रीमती शोभा सिन्हा, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी मधुबनी, पोषण अभियान के जिला समन्वयक स्मित प्रतीक सिन्हा, प्रधान मंत्री मातृ वंदन योजना के जिला समन्वयक, अंजनी कुमार झा एवं जिला कार्यक्रम सहायक, शिवराम मेहरा, पंडौल, रहिका एवं राजनगर के प्रखंड समन्वयक एवं प्रखंड परियोजना सहायक एवं रहिका पंडौल एवं राजनगर की सेविका एवं सहायिका मौजूद रहे।

भारतीय रेल के द्वारा स्वच्छता पखवाड़ा दिवस का शुभारंभ

मधुबनी : भारतीय रेल के द्वारा दिनांक 16 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा दिवस मनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ करते हुए समस्तीपुर डिवीजन द्वारा मधुबनी स्टेशन पर कई कार्यक्रम किया गया। जिसमे प्रभात फेरी, शपथ ग्रहण समारोह, वृक्षारोपण, श्रमदान एवं यात्रियों के बीच मास्क, सैनिटाइजर और साबुन का वितरण किया गया।

इस कार्यक्रम मे कई रेल कर्मियों ने भाग लिया। जिसमे मधुबनी रेलवे स्टेशन के एसएस जगदंबा प्रसाद, ईएनएचएम सुपरवाइजर भवेश कुमार झा, श्रवण कुमार, स्टेशन मास्टर प्रवीण कुमार, सीएस देवेंद्र मंडल, आरपीएफ राजीव कुमार, विजय कुमार, पी मैन मुनमुन कुमारी एवं अन्य कर्मियों ने भाग लिया।

शराब पिकर उत्पात मचा रहे युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

मधुबनी : बाबूबरही थाना क्षेत्र से एक शराबी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। इसकी पुष्टि करते हुए थाना अध्यक्ष रामाशीष कामती ने कहा कि बुधवार को संध्या गश्ती पर तैनात एसआई सुभाष कुमार मिश्र को सूचना दी गई कि पथराही गणेश मंदिर से पूर्व तथा दोनबारी हाट से पश्चिम बाबूबरही खुटौना मुख्य मार्ग पर शराब के नशे में एक व्यक्ति हो-हल्ला व उत्पात मचा रहा है।

जिसके कारण गणेश पूजा में आने वाले श्रद्धालुओं को काफी परेशानी हो रही है। पुलिस दलबल के साथ उक्त स्थान पर पहुंच कर शराबी को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार शराबी की पहचान तेघरा गांव के पवन कुमार महतो के रूप में हुई है। जिसे आगे की कार्रवाई हेतु गुरुवार को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। इस मौके पर चौकीदार मिथिलेश कुमार सहित अन्य थाना कर्मी उपस्थित थे।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here