12 सितंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

पंचायत चुनाव को ले डीएम ने नोडल अधिकारियों के साथ की बैठक

नवादा : जिला निर्वाचन अधिकारी-सह-जिलाधिकारी यशपाल मीणा अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में पंचायत आम निर्वाचन 2021 के लिए गठित विभिन्न कोषांगों के नोडल अधिकारी एवं वरीय अधिकारियों से अब तक की गई कार्य की समीक्षा की। उन्होंने कार्मिक प्रबंधन कोषांग, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन, प्रशिक्षण कोषांग, वाहन प्रबंधन, सामग्री प्रबंधन एवं मतपत्र कोषांग, मीडिया कोषांग, आदर्श आचार संहिता कोषांग, विधि व्यवस्था प्रबंधन, प्रेक्षक प्रबंधन, बज्र गृह प्रबंधन, जिला हेल्पलाइन मतगणना, मतपत्र जिला संचार योजना कार्मिक कल्याण प्रबंधन कोषांग, कंप्यूटर प्रबंधन, जिला पंचायत निर्वाचन कोषांग के संबंध में नोडल अधिकारियों से फीडबैक प्राप्त किया और पंचायत निर्वाचन 2021 को स्वच्छ निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने के लिए नोडल अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिया ।

डॉक्टर कारी प्रसाद महतो जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी और कोषांग के वरीय प्रभारी पदाधिकारी ने वाहन कोषांग के नोडल अधिकारी को कहा कि डिस्पैच और ईवीएम मशीन का कमिश्निंग भी प्रखंड स्तर पर होगा। इसलिए संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी से गाडि़यों का आकलन कर लें और पेट्रोल पंप को भी चिन्हित करवा लें। सामग्री कोषांग को थर्मल स्कैनर, वोटर लिस्ट का विखंडीकरण के संबंध में विस्तृत निर्देश दिया गया। उन्होंने बताया कि जिले में 1280 मतपेटीका है शेष जहानाबाद से यथा शीघ्र मंगा लें। संवेदनशील, अति संवेदनशील एवं क्रिटिकल मतदान केंद्रों को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया।

swatva

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि ग्राम पंचायत के सरपंच और पंच का निर्वाचन मतपत्र के माध्यम से किया जाना है। इसकी छपाई कोलकाता के सरस्वती प्रिंटिंग प्रेस में होगी जिसके लिए आरओ एवं जिला से एक अधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया गया। बैठक में कहा गया कि ईवीएम मशीन कमिश्निंग प्रखंडों में ही किया जाएगा।

जिला मुख्यालय से ईवीएम मशीन संबंधित प्रखंड के निर्वाचित अधिकारी को उपलब्ध कराया जाएगा। सभी मतदान केंद्रों का थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की जा रही है। अभी तक जिले में 1000 थर्मल स्कैनर प्राप्त हो चुके हैं। ईवीएम मशीन पर स्ट्रिपसिल अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग रंग के होंगे।
सभी नोडल अधिकारियों निर्देश दिया गया कि प्रतिदिन होने वाले को प्रतिवेदन के साथ देना सुनिश्चित करें। मतपत्र का विखंडन भी प्रखंडों में होगा इसके लिए सामग्री कोषांग के नोडल अधिकारी को कई आवश्यक निर्देश दिए गए।

बैठक में मतदान की तैयारी, मतपत्र तथा ईवीएम के रखरखाव के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया गया। कार्मिक कल्याण के नोडल अधिकारी को कहा गया कि सभी मतदान केंद्रों पर आधारित सुविधा का आकलन कर लें, जैसे पेयजल, शौचालय, रैंप बिजली आदि की व्यवस्था समय से पूर्व कर लें। कोविड-19 से बचाव के लिए सभी कर्मियों एवं मतदाताओं को मास्क पहनना अनिवार्य होगा, सामाजिक दूरी भी बनाना होगा कार्यस्थल पर कर्मियों को थर्मल स्क्रीनिंग किया जाएगा, कार्यस्थल एवं प्रवेश और निकास द्वार पर सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी।

कार्यस्थल पर हेयर ब्लैक कैप, ग्लव्स आदि का भी उपयोग किया जाएगा। इसके अलावा जीवन रक्षक दवाएं भी सभी मतदान केंद्रों पर मेडिकल किट के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी। बैठक में अमु अमला, वरीय उप समाहर्ता, मुस्तकीम, भूमि सुधार उप समाहर्ता, सुजीत कुमार, जिला नजारत उप समाहर्ता, डीपीआरओ सत्येंद्र प्रसाद, वरीय कोषागार पदाधिकारी, संतोष कुमार, वरीय उप समाहर्ता के साथ-साथ नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

शराब की दो भट्ठी ध्वस्त, 19 लीटर शराब बरामद, शराबी समेत चार गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविन्दपुर पुलिस ने शनिवार को अलग-अलग स्थानों पर छापामारी कर शराब निर्माण की दो भट्ठी ध्वस्त कर दिया । इस क्रम में दो शराबी समेत चार को गिरफ्तार कर 19 लीटर महुआ शराब बरामद किया है। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

थानाध्यक्ष डा नरेन्द्र प्रसाद ने बताया अकबरपुर- ककोलत पथ पर छोटा खैरा के पास वाहन जांच के क्रम में दो शराबी अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के गुरुचक गांव के योगेन्द्र मांझी व छोटन मांझी को शराब के नशे में गिरफ्तार कर लिया। चिकित्सकीय जांच में शराब की पुष्टि होते ही उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।पीपरा गांव में युगल चौधरी पिता स्व किशुन चौधरी के घर छापामारी कर शराब निर्माण की भट्ठी ध्वस्त कर 02 लीटर महुआ शराब के साथ शराब बनाने के उपकरण को जप्त कर लिया । इस क्रम में करीब 60 किलोग्राम फुलाये जा रहे महुआ को बहा दिया।

बगल के पतलूका गांव में छापामारी कर एससी एसटी एक्ट के फरार आरोपी रामस्वरूप महतो को गिरफ्तार कर लिया। बघौर गांव के बधार में छापामारी कर शराब निर्माण की भट्ठी ध्वस्त कर 17 लीटर तैयार महुआ शराब जब्त कर शराब बनाने के उपकरण को जप्त कर लिया। इस क्रम में धंधेबाज फरार होने में सफल रहा। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

दूसरी ओर अकबरपुर पुलिस ने अलग-अलग स्थानों पर छापामारी कर शराबी समेत दुष्कर्म के आरोपी को गिरफ्तार किया है । इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया। थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि इंटवां गांव में छापामारी कर दुष्कर्म के आरोपी रोहित कुमार पिता रंजीत सिंह को गिरफ्तार कर लिया न्यायिक हिरासत में भेज दिया। नेमदारगंज बाजार में शराब पीकर ईंट पत्थर फेंक रहे करण कुमार को गिरफ्तार कर लिया। चिकित्सकीय जांच में शराब की पुष्टि होते ही उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

लोक अदालत का आयोजन,1132 मामले किया गया निष्पादन

नवादा : राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन शनिवार को किया गया। व्यवहार न्यायालय परिसर तथा प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय में अदालत का आयोजन हुआ। जिसमें 1132 मामलों को निपटाया गया। जानकारी देते हुए प्राधिकार के सचिव ने बताया कि आयोजित अदालत में कुल 1132 मामलों को आपसी समझौता के आधार पर निपटाया गया। बैंकों के लिये प्रोजक्ट कन्या इंटर विद्यालय में आयोजित लोक अदालत में सभी बैंकों ने 694 ऋणियों के साथ समझौता किया।

जिसमें पंजाब नेशनल बैंक ने 428, दक्षिण बिहार ग्रामीण बैक ने 149, स्टेट बैंक आफ इंडिया ने 36, यूनियन बैक आफ इंडिया ने 27, बैंक आफ इंडिया ने 05, यूको बैंक ने 02 तथा कोऑपरेटिव बैंक ने 01 ऋणी के साथ समझौता किया। सभी बैकों ने 5 करोड़ 94 लाख रुपये का वापसी का समझौता करते हुए 90 लाख 83 हजार 255 रुपये वसूले। बाकी राशि को ऋणी समझौता के आधार पर भुगतान करेंगे। वहीें व्यवहार न्यायालय के विभिन्न न्यायालयों में लंबित 400 आपराधिक मामलों का आपसी समझौता के आधार पर निपटाया गया। 03 वैवाहिक वाद, 10 नीलाम वाद सहित अन्य मामलों को भी निपटारा किया गया। विद्युत कंपनी ने 28 उपभोक्ताओं के त्रुटिपूर्ण विपत्र का सुधार किया। जबकि 732 प्रीलिटिगेशन मामलों को भी निपटाया गया।

अदालत का संचालन न्यायिक पदाधिकारी राजेश कुमार, प्रमोद कुमार पंकज, शशिकांत ओझा, मृत्युंजय सिंह, सत्यप्रकाश शुक्ला, संजीव कुमार राय, अशोक कुमार गुप्ता, अमित कुमार पांडेय, अनिल कुमार राम, कुमार अविनाश, अरविद कुमार गुप्ता, दिवाकर कुमार, प्रशांत कुमार, अदीति कुमारी, राजीव कुमार, रूपा रानी व कंचन प्रभा ने संचालित किया। जबकि प्राधिकार के कर्मी राकेश कुमार, सुशील कुमार, कुणाल कुमार, अली सबीर हसनैन, राम अखिलेश पासवान, अभिजीत कुमार, दिवाकर व अनिकेश कुमार अदालती कार्रवाई में सक्रिय रहे।

इसके पूर्व जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला एवं सत्र न्यायाधीश राजेश नारायण सेवक पांडेय, प्राधिकार के उपाध्यक्ष सह जिला दंडाधिकारी यशपाल मीणा तथा प्राधिकार के सचिव प्रवीण कुमार सिंह सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने दीप प्रज्ज्वलित कर अदालत का शुभारंभ किया। इस अवसर पर जिला जज ने कहा कि लोक अदालत एक ऐसा अदालत है जो पक्षकारों के बीच की वैमनस्यता को दूर करता है तथा जो एक अच्छे समाज के निर्माण के लिये आवश्यक है। उन्होंने यह भी कहा कि इस अदालत का फैसला अंतिम होता है।

लोक अदालत ने दो विवाहिता को मिलाया

नवादा : जिला अंतर्गत रोह निवासी दीपक शर्मा तथा उनकी पत्नी ज्योति कुमारी के बीच वैवाहिक विवाद राष्ट्रीय लोक अदालत में समाप्त हो गया।

पति-पत्नी राजी खुशी एक साथ घर को गए। कुछ ऐसा ही वारिसलीगंज निवासी पिन्टू चौधरी व रेखा देवी के साथ हुआ। दोनों के बीच चल रहे मुकदमों को समाप्त करते हुए आपस में मिल गये तथा जीवन रूपी गाड़ी आगे बढाने का संकल्प लिया।

फर्जी केस में मुखिया पति को फसाना पड़ा महंगा, अब खुद बचने के लिए फरार चल रहे हैं दारोगा सहित चार पुलिस कर्मी

नवादा : जिले के दो दारोगा सहित चार पुलिसकर्मी बुरी तरह फंस गए हैं। अदालत से गिरफ्तारी का वारंट जारी हुआ हो तो सभी अपनी ड्यूटी से फरार हो गए। वाक्या जिले के नारदीगंज थाना कांड संख्या -67/21 से जुड़ा है। दारोगा रामकृपाल यादव, मदन कुमार सिंह , जमादार बड़े लाल यादव, मुंशी बाल्मिकी सिंह कुल चार पुलिस कर्मी इन दिनों फरार चल रहे हैं।गिरफ्तारी नहीं हो रही है तो अब इश्तेहार व कुर्की की तैयारी की जा रही है। इनमें से दो अग्रिम जमानत के लिए जिला जज की अदालत पहुंचे हैं।

बताया जाता है कि नारदीगंज थाना क्षेत्र के पचेया गांव के अजित कुमार उर्फ गुडू को बीते वर्ष पुलिस ने घर से गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी के दौरान और बाद में पुलिस द्वारा उनकी बुरी तरह से पिटाई की गई थी।  रुपये , गहने आदि छीन लिए गए थे। जेल जाने के पूर्व अदालत के संज्ञान में पुलिस बर्बरता को लाया गया। तब अदालती आदेश पर उनकी सदर अस्पताल में चिकित्सीय जांच कराया गया । लेकिन पीड़ित की शिकायत थाने में दर्ज नहीं की गई।

डीएम-एसपी से लेकर तमाम वरीय अधिकारियों को की गई शिकायत अनसुनी कर दी गई थी। थाना व जिला प्रशासन के स्तर पर प्राथमिकी दर्ज नहीं हुई तो पीड़ित पक्ष इंसाफ के लिए पटना हाइकोर्ट चले गए। हाइकोर्ट का आदेश प्राथमिकी दर्ज करने का हुआ लेकिन हाइकोर्ट के आदेश को भी पुलिस रद्दी समझ बैठी तब पीड़ित ने अधिवक्ता के माध्यम से अवमानना वाद दायर किया। जिसके बाद प्रशासनिक सिस्टम हरकत में आया और प्राथमिकी कांड संख्या 67/21 दिनांक 13/04/21 दर्ज की।

हाइकोर्ट के आदेश पर सीआइडी द्वारा मामले की जांच शुरू की गई।सीआइडी के अपर पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार द्वारा मामले का पर्यवेक्षण किया गया। उनका पर्यवेक्षण व सीआइडी इस्पेक्टर विपिन कुमार की जांच में सारी घटना का सच सामने आया। चार पुलिस पदाधिकारी लपेटे में आ गए। सीआइडी के अधिकारियों ने अजित की शिकायतों को पर्यवेक्षण व अनुसंधान में सत्य पाते हुए संलिप्त पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों की गिरफ्तारी के लिये अदालत से वारंट प्राप्त कर लिया। फिलहाल , दो दारोगा रामकृपाल यादव व मदन कुमार सिंह , जमादार बड़े लाल यादव , मुंशी बाल्मिकी सिंह के खिलाफ 16 अगस्त 21 को वारंट निर्गत हुआ है। सभी फरार बताए गए हैं।

पुलिसकर्मियों ने अग्रिम जमानत की लगाई अर्जी:-पीड़ित अजित कुमार उर्फ गुड्डु की लिखित शिकायत पर भादवि की धारा 341/323/354/379/504/427 में दर्ज कांड के अभियुक्त नारदीगंज थाना के तत्कालीन प्रभारी थानाध्यक्ष राम कृपाल यादव अग्रिम जमानत का आवेदन संख्या- 1087/21 व पुलिस पदाधिकारी मदन कुमार सिंह ने भी अग्रिम जमानत आवेदन संख्या 1133/21 जिला एवं सत्र न्यायाधीश के न्यायालय में दायर किया है। दोनों जमानत आवेदन पत्र को सुनवाई के लिए तृतीय अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश के न्यायालय में स्थानांरित किया गया है। जिस पर सोमवार को सुनवाई होनी है।

दो का तबादला हुआ गया:-

जिन चार पुलिसकर्मियों पर वारंट जारी हुआ है उसमें दारोगा रामकृपाल यादव व जमादार बड़े लाल यादव का तबादला गया जिला हो चुका है। दोनों किसी थाना में पदस्थापित हैं। वहीं मदन कुमार सिंह और बाल्मिकी सिंह नारदीगंज थाना में पदस्थापित हैं।

क्या था पूरा मामला:-

अजित की मां 03 सितंबर 20 की सुबह धनियावां पहाड़ी मंदिर से पूजा कर अपनी नई मैजिक वाहन संख्या – बी आर 02 / पीबी 4426 से लौट रही थी। नारदीगंज दलेलपुर मोड़ पर भीरखु सिंह के ईंट भट्ठा के समीप अनियंत्रित वाहन से बचने क्रम में फिसल कर सड़क के किनारी चली गई थी। जिसे एक ट्रैक्टर की मदद से बाहर लाया जा रहा था।

तभी मोटरसाइकिल पर सवार तत्कालीन प्रभारी थानाध्यक्ष रामकृपाल यादव व दफादर चंद्रमौली सिंह वहां पहुंचे और वाहन को थाना ले जाने का दबाव बनाया। थाना के लफड़ा से बचने के लिये 10 हजार रुपये की मांग किया गया। रकम नहीं देने पर मुकदमा में फंसा देनी की धमकी दी। बाद में प्रभारी थानाध्यक्ष रामकृपाल ने खुद के बयान पर जान से मारने का प्रयास, सरकारी काम में बाधा आदि से संबंधित कई धाराओं में मुकदमा कांड संख्या 175-20 दर्ज कर लिया। इसी कांड के आधार पर अजित की गिरफ्तारी की गई।

पीड़ित की पत्नी है मुखिया:-

अजित एलआइसी के अधिकारी व पत्नी मुखिया है । पुलिस ने जिस अजित को घर से उठाया वे खुद एलआइसी के विकास अधिकारी हैं। पत्नी दिव्या प्रधान नारदीगंज प्रखंड के पेश पंचायत की मुखिया हैं। अब समझा जा सकता है कि उन पुलिस वालों को वर्दी की गरमी किस कदर थी कि एक मुखिया के घर से उसके अधिकारी पति को उठाती है और बेरहमी पूर्वक पीटती है। घरेलु उपकरण को तोड़ती है। पास रहे रुपये व गहने को अपना माल समझ लेती है।मेडिकल में अजित के शरीर पर 11 जख्म के निशान पाये गये थे।

खाद गोदाम को किया सील,नीपा  पोती का हो रहा प्रयास

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली अनुमंडल मुख्यालय बाजार में कालाबाजारी के लिए रखे यूरिया खाद के दो गोदामों को प्रशासन ने सील कर दिया है । हालांकि प्रशासन के अधिकारी फिलहाल इस मामले में अपनी मुंह खोलने से परहेज कर रहे हैं। ऐसे में इसकी पुष्टि नहीं हो पा रही है लेकिन है यह कटु सत्य।

बाजार सूत्रों के अनुसार  खाद विक्रेता (राजेश यादव) व अनधिकृत रूप से 100 बोरा खाद अपने गोदाम में छुपाकर रखे (रामप्रवेश सिंह) दोनों नाम काल्पनिक  का गोदाम प्रशासन ने सील किया है। इसके साथ ही मामले की निपा पोती के प्रयास जारी है। ऐसे में अधिकारियों द्वारा न हां,और ना ही ना में जबाब दिया जा रहा है। यह हाल तब है जब जिले में यूरिया खाद को ले किसानों की परेशानी बढी हुई है। किसान सुबह से देर शाम तक खाद के लिये चक्कर लगा रहे हैं।बावजूद उन्हें निराशा हाथ लग रही है। ऐसे में मामले को दबाने का प्रयास लोगों को रास नहीं आ रहा है। बहरहाल गोदाम सील किये जाने व मामले को रफा-दफा किये की चर्चा जोरो पर है।

198 कार्टून विदेशी शराब के साथ धंधेबाज गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के पूर्वी पंचायत की छतनी गांव के नीमाटांड़ रोड के समीप एसआई अरूण कुमार पासवान ने मिनी ट्रक में लदे शराब के साथ धंधेबाज को गिरफ्तार किया।थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर दरबारी चौधरी ने बताया कि बुढ़िया साख जंगल के रास्ते शराब की खेप बिहार में प्रवेश होने की गुप्त सूचना मिली।

सूचना के सत्यापन एवं आवश्यक कार्रवाई हेतु एसआई अरूण कुमार पासवान के साथ पुलिस बल को भेजा। बुढियासाख-धमनी के रास्ते से एक मिनी ट्रक संख्या बीआर 0-13-0117 को जांच हेतु रोका गया।जांच ट्रक में शराब होने की पुष्टि हुई । मौके से चालक के रूप में शराब धंधेबाज को गिरफ्तार किया गया।गिरफ्तार शराब धंधेबाज की पहचान झारखण्ड के कोडरमा जिले के दाब थाम गांव निवासी विनोद तुरिया के पुत्र सुनील तुरिया के रूप में हुई है।

बरामद विदेशी शराब में बंगाल निर्मित जॉनी रॉयल नामक शराब की 198 कार्टून बरामद हुआ।जिसमें 180 एमएल के 99 कार्टून,375 एमएल के 46 कार्टून एवं 750 एमएल के 52 कार्टून शराब है।जब्त शराब की कुल मात्रा 1737.36 लीटर है।जिसका बाजार मूल्य लगभग 20 लाख रुपये आंकी जा रही है।थानाध्यक्ष ने बताया कि बरामद शराब,वाहन एवं गिरफ्तार शराब धंधेबाज के विरुद्ध बिहार मद्य निषेध एवं उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।गिरफ्तार शराब धंधेबाज को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।मौके पर एएसआई मुनीलाल पासवान, चौकीदार कृष्णा कुमार यादव के अलावे बीएमपी व डीएपी जवान मौजूद थे।

विधायक के आवास से तिजोरी में रखी 5 लाख रुपये की चोरी, विधायक के रिश्तेदार पर लगा चोरी का आरोप

नवादा : नवादा राजद विधायक विभा देवी के पथरा इंग्लिश आवास में रहे तिजोरी से पांच लाख रुपये की चोरी हो गई।विधायक प्रतिनिधि राकेश कुमार ने मुफस्सिल थाने में दो लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई है। पारिवारिक मामला होने के चलते इसकी विस्तृत जानकारी देने से परहेज किया जा रहा है।

बताया जाता है दो रिश्तेदार घर में रह रहे थे। उन दोनों ने मौका पाते ही तिजोरी खोल कर तिजोरी से रुपये गायब कर दिए।मुफस्सिल थानाध्यक्ष लाल बिहारी पासवान ने बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। विधायक प्रतिनिधि के आवेदन पर दो लोगों को नामजद किया गया है। दोनों विधायक के रिश्तेदार बताए गए हैं। मामले की तफ्तीश की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here