11 सितंबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

कोसी के गर्भ में स्वास्थ्य विभाग लोगों तक पहुंचा रहा कोरोनारोधी टीका

मधुबनी : जिले के मधेपुर प्रखंड का इलाका अधिकांशतः पानी मे डूबा रहता है। साल के सात से आठ महीना इस इलाका में जलजमाव की स्थिति रहती है।. यह प्रखंड कोसी, कमला, गेहुमां,तिलयुगा एवं भूतही बलान नदियों से घिरा हुआ है विदित हो कि मधेपुर प्रखंड क्षेत्र भौगोलिक दृष्टिकोण से निचले भूभाग में अवस्थित है। इसलिए प्रतिवर्ष मधेपुर प्रखंड के लगभग 50 हजार से अधिक आबादी पानी से घिरे होते हैं। लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने विपरीत परिस्थिति को दरकिनार करते हुए जहां चाह वहां राह कहावत को चरितार्थ किया है।

पानी मे नाव को सहारा लेकर लोगों तक कोरोना टीकाकरण कर रहा है। मधेपुर प्रखंड के स्वास्थ्य प्रबंधक प्रदीप कुमार ने बताया काफी दुर्गम क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचकर लोगों का टीकाकरण कर रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम को दो नदियों को पार कर पहले बड़े बोट से तथा उसके बाद फिर छोटे बोट से गांव तक पहुंचे हैं और लोगों का कोरोना जांच तथा टीकाकरण करते हैं। इसी संदर्भ में टीम ने प्रखंड के दो पंचायत जो सालों भर पानी से घिरे रहते हैं। जिसमें गढ़गांव पंचायत के 1100 लोगों का और बकुआ 1200 लोगों का नाव से टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग ने दोनों पंचायतों के लिए 8- 8 टीम लगाई। जिसमे एक टीम में 4 मेडिकल सदस्य रहते हैं। बताया कि टीम द्वारा कई अन्य गांव में भी नाव से जाकर लोगों का टीकाकरण किया गया।

swatva

अब तक 81000 लोगों का किया गया टीकाकरण:

स्वास्थ प्रबंधक ने बताया मधेपुर प्रखंड में अब तक के 81,958 लोगों का टीकाकरण किया गया। जिसमें 25 से 30 हजार बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में रहने वाले लोगों का टीकाकरण किया गया। वही पूरी तरह से सालोभर पानी से घिरे 2 पंचायतों में 23 सौ से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया है।

नाव पर 4 सदस्य टीम की रहती है ड्यूटी:

स्वास्थ्य प्रबंधक ने बताया टीकाकरण के लिए दोनों पंचायतों गढ़गांव और बकुआ के लिए 8 – 8 टीम का गठन किया गया था। दोनों पंचायत में सालों भर पानी से घिरे होते हैं। जहां लोगों के आने जाने के लिए नाव का ही सहारा होता है। इन दुर्गम जगहों पर स्वास्थ्य विभाग में 4 सदस्य टीम बनाकर टीकाकरण के लिए भेजा जिसमें एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी सेविका, वेरिफायर मुस्तैद रहते है। इन पंचायतों में सभी लोगों का टीकाकरण कर दिया गया।

कोरोना जांच की सुविधा:

प्रबंधक ने बताया कोरोना से लडाई में टीकाकरण के साथ-साथ टेस्टिंग भी जरूरी है ।इसलिए स्वास्थ्य विभाग की टीम टीकाकरण के साथ-साथ इन क्षेत्रों में लोगों की कोरोना जांच भी करती है। इस टीम से कोविड-19 से बचाव के लिए जागरूक करती है।

कठिन भौगोलिक की स्थिति के बावजूद स्वास्थ्य कर्मियों ने किया टीकाकरण: सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने बताया मधेपुर प्रखंड में बाढ़ से घिरे क्षेत्रों में टीकाकरण एक चुनौतीपूर्ण कार्य है जिसे स्वास्थ्य-कर्मियों, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, और दूसरे कर्मियों के बुलंद हौसले का परिणाम है। कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है जो सफलता का बहुत बड़ा पहलू है। इसमें सभी की मेहनत है। इसमें भी जो टीम जाती है उसकी विशेष भूमिका रही है। इन क्षेत्रों में आवागमन के साधन की भी दिक्कत है हर प्रकार की मुश्किलें हैं, जो टीकाकरण में बाधक सिद्ध होती हैं। बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र होने के नाते, कई तरह की दिक्कत रहती है। लेकिन स्वास्थकर्मियो ने जिस प्रकार जिस प्रकार मधेपुर के बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों में टीकाकरण को सुनिश्चित किया बहुत बड़ी बात है।

पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, 90 कार्टून अंग्रेजी शराब के साथ एक कारोबारी गिरफ्तार

मधुबनी : जिले के बिस्फी में बीती रात प्रखर क्षेत्र के रघौली गांव से 90 कार्टून अंग्रेजी शराब बरामद करने में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। ज्ञात हो कि कुछ दिन पहले औंसी ओपी क्षेत्र में अड़तीस सौ लीटर अंग्रेज़ी शराब बरामद किया गया था। बिस्फी थाना अध्यक्ष के नृतुत्व में गुप्त सूचना के आधार पर एक टीम बनाई गई, जिसमे बिस्फी थाना के एसआई माया शंकर सिंह, एएसआई सुरेश चौधरी, रबिंद्र चौधरी, उदय सिंह दलबल के साथ रघौली गांव स्थित एक अर्ध निर्मित मकान में नब्बे कार्टून शराब बरामद किया गया। यह अर्धनिर्मित मकान संजय ठाकुर का बताया जा रहा है। संजय ठाकुर अपने घर के समीप ही हनुमान मंदिर पर मौजूद था।

पुलिस मौके पर उसको भी गिरफ्तार कर आज न्यायिक हिरासत में भेज दिया। खुले बाजार में दस लाख रुपए इस शराब का आकंड़ा लगाया जा है। बेनीपट्टी एसडीपीओ अरूण कुमार सिंह ने बताया कि उन्हें पटना से सूचना मिलने पर बिस्फी थानाध्यक्ष संजय कुमार, रविन्द्र चौधरी, सुरेश सिंह, उदय सिंह, महेश सिंह आदि मौजूद थे। इस सम्बन्ध में जिला पुलिस अधीक्षक भी काफी सक्रिय हैं। शराब धंधेवाजों को पर लगातार नकेल कसा जा रहा हैं। इसमें धनन्जय नाम का एक व्यक्ति की भी संलिप्तता पाया गया हैं, जिसके गिरफ्तारी हेतु छापेमारी की जा रही हैं।

चर्चित महिला चेहरा सईदा बानो ने जिला पार्षद पद के लिये नामांकन पर्चा की दाखिल, बोली जनता क़ा मिल रहा आशीर्वाद

मधुबनी : जिले मे़ त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर गहमागहमी चल रही है, कुल 06पदो कें लिए मतदान होना है। इसे लेकर नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। जिला पार्षद पद के लिए सदर अनुमंडल कार्यालय मे़ नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने की व्यवस्था की गई है, जबकि मुखिया,सरपंच एवं अन्य पदो कें लिए प्रखंड मुख्यालय मे़ नामांकन की व्यवस्था की गई है। दूसरे चरण मे़ पन्डौल एवं रहिका प्रखंड मे़ चुनाव होना है। इसे लेकर जिला पार्षद पद कें लिए अपने क्षेत्र क़ा तीन बार प्रतिनिधित्व कर चुकी चर्चित चेहरा सईदा बानो द्वारा सदर अनुमंडल पदाधिकारी कार्यालय मे़ सकरी पश्चिमी क्षेत्र संख्या 28से अपना नामांकन पत्र दाखिल की गई।

नामांकन दाखिल करने कें बाद निकली जिला पार्षद उम्मीदवार सईदा बानो को बाहर खड़े समर्थको की भीड़ ने उन्हे माला पहनाकर जोरदार स्वागत करते हूए जीत की शुभकामनाए दी है। इस मौके पर जिला पार्षद प्रत्याशी सईदा बानो ने कही की जनता कें बीच रही हूँ, औऱ हमेशा जनता कें दुख-दर्द मे़ साथ दी हूँ। मैने अपने क्षेत्र मे़ विकास कें कई काम किए है औऱ अपने क्षेत्र कें विकास कें लिए कई काम करने है। जनता मेरे साथ है, और मेरी जीत पक्की है।

एसएसबी, बिहार पुलिस व नेपाल एपीएफ ने संयुक्त रूप से बॉर्डर पर की ज्वाइंट पेट्रोलिंग

मधुबनी : जिले के हरलाखी में भारत-नेपाल बार्डर पर तैनात 48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल हरिने कैम्प के एसएसबी एवं नेपाल एपीएफ व हरलाखी थाना पुलिस ने इंडो-नेपाल बॉर्डर पर संयुक्त रूप से ज्वाइंट पेट्रोलिंग की है। इस दौरान इंडो नेपाल बॉर्डर के विभिन्न सीमा स्तंभों का निरीक्षण किया गया।

ज्वाइंट पेट्रोलिंग का मुख्य उद्देश्य सीमा स्तंभो की जांच करना, सीमा पर अपराध, अवैध एवं संदिग्ध अवागमन के लिए प्रयोग हो रहे रास्ते को चिन्हित कर सख्ती बरतने एवं सदियों से चली आ रही दोनों देशों के रिश्तों को औऱ भी अधिक मजबूत करना बताया गया। ज्वाइंट पेट्रोलिंग में एएसआई धर्मेंद्र कुमार समेत नेपाल पुलिस एवं एसएसबी के जवान शामिल थे।

सकरी पश्चिम क्षेत्र से कबीरउद्दीन उर्फ आरजू ने मुखिया पद के लिये किया नामांकन, बोले योजनाओ को सरजमीन पर उतारेंगे

मधुबनी : जिले मे़ त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर गहमागहमी चल रही है, कुल 06पदो कें लिए मतदान होना है। इसे लेकर नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। जिला पार्षद पद कें लिए सदर अनुमंडल कार्यालय मे़ नाम-निर्देशन पत्र दाखिल करने की व्यवस्था की गई है, जबकि मुखिया,सरपंच एवं अन्य पदो कें लिए प्रखंड मुख्यालय मे़ नामांकन की व्यवस्था की गई है। दूसरे चरण मे़ पन्डौल एवं रहिका प्रखंड मे़ चुनाव होना है।

इसे लेकर सकरी पश्चिम क्षेत्र से कबीरउद्दीन उर्फ आरजू ने मुखिया पद कें लिये अपना नामांकन पत्र पन्डौल प्रखंड कार्यालय मे़ दाखिल किया। इस दौरान पन्डौल प्रखंड कार्यालय कें बाहर उनके समर्थको की भारी भीड़ देखी गई। नामांकन दाखिल करने के बाद बाहर निकले सकरी पश्चिम क्षेत्र कें मुखिया पद कें प्रत्याशी कबीरउद्दीन उर्फ आरजू को समर्थको की भीड़ ने उन्हे माला पहनाकर जोरदार स्वागत करते हूए जीत की शुभकामनाए दी है।

इस मौके पर मुखिया पद के प्रत्याशी कबीरउद्दीन उर्फ राजू ने कहा की सरकारी योजनाओ मे़ व्याप्त भ्रष्टाचार को दूर कर सरजमीन पर उतारने का काम मेरी प्राथमिकता होगी। जलजमाव से लोगो को जो दिक्कते हो रही है उससे निजात दिलाने का प्रयास रहेगा। शिक्षा व्यवस्था के साथ अपने क्षेत्र के विकास के लिये जनता के सहयोग से एक रोडमैप तैयार कर समय-सीमा के अंदर उसे पूरा करूंगा, जनता मालिक की सेवा कें लिये हर समय तैयार रहूंगा।

मतदान केंद्र स्थान्तरित होने को ले ग्रामीणों ने की रोषपूर्ण प्रदर्शन

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड के सोठगांव गांव की मतदान केंद्र को उमगांव में स्थानांतरित करने को लेकर ग्रामीणों ने रोषपूर्ण प्रदर्शन किया है।दरअसल ग्रामीणों का कहना है कि राजनीतिक साजिश के तहत सोठगांव गांव वार्ड न-03 स्थित मदरसा वाले बूथ को बालिका प्लस टू उच्च विद्यालय उमगांव में स्थान्तरित कर दिया गया है। ताकि गांव के बुजुर्ग, दिव्यांग एवं घर की बहू बेटियाँ इतना दूर वोट देने न जा सके। इस मामले को लेकर ग्रामीणों ने बीडीओ को लिखित शिकायत भी की है। आक्रोशित ग्रामीणों का कहना है कि यदि उक्त बूथ को वापस मदरसा में नही किया गया, तो पंचायत चुनाव से पहले उग्र आंदोलन किया जाएगा।

वहीं इस मामले को लेकर बीडीओ अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि मामले की जांच की जाएगी। रोषपूर्ण प्रदर्शन में सलामत अंसारी, समीम अंसारी, मो० अकबर, नजाम साफी, सफीक अंसारी, अतिउल्ला अंसारी, कामेश्वर यादव,छोटे यादव सहदेव साह, संजीव यादव समेत दर्जनों ग्रामीण शामिल थे।

आंगनवाडी सेविकाओं द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह के तहत पोषण जागरूकता रैली निकाली गई

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के 173 एवं 229 सहित कई आंगनवाडी सेविकाओं के द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह के तहत पोषण जागरूकता रैली निकाली गई। इस दौरान आंगनवाड़ी सेविका हाथों में स्लोगन लिखी हुई तख्तियां पकड़ी हुई थी। रैली में शामिल सेविका हरी साग सब्जी खाना है, एनीमिया दूर भगाना है। संतुलित आहार खाना है कुपोषण दूर भगाना है, सही पोषण देश रोशन, सुपोषित बिहार समृद्ध बिहार, स्वास्थ्य संतुलन हो आहार एनर्जी दे शरीर अपार, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ देश को आगे तक ले जाओ जैसी कई नारेबाजी कर रही थी।

इस दौरान सीडीपीओ रंजना कुमारी ने बताया कि तीस सितंबर तक चलने वाली पोषण माह अभियान के तहत सेविकाओं के द्वारा प्रखंड क्षेत्र में पोषण रैली निकाली जा रही है, एवं लोगों को कुपोषण दूर करने को लेकर विभिन्न माध्यमों से जानकारी दी गई है। रैली में सेविकाओं के द्वारा विभिन्न मार्ग पर भ्रमण कर लोगों को जागरूक किया गया। इस दौरान लोगों को पोषण माह की महत्व की भी जानकारी दी गई कहा कि रैली में पोषण के लिए जरूरी आहार की जानकारी लोगों को दी जा रही है। कुपोषण से रक्षा के लिए पोषण जुलूस निकाला गया है। रैली में सेविका श्यामा मिश्रा, मनोरमा देवी, पुष्पा मेहता, भावना देवी सहित कई लोग शामिल थे।

अंधराठाढ़ी प्रखंड में गणेश पूजा की धूम, कोरोना काल के बाद धूमधाम से मनाया जा रहा गणेश उत्सव

मधुबनी : जिले के अंधराठाढ़ी स्थानीय बाजार, धकजरी, गोनौली गांव सहित प्रखंड के विभिन्न स्थानों में गणेश पूजा शबाब पर है। जगह-जगह भगवान गणेश के विविध रूपों की मनोहारी प्रतिमाएं बरबस ही आकर्षित कर रहीं हैं। हर कोई विघ्नहर्ता के दरबार में हाजिरी लगाने को आतुर है। वही शाम ढलते ही भगवान गणेश जी की आरती में दर्शन के लिए दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़नी शुरू हो जा रही है। श्रद्धालु एक पंडाल से दूसरे पंडाल में बारी-बारी से पहुंच रहे हैं। वही इस दौरान प्रखंड के विभिन्न पंडालों में भजन-कीर्तन की धूम मची हुई है।

मालूम हो कि धकजरी गांव व अंधराठाढ़ी बाजार में पिछले 12 वर्षों से लगातार गणेश उत्सव मनाया जा रहा है। धकजरी, गोनौली व अंधराठाढ़ी में भव्य कलश शोभायात्रा निकली। इसको लेकर गांव हो या बाजार चौतरफा माहौल भक्तिमय बना हुआ है। खासकर अंधराठाढ़ी व धकजरी गांव में मुंबई के गणेश उत्सव का प्रचलन यहां भी प्रसिद्ध हो चुका है। अंधराठाढ़ी युवा क्लब और धकजरी गणेश पूजा समिति अध्यक्ष शैलेन्द्र कुमार व कुलानंद चौधरी ने बताया कि कोरोना के मद्देनजर इस बार भी गणेश पूजनोत्सव में कार्यक्रम का आयोजन नही किया गया है।

श्रद्धापूर्वक श्रद्धालु विघ्नहर्ता के दर्शन के लिए पंडाल में पहुच रहे है। सुबह से शाम विभिन्न कीर्तन मंडली के द्वारा पंडाल में भक्ति गीतों की रसधार बह रही है, तो कहीं पुरोहितों द्वारा भगवान गणेश की जीवन लीला पर आधारित कथा की अमृत वर्षा हो रही है।देर रात तक दर्शन पूजन का सिलसिला बना हुआ है। प्रमुख सड़कों और बाजारों में श्रद्धालुओं की चहल-पहल देखते बन रही है। प्रखंड क्षेत्र में गणपति बप्पा की जयकारों की गूंज हो रही है। हर कोई भगवान गणेश की प्रतिमा के समक्ष शीश झुका रहा है। देवी देवताओं की महिमा का बखान गाया जा रहा है, यह उत्सव अभी चार दिनों तक चलेगा।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here