10 सितंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

मंडल कारा में कैदी की मौत मामले में जांच के लिए टीम पहुंची रजौली

नवादा : जिला के रजौली प्रखंड के सोहदा गांव के नवादा जेल में बंद कैदी गुड्डू कुमार की संदेहास्पद स्थिति में हुई मौत के मामले की जांच के लिए गठित टीम रजौली व गांव सोहदा पहुंची। जांच टीम ने सबसे पहले माता-पिता व अन्य लोगों जो गुड्डू से थाने पर मुलाकात किए थे उन सभी से बारी बारी से बात की और उनका बयान दर्ज किया।

जांच टीम में शामिल सदस्यों में एसडीपीओ नवादा सदर ने मृतक की मां से पूछा कि आप गुड्डू से मिलने रजौली थाने पर गए थे तो गुड्डू ने आपसे कोई दर्द या मारपीट का या कोई अन्य शिकायत की थी। गुड्डू की मां ने रोते हुए बताया कि वह अपने बेटे को अपने सामने बैठा कर खाना खिलायी थी लेकिन ना तो उनके शरीर पर कोई निशान था और ना ही बेटे ने उसे पुलिस द्वारा मारपीट किए जाने की शिकायत की थी।

swatva

गुड्डू के पिता ने कहा कि जिस दिन जेल भेजा गया था वह अपने गांव के अन्य लोगों के साथ थाने पर गया था। गुड्डू को सही सलामत जेल भेजा गया था। गुड्डू ने अपने पिता से जल्द जेल से छुड़ाने की बात भी कही थी। गुड्डू की मां ने कहा कि जेल जाने के समय थाना पर उसने देखा कि उसके बेटे के शरीर पर खरोच तक नहीं था लेकिन जेल में जेलर ने उनके बेटे को पीट-पीट कर जान से मार दिया।

परिवार के सदस्यों के बयान लेने के बाद जांच टीम थाना क्षेत्र के धर्मपुर मोड़ के पास पहुंची जहां से 2 सितंबर की दोपहर लगभग 1:00 बजे गुड्डू की गिरफ्तारी हुई थी। शामिल अधिकारियों ने वहां पर आसपास के लोगों से उस दिन की घटना के बारे में जानकारी ली उसके बाद जांच टीम रजौली थाने में लगे सीसीटीवी कैमरा को भी देखा गया एवं बारीकी से जांच पड़ताल किया। जांच अधिकारी ने लगभग 60 से अधिक लोगों का बयान कलमबद्ध किया है जिसमें जेल प्रशासन की भूमिका संदेहास्पद बतायी गयी है। ऐसे में जेल प्रशासन पर गाज गिरना लगभग तय माना जा रहा है। जांच रिपोर्ट समाहर्ता को सौंपा जाएगा।

अराजपत्रित प्राथमिक शिक्षक संघ अध्यक्ष रघुनन्दन यादव की मनी पांचवीं पुण्यतिथि

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के तेयार सनराइज एजुकेशन एकेडमी में जिला अराजपत्रित प्राथमिक शिक्षक संघ के व तेयार पैक्स अध्यक्ष रघुनन्दन यादव की पांचवीं पुण्यतिथि मनायी गयी । डा अनिल कुमार निर्झर की अध्यक्षता में आयोजित पुण्यतिथि समारोह में राजद के तीनों विधायकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। अपने संबोधन में नवादा विधायक विभा देवी ने कहा कि रघुनन्दन बाबू जिले की जनता की सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहा करते थे। शिक्षा के क्षेत्र के साथ समाजसेवा ही उनका लक्ष्य था। वे जन जन के नेता थे। राजद के उत्थान के लिए उन्होंने जो काम किया उसे भूल पाना संभव नहीं है। उनके अधूरे सपनों को पूरा करने का भरोसा उपस्थित लोगों को दिया।

गोविन्दपुर विधायक मो कामरान ने कहा कि भले ही मैंने उन्हें निकट से नहीं देखा लेकिन बचपन से ही उनका नाम सुनता आ रहा हूं। उन्होंने जिले की जनता की जो सेवा की उसे भूल पाना संभव नहीं है। आज वे शरीर से भले ही उपस्थित न हों लेकिन आम लोगों चाहे वे किसी धर्म व जाति के हों उनके दिल में मौजूद हैं। उनकी सच्ची श्रद्धांजलि तभी होगी जब हम उनके बताये मार्ग पर चलकर दिखायें।

रजौली विधायक प्रकाशवीर ने कहा कि उन्हीं की प्रेरणा से मैं राजद की सदस्यता ग्रहण की और दो बार से रजौली विधानसभा का नेतृत्व कर रहा हूं। उन्होंने कहा रघुनन्दन बाबू नि:स्वार्थ नेता थे। उन्होंने कभी किसी कुछ मांगा नहीं बल्कि कुछ देने में विश्वास किया। यही कारण है कि जब अचानक उनकी मौत की खबर मिली हमें विश्वास नहीं हुआ था। लेकिन मौत तो मौत होती है। उन्होंने पुण्यतिथि के मौके पर बुलाने के लिये आयोजक के प्रति आभार व्यक्त किया। विधायकों के अलावा सैकडों लोगों ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए उनके बताये मार्ग पर चलने का संकल्प लिया ।

डीएम ने मुख्यमंत्री हरित योजना की की समीक्षा

नवादा : जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने कार्यालय प्रकोष्ठ में मु्ख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना से संबंधित जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक की। उन्होंने कहा कि कृषि उपज बढ़ाने और किसानों की आय में वृद्धि के उद्देश्य जिला के कृषकों को पैक्स के माध्यम से भाड़े पर कृषि यंत्रों को उपलब्ध कराना है, अर्थात कृषि संयंत्र बैंक स्थापित करने के लिए सहकारिता विभाग बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना के अंतर्गत पक्षों को अधिकतम 15 लाख रुपए की लागत से आवश्यकता के अनुसार कृषि संयंत्र दिए जाने का लक्ष्य है।

विभाग द्वारा निर्गत दिशा निर्देशों के अधीन योजना के कार्यान्वयन के अनुश्रवण के लिए जिला स्तर पर जिला अधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति का गठन किया गया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य स्तरीय समन्वय समिति के द्वारा निम्नांकित अहर्ता निर्धारित की गई है :- पैक्स कृषि आगत व्यवसाय करती हो, पैक्स में प्रबंधक नियुक्त हो, पैक्स का अपना भवन हो, पैक्स में निर्वाचित प्रबंध समिति कार्यरत हो, पैक्स वित्तीय वर्ष 2019-20 तक अंकेक्षित हो, पैक्स गत 3 वर्षों में किसी 1 वर्ष में शुद्ध लाभ में हो, पैक्स किसी प्रकार की सरकारी ऋण चक्रीय पूंजी के भुगतान में लंबित नहीं हो, संयंत्र बैंक की स्थापना हेतु भूमि उपलब्ध हो। जिला में कुल पैक्स की संख्या 187 है, जिसमें से मात्र 15 पैक्स के द्वारा आवेदन दिया गया है, जिसमें से 13 पर विचार कर जिला सहकारिता पदाधिकारी के द्वारा संचिका उपस्थापित की गई।

जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की और जिला सहकारिता पदाधिकारी को कहा कि इसके लिए पैक्सो में व्यापक प्रचार प्रसार करना सुनिश्चित करें और अधिक से अधिक पैक्सों को आवेदन करने का समय दें। निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने वाले पैक्स का चयन जिला स्तरीय समन्वय समिति के माध्यम से कराने का निर्देश दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत पैक्सों को कृषि संयंत्रों का क्रय जेम पोर्टल के माध्यम से करना होगा। बैठक में जिला सहकारिता पदाधिकारी शाहनवाज आलम, सत्येंद्र प्रसाद जिला जनसंपर्क अधिकारी, गुंजन कुमार  सहायक निदेशक कृषि अभियंत्रण, नंदकिशोर अनुमंडल अंकेक्षण पदाधिकारी के साथ अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

डीएम ने लिया अकबरपुर प्रखंड पंचायत चुनाव तैयारियों का जायजा

नवादा : यशपाल मीणा जिलाधिकारी-सह-जिला निर्वाचन अधिकारी नवादा ने पंचायत आम निर्वाचन 2021 की तैयारियों का जायजा लेने के लिए अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय पहुंचे। जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम अधिकारियों से पंचायत निर्वाचन के लिए अब तक की गई तैयारियों के संबंध में फीडबैक प्राप्त किया। पंचायत आम निर्वाचन के लिए पार्टी डिस्पैच, पीसीसीपी डिस्पैच, ईवीएम का सीलिंग और कमिश्निंग प्रखंड मुख्यालय से ही किया जाना है। जिसके लिए सीआरसी, मनरेगा भवन आदि भवनों का निरीक्षण किया।

उन्होंने कहा कि एआरओ को पंचायत स्तर पर बांटकर सभी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करना सुनिश्चित करें। सभी मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया। डीसीएलआर रजौली जफर हसन ने बताया कि अकबरपुर प्रखंड को 35 सेक्टर में बांटा गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी प्रतिदिन मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन कर प्रतिवेदन दें। इसके अलावे संवेदनशील, अतिसंवेदनशील और पूर्व में यदि कोई घटना घटी है तो उसका भी विस्तृत प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया गया।

अकबरपुर प्रखंड में 141 पीसीसीपी बनाया गया है जिसको जिलाधिकारी ने डेढ़ सौ तक बढ़ाने का निर्देश दिया। एक पीसीसीपी के अंदर 2 से अधिक मतदान नहीं रखने का निर्देश दिया गया। अकबरपुर प्रखंड में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 301 है और  भवन की संख्या 220 है। समीक्षा बैठक के दौरान वैभव चौधरी उप विकास आयुक्त, डॉक्टर कारी प्रसाद महतो जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, नव पदस्थापित अनुमंडल अधिकारी आदित्य कुमार पियूस, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, अजय कुमार थानाध्यक्ष के साथ कई अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here