08 सितंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

वायरल वीडियो मामले में पूर्व मुखिया हिरासत में, वरीय पदाधिकारियों के निर्देश पर थाने से बेल बांड पर रिहा

नवादा : जिले के अति संवेदनशील माने जाने वाले अकबरपुर बाज़ार के बलिया बुजुर्ग पंचायत की पूर्व मुखिया नरेश मालाकार उर्फ कारू माली द्वारा आयोजित एक बैठक में आपत्तिजनक नारा लगाने वाले वायरल वीडियो मामले में पुलिस ने हिरासत में ले लिया। बाद में वरीय पदाधिकारियों के जांच में वायरल वीडियो पर संदेह उत्पन्न होते ही आदर्श आचार संहिता उल्लंघन मामले की प्राथमिकी दर्ज कर निजी मुचलके पर रिहा कर दिया। इस क्रम में थाने में करीब आठ घंटे तक हाइ वोल्टेज ड्रामा चलता रहा तो थाना से बाहर समर्थकों की भीड़ जमी रही।

क्या था मामला:- 

swatva

पंचायत चुनाव को ले पूर्व मुखिया ने अपनी पत्नी सह वर्तमान मुखिया बिन्नी कुमारी के प्रत्याशी हेतु बीच बाजार मुहल्ले में एक आमसभा का आयोजन किया था। उक्त सभा में पंचायत के लगभग पांच सौ लोगों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की थी। लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे:- वायरल वीडियो में सभा समाप्ति के बाद एक व्यक्ति नारा लगाता दिख रहा है । इस क्रम में नारे के बीच में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने लगता है।

वायरल वीडियो ने कर दी प्रशासन की निंद हराम:-

सोमवार की देर रात वीडियो वायरल होते ही प्रशासन की निंद हराम हो गयी। आनन-फानन में पूर्व मुखिया को हिरासत में ले लिया गया। फिर आरंभ हुई मामले की जांच ।

वरीय पदाधिकारियों ने की मामले की जांच:-

रजौली एसडीओपी संजय कुमार पाण्डेय, पुलिस निरीक्षक अरूण कुमार सिंहा ने वायरल वीडियो के अलावा वहां मौजूद कई स्थानीय पत्रकारों द्वारा बनाये गये वीडियो की जांच की। पत्रकारों के वीडियो ऐसा कहीं कोई मामला दिखाई नहीं दिया।

उन्होंने बताया कि वायरल वीडियो में भी ऐसा कहीं विशेष कुछ नहीं है जिससे उन्हें दोषी माना जाय। फिलहाल जिले में आदर्श आचार संहिता लागू है तथा बगैर अनुमति उन्होंने सभा के साथ लाउडस्पीकर का उपयोग किया है फलतः आदर्श आचार संहिता के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है ।

एस पी के आदेश पर निजी मुचलके पर रिहा:-

फिलहाल उन्हें एस पी डी एस सांवला राम के निर्देश के आलोक में निजी मुचलके पर रिहा कर दिया। मामले की विस्तृत जांच आरंभ की है। इसके साथ ही वीडियो वायरल करने वाले की तलाश आरंभ कर दी गयी है। इस प्रकार वायरल वीडियो मामले में चला हाइ वोल्टेज ड्रामा का अंत हुआ तो समर्थकों ने राहत की सांस ली।

कितने छात्रों की हुई प्रोन्नति, 25 सितम्बर तक भेजे रिपोर्ट

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों में पंचम से छठी व आठवीं से नवमीं कक्षा में प्रोन्नत हुए छात्र व छात्राओं का रिपोर्ट आगामी 25 सितंबर 2021 तक प्रधानाध्यापक/प्रधान शिक्षक को बीआरसी भवन नारदीगंज में जमा करने का प्रभारी बीइओ कुमुद नारायण ने मंगलवार को निर्देश दिया है।

उन्होंने ने कहा यह निर्देश जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, सर्व शिक्षा अभियान के पत्रांक 981 दिनांक 6 सितम्बर 2021 के आदेशनुसार दिया गया है।कहा गया है कि सत्र 2020-21 में कक्षा पंचम व आठवीं से प्रोन्नत बच्चों का नाम,क्रमांक,नामंकन तिथि की मांग सभी प्रधानाध्यापक/प्रभारी शिक्षक से 30 सितंबर 2021 तक रिपोर्ट मांगी गई है। इसलिए आप सभी प्रधानाध्यापक/प्रभारी शिक्षक 25 सितम्बर तक ही अनिवार्य रूप से बीआरसी भवन नारदीगंज में जमा कर दें,ताकि ससमय जिला में सभी छात्र व छात्राओं का रिपोर्ट समर्पित किया जा सकें।इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता अवांछनीय होगा।

बाइक चोरों का गिरोह है सक्रिय, प्राथमिकी दर्ज कर इति श्री कर रही पुलिस

नवादा : जिले के नारदीगंज थाना क्षेत्र में बाइक रखने वाले सावधान हो जाएं। क्योंकि बाइक चोरों का गिरोह इन दिनों सक्रिय है। आए दिन इस प्रकार की वारदात को अंजाम दिया जा रहा है। थोड़ी सी भी लापरवाही हुई तो आपको अपनी बाइक से हाथ धोना पड़ सकता है। साथ ही प्राथमिकी दर्ज कराने के बाद तमाम झंझावतों का सामना करना पड़ सकता है।

नारदीगंज थाना की पुलिस महज प्राथमिकी दर्ज कर अपने कर्तव्य की इति श्री कर ले रही है। पुलिस पूरी तरह सुस्त पड़ी है। इस प्रकार की कार्यशैली से जहां आम लोगों में नाराजगी है, वहीं वाहन चोरी को लेकर वाहन मालिकों में दहशत है।

अपराधियों की सक्रियता इस कदर है कि घर के दरवाजे से बाइक उड़ा ले रहे हैं। पलक झपकते ही बदमाश बाइक उड़ा ले जा रहे हैं। हालत यह है कि सार्वजनिक स्थानों, बाजार, गलियों में बाइक लगाने से लोग डरने लगे हैं। वावजूद पुलिस अपराधियों को खोजने में नाकाम साबित हो रही है। कार्रवाई सिर्फ कागजों तक सिमट कर रह जा रही है।

अगस्त 2021 में हुई आधा दर्जन बाइक की चोरी, लेकिन किसी में नहीं हुई कार्रवाई :-

हालत यह है कि वाहन मालिक को न गाड़ी वापस मिल पा रही है और न अपराधी सलाखों के पीछे भेजे जा रहे हैं। देखा जा रहा है कि बाइक चोर पुलिस की इस सुस्ती का जमकर फायदा उठा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, 11 अगस्त 2021 को धनियावां पहाड़ी स्थित द्वापरकालीन व ऐतिहासिक शिव मंदिर के समीप उदासीन मठ परिसर के निकट से ओडो निवासी सामाजिक कार्यकर्ता सह पूर्व मुखिया अरविन्द मिश्र का बाइक चोरी हो गई,वे पहाड़ी पर बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने गये थे,तभी चोरों ने बाइक को उड़ा लिया। घटना के 28 दिन बीत जाने के बाद पुलिस मामले को उद्भेदन करने में नाकामयाब रही है।इसके अलावा नारदीगंज बाजार,सहजपुरा, पेश गांव समेत अन्य स्थानों से बाइक की चोरी हुई है।अधिकांश लोगों ने इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज कराई है। लेकिन पुलिस आंख मूंदकर तमाशा देख रही है।इस संबंध में प्रभारी थानाध्यक्ष श्याम कुमार पाण्डेय ने कहा मामले की छानबीन किया जा रहा है, शीघ्र ही मामले को उद्भेदन होगा।

सदर एसडीएम ने लागू की निषेधाज्ञा

नवादा : यशपाल मीणा जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी नवादा के आदेश के आलोक में पंचायत आम निर्वाचन 2021 के अवसर पर नाम निर्देशन एवं अन्य कार्यक्रम के दौरान निर्वाची अधिकारी के कार्यालय के 100 मीटर की परिधि में उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर के द्वारा धारा 144 लागू की गई है।

नवादा सदर अनुमंडल क्षेत्र में द्वितीय चरण के चुनाव के लिए नाम निर्देशन एवं अन्य प्रक्रिया इस अनुमंडल क्षेत्र के अंतर्गत प्रखंड कौआकोल एवं नवादा सदर अनुमंडल सदर आता है। कौआकोल प्रखंड एवं नवादा सदर अनुमंडल कार्यालय परिसर स्थित शांति व्यवस्था बनाए रखने एवं अन्य व्यक्तियों की भीड़ कि संभावना को देखते हुए दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत शक्तियों का उपयोग करते हुए दंड प्रक्रिया कि शक्तियों का प्रयोग करते हुए निषेधाज्ञा लागू की गई है। इसके तहत दोनों प्रखंडों में नाम निर्देशन स्थल के कार्यालयों के आसपास 100 मीटर की परिधि में किसी भी प्रकार का सभा, जुलूस, नारेबाजी की अनुमति नहीं होगी और वाहन एवं ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग नहीं होगा। साथ ही निर्धारित क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति अस्त्र, शस्त्र तीर, धनुष, लाठी, भाला एवं मानव शरीर के लिए घातक हथियार लेकर जाने में प्रतिबंधित होगा एवं शांतिपूर्ण वातावरण में नाम निर्देशन के संचालन में किसी प्रकार का अवरोध एवं अशांति उत्पन्न करना वर्जित रहेगा।

सभी थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र में निर्धारित अवधि में सघन गश्ती कर यह सुनिश्चित करेंगे कि यातायात एवं विधि व्यवस्था की समस्या कहीं भी उत्पन्न ना हो सके। वर्तमान समय में कोविड-19 की समस्या को देखते हुए सभी उम्मीदवारों एवं उनके समर्थकों और निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी व्यक्तियों द्वारा कोविड-19 के संबंध में केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा दिए गए गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा। इसके तहत सामाजिक दूरी बनाना, मास्क पहनने की अनिवार्यता और समय-समय पर हैंड सेनीटाइजर का प्रयोग भी करना होगा। इसके अलावा भारतीय दंड संहिता की धारा 188 एवं कानूनी प्रावधानों के तहत कार्रवाई की जाएगी। आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों पर दंड प्रक्रिया संहिता एवं सुसंगत नियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी। सभी विधि व्यवस्था संधारण में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी इस आदेश का अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे। यह आदेश प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस वालों पर लागू नहीं होगा।

डीएम ने किया कई प्रखंडों का दौरा, दिया निर्देश

नवादा : यशपाल मीणा जिलाधिकारी-सह-जिला निर्वाचन अधिकारी नवादा ने विभिन्न प्रखंडों यथा वारिसलीगंज, काशीचक और पकरीबरवां का भ्रमण कर पार्टी डिस्पैच स्थल, ईवीएम मशीन का कमिश्निंग आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की। वारिसलीगंज प्रखंड की बी.के. साहू इंटर कॉलेज का अवलोकन किया और प्रखंड विकास पदाधिकारी सत्यनारायण पंडित को कई आवश्यक निर्देश दिया ।

उन्होंने कहा कि बी.के. साहू इंटर विद्यालय से पार्टी डिस्पैच और कमीशनिग के लिए तैयारी करें। प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि कुल मतदान केंद्रों की संख्या 206 है। इसमें से एक मतदान केंद्र वाले 144 भवन, 2 मतदान केंद्र 24 भवन, 03 मतदान केंद्र वाले 02 भवन और 4 मतदान केंद्र वाले 01 भवन है।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिया कि सामुदायिक भवन और आंगनबाड़ी केंद्रों पर मतदान के लिए जगह का आकलन कर लें। इस वर्ष पंचायत आम निर्वाचन के लिए 4 पोलिंग यूनिट और दो मत पेटिका कम से कम रहेगी और मतदान कर्मियों की संख्या भी पहले से अधिक रहेगी। प्रखंड विकास अधिकारी ने बताया कि सेक्टर 21, और क्लस्टर 19 बनाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी कोषांग का गठन कर दिया गया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी वारिसलीगंज प्रखंड के भ्रमण के पश्चात काशीचक पहुंचे। प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि प्रखंड में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 106, सेक्टर मजिस्ट्रेट की संख्या 12, जोनल की संख्या 4, सुपर जोनल दंडाधिकारी 02 और पंचायत के राष्ट्र की संख्या 9 है।

एक मतदान केंद्र वाले 35 भवन, दो मतदान केंद्र वाले 25 भवन, तीन मतदान केंद्र वाले तीन भवन एवं एवं चार मतदान केंद्र वाले तीन भवन हैं। जिलाधिकारी-सह-जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी नोडल पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों का भ्रमण करना सुनिश्चित करें। प्रत्येक मतदान केंद्रों की स्थिति का भौतिक सत्यापन भी अवश्य करें। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर तत्काल प्राथमिकी दर्ज करना भी सुनिश्चित करें। संवेदनशील अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र का सही ढंग से आकलन करें।

काशीचक प्रखंड में चंडीनामा इंटर विद्यालय का जिलाधिकारी ने भ्रमण किया एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को पार्टी डिस्पैच एवं ईवीएम कमीशनिग के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया। चंडीनामा इंटर विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों से पढ़ाई के कई जानकारी प्राप्त किया और अच्छे नागरिक बनने के लिए गुरु की भूमिका में नजर आए।

पकरीबरावां प्रखंड क्षेत्र में पार्टी डिस्पैच एवं ईवीएम कमिश्निंग के लिए उत्क्रमित मध्य विद्यालय मठ गुलनी और कृषक महाविद्यालय धेवधा का निरीक्षण किया । जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी नोडल अधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, और अंचलाधिकारी को निर्देश दिया कि अपने-अपने प्रखंड क्षेत्र में सभी मतदान केंद्रों पर स्वच्छ, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भयमुक्त वातावरण में मतदान संपन्न कराने के लिए हर संभव कदम उठाएं। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पार्टी डिस्पैच एवं ईवीएम कमीशनिग के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया ।निरीक्षण के समय वारिसलीगंज प्रखंड के वरीय पदाधिकारी राजवर्धन, काशीचक प्रखंड के वरीय अधिकारी प्रशांत अभिषेक, पकरीबरावां के वरीय अधिकारी संतोष कुमार के साथ साथ सभी प्रखंड विकास अधिकारी, अंचलाधिकारी के साथ अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

खाद लेने आयी महिला हुई बहोश, मची अफरा तफरी

नवादा : जिले के रजौली अनुमंडल मुख्यालय के अर्चना नगर स्थित बिस्कोमान भवन में खाद के लिए लाइन में लगी महिला बेहोश होकर जमीन पर गिर पड़ी। लाइन में खड़ी अन्य महिलाओं के सहयोग से चेहरे पर पानी का छींटा मारकर महिला को होश में लाया गया। महिला की पहचान अंधरबारी पंचायत निवासी पुटुस प्रसाद की पत्नी आशा उर्फ प्रभा देवी के रूप में की गयी है। महिला ने बताया कि खाद के लिए वह सुबह 6 बजे से भूखी-प्यासी लाइन में खड़ी थी।दोपहर के दो बजे तक अपनी बारी का इंतजार करते हुए वह बेहोश होकर जमीन पर गिर गई। होश आते ही महिला पुनः खाद के लिए रोने लगी।

खाद लेने आये किसानों ने बताया कि बिस्कोमान में खाद की उपलब्धता की जानकारी मिलते ही लोग रात्रि के तीन बजे से ही लाइन लगाना शुरू कर देते हैं। बिस्कोमान के कर्मियों का आगमन सुबह के साढ़े नौ बजे होता है। इफको यूरिया खाद की कीमत 265 रुपये प्रति बोरा है जो बाजार की दुकानों के अपेक्षाकृत लगभग आधा है। कई दुकानदारों द्वारा खाद की किल्लत को देखते हुए कालाबजारी करना शुरू कर दिया है।अब किसानों के पास दो रास्ते हैं।

किसान चाहे तो जद्दोजहद के साथ लम्बे समय तक लाइन में खड़ा रहकर बिस्कोमान से खाद खरीदे या फिर दुगने अथवा तिगुने कीमत अदा कर बाजार से खाद खरीदें। इससे किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बिस्कोमान परिसर में उमड़ी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी ने एसआई कृष्ण कुमार वर्मा व एएसआई सोमारी नट के साथ बीएमपी, होमगार्ड एवं महिला पुलिस की तैनाती की है। जिससे कि किसान बिना हो-हंगामा के खाद लेकर अपने अपने घर चले जाएं।

बताते चलें कि पिछले दिनों से खाद की काफी किल्लत चल रही थी।सोमवार से बिस्कोमान में खाद का वितरण किया जा रहा है। बिस्कोमान मैनेजर अमित कुमार ने बताया कि अब किसानों को खाद की किल्लत नहीं होगी। मशीन के ठीक ढंग से काम नहीं कर पाने की वजह से किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अनुमण्डल पदाधिकारी आदित्य कुमार पीयूष ने बताया कि एक मशीन रहने के कारण कृषकों को लम्बे समय तक इंतजार करना पड़ रहा है। जल्द ही समस्या का निदान किया जाएगा।

सदर अस्पताल में ऐसे होती है कैदी की पिटाई

नवादा : सदर अस्पताल में सोमवार को एक कैदी की जमकर पिटाई की गई। बताते चलें अकरी गांव के सियालाल यादव को सोमवार की रात नवादा के सदर अस्पताल में जमकर पिटाई की गयी है। सोमवार को दो कैदी को सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती कराया गया, जिसमें से एक कैदी की जबरदस्त पिटाई की गयी।

इसके पूर्व मंडल कारा के बंदी रजौली प्रखंड क्षेत्र के सोहदा गांव निवासी गुड्डू की सोमवार को हुई रहस्यमय मौत को लेकर दिनभर असमंजस की स्थिति बनी रही। इस बावत जेलर उमाकांत शर्मा का कहना था कि सुबह में अचानक बंदी की तबीयत बिगड़ गई। जेल अस्पताल में प्राथमिक उपचार कराया गया। इसके बाद जीवन रक्षा के लिए उसे सदर अस्पताल लाया गया। जहां उसे देखते ही चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

हालांकि जेलर साफ तौर पर यह नहीं बता सके कि आखिर बंदी को क्या हुआ था। सवाल पूछे जाने पर उन्होनें यह कहकर टाल दिया कि डॉक्टर ही बीमारी के बारे में बता सकते हैं। ज्यादा सवाल पूछने पर उन्होनें कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर मौत का कारण साफ हो जाएगा। ऐसे में उनका यह बयान काफी आश्चर्यजनक है। वैसे नवादा मंडल कारा का कलंक कथा जग जाहिर है। ऐसे में सियालाल यादव की पिटाई पर एक बार फिर सवालिया निशान लगा है।

मंडल कारा प्रशासन पर हत्या की प्राथमिकी दर्ज

नवादा : मंडल कारा में सोमवार को रजौली प्रखंड क्षेत्र के सोहदा गांव निवासी गुड्डू कुमार की हुई मौत मामले ने तूल पकड़ना शुरू हो गया है। मृतक के चाचा कपिलदेव सिंह ने नगर थाना में कारा प्रशासन पर हत्या की प्राथमिकी दर्ज करायी है।

आरोप है कि कारा के अंदर मृतक की इतनी बेरहमी से पिटाई की गयी कि उसने दम तोड़ दिया। दिखावे व अपने बचने के लिए कारा प्रशासन ने जेल अस्पताल में इलाज कराने की झूठी कहानी रच इलाज के लिए सदर अस्पताल भेजा है। स्थानीय चौकीदार की सूचना पर जब सदर अस्पताल पहुंचा तो मृतक के शरीर पर पिटाई के दर्जनों जख्म के निशान पाये जाने के बाद शक विश्वास में बदल गया। कान से बहते खून व हाथ-पैर पर रस्सी से बांधे जाने के निशान चीख चीख कर मारपीट की कहानी कह रहा था। नगर थानाध्यक्ष ने प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है। वैसे पुलिस सत्य को धरातल पर ला सकेगी इसमें संदेह है।

जेल प्रशासन की गिर सकती है साख:- 

मंडल कारा में पिछले छह महीने से सुधारात्मक प्रयास चल रहा था। लेकिन बंदी गुड्डू की मौत मामले में पिटाई के जैसे जैसे प्रमाण मिल रहे हैं कारा प्रशासन की भद्द पिटने लगी है। सूत्रों के अनुसार पोस्टमार्टम रिपोर्ट में नस फटने के साथ अंदरूनी चोटें पायी गयी है। मृतक के शरीर पर चोट के गहरे निशान पाये जाने की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही अंदर की नस फटने का उल्लेख किया गया है। अंदरूनी तौर पर गहरी चोटें व रक्तस्राव के कारण मौत का उल्लेख किया गया है। वैसे इसकी औपचारिक पुष्टि होना शेष है। लेकिन अगर यह सत्य है तो कारा प्रशासन की मुश्किलें बढ़नी तय है।

शराब की लत ने पहुंचाया मौत की दहलीज तक:- बंदी गुड्डू की मौत के बारे में कहा जा रहा है कि शराब पीने की लत ने उसे मौत की अंजाम तक पहुंचाया। चर्चा है कि उसे शराब पीने की लत थी। जेल में शराब नहीं मिलने के कारण वह काफी शोर शराबा करने लगा था जो जेल प्रशासन को नागवार लग रहा था। परिणाम यह हुआ कि हाथ पैर बांध जेल कर्मचारियों ने इतनी पिटाई कर दी कि उसकी मौत हो गयी। वैसे इस तथ्य की पुष्टि फिलहाल किसी स्तर से नहीं हो पा रही है। जांच के बाद ही स्थिति सबकुछ स्पष्ट हो सकेगा।

आहर में डूबने से बृद्ध की मौत

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविन्दपुर प्रखंड क्षेत्र के छोटकी थाली गांव में आहर में डूबने से 64 वर्षीय बृद्ध अवध यादव की मौत हो गयी। पुलिस ने शव को वरामद कर पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा है।

बताया जाता है कि मृतक देर शाम शौच के लिए आहर के किनारे गये थे। घर वापस नहीं लौटने पर परिजनों ने खोजबीन आरंभ की लेकिन कहीं पता नहीं चल सका। इस बीच ग्रामीणों की नजर आहर के पानी के उपर तैरते शव पर पङते ही सूचना थानाध्यक्ष को दी।सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने शव को वरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा। मृतक की पहचान अवध यादव के रूप में परिजनों ने की। आशंका है कि आहर के किनारे पैर फिसलने से मौत हुई है।

हरतालिका तीज व्रत कल, नहाय-खाय के साथ लिया व्रत का संकल्प

नवादा : सुहागन महिलाओं के लिए सबसे महत्‍वपूर्ण माना जाने वाला हरतालिका तीज का व्रत इस बार 9 सितंबर, बृहस्‍पतिवार को मनाया जाएगा। वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए और पति की दीर्घायु के लिए सुहागिन महिलाएं यह व्रत करती हैं। बुधवार को व्रत की ईचछुक ने नहाय-खाय के साथ व्रत का संकल्प लिया। गुरूवार को महिलाएं चौबीस घंटों का निर्जला उपवास कर व्रत रखेगी और देर शाम माता गौरी की पूजा अर्चना कर पति के दीर्घायु होने का आशीर्वाद लेगी। अधिकांश स्‍थानों पर महिलाएं हरतालिका तीज का व्रत निर्जला रखती हैं।

कब रखा जाता है यह व्रत:-

पंचांग के अनुसार, हर साल भाद्र मास के शुक्‍ल पक्ष की तीज को यह व्रत रखा जाता है। इस अवसर पर महिलाओं के मायके से श्रृंगार का समान, मिठाई, फल और कपड़े भेजे जाते हैं। पौराणिक मान्‍यताओं केअनुसार हरतालिका तीज का व्रत सुहागिन महिलाओं द्वारा रखा जाने वाला सबसे कठिन और शुभफलदायी व्रत माना गया है।

हरतालिका तीज शुभ मुहूर्त:-

पंचांग की गणना के अनुसार, इस साल हरतालिका तीज पर सबसे शुभ रवियोग बन रहा है। माना जा रहा है कि यह योग चित्रा नक्षत्र के कारण बन रहा है। यह योग 9 सितंबर दोपहर 2 बजे से 2 बजकर 30 मिनट से अगले दिन 10 सितंबर 12 बजकर 57 मिनट तक रहेगा। वहीं हरतालिका तीज पर पूजा के लिए सबसे शुभ समय शाम को 5 बजकर 45 मिनट से रात को 8 बजकर 12 मिनट तक है। जिस वक्‍त हरतालिका तीज की पूजा की जाएगा उस वक्‍त रवि योग का संयोग बन रहा है।

वन विभाग और रजौली थाना की संयुक्त कार्रवाई में अवैध अभ्रक खनन करते एक जेसीबी मशीन जप्त, कारोबारी फरार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के चटकरी फगुनी माइंस में अवैध खनन की सूचना वन विभाग को मिला। सूचना मिलते ही वन विभाग और रजौली थाना के संयुक्त कार्रवाई में अवैध खनन करते हुए एक जेसीबी मशीन को जप्त किया गया है। मौके से कारोबारी फरार होने में सफल रहा।वन क्षेत्र पदाधिकारी डीएफओ अवधेश कुमार ओझा ने बताया गुप्त सूचना मिला था कि चकरी में अवैध अभ्रक का खनन किया जा रहा है इसी को देखते हुए एक टीम का गठन किया गया और छापेमारी अभियान चलाया गया।

अभियान में वन विभाग और रजौली थाना के संयुक्त कार्रवाई में फगुनी माइंस में अवैध खनन करते हुए एक जेसीबी मशीन को जप्त किया गया है साथ ही एक बोरा अभ्रक बरामद किया गया है। कारोबारी भागने में सफल रहा। उन्होंने बताया कि कारोबारी का नाम पता लगाया जा रहा है नाम पता लगते ही उन लोगों के विरुद्ध रजौली थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। अभियान में रजौली पश्चिमी रजौली पूर्वी के वनपाल केयरटेकर के साथ-साथ दर्जनों पदाधिकारी उपस्थित थे।

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष के निधन पर शोक,दी श्रद्धांजलि

नवादा : बिहार विधानसभा व कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सदानंद सिंह के निधन की खबर सुनते ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच मायूसी छा गयी। इसके साथ ही शोक संवेदनाओं का तांता लग गया। इस क्रम में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शोक सभा का आयोजन कर उन्हें श्रद्धांजलि दी ।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जिला कार्यालय में अध्यक्ष सतीश कुमार उर्फ मंटन सिंह की अध्यक्षता में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन कर उनके चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। वक्ताओं ने उनके दलीय कार्य के साथ विभिन्न पदों पर रहते हुए किये गये कार्य को याद कर उनके अधूरे सपनों को पूरा करने का संकल्प लिया। मौके पर राजीक खान,उपेन्द्र सिंह, बंगाली पासवान, रामनरेश सिंह, एजाज अली मुन्ना, कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष अजमत खान समेत कई कार्यकर्ता मौजूद थे।

रजौली अनुमंडल मुख्यालय के महादेव नगर मे रजौली प्रखणड कांग्रेस कमेटी की ओर से पूर्व विधायक और पूर्व विधायक दल के नेता सदानंद सिंह जी अचानक निधन हो जाने पर शोक सभा का आयोजन राम रतन गिरि की अध्यक्षता में मनाया गया। मौके पर राजीव कुमार बब्लू, अनिल सिंह, बिमल राजवंशी, सनाऊर रहमान, मोहन चौधरी प्रमोद कुमार चन्द्र बशी,अर्जुन सिंह, सुबोधकांत, राम जी, डा.अनवारुल हक मानदेय तुरिया, सुरेंद्र सिंह समेत अन्य लोग शामिल हुए।

जिला सत्र न्यायाधीश ने अधिवक्ताओं के साथ बैठक कर लोक अदालत को सफल बनाने की की अपील

नवादा : जिला एवं सत्र न्यायाधीष सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष राजेश नारायण सेवक पांडेय ने बुधवार को अधिवक्ताओं के साथ बैठक किया। लोक अदालत भवन में बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें 11 सितम्बर को आयोजित होने वाले लोक अदालत की सफलता पर चर्चा की गई।

अधिवक्ताओ को सम्बोधित करते हुए उन्हाेंनेने कहा कि लोक अदालत को सफल बनाने के लिये अधिवक्ताओं का सहयोग आवश्य है। अधिवक्तागण न्याया प्रणाली के महत्वपूर्ण अंग हैं। जिनकी सोच सदा सकारात्मक होती है। पक्षकार अपने अधिवक्ता पर विश्वास करता है। अधिवक्ताओं के पहल से मुकदमा का समझौता सम्भव है। समझौता पश्चात दोनो पक्ष खुशी-खुशी घर लौटते हैं। समझौता के आधार पर मुकदमा समाप्त होने के बाद पक्षकार अपने पारिवारिक विकास में लग जाते है और इससे एक अच्छे समाज का निर्माण होता है। उपस्थित अधिवक्ताओं ने आयोजित होने वाले लोक अदालत को सफल बनाने में सहयोग करने का आश्वासन दिया। बैठक में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्रधिकार के सचिव प्रवीण कुमार सिहं, अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी कुमार अविनाश सहित काफी संख्या में अधिवक्ता मौजूद थे।

ऑटो चालक से मांगी रंगदारी, विरोध करने पर बदमाश ने पसुली से किया जानलेवा वार,जख्मी

नवादा : बिहार सरकार राज्य में पूर्ण शराब बंदी कानून लागू किए हुए है।लेकिन नारदीगंज थाना क्षेत्र में इसका कोई असर नहीं देखा जा रहा है।यही कारण है की शराबियों द्वारा प्रतिदिन कहीं न कहीं उत्पात का खबर मिल जाता है।बुधवार की दोपहर बजरा निवासी उमेश सिंह के पुत्र मिथुन कुमार के साथ बस्ती बिगहा बाजार में एक व्यक्ति शराब के नशे में कारनामा कर दशहत फैला दिया।

मामला कुछ इस प्रकार है। बताया जाता है कि हिसुआ थाना क्षेत्र के बजरा निवासी उमेश सिंह का 24 वर्षीय पुत्र मिथुन कुमार ऑटो चालक है।साथ ही साथ अपने गांव में किराना दुकान भी चलाता है। बुधवार की दोपहर मिथुन अपना ऑटो को लेकर नारदीगंज बाजार तीज पर्व व अन्य दुकान का सामान खरीदने के लिए आ रहा था। ऑटो पर कई पैसेंजर सवार थे। इसी बीच जब वह ऑटो लेकर बस्ती बिगहा बाजार में कोशला गांव गेट के समीप पहुँचा तभी बस्ती बिगहा निवासी राजो चौधरी उर्फ मुड़कटवा के पुत्र बुगल चौधरी ने ऑटो को रोक दिया। वह शराब के नशे में धुत था और वाहन को रोक कर रंगदारी मांगने लगा। हालात की गंभीरता को देखते हुए मिथुन ने उसे पैकेट से निकाल कर 50 रुपया देने लगा।जिसे लेने से आरोपी इंकार कर दिया,और कमसे 5 हजार रुपये, अन्यथा ऑटो आगे नहीं जायेगा।

मिथुन ने इसका विरोध किया,तब नाराज होकर बुगल चौधरी ने उस पर हसूली से गर्दन पर जान लेने की नीयत से तीन बार प्रहार किया। उसके हर प्रहार को मिथुन अपने दाहिने हाथ से रोका, जिससे हाथ की तीन अंगुली गंभीर रूप से जख्मी हो गया।जख्मी मिथुन ने बताया कि दुकान व तीज पर्व के लिए सामान खरीदने के लिए 50 हजार रुपये लेकर जा रहे थे, और गले मे सोने का चैन भी छिनतई कर बुगल भाग गया है ।उसके बाद आरोपी ने ऑटो को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया। ऑटो का तीनों चक्का भी क्षति कर दिया।

स्थिति की नाजुकता को देखते हुए जान बचाने के उद्देश्य से मिथुन दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक बस्ती बिगहा के शाखा में घुस गया।जख्मी युवक को देखकर बैंक में ड्यूटी कर रहे होमगार्ड के जवानों ने आरोपी शराबी को पकड़ने के लिए खदेड़ा।तब शराबी वहां से भाग गया।उसके बाद जख्मी अवस्था मे इलाज के लिए सीएचसी नारदीगंज में दाखिल कराया गया। घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय लोगों ने बस्ती बिगहा में सड़क जाम कर आरोपी की गिरफ्तारी की मांग करने लगे।

यह बाजार राजगीर बोधगया राजमार्ग पर है। तकरीबन आधे घंटे तक सड़क जाम रहा।इसकी सूचना मिलते ही नारदीगंज थाना के प्रभारी थानाध्यक्ष श्याम कुमार पांडेय व हिसुआ थानाध्यक्ष राजीब रंजन पटेल पुलिस बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे, और लोगों को समझा बुझा कर सड़क जाम तुड़वाया।

घटना के बाद आरोपी की मां को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।इधर, मामले की जानकारी मिलते ही बजरा निवासी समाजसेवी लक्ष्मी कांत सिंह उर्फ बिगन सिंह,दीपक सिंह समेत कई ग्रामीणों के साथ उसके पीड़ित के परिवार भी आये।उन्होंने पीड़ित से मिलकर हालत की जानकारी भी लिया और आरोपी को जल्द गिरफ्तार करने की मांग जिला प्रशासन से किया है।

बताया जाता है कि बुगल चौधरी शराब पीकर प्रति दिन उत्पात करते रहता है और उसके परिवार भी शराब बेचने का धंधा करता है।इनके परिवार पर कई संगीन मामले में मुकदमा भी दर्ज है।फिर भी कानून से बेपरवाह होकर शराब बेचने और पीकर उत्पात मचाना इसका पेशा हो गया है।पुलिस प्रशासन भी मूक दर्शक बना हुआ है। इस संबंध में नारदीगंज थाना के प्रभारी थानाध्यक्ष श्याम कुमार पांडेय ने कहा पीड़ित के बयान पर मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है।

पंचायती राज चुनाव: शराब के आरोप में जेल में बंद महिला कैदी ने करवाया नामांकन, कहा- साजिश के तहत फंसाया गया

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित गोविंदपुर में शराब मामले में जेल में बंद महिला कैदी ने पंचायत चुनाव के नामांकन के आखिरी दिन पुलिस की कड़ी सुरक्षा के बीच वार्ड सदस्य पद के लिए नामांकन करवाया। बताते चलें महिला सुघड़ी पंचायत की पतलुका गांव की है और पिछले आठ-दस दिनों से शराब के मामले में गिरफ्तार होकर जेल में बंद हैं। सुघड़ी पंचायत के वार्ड 5 से महिला कैदी सुमित्रा देवी ने अपना नामांकन करवाया ।

सुमित्रा देवी ने बताया कि पिछले लगातार दो बार से अपने वार्ड का प्रतिनिधित्व कर रही हूं और इस बार भी प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन करवाई हूं। सुमित्रा देवी को शराब मामले में 31 अगस्त को जेल भेजा गया था, जेल से ही अपना नामांकन करवाई।उन्होंने यह भी बताया कि मुझे फंसाने के लिए साजिश के तहत बिचाली के पुंज में दो बोतल शराब छिपा कर रख दिया गया था, ताकि मैं चुनाव लड़ने से वंचित हो जाऊं।

उनके भाई अरविंद कुमार ने बताया कि 4 अगस्त को न्यायालय में बहन को चुनाव लड़ने के लिए आवेदन दिया गया था, न्यायालय के अनुमति के मिलने के बाद आज नामांकन करवाया गया है। नामांकन करवाने के बाद महिला कैदी को पुलिस की कड़ी सुरक्षा में पुलिस अपने वाहन से नवादा जेल वापस ले गई।

महिला समूह ने 10 लाख लेकर हुईं फरार, महिलाओं ने मां-बेटे के खिलाफ थाने में दिया आवेदन

नवादा : जिले के नगर थाना क्षेत्र के जंगल बेलदरिया गांव की जीविका 14 समूह की महिलाओं ने बुधवार को नगर थाना में आवेदन देकर जीविका की मुखिया किरण देवी व उनके पुत्र राहुल कुमार उर्फ सूरज कुमार पर एफआईआर दर्ज करने की मांग की है।

आवेदन में बताया गया है कि जीविका की लक्ष्मी समूह संगम मित्र, सरस्वती, गुलाबी, मौसम, गौतमी, सावन, फूल, अंबर, आकांक्षा, आर्यन, रोशनी, चाहत नाम से समूह चलाया जाता है। सभी समूह को सीएम किरण कुमारी के द्वारा डेढ़-डेढ़ लाख रुपए रोजगार के नाम पर महिलाओं को लोन बैंक से दिलाया गया था। 2 साल से हम लोग लोन का पैसा समूह के सीएम किरण देवी को देते आ रहे थे। मगर एक बार भी उनके द्वारा बैंक में पैसा जमा नहीं किया गया। अंत में बैंक के द्वारा हम लोगों को नोटिस भेजा गया। जिसके बाद हम लोगों ने सीएम का पता लगाए तो वह अपना बुधौल से जमीन मकान बेचकर फरार हो गई है। इसकी शिकायत हमने जीविका के अधिकारी को भी किए। जहां पर उन्होंने आश्वासन दिया।

किरण देवी पर एफआईआर दर्ज करवाने को कहें जिसके बाद हम लोग थाना में सीएम किरण कुमारी उनके बेटा के खिलाफ थाना में आवेदन देकर एफआईआर दर्ज करने की मांग कर रहे हैं।कांति देवी, किरण देवी, कुंती देवी, लक्ष्मी देवी सहित 180 महिला ने लिखित तौर पर थाना में आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है। महिलाओं ने यह भी मांग कि हैं कि जल्द से जल्द किरण देवी को गिरफ्तार किया जाए और हम लोगों का जो पैसा बैंक में जमा करने को दिए हैं वह पैसा वापस दिलाया जाए।

इस मामले में नवादा डीपीएम प्रियंका श्यामल ने कहा कि महिलाओं की शिकायत बिल्कुल ही जायज है। ऐसे लोगों पर कार्रवाई होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि 2 साल पहले ही हमारे यहां सीएम के पद पर किरण कुमारी थी। काफी दिन से फरार है। विभाग को सूचना दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि 180 महिला के साथ उन्होंने धोखाधड़ी की है। उन्होंने बताया कि लगभग 8 से 10 लाख रुपये लेकर फरार है।

उर्वरक विक्रेताओं के चार दुकानों की अनुज्ञप्ति रद्द, सात निलम्बित

नवादा : जिलाधिकारी यशपाल मीणा के निर्देश के आलोक में आज समाहरणालय के सभागार में उज्जवल कुमार सिंह अपर समाहर्ता ने किया। उन्होंने कहा कि जिले को 3123 मेट्रिक टन यूरिया का उर्वरक यूरिया उर्वरक प्राप्त हुआ है जिसका वितरण किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में 17 पैक्स,03 बिस्कोमान और 26 खुदरा खाद विक्रेता के माध्यम से उर्वरक का वितरण वांछित किसानों को किया जा रहा है। उन्होने बताया कि 2250 मेट्रिक टन उर्वरक दो-तीन दिनों में जिला में आ जाएगा ।जिसको निबंधित दुकानों के माध्यम से वितरण किया जाएगा। 1950 मेट्रिक टन उर्वरक 15 सितंबर के आसपास आने की संभावना है।

जिला कृषि अधिकारी लक्ष्मण प्रसाद ने बताया कि अब तक की खाद् बिक्री में अनियमितता करने वाले तीन लाइसेंस धारियों पर प्राथमिकी दर्ज किया गया है, 4 का लाइसेंस रद्द किया गया है और 7 का लाइसेंस को निलंबित किया गया है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि उर्वरक का सरकार द्वारा निर्धारित ₹266. 50 है दर पर किसानों को दिया जा रहा है और किसान इसी दर पर किसी भी दुकान से इसका खरीद करेंगे।

उन्होंने कहा कि इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है| जिस पर कोई भी किसान अपना शिकायत दर्ज करा सकते हैं ,जिसको 24 घंटे के अंदर में निवारण किया जाता है। उन्होंने कहा कि जिले के खेतों में फास्फेट और पोटास की मात्रा काफी है, लेकिन जिंक की काफी कमी है। इसलिए किसान यूरिया खाद के साथ जिंक का भी प्रयोग करें तो उनका पैदावार और उत्पादन दोनों बेहतर होगा।

उन्होंने कहा कि पौधे की पत्ती जिंक की कमी के कारण ही पीली पड़ जाती है। उर्वरक का वितरण संबंधित अंचलाधिकारी ,प्रखंड विकास पदाधिकारी ,किसान सलाहकार और प्रखंड कृषि अधिकारी के माध्यम से लगातार किया जा रहा है। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में धान का फसल 76000 हेक्टर इस वर्ष लगाया गया है।

किसानों के आधार कार्ड और उनके अंगूठे का निशान मैच करने के बाद यूरिया उर्वरक ₹266 .50 में दिया जा रहा है। प्रेस वार्ता के समय सत्येंद्र प्रसाद जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी , जिला सहकारिता पदाधिकारी के साथ इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

नगर परिषद के कर्मी व सफाई कर्मी मांगों को लेकर बैठे हड़ताल पर

नवादा : राज्य व्यापी सफाई कर्मी, नगर निगम कर्मियों की हड़ताल के कारण शहर का बुरा हाल हो गया है। हड़ताल के दूसरे दिन शहर की सड़कों पर सफाई नहीं होने से जहां तहां कूड़ा कचरा का अंबार लग गया है। वेतन में विसंगति एवं पदोन्नति के साथ साथ स्थायीकरण नहीं होने पर कर्मियों ने हड़ताल कर दिया है।

हड़ताल के कारण नवादा नगर परिषद के साथ-साथ हिसुआ और वारसलीगंज में भी कार्य बुरी तरह प्रभावित हुआ। नगर परिषद से जुड़े कोई भी कार्य नहीं हो सका। दिन भर तालाबंदी रहा। गेट के मुख्य द्वार पर बैनर लगाकर नगर परिषद के कर्मी व सफाई कर्मी सुबह से ही हड़ताल पर डटे रहे। सफाई कर्मियों ने बताया कि जब तक हमारी मांगों को पूरा नहीं किया जाएगा तब तक हड़ताल जारी रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here