05 सितंबर : नवादा की मुख्य खबरें

0

महिला उत्पीड़न पर आयोजित कार्यशाला का डीएम ने किया शुभारंभ

नवादा : समाहरणालय सभागार में यश पाल मीणा जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कार्यस्थल पर महिलाओं का लैंगिक उत्पीड़न से संबंधित एक कार्यशाला आयोजित की गई। इस कार्यशाला का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर जिलाधिकारी ने अपने कर कमलों से किया। उन्होंने कहा कि कार्यस्थल पर महिलाओं का लैंगिक उत्पीड़न को समाप्त करने के लिए सभी विभागों में समिति बनाना सुनिश्चित करें। सभी कार्यालय प्रधान को नोटिस देकर सी बॉक्स तथा अधिनियम 2013 को व्यापक प्रचार प्रसार के लिए सूचित करें। 63 वर्ष पूर्व बनी कमेटी को नियमानुसार विघटित करते हुए नए समिति बनाने का प्रस्ताव यथा शीघ्र दें।

स्मार्टफोन का युग है सोशल मीडिया पर भी निगरानी करने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिया। सोशल मीडिया के माध्यम से भी महिलाओं को तंग तबाह किया जाता है इसको भी निवारण के लिए मोबाइल ऐप बनाने का निर्देश दिया गया। महिलाओं के अधिकारों की सुरक्षा के लिए 181 हेल्पलाइन जारी किया गया है, जिसके माध्यम से कोई भी महिला इस पर अपना शिकायत कार्यालय अवधि में दर्ज करा सकती है।

swatva

हेल्पलाइन नंबर 181 का व्यापक प्रचार-प्रसार किये जाने का निर्देश दिया। एनसीसी, स्काउट एंड गाइड, नेहरू युवा केंद्र आदि के माध्यम से इस अधिनियम और हेल्पलाइन नंबर को व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश जिला परियोजना प्रबंधक को दिया गया। सभी महिलाओं को अधिकार है कि कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न से मुक्त होकर स्वच्छ वातावरण में कार्य कर सकें। इस अधिकार की रक्षा के लिए महिलाओं का कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न (निवारण प्रतिषेध एवं प्रतितोष) अधिनियम 2013 संसद से पारित किया गया है। यह अधिनियम कार्यस्थल पर महिलाओं का यौन उत्पीड़न नियम 2013 बनाया गया है।

बिहार में इस अधिनियम के कार्यान्वयन हेतु महिला विकास निगम समाज कल्याण विभाग को नोडल एजेंसी बनाया गया है। सभागार में पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से जिला परियोजना प्रबंधक ने इसके इतिहास, कानून का विस्तार, यौन उत्पीड़न के प्रभाव, यौन उत्पीड़न के निवारण, शिकायत दर्ज करने की विधि, जांच प्रक्रिया, शिकायत करने वाली महिलाओं और प्रतिवादी के अधिकार अंतरिम और अस्थाई राहत और जिम्मेदारियां जवाबदेही और दस्तावेजीकरण के संबंध में विस्तार से जानकारी दिया। इस अधिनियम के तहत संगठित और असंगठित क्षेत्र के लिए दो अलग अलग तरह की समितियां बनाना है।

सभी कार्य स्थल पर जहां 10 से ज्यादा कर्मचारी हैं, वहां आंतरिक शिकायत समिति और कार्य स्थल जहां 10 से कम कर्मचारी हैं, वहां स्थानीय शिकायत समिति बनाने का निर्देश दिया गया है। समिति में 50 प्रतिशत सदस्य महिलाएं होनी चाहिए अर्थात 5 में से 3 या उससे अधिक सदस्य महिला को रखना अनिवार्य होगा। स्थानीय शिकायत समिति के अध्यक्ष को हर सुनवाई पर रू० 250 तथा अन्य सदस्यों को रू0 200 दिए जाने का प्रावधान किया गया है।

स्थानीय शिकायत समिति का अध्यक्ष सामाजिक कार्यों में सक्रिय कोई मशहूर महिला हो सकती है। समिति के हर सदस्य का कार्यकाल 3 साल का होगा। जिला स्तर पर गठित समिति का अध्यक्ष जिला अधिकारी होते हैं। कार्यशाला में वैभव चौधरी उप विकास आयुक्त नवादा, (श्रीमती) डॉ निर्मला कुमारी सिविल सर्जन, सत्येंद्र प्रसाद जिला सूचना जनसंपर्क अधिकारी, डीपीओ आईसीडीएस, श्रीमती राजकुमारी महिला हेल्पलाइन प्रबंधक, प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचल अधिकारी, सीडीपीओ साथ-साथ कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

हत्या का मामला निकला प्रेम प्रसंग का, हत्यारा गिरफ्तार

नवादा : मामला रूपौ ओपी क्षेत्र का है जहां एक माह पूर्व एक महिला की रहस्यमय तरीके से हत्या कर अपराधियों ने कुएं में फेंक दिया था। पुलिस ने कड़ी मशक्कत के बाद महिला का शव बरामद किया था। उपरोक्त तथ्य की जानकारी पकरीबरावां एसडीपीओ मुकेश कुमार साहा ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान दी। उन्होंने मीडिया कर्मियों को बताया कि सादिकपुर गांव में 28 जुलाई की 9 बजे रात्रि को शंकर यादव की पत्नी सोनी देवी घर से शौच के लिए निकली थी और रहस्यमय तरीके से गायब हो गई थी। जिसके बाद शंकर यादव ने रूपौ ओपी में पत्नी के गायब होने की प्राथमिकी 31 जुलाई 2021 को दर्ज कराई थी।

पुलिस कांड का अनुसंधान करना शुरू किया। अनुसंधान के दौरान पुलिस ने 31जुलाई को कुंए से घायल अवस्था में शव बरामद किया। तदुपरांत रुपो ओपी में थाना कांड संख्या 284/21 के तहत 302,201,120बी,34 का मामला दर्ज किया गया। पुलिस ने घटना स्थल से एक रिंग रिंच एवं एक मोबाई बरामद किया था जिसके आधार पर कांड का अनुसंधान शुरू हुआ। अनुसंधान के दौरान ही पुलिस को कई महत्वपूर्ण सुराग हाथ लगा।

एसडीपीओ ने बताया कि महिला को सादिकपुर गांव के ही नरेश यादव के पुत्र कौशल यादव के साथ प्रेम प्रसंग था। गिरफ्तार अभियुक्त ने कड़ी पूछ ताछ के दौरान बताया कि सोनी हमेशा उससे पैसा मांगा करती थी‌‌। वह उसके साथ कई बार सम्बंध भी स्थापित किया जिसे लेकर वह पैसा मांगा करती थी नहीं देने पर हल्ला कर फंसा देने की धमकी देती थी। जिसके बाद उसने हत्या करने की साजिश रची‌। 28 जुलाई को भी सोनी उससे फोन कर पांच हजार रुपया मांगी तभी उसने हत्या कर देने का प्लान बनाया और रिंग रिंच लेकर रात्री में घोगरा बांध के समीप पैसा लेने बुलाया।

सोनी आते ही पैसा मांगने लगी जब देने से इंकार किया तो वह शोर मचाने लगी। तब वह सोनी के सिर पर रिंग रिंच से वार कर दिया जब सोनी अचेत होकर गिर गई तो उसने उसे पास के पुराने कुएं में धकेल दिया और खुद कुएं में प्रवेश कर तब तक उसे डुबाये रखा जब तक वह मर न गई और अंत मे वह अपना घर आकर सो गया। हत्यारा ने घटना में अपनी संलिप्तता स्वीकार करते हुए कहा कि वह सोनी के ब्लैकमेलिंग से परेशान हो गया था और हारकर उसने हत्या कर दी। मौके पर रूपौ ओपी प्रभारी शमसाद अहमद मौजूद थे।

कोडरमा पुलिस ने सिरदला में छापेमारी कर चोरी की आठ बाइक किया बरामद

नवादा : अहले सुबह करीब पांच बजे ही झारखंड के कोडरमा पुलिस ने सिरदला थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा व डीएसपी संजय कुमार पाण्डेय के साथ क्षेत्र के जंगल से सटे गांवों में सघन छापेमारी अभियान चलाया। सिरदला नक्‍सल प्रभावित क्षेत्र है। झारखंड पुलिस सिरदला में चोरी की गई कई बाइक की तलाश में पहुंची थी। पुलिस टीम के पास इस क्षेत्र में चोरी के वाहन होने की पक्‍की जानकारी मिली थी।

शराब कारोबारी कर रहा था चोरी की बाइक का इस्‍तेमाल:-

थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने बताया झारखंड के विभिन्न एरिया से मोटरसाईकल की चोरी कर सिरदला के पांडेडीह, चैली, चपरी, बांधी, टरीया टोला, टोनवा पर, बहुआरा, भीतिया, केवाल, शेरपुर, हेमजा भारत आदि गांव में शराब करोबारी के द्वारा इस्तेमाल किए जाने की सूचना मिली थी। टीम गठित कर छापेमारी कर बाइक में लगे जी पी एस के आधार पर लोकेशन ट्रैक कर कुल आठ मोटरसाईकल बरामद किया गया। सभी बरामद मोटरसाईकल को पिकअप वाहन में लोड कर झारखंड की कोडरमा पुलिस अपने साथ ले गई है।

बताया जाता है स्टेट हाईवे 70 गया-रजौली मुख्य मार्ग में सिरदला के दक्षिणी क्षेत्र में सैकड़ों मोटरसाईकल चोरी की गई है। चोरी की ये बाइकें पुलिस को चकमा देकर सड़क पर सरपट दौड़ रही थी। थानाध्यक्ष ने बताया कि मोटरसाईकल चोरी के मामले में लिप्त आरोपियों की तलाश पुलिस कर रही है। जल्द ही झारखंड से मोटरसाईकल चोरी सरगना का पर्दाफाश कर दिया जायेगा।

गोलीबारी का फरार समेत 69 लीटर महुआ शराब के साथ छह गिरफ्तार

नवादा : जिले की अकबरपुर व गोविन्दपुर पुलिस ने चार अलग-अलग स्थानों पर छापामारी कर गोलीबारी का फरार समेत 69 लीटर महुआ के साथ छह को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी के बाद प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

अकबरपुर थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि गोलीबारी कांड संख्या 119/19 में बुलक यादव पिता भरत यादव नामजद अभियुक्त था। तब से वह फरार चल रहा था। उसके घर पर होने की गुप्त सूचना मिलते ही अनि राजू कुमार के नेतृत्व में छापामारी दल घर से सुप्तावस्था में गिरफ्तार कर लिया।

69 लीटर महुआ शराब के साथ पांच गिरफ्तार :-

गोविन्दपुर थानाध्यक्ष डा नरेन्द्र प्रसाद ने बताया पीपरा गांव में गुप्त सूचना के आधार पर सुजीन्द्र कुमार के घर ली गयी तलाशी के क्रम में गैलन में बिक्री के लिए रखे 40 लीटर महुआ शराब बरामद किया। मौके पर धंधेबाज को गिरफ्तार कर लिया।

इसी प्रकार बघौर के पास गश्ती के क्रम में छोटेलाल चौधरी व अरविंद राजवंशी को 06-06 लीटर महुआ शराब के साथ गिरफ्तार कर लिया जबकि कुंडा गांव के पास छापामारी कर पिंटू कुमार यादव व इन्द्रदेव राम दोनों गांव कठवन के क्रमशः चार व तीन लीटर महुआ शराब के साथ गिरफ्तार कर लिया। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोरोना जांच के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

किताब की बंद दुकान में लगी आग, चार लाख से अधिक की संपत्ति का हुआ नुकसान

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के रसूल नगर में एक किताब दुकान में भीषण आग लग गई। जिसमें दुकान में रखे हजारों किताब जलकर राख हो गया। घटना की जानकारी तब मिली जब सुबह दुकान से आग की लपटें दिखती नजर आई।  जिसके बाद आनन फानन में आग बुझाने की कोशिश शुरू की गई। दुकान संचालक मुस्तफा आलम ने बताया कि बुक स्टोर का थोक की दुकान है। शनिवार की दुकान रात्रि 9:00 बजे बंद करके घर गए थे। सुबह में हमें जानकारी मिली कि दुकान से आग की लपटें निकल रही है।

आनन-फानन में जब हम पहुंचने पर तो देखा कि दुकान में रखा सारा सामान जलकर खाक हो गया था। स्थानीय लोगों की मदद से दुकान के अंदर कुछ बचा सामान को बचाने की कोशिश की गई। लेकिन सारा सामान जलकर खाक हो गया। लगभग 4 लाख रुपए की सामान जलकर खाक हो गया। सामान के साथ बिक्री का नगद 25 हजार रुपए जलकर खाक हो गया।

जानबुझकर लगाई गई आग:-

मुस्तफा ने बताया कि  हमारी किसी से कोई दुश्मनी नहीं है। लेकिन किसी ने दुश्मनी के कारण इस तरह का हरकत किया हैं और हमारे दुकान को आग के हवाले कर दिया। घटना की सूचना थाना को नहीं दिया गया है।

खाद की किल्लत झेल रहे किसानों ने काटा बवाल, पटना -रांची रोड किया जाम, विक्रेता के साथ मारपीट

नवादा : जिले के मुफ्फसिल थाना क्षेत्र में खाद की कालाबाजारी को ले आक्रोशित किसानों ने राजमार्ग संख्या 31 को जाम जमकर बवाल काटा है। किसानों का आरोप है कि उन्हें तरीके से खाद नहीं मिल पा रही है, जिससे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस दौरान किसानों ने खाद विक्रेता से मारपीट भी की।

हंगाम कर रहे किसान रामवृक्ष यादव, गणेश कुमार, रामस्वरूप कुमार, रामबालक यादव आदि ने कहा कि जिले भर में खाद की किल्लत है। जिसके कारण हम लोगों को खेती करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।आज यहां पर दुकानदार के द्वारा खाद वितरण किया जा रहा है लेकिन पैसा ज्यादा लिया जा रहा था। मना करने के बाद खाद विक्रेता नहीं मान रहा था । बहुत लोगों को खाद नहीं दिया जा रहा था। जिसके कारण लोगों ने सड़क जाम कर यह मांग किए हैं कि हम लोगों जल्द से जल्द खाद उपलब्ध कराया जाए। कृषि विभाग के द्वारा लगातार आश्वासन दिया जा रहा है खाद मिलेगी लेकिन समय बीता जा रहा है और नवादा में खाद की किल्लत है।

एनएच 31 को किया जाम:- 

खाद नहीं मिलने पर बवाल काटते हुए नहर पर पटना रांची रोड को जाम कर दिए हैं। जैसे ही जाम की जानकारी मिली प्रखंड विकास पदाधिकारी व थाना प्रभारी मौके पर पहुंच समझा-बुझाकर काफी मुश्किल के बाद जाम को हटाने की कोशिश शुरू कर दी है।

दुकानदार को इलाज के लिए भेजा अस्पताल:-

प्रखंड विकास पदाधिकारी अंजनी कुमार ने बताया कि यहां पर किसानों के द्वारा खाद का बिक्री कर रहे दुकानदार के साथ मारपीट की बात सामने आई है जिसे इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है। उन्होंने लोगों से अपील कि की सभी लोग धैर्य बनाए रखें । सभी लोगों को खाद मिलेगी और बवाल करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। जो लोग खाद लेने के लिए कतार में खड़े हैं उन लोगों का आधार लिया गया है। और सभी लोगों को खाद मिलेगा।

मुखिया पति से मोबाइल पर मांगी दो लाख की रंगदारी, नहीं देने पर हत्या की धमकी

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली प्रखंड क्षेत्र के अमांवा पूर्व मुखिया रेखा देवी के पति सुबोध सिंह से उनके मोबाइल नम्बर 9934016823पर दो लाख की रंगदारी मांगी गयी है नहीं देने पर हत्या की धमकी दी है। सूचना मुखिया ने थानाध्यक्ष को दी है।

मुखिया रेखा देवी का आरोप है कि मुखिया पद पर रहते हुए पुनः चुनाव लड़ने के इच्छुक हूं। शनिवार की संध्या करीब 03/45 बजे के लगभग पति के मोबाइल पर मोबाइल नम्बर 9973890321 से फोन आया जिसमें मुखिया चुनाव से हटने व दो लाख की रंगदारी की मांग की। ऐसा नहीं करने पर हत्या की धमकी दी।

उक्त मोबाइल नम्बर अजय कुमार उर्फ गुड्डू सिंह पिता राजेंद्र सिंह का है। फिलहाल गांव में घूम घूम कर सरेआम अपशब्द का प्रयोग कर हत्या की धमकी दे रहा। मेरे पति खुद पंचायत का सरपंच रह चुके हैं जबकि मैं दो बार मुखिया रह चुकी हूं तथा आगे भी चुनाव लङने के इच्छुक हूं। घटना के बाद पूरे परिवार में दहशतका माहौल बना हुआ है। उन्होंने थानाध्यक्ष से अविलंब कार्रवाई के साथ सुरक्षा उपलब्ध कराने की मांग की है।

शिक्षकों को किया गया सम्मानित

नवादा : शिक्षक दिवस के अवसर पर अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार भवन में बीइओ के द्वारा शिक्षकों को सम्मानित करने को ले सम्मान समारोह का आयोजन किया। मौके पर विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को अच्छे कार्य के लिए सम्मानित किया गया। बीइओ ने सम्मानित शिक्षकों को गमछा, मेडल और प्रशास्सित पत्र दिया। उपस्थित शिक्षकों को संबोधित करते हुए बीइओ शशिकला कुमारी ने कहा कि शिक्षकों के लिए शिक्षक दिवस एक गर्व का दिन है।

सामारोह कार्यक्रम में प्रधानाध्यापक और बीआरसी एवं सीआरसीसी को सम्मानित किया गया। बीइओ ने सरकार के निर्देश पर सभी बीआरसी और सीआरसी को विरमित कर विद्यालय भेज दिया। उन्होंने कहा की इस दौरान सीआरसी और बीआरसी के रुप में कार्य करने वाले शिक्षकों की बहुत अहम भूमिका रही। उनके कारण ही आज विद्यालयों में छात्राओं की संख्या बढ़ी हैं।

उन्होंने पुनः शिक्षक के पद पर योगदान देने लिए सभी को बधाई दी हैं और कहा कि जिस प्रकार ये लोग सीआरसीसी और बीआरसीसी में मिलकर काम किये है उसी प्रकार विद्यालयों में बच्चों को पढायेगे। मंच का संचालन शिक्षक रविभूषण कुमार ने किया। मौके पर प्रधानाध्यापक सुधीर कुमार, शिक्षक रविभूषण कुमार , आशीष घोष, रंजीत कुमार, गोल्डेन कुमार, मो. गुड्डू समेत बड़ी संख्या में शिक्षक मौजूद थे।

पोखर में डूबने से युवक की मौत

नवादा : पोखर में डूबने से युवक की मौत हो गई। घटना जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के कहुआरा गांव की है। मृतक कहुआरा निवासी रामाश्रय सिंह का 33 वर्षीय पुत्र संतोष कुमार बताया जाता है। ग्रामीणों ने सुबह तकरीबन 9 बजे मृतक के शव को पानी के उपर तैरता देखा । सूचना पुलिस को दिया गया। सूचना के आधार पर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची, और शव को जब्त कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल नवादा भेज दिया। घटना की खबर मिलते ही स्वजनों में मातम छा गया। लोगों का रो रोकर बुरा हाल हो रहा था,आसपास के लोग सांत्वना देने में लगे रहे।

बताया जाता है कि कहुआरा निवासी रामाश्रय सिंह का पुत्र संतोष कुमार शनिवार को दोपहर में मवेशियों (गाय) को चराने के लिये पोखर की ओर गया था। पोखर गांव से पूरब की तरफ है। जब वह देर शाम तक अपने घर वापस नहीं लौटा, तो उसके पिता उसे खोजने के लिए पोखर की तरफ गये,लेकिन उसका अता पता नहीं चल पाया।पोखर के पिंड पर मवेशियों को बैठे देख सभी मवेशियों को लेकर अपने घर चले आये,और सभी मवेशियों को गोशाला में बांध कर पुनः अपने पुत्र की खोजबीन की, लेकिन नहीं मिल पाया।

रविवार की सुबह में कुछ ग्रामीण शौच के लिए गये, तो कुछ लोग पोखर में मछली पकड़ने के लिए गये। इस बीच लोगों की नजर पोखर में युवक अचेतावस्था में दिखाई पड़ा। उपस्थित लोगों ने तत्काल उसे पोखर से निकाल कर बाहर लाया,तो देखा कि वह संतोष है, जो मृत हो चुका है। घटना की सूचना आग की तरह पूरे गांव में फैल गई,और घटना की सूचना उसके स्वजनों के साथ पुलिस को दिया गया । सूचना मिलते मिलते ही मृतक के पिता समेत काफी संख्या में लोग घटनास्थल पर पहुँचे।

ग्रामीणों का कहना है कि हाल के दिनों में पोखर की खुदाई जेसीबी मशीन से हुआ है,जिस कारण पोखर काफी गड्ढा बना हुआ है, बारिश होने से इसमें काफी पानी भी है ।मृतक संतोष मवेशी को चराने के समय पोखर के पिंड पर गया होगा। अचानक पैर फिसल कर उसमें गिर गया । अकेले रहने के कारण पोखर के पानी से बाहर निकल नहीं पाया,फलतः उसकी मौत हो गई। ग्रामीणों व मृतक के परिजनों ने आपदा राहत कोष से मृतक के आश्रित को सहायता राशि उपलब्ध कराने की मांग डीएम से किया है ।

मृतक के दो पुत्री है,जिसमें 5 वर्षीय दिव्या भारती व 3 वर्षीय सृष्टि भारती । इधर, घटना की सूचना मिलते ही एसआई श्याम कुमार पांडेय पुलिस बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे, और शव को जब्त कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल नवादा भेज दिया। सांसद चन्दन सिंह ने घटना पर दु:ख व्यक्त करते हुए समाहर्ता से मृतक के आश्रित को फिलहाल आपदा प्रबंधन के तहत चार लाख रुपये उपलब्ध कराने की मांग की है ।

रजौली एसडीओ चंद्रशेखर आजाद को दी गयी विदायी

नवादा : तीन वर्षों से भी अधिक जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली एसडीओ के रूप में काम करने वाले चंद्रशेखर आजाद को रविवार को अनुमंडलीय सभागार में बिहार प्रशासनिक सेवा (बीपीएससी) के सौजन्य व डीएम यशपाल मीणा की अध्यक्षता में आयोजित समारोह में भावभीनी विदाई दी गई। डीएम ने अपने संबोधन में कहा कि एसडीओ चंद्रशेखर आजाद का कार्यकाल बेहतर रहा। विधि व्यवस्था से लेकर विकास के मामले में उनका अहर्निश योगदान जिला प्रशासन से लेकर आम नागरिकों तक बनी रही। निश्चित तौर पर हम इनके स्वस्थ व उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।

स्थानांतरित एसडीओ चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारियों खासकर के डीएम साहब के प्यार सम्मान से मैं अभिभूत हूं ।जीवन भर अपने सहकर्मियों के साथ सम्मान के साथ ही नवादा वासियों के द्वारा दिया गया भरोसा व सम्मान जीवन भर याद रखूंगा। उन्होंने अपने सेवाकाल के कई संस्मरण सुनाते हुए कहा कि जीवन में आना जाना लगा रहता है। लेकिन बेहतर कार्य भरोसे की सेवा कभी भूली नहीं जा सकती। इस अवसर पर नवादा सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती, ओएसडी कुमार प्रशांत सहित अन्य अधिकारियों ने फूलों का हार पहनाकर एसडीओ चंद्रशेखर आजाद को भावभीनी विदाई दी।

अधिकारियों ने कहा कि निश्चित तौर पर हम सब इस मार्मिक मेला में उनके बेहतर जीवन की कामना करते हैं ।विदाई के समय सहकर्मियों की आंखें विदाई के आंसू से डबडबाई हुई थी। एसडीओ को विदाई देते हुए उनके कार्यकाल की विस्तृत व्याख्या के साथ उन्हें भविष्य में नवादा के डीएम के रूप में देखने की इच्छा व्यक्त की। इसके पूर्व शनिवार को रजौली अनुमंडल कार्यालय सभागार में अधिकारियों व कर्मचारियों ने विदाई समारोह का आयोजन किया था । इसके साथ ही नये एसडीओ का गुलदस्ता देकर स्वागत किया था।

शहादत दिवस पर शहीद जगदेव को दी गयी श्रद्धांजलि

नवादा : कुशवाहा सेवा समिति के तत्वाधान में अध्यक्ष डॉ0 भोला प्रसाद की अध्यक्षता में नगर के मिर्जापुर स्थित कुशवाहा भवन में अमर शहीद जगदेव् प्रसाद की 47वें शहादत दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गयी। इस अवसर पर उपस्थित वक्ताओं ने उनके शहादत को सलाम करते हुए कहा कि स्व0 जगदेव बाबू शोषितों,पीड़ितों,दलितों की आवाज थे।उन्होंने आजीवन गरीबों ,शोषितों ,वंचितों की रक्षा एवं हक हकूक के लिये अपने प्राणों की आहुति दे दी।

वक्ताओं ने कहा कि आज मौजुदा हालात में उनके विचार आज भी प्रासंगिक हैं। शिक्षक दिवस के अवसर पर पूर्व राष्ट्रपति सर्व पल्ली डॉ0 राधा कृष्णण के जन्म दिन पर उन्हें नमन किया। शिक्षक नागेंद्र प्रसाद ने शिक्षक दिवस के अवसर पर कहा कि गुरु शिष्य की परंपरा को कायम रखना ही इनकी सच्ची श्रद्धांजलि होगी। मौके पर अर्जुन प्रसाद, यमुना प्रसाद, दीपक कुमार,रामचन्द्र सोनी,वीरेंद्र कुमार अधिवक्ता सहित दर्जनों लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here