04 सितंबर : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

पोषण परामर्श केंद्र का हुआ शुभारंभ, पोषण के प्रति किया जायेगा जागरूक

मधुबनी : जिले में कुपोषण से जुड़ी चुनौतियों से निपटने के लिये 01 से 30 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार को अंधराठाढ़ी प्रखंड में पोषण परामर्श केंद्र का उद्घाटन डीपीओ शोभा सिन्हा के द्वारा किया गया। पोषण परामर्श केंद्र के माध्यम से महिलाओं को व बच्चों को कुपोषण से बचाने के बारे में जानकारी दी जायेगी।

पोषण माह के दौरान 01 से 07 सितंबर के बीच मातृ वंदना सप्ताह का आयोजन किया जाना है। इसके तहत प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लंबित आवेदनों के निष्पादन के साथ-साथ योजना के बकाये किस्तों का भुगतान प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित कराया जाना है। इस मौके पर डीपीओ ने कहा कि पोषण को लेकर पूर्व की अपेक्षा लोगों में जागरूकता बढ़ी है।

swatva

लेकिन अभी भी लोग पूरी तरह जागरूक नहीं हैं। इसके लिए परियोजना क्षेत्र में कोरोना काल में भी गृह भ्रमण के दौरान लाभुकों को पोषण जानकारी दी जाती रही है। ताकि, लोग पोषण को लेकर जागरूक हो सकें। इस अवसर पर अंधराथाधी प्रखंड की सीडीपीओ पिंकी कुमारी, पोषण अभियान के जिला समन्वयक स्मित प्रतीक सिन्हा, ब्लॉक कोऑर्डिनेटर तनवीर आलम, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की जिला कार्यक्रम समन्वयक अंजनी कुमार, बीपीए गूंजा कुमारी समेत अन्य मौजूद थे।

“कुपोषण छोड़ पोषण की ओर, थामें स्थानीय भोजन की डोर” की थीम पर चल रहा पोषण माह:

डीपीओ ने कहा कि इस बार “कुपोषण छोड़ पोषण की ओर, थामें स्थानीय भोजन की डोर” की थीम पर पोषण माह आयोजित किया गया है।इसी कड़ी में आज प्रखंडस्तरीय पोषण परामर्श केंद्र का शुभारंभ किया गया है। शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता के लिए जागरूकता अभियान एवं समितियों की बैठक में पोषण पर चर्चा के साथ ही जिला एवं प्रखण्ड स्तर पर पोषण संबंधी संदेशों का प्रचार- प्रसार किया जाएगा। साथ ही, आंगनबाड़ी केंद्र, विद्यालय एवम ग्राम पंचायत स्तर पर पौधरोपण कि पोषण वाटिका का निर्माण कराया जाएगा।

वहीं, परियोजना स्तर पर गर्भवती महिलाओं को पोषण युक्त आहार लेने के लिए प्रेरित करने के लिए स्लोगन लेखन प्रतियोगिता, आंगनबाड़ी केंद्र पर एनीमिया पर जागरूकता के लिए सेल्फी प्रतियोगिता, परियोजना स्तर पर उत्कृष्ट पोषण वाटिका प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के लिए “फिट इंडिया फ्रीडम रन” कार्यक्रम का होगा आयोजन

मधुबनी : जिले के हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों पर जनमानस को बेहतर स्वास्थ्य सम्बन्धी जागरूकता उत्पन्न करने के लिए फिट इंडिया फ्रीडम रन-0:2 के अन्तर्गत दौड़ का आयोजन किया जाना है। 13 अगस्त से 2 अक्टूबर के बीच आयोजित कराने का निर्णय स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा लिया गया है। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है।

जारी पत्र में कहा गया है कि धावक अपना पंजीकरण फिट इंडिया पोर्टल पर फ्रीडम अन्तर्गत कर सकते हैं। दौड़ को शहर के प्रतिष्ठित जाने माने स्थलों के इर्द गिर्द आयोजित किया जा सकता है। इस कार्यक्रम के दौरान कोविड प्रोटोकाल का अनुपालन किया जाना अनिवार्य है। इसका प्रतिवेदन ऑनलाइन पोर्टल पर किया जाना है। प्रतिभागी अपना इस कार्यक्रम में भाग लेने से संबंधित प्रमाण-पत्र पोर्टल पर से डाउनलोड कर सकते हैं । आयोजित किये गये कार्यक्रम एचडब्ल्यूयूसी पोर्टल पर अपलोड किया जाना अनिवार्य है।

“स्वस्थ और फिट भारत” की आकांक्षा के उत्साह:

निवारक और प्रोत्साहक स्वास्थ्य पर ध्यान देने के साथ सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज हमारे सभी प्रयासों का प्रमुख उद्देश्य बना हुआ है। “स्वस्थ और फिट भारत” की आकांक्षा के उत्साह में यह कार्यक्रम किये जाने का निर्णय लिया गया है। स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों के माध्यम से व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के प्रावधान के संपूर्ण सरगम के माध्यम से स्वास्थ्य गतिविधियों के माध्यम से निवारक और प्रोत्साहक स्वास्थ्य देखभाल जारी है और यह वास्तव में खुशी की बात है कि सरकार की विभिन्न पहलों के साथ स्वास्थ्य गतिविधियों को संरेखित करना जारी रखा है और इससे पहले उन्होंने भारी जनभागीदारी के साथ उत्साह और जोश के साथ विभिन्न कल्याण गतिविधियों का संचालन किया है।

स्वस्थ समाज के निर्माण में फिटनेस बेहद जरूरी:

सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने कहा कि स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए प्रत्येक व्यक्ति को दैनिक जीवन में फिटनेस को अपनाना होगा। स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का वास होता है। इससे दौड़ का महत्व और भी बढ़ जाता है। आपकी हर बीमारी का इलाज आप खुद हैं, जो नियमित योग व व्यायाम से ही संभव है। आजकल गलत खानपान व रहन सहन के तरीके में बदलाव से ज्यादा बीमारियां हो रही हैं । योग के माध्यम से हम उन बीमारियों पर काबू पा सकते हैं।

पोषण माह के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों पर प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का आयोजन

मधुबनी : जिले में 1 सितंबर से 30 सितंबर तक पोषण माह मनाया जा रहा है इसके अंतर्गत जिले में विभिन्न तिथियों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है इसी कड़ी में 1 से 7 सितंबर तक जिले के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं तथा 0 से 2 साल के बच्चे की माताओं को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का विशेष कैंप आयोजित कर लाभ दिलाया जा रहा है।

आईसीडीएस डीपीओ शोभा सिन्हा ने बताया विशेष कैंप आयोजित कर योजना के अंतर्गत नये योग्य लाभुकों को पंजीकृत करके पीएमएमवीवाई-कैस के सभी लंबित आवेदनों का निष्पादन किया जा रहा है। सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विशेष कैंप आयोजित कर लंबित आवेदनों का निष्पादन किया जाये। इसके साथ ही द्वितीय व तृतिय किस्त का भुगतान करना सुनिश्चित किया जाये। पीएमएमवीवाई कैस के लाभार्थियों के आवेदन प्रपत्र प्रत्येक दिन सत्यापित किया जायेगा।

महिलाओं को दी जाती है 5000 रूपये की प्रोत्साहन राशि:

आईसीडीएस डीपीओ शोभा सिन्हा ने बताया प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को शिशु होने तक तीन किस्तों में कुल 5000 रुपये की राशि सरकार द्वारा प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत दी जाती है. पहली किश्त 1000 रुपये दी जाती है जिसके लिए किसी भी सरकारी स्वास्थ्य इकाई में गर्भ धारण करने के 150 दिनों के अंदर पंजीकरण कर जरूरी दस्तावेज देने पड़ते हैं। कम से कम 1 प्रसव पूर्व जांच करवाने पर 180 दिनों बाद दूसरी किश्त के रूप में 2000 रुपये एवं शिशु के जन्म के बाद उनके पंजीकरण व प्रथम चरण के टीकाकरण के बाद तीसरी किश्त के रूप में 2000 रुपये की राशि दी जाती है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए इन दस्तावेज की होगी जरूरत:

विशेष अभियान में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आवेदन करने वाली गर्भवती महिलाओ की उम्र 19 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। इस योजना के अंतर्गत उन महिलाओ को भी पात्र माना जायेगा. जिसका बच्चा 0 से 2 साल का हो, राशन कार्ड,बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र,माता पिता दोनों का आधार कार्ड,बैंक खाते की पासबुक,माता पिता दोनों का पहचान पत्र होना चाहिए।

जिले में योजना के लाभार्थी की स्थिति:

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के जिला समन्वयक अंजनी कुमार झा ने बताया जिले में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के लिए अभी तक कुल 1,68,200 लाभुकों का रजिस्ट्रेशन किया गया है। जिसमे 84,452 प्रथम क़िस्त का भुगतान किया गया है 77,604 द्वितीय क़िस्त का भुगतान तथा 63,709 तृतीय क़िस्त का भुगतान किया गया है। अबतक कुल 2,25,764 क़िस्त का भुगतान किया गया है मधुबनी जिला अपने लक्ष्य का 113% प्राप्त किया है।

प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना का उद्देश्य :

गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य में सुधार और नकदी प्रोत्साहन के माध्यम से अधीन-पोषण के प्रभाव को कम करना। इस योजना से गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पहले जीवित बच्चे के जन्म के दौरान फायदा होगा। योजना की लाभ राशि डीबीटी के माध्यम से लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे भेजी जाती है।

मेहत्तरपट्टी में कोविड टीकाकरण केंद्र पर लोगों को हुई भारी परेशानी, सैकड़ों लोगों को नही लग सका टिका, लोगो ने दुबारा कैम्प लगाने का की मांग

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के कारण लोगों को काफी समस्याएं हो रही है। दरअसल क्षेत्र के किसी भी कोरोना टीकाकरण केंद्र पर सरकार के गाइडलाइन का पालन नही किया जा रहा है।अनियंत्रित भीड़ के कारण टीकाकरण केंद्र पर ही कोरोना का खतरा होने की संभावना बनी रहती है।

ताजा मामला बीरपुर पंचायत के मेहत्तरपपट्टी गांव की है। जहां प्राथमिक विद्यालय पर शनिवार को सैकड़ों लोगों का भीड़ उमड़ पड़ी। जिससे अफरातफरी का माहौल हो गया, और लोगों का गुस्सा फूटने लगा। खासकर महिलाओं को काफी परेशानी हुई। पूरे दिन चिलचिलाती धूप में लाइन में खरे होने के बाद भी सैकड़ों लोगों को टिका नही लग सका, जिससे लोग गुस्सा में आकर अपना आधार कार्ड का कॉपी फार कर वही फेक दिया और निराश होकर घर चले गए।

व्यवस्थित ढंग से केंद्र संचालित नही होने के कारण सोशल डिस्टेंस का भी जमकर धज्जियां उड़ाई गई। स्थानीय वीरेंद्र सिंह व चंद्रमोहन महतो ने बताया कि टीकाकरण का सूचना एक दिन पहले ही हो गई थी, जिसके बाद स्तानीय जनप्रतिधि ने अपने चहेते लोगों का सैकड़ों फार्म रात को ही जमा ले लिए थे। जिस कारण यह समस्या उत्पन्न हुई है। साथ ही उन्होंने कहा कि टीकाकरण केंद्र पर आए स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों ने भी लापरवाही की है। जितनी वैक्सीन था, उतने ही लोगों का फार्म जमा लेते तो हंगाम नही होता। आपको बता दे की सेंटर पर इतना अफरातफरी का माहौल था कि थाना पुलिस को आना पड़ा तब जाकर हंगामा शांत हुआ।

फरार अभियुक्त के घर पुलिस ने चिपकाई कुर्की जब्ती का इश्तेहार

मधुबनी : जिले के हरलाखी थाना पुलिस ने चाकू से हमला करने वाले फरार अभियुक्त के घर कुर्की जब्ती इश्तेहार चिपकाया है। मालूम हो कि करीब साल भर पूर्व गंगौर पंचायत के भूतपूर्व मुखिया पति रविन्द्र प्रसाद महतो को गांव के ही हरिओम कुमार ने घर में घुसकर जानलेवा हमला की थी।

इस दौरान हरिओम ने चाकू से घायल कर फरार हो गए थे। इस घटना को लेकर कांड संख्या 215/20 दर्ज है। इधर घटना का अंजाम देकर आरोपित फरार चल रहे है। इस बावत थानाध्यक्ष प्रेम लाल पासवान ने बताया कि न्यायालय के आदेश पर इश्तेहार चिपकाया गया है। निर्धारित समय पर न्यायालय में हाजिर नही होने पर आगे की कार्रवाई होगी।

प्रार्थना सभा एवं वर्ग कक्ष में बच्चों के बीच फोकल शिक्षिक द्वारा दी गई जानकारी

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड क्षेत्र के मध्य विद्यालय परसौनी, बिस्फी, घेपुरा, बरहा, सोहॉस, सिमरी, चहुटा, बसवरिया, छोरहिया सहित कई विद्यालयों में सुरक्षित शनिवार के मौके पर प्रार्थना सभा किया गया। वहीं, वर्ग कक्ष में बच्चों को फोकल शिक्षिका अभिलाषा श्रीवास्तव, कैलाश यादव, कमोद साफी, विनोद साफी के द्वारा डायरिया रोग के रोकथाम के उपाय जीवन रक्षक घोल बनाने आदि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। शिक्षकों ने डायरिया क्यों होता है इन विषयों पर समझाते हुए कहा कि गंदगी से महामारी के रूप में डायरिया फैलने की संभावनाएं होती है।

अगर किसी व्यक्ति को बार-बार पतला पानी की तरह दस्त हो और पेट दर्द बुखार उल्टी हो तो डायरिया का लक्षण जान जाना चाहिए। इसके उपचार को लेकर ओआरएस का घोल सहित नींबू पानी का सेवन तुरंत आरंभ कर देना चाहिए। इस मौके पर विद्यालय प्रधान राजेश कुमार झा, डॉ० विनोद कुमार सिंह, शत्रुघ्न राय, सतीश चंद्र झा, वशिष्ठ नारायण झा, सुदी लाल यादव, विकास ठाकुर, उषा कुमारी, पवन कुमार, मदन साफी अशोक साफी सहित कई लोग उपस्थित थे।

गंगौर कोविड टिका केंद्र पर महिला हुई बेहोश, अफरातफरी का हो गया माहौल

मधुबनी : जिले के बासोपट्टी प्रखंड के गंगौर गांव स्थित मध्य विद्यालय में चल रहे कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर पर उस समय चीख पुकार मच गया, जब कोविड टीका लेने आई एक महिला चिलचिलाती धूप में घंटो खरे रहने के कारण बेहोश होकर जमीन पर गिर गई। आनन फानन में लोगों ने पानी का फुहार मारकर उसे होश में लाया।उसके बाद परिजनों ने उसे एक निजी क्लिनिक में ईलाज कराया।

बेहोश महिला गंगौर गांव के ही राजीव यादव की पत्नी के रूप में बताया गया है। स्थानीय लोगों ने बताया कि वैक्सीन कम और लोगों की भीड़ अधिक थी, जिस कारण लोगों को घंटों लाइन में रहना पड़ा। टीका केंद्र पर छावनी भी नही दिया गया था। लोग चिलचिलाती धूप में परेशान थे। लोगों का कहना है कि किसी भी केंद्र पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा मूलभत सुविधा नही दी जाती है, जिससे काफी परेशानी होती है।

फिट इंडिया मूवमेंट एवं अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य पर 48वीं वाहिनी एसएसबी ने “फिट इंडिया फ्रीडम रन”कार्यक्रम का किया आयोजन

मधुबनी : जिले के जयनगर शहर के बाजार समिति इस्तिथ 48वीं वाहिनी सीमा सुरक्षा बल के द्वारा आज हेल्थ एण्ड वेलनेस एवं बेहतर स्वास्थ्य सम्बन्धी जागरूकता उत्पन्न करने के लिए फिट इंडिया फ्रीडम दौड़ का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत लगभग पांच किलोमीटर की दूरी तय की गई। इस कार्यक्रम को 48वीं वाहिनी के कार्यवाहक कमाण्डेन्ट शंकर सिंह, उप-कमाण्डेन्ट अनुज कुमार, उप-कमाण्डेन्ट चंद्र शेखर, इडब्लूएम सहायक कमाण्डेन्ट विमल कुमार ने लीड किया। इस मौके पर एसएसबी के कई जवानों ने इस दौड़ में भाग लिया।

इस बाबत कमाण्डेन्ट शंकर सिंह ने कहा कि स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए प्रत्येक व्यक्ति को दैनिक जीवन में फिटनेस को अपनाना होगा। स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का वास होता है। इससे दौड़ का महत्व और भी बढ़ जाता है। आपकी हर बीमारी का इलाज आप खुद हैं, जो नियमित योग व व्यायाम से ही संभव है। आजकल गलत खानपान व रहन सहन के तरीके में बदलाव से ज्यादा बीमारियां हो रही हैं। योग के माध्यम से हम उन बीमारियों पर काबू पा सकते हैं।

बता दें कि 13 अगस्त से 2 अक्टूबर के बीच आयोजित कराने का निर्णय स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा लिया गया है। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here