01 सितंबर : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

आपराधिक वारदात की साजिश रचते तीन गिरफ्तार

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय आरा के नगर थानान्तर्गत अहीरपुरवा सूर्य मंदिर के पास से पुलिस ने बड़ी आपराधिक वारदात की साजिश करते तीन अपराधियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने अपराधियों के पास से दो देसी कट्टा, दस ज़िंदा गोलियां तथा तीन मोबाइल भी बरामद की। गिरफ्तार अपराधियों में नगर थानान्तर्गत नाजीरगंज निवासी मो. आसिफ कुरैशी, रौजा निवासी मो.चांद और धरहरा (हनुमान टोला) निवासी लक्ष्मण शर्मा शामिल हैं। हालांकि पुलिस को देख दो बदमाश पानी में कूद भाग निकले। उन दोनों की भी पहचान कर ली गयी। इनमें नगर थानान्तर्गत क्षेत्र के मिराजुल अंसारी और गुड्डू कुमार शामिल हैं। इसे लेकर एएसआई समीर कुमार की तहरीर पर पांचों अपराधियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

एसपी विनय तिवारी ने बताया कि अहिरपुरवा स्थित नहर किनारे सूर्य मंदिर के समीप पांच-छह अपराधी किसी आपराधिक वारदात अंजाम देने के लिये हथियार के साथ जमा हुये हैं। इस आधार पर एएसआई समीर कुमार नेतृत्व में पुलिस पहुंची मौके पर पहुंची।

swatva

पुलिस को देख दो अपराधी पानी में कूद कर भाग निकले जबकि तीन को खदेड़ कर गिरफ्तार कर लिया गया। भागने के क्रम में आसिफ कुरैशी को गिरने के कारण हलकी चोटें आयी है। तलाशी के दौरान आसिफ कुरैशी की कमर से लोडेड एक देशी पिस्टल, एक मोबाइल, लक्ष्मण शर्मा के पॉकेट से चार गोली व एक मोबाइल और चांद के पास से एक देशी कट्टा, पांच गोली और एक मोबाइल बरामद किया। पूछताछ में तीनों ने भागने वाले दोनों के नाम भी बताये। पुलिस ने पूछताछ के बाद तीनों को जेल भेज दिया जबकि फरार दोनों की गिरफ्तारी के लिये छापेमारी की जा रही है।

आरा शहर की ट्रैफिक व्यवस्था बदली

आरा : भोजपुर जिला मुख्यालय आरा में आये दिन हो रहे जाम से निजाल दिलाने हेतु भोजपुर एसपी विनय तिवारी ने मास्टर ट्रैफिक प्लान लागू कर दिया है| इसके तहत सड़कों पर वनवे, नो इंट्री के साथ लेन ड्राइविंग की व्यवस्था लागू की गयी है| साथ ही इसे धार देने के उद्देश्य से सड़क पर अवैध कब्जा हटाने का अभियान भी जारी रहा। सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक यह व्यवस्था लागू रहेगी। इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी की जायेगी। एसपी ने इस सम्बन्ध में ट्रैफिक डीएसपी, ट्रैफिक थाना प्रभारी, टाउन और नवादा थाना इंचार्ज को सख्त निर्देश दिया है|

एसपी ने बताया कि बिहार पुलिस एक्ट-2007 के प्रावधानों के तहत आरा नगर निगम क्षेत्र में सार्वजनिक रोड, लेन और फुटपाथ से गुजरने वाले लोग और वाहनों की परेशानी, संभावित दुर्घटना की रोकथाम और प्रदुषण नियंत्रण के लिये विशेष टीम का गठन किया गया था जिसने निगम क्षेत्र का भ्रमण कर जनहित को ध्यान में रखते हुए वन-वे और लेन ड्राइविंग के लिये शहर के विभिन्न सड़कों व स्थानों को चिन्हित किया। उस आधार पर वनवे और नो इंट्री लागू की गयी है।

सभी प्रकार के वाहन आरा स्टेशन के पास स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर से नवादा थाना नवादा चौक, करमन टोला, बड़ी मठिया,महादेवा रोड,धर्मन चौक होकर गोपाली चौक तरफ जायेंगे। इस क्रम में बड़ी मठिया से गोपाली चौक की ओर वन-वे यातायात व्यवस्था रहेगी। गोपाली चौक की तरफ से वाहन धर्मन चौक, महादेवा रोड की ओर वाहन नहीं जायेंगे। कोई भी वाहन और ऑटो गोपाली चौक से जेल रोड होते शिवगंज सदर अस्पताल बड़ी मठिया होकर करमन टोला-नवादा चौक से मिल रोड होते पूर्वी गुमटी-बंधन टोला मोड़ होते स्टेशन तरफ जायेंगे। नवादा चौक से बड़ी मठिया के बीच लेन ड्राइव होगा ओर वाहन अपनी लेन में दोनों तरफ चलेंगे। कोई वाहन महावीर टोला मोड़ से महावीर टोला में प्रवेश नहीं करेगा। बड़ी मठिया से सदर अस्पताल की तरफ और धर्मन चौक से बायें नगर थाना की तरफ वाहन नहीं जायेंगे। शिवगंज अथवा करमन टोला की तरफ से रमना, पकड़ी की तरफ जाने वाले वाहन मठिया मोड़ से महादेवा रोड़ बाबू बजार से होकर रमना की तरफ जा सकेंगे।

गांगी की तरफ से शहर में आने वाले वाहन गांगी, मीरगंज,सब्जी मंडी गोला-सिंडिकेट होकर सीधे पुरानी पुलिस लाईन की तरफ जायेंगे। इस क्रम में वाहन सिंडिकेट से बायीं तरफ शीश महल चौक नहीं जायेंगे।गोपाली चौक की तरफ से गांगी तरफ जाने वाले वाहन शीश महल चौक, सिंडिकेट बांसटाल होते गांगी की तरफ जायेंगे। गोपाली चौक की तरफ से पुरानी पुलिस लाईन और नगर थाना की तरफ जाने वाले वाहन अब शीशमहल सिंडिकेट-नाला रोड होकर नगर थाना-धर्मन चौक- गोपाली चौक की तरफ जा सकेंगे।

शिवगंज की तरफ से वनवे रूट से वाहन सपना सिनेमा मोड़ की तरफ जायेंगे। सपना सिनेमा मोड़ से कोई भी वाहन शिवगंज सड़क में प्रवेश नहीं करेंगे।रमना की तरफ से स्टेशन की ओर आने वाले वाहन केजी रोड़-कृषि भवन, ब्लाक मोड़ से कतीरा मोड़ होते स्टेशन जायेंगे। कृषि भवन मोड़ से ऑटो बांयी ओर स्टेशन तरफ नहीं जायेंगे। दोपहिया वाहन इस ओर अपनी लेन में जा सकेंगे।

शहीद भवन से वनवे रूट से वाहन महावीर टोला में प्रवेश करेंगे। आगे महावीर टोला मोड़ से बड़ी मठिया महादेवा रोड़ अथवा करमन टोला तरफ जा सकेंगे। अब गोपाली चौक से शीशमहल चौक तक अपने बॉये लेन होकर वाहन दोनों तरफ आ-जा सकेंगे।

धरहरा चौक से रमगढिया रोड में भारी वाहन का प्रवेश बंद रहेगा। सपना सिनेमा मोड़ से शिवगंज की तरफ किसी प्रकार के वाहन प्रवेश नहीं करेंगे। बस स्टैंड से ओवरब्रिज के नीचे की तरफ से स्टेशन की ओर सभी प्रकार के भारी वाहनों (बस सहित) का प्रवेश निषेध रहेगा। इस प्रकार के वाहन ओवरब्रीज का उपयोग कर दूसरी तरफ जा सकेंगे। पूर्वी गुमटी चौक की तरफ से मिल रोड की ओर वाहन नहीं जायेंगे। चंदवा मोड़ की तरफ से शहर की ओर भारी वाहन का प्रवेश नहीं होगा। सलेमपुर रोड से शहर की ओर भारी वाहन का प्रवेश नहीं होगा। धोबीघाट की तरफ से अब पश्चिम ओवरब्रिज होकर भारी वाहन शहर में प्रवेश नहीं करेंगे। गांगी की तरफ से भारी वाहन शहर में प्रवेश नहीं करेंगें।

इसके अलावे आरा शहर के भीतरी हिस्से में भी नो इंट्री की व्यवस्था है| नवादा चौक तरफ से पंचमुखी मंदिर तरफ वाहन प्रवेश नहीं करेंगे। महावीर टोला मोड़ से शहीद भवन की ओर सभी प्रकार के वाहनों के लिए प्रवेश बंद रहेगा। चरपुलवा से बाबू बाजार होकर महदेवा रोड तरफ सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा। गोपाली चौक से धरमन चौक- नगर थाना तरफ सभी प्रकार के वाहनों के लिये प्रवेश बंद रहेगा।

धर्मन चौक से महादेवा रोड़ तरफ सभी प्रकार के वाहनों के लिए प्रवेश बंद रहेगा। बड़ी मठिया मोड़ से शिवगंज की ओर सभी प्रकार के वाहनों के लिए प्रवेश बंद रहेगा। गांगी की तरफ से गोला-सिन्डीकेट पुरानी पुलिस लाईन तरफ आने वाले वाहन सिन्डीकेट से बांये शीशमहल की तरफ प्रवेश नहीं करेंगे। केजी रोड तरफ से स्टेशन तरफ जाने वाले वाहन कृषि भवन से बॉये स्टेशन रोड में प्रवेश नहीं करेंगी, बल्कि वे ब्लॉक मोड- कतीरा होते स्टेशन जा सकेंगी। दोपहिया वाहन इस ओर अपनी लेन में जा सकेंगे। शीशमहल वाले हिस्से से वाहन बिचली रोड में प्रवेश नहीं करेंगे, बल्कि केवल दोपहिया वाहन नगर थाना-धर्मन चौक होकर बिचली रोड में प्रवेश कर सकेंगे।

लाइसेंसी हथियारों का होगा सत्यापन

आरा : पंचायत चुनाव के मद्देनजर जिले के लाइसेंसी हथियारों का भौतिक सत्यापन कराने का कार्य आगामी तीन सितंबर से संबंधित थानों में शुरू हो जाएगा, जो छह सितंबर तक चलेगा। इसके लिए जिला निर्वाची पदाधिकारी सह डीएम रोशन कुशवाहा ने सभी थानों को आदेश जारी किया है।

शस्त्रों का भौतिक सत्यापन नहीं कराने की स्थिति में रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए जिले के सभी थानों में भौतिक सत्यापन के लिए तिथि का निर्धारण किया गया है।शस्त्र धारकों से भी अपील की गई है कि अपने-अपने लाइसेंसी हथियारों का भौतिक सत्यापन निर्धारित अवधि में कराना सुनिश्चित करें।

भोजपुर में पंचायत चुनाव को लेकर दो पालियों में प्रशिक्षण शुरू

आरा : बिहार में होने जा पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हो गयी हैं। प्रथम चरण के चुनाव को ध्यान में रखते हुए भोजपुर में उन्नीस हजार मतदानकर्मियों को दो पालियों में प्रशिक्षण दिये जाने की शुरूआत की गयी हैं। जिन्हें प्रशिक्षण देने के काम में 143 मास्टर ट्रेनर को लगाया गया है।

क्षत्रिय प्लस टू उच्च विद्यालय में पुरूष पीठासीन पदाधिकारियों को और जैन कालेज में महिला पीठासीन पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

स्कूल निर्माण की मांग को लेकर पटना-बक्सर फोरलेन पर लगी पाठशाला

आरा : पटना-बक्सर फोरलेन के लिए कोईलवर हाई स्कूल का भवन तोड़े जाने और उसकी वैकल्पिक व्यवस्था नहीं किये जाने से आक्रोशित ग्रामीणों ने माले विधायक मनोज मंज़िल के नेतृत्व में पटना-बक्सर फोरलेन पर स्कूल चलाया। छात्रों ने फोरलेन पर प्रार्थना की और फिर पठन-पाठन में जुट गयें।

बता दें कि विद्यालय भवन को तोड़े हुए दो वर्ष हो गए हैं। लेकिन अब तक विद्यालय का भवन और जमीन की व्यवस्था नहीं की गई। स्थानीय ग्रामीणों ने इस मामले में लगातार अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों भवन निर्माण का आग्रह किया। लेकिन अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने कभी इस मामले पर पहल नहीं की। विद्यालय के अभाव में हजारों बच्चों का भविष्य अधर में है। इस विद्यालाय में करीबन 1600 छात्र-छात्राएं की पढ़ाई होती थी।

विधायक मनोज मंज़िल ने बताया कि यह हैरतअंगेज है कि सड़क को बनाने के लिए एक स्कूल को तोड़ दिया गया और दो साल बीतने के बाद भी उसके लिए कोई स्थाई समाधान नही ढूंढा गया।

विराट हिन्दुस्तान संगम की बैठक सम्पन्न

आरा : विराट हिन्दुस्तान संगम, बिहार शाखा के तत्वावधान में एक बैठक का आयोजन ब्रह्मर्षि स्वामी सहजानंद स्मारक पुस्तकालय एवं वाचनालय, आरा के प्रांगण में किया गया । बैठक की अध्यक्षता प्रो० बद्री नारायण चौधरी, पूर्व अध्यक्ष भूगोल विभाग वीर कुंवर सिंह वि० वि० ने की।

बैठक के मुख्य अतिथि डॉ० प्रो० देवेन्द्र प्रसाद सिंह, अध्यक्ष विराट हिन्दुस्तान संगम बिहार शाखा थे। इन्होंने अपने उद्बोधन में वर्तमान राजनैतिक एवं सामाजिक परिदृश्य को बदलने की अपील नौजवानों, बुद्धिजीवीयों एवं देश प्रेमियों से की ताकि भारत एक शक्तिशाली समावेशी राष्ट्र बन सके। इस बैठक में सक्रिय सामाजिक कार्यकर्ता श्री रामनाथ ठाकुर को भोजपुर जिला के विराट हिन्दुस्तान संगम की ईकाई का अध्यक्ष सर्व सम्मति से मनोनीत किया गया। बैठक में उपस्थित महत्वपूर्ण लोगों में प्रो० अम्बरीश राय, डॉ० सुनीता कुमारी शर्मा, श्री हरिमोहन कुमार, राजू चौधरी, मयंक जी, राज कुमारी देवी, जितेन्द्र कुमार, अविनाश शर्मा, सारणधारी अजादी, गजेन्द्र चौधरी इत्यादि लोग उपस्थित थे ।बैठक का संचालन डॉ० पारस राय पूर्व छात्र कल्याण अध्यक्ष वीर कुंवर सिंह वि० वि० ने एवं धन्यवाद ज्ञापन श्री युगेश्वर प्रसाद सिंह ने किया|

एक दिवसीय ऑनलाइन शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित

आरा : भोजपुर जिला शिक्षा पदाधिकारी के पत्रांक 847 दिनांक 08.07.2021 के आलोक में 29वी राष्ट्रीय बाल विज्ञानं कांग्रेस का जिला स्तरीय शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला IRO के कार्यालय से ऑनलाइन मोड (गूगल मीट) में आयोजित किया गया जिसमे भोजपुर जिले के 70 विद्यालयों के विज्ञान शिक्षकों ने भाग लिया|

जिला समन्वयक डॉ संगीता कुमारी ने स्वागत भाषण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की| जिसमे साइंस फॉर सोसाइटी के अध्यक्ष डॉ अरुण कुमार, विशेषज्ञ के रूप में एन.पी राय, सी,एस.झा, डॉ जावेद आलम, डॉ सतीश रंजन (विज्ञान केंद्र पटना) ने विभिन्न उपविषयों पर प्रकाश डाला| संयक्त जिला समन्वयक मनोहर कुमार ने प्रोजेक्ट बनाने पर विशेष प्रकाश डाला| जिला शिक्षा कार्यालय से रेणु कुमारी भी उपस्थित थी| मौके पर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने शिक्षकों का उत्साह वर्धन किया| इस शिक्षक कार्यशाला के उपरान्त सारे शिक्षक जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए बच्चों को प्रोजेक्ट बनाने हेतु मार्गदर्शन करेंगे| जिला स्तरीय कार्यक्रम अक्टूबर माह में आयोजित होना है|

ऑनलाइन माध्यम से जुड़े शिक्षकों ने प्रश्न भी पूछा जिसमे प्रिया कुमारी, संस्कृति गेमर, श्वेता कुमारी, आशिफ अहमद, विशाल कुंर, गोविन्द कुमार, कृष्णा पाण्डेय इत्यादि शामिल थे|

संदेहास्पद स्थिति में दो मासूमों की मौत, झाड-फूंक में पड़े परिजन

आरा : आज दुनिया 21वी सदी में मंगल ग्रह पर बसने की बात कर रही है पर अभी भी कुछ लोग आदिम युग में जी रहे हैं| विज्ञान के इस युग में लोग झाड-फूंक पर ज्यादा विश्वास कर रहे है| ऐसा ही मामला भोजपुर जिले के चरपोखरी थानान्तर्गत मुकुंदपुर पंचायत के मदईटोला ग्राम में संदेहास्पद स्थिति में दो मासूम बच्चों की मौत हो गयी|

अजय सिंह के दो मासूम बच्चे, 12 वर्षीय रणजीत कुमार और 8 वर्षीय अजीत कुमार अपनी माँ चमेली देवी के साथ कल रात में घर में सोये हुए थे| तभी अचानक बच्चों ने अपने पेट में दर्द की शिकायत की तथा उलटी करेने लगे| उठने पर उनको कुछ भी दिखाई नहीं पड़ रहा था| आनान-फानन में परिजन गाँव के ही एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया पर डाक्टर ने उनकी स्थिति की गंभीरता को देखते हुए आरा सदर अस्पताल भेज दिया| आरा सदर अस्पताल लाने के क्रम में एक बच्चे की मौत हो गयी जबकि तीन घंटे के अन्दर दूसरे की मौत इलाज़ के दौरान हुयी|

उनकी मृत्यु के उपरान्त परिजन सांप काटने की आशंका के मद्देनज़र मृत दोनों बच्चों को झाड-फूंक के लिए एक गाँव से दूसरे गाँव लेकर दिन-भर दौड़ते रहे| हर गाँव में मृत बच्चों का ओझा गुनी द्वारा घंटों झाड-फूंक करवाया| ओंझा के यह कहने के बावजूद कि दोनों बच्चे मर चुके हैं इसमें वह कुछ नहीं कर पाएगे| इसके बाद भी परिजन अभी भी इधर से उधर शव को लेकर दौड़ रहे हैं|

मृतकों के चचरे चाचा सत्येन्द्र कुमार समेत पडोसी ने बताया कि अपने माँ के साथ बच्चे सोये हुए थे तभी अचानक पेट में दर्द तथा उलटी होने लगी और उन्हें कुछ भी दिखाई देना भी बंद हो गया| बच्चों को निजी अस्पताल में इलाज़ कराया गया पर डाक्टर ने उन्हें आरा सदर अस्पताल भेज दिया जहाँ उनकी मृत्यु हो गयी| ग्रामीण अलग अलग बात करे रहे है| कुछ का कहना है कि सांप को डायन कर भेजा गया था उसी सांप के द्वारा काटने की आशंका जाहिर की जा रही है| पर बच्चों के शरीर में ना तो सांप के काटने का कोई निशान है और ना ही को जहर का|

एक ही घर में दो सहोदर भाइयों की मौत से पुरे में हाहाकार मच गया है| माँ एवं परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है| पुरे गाँव में मातम छा गया है| दोनों मृत बच्चों के पिता अजय सिंह दूसरे राज्य में एक निजी कम्पनी में काम करते हैं| इस घटना की सुचना मिलते ही वे अपने गाँव के लियें चल पड़े हैं| अजय सिंह को यही दो बच्चे थे|

फ्री में मटन नहीं देने पर दुकानदार की हत्या

आरा : भोजपुर जिले में जबरन मीट मांगने का विरोध करने पर दुकानदार की निर्मम तरीके से हत्या कर दी गई. मीट-मछली के विक्रेता को पहले तो पीटा गया और फिर उसकी धराधर हथियार से गला काटकर हत्या कर दी गई. हत्या की ये घटना जिले के सहार थाना क्षेत्र के एकवारी गांव की है. मीट विक्रेता की मौत पटना पीएमसीएच ले जाने के क्रम में हो गई।

सहर थानाध्यक्ष ने बताया कि एकवारी गांव के रहने वाले अयोध्या साह गांव के बाहर बाजार पर मीट-मछली की दुकान चलाते थे. रोज की तरह ही वो मंगलवार की शाम को भी अपनी दुकान पर मीट-मछली बेच रहे थे, तभी गांव का ही पुर्नवासी चौधरी शराब के नशे में दुकान पर आया और पांच किलो मीट बिना पैसे के मांगने लगा. अयोध्या ने जब इसका विरोध किया तो दुकानदार के साथ और कुछ लोगों को बुला कर धराधर हथियार से भी हमला कर दिया. हमले में गम्भीर रूप से जख्मी विक्रेता को सड़क किनारे फेंक दिया गया।

स्थनीय लोगों की सूचना मौके पर पहुंचे परिजन जख्मी को सदर अस्पताल लाया जहां से डॉक्टरों ने उसे गम्भीर स्थिति में पटना पीएमसीएच रेफर कर दिया, लेकिन पटना जाने के क्रम में उनकी मौत हो गई. मामले की जानकारी मिलते ही इस मामले में सहार थाना की पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम कराया और मुख्य आरोपी पुर्नवासी पासवान को गिरफ्तार कर लिया है।

राजीव एन० अग्रवाल की रिपोर्ट 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here