31 अगस्त : नवादा की मुख्य खबरें

0

राजीव सिन्हा ने दी नवादा को नई पहचान :- बीडीओ

नवादा : सदर प्रखंड के बीडीओ अंजनी कुमार सिंह सोमवार को आदर्श सिटी का निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान आदर्श सिटी के डायरेक्टर राजीव कुमार सिन्हा एवं राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक अलख देव प्रसाद ने उन्हें बुके देकर स्वागत किया।

आदर्श सिटी का भ्रमण करने के दौरान वे व्यवस्था को देखकर काफी प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि 10 साल पहले का नवादा और अब के नवादा में बहुत बदलाव आया है।उन्होंने मुक्त कंठ से कहा कि राजीव सिन्हा ने नवादा को एक नई पहचान दी है। आदर्श सिटी नवादा के पहचान के रूप में जाना जाएगा। उन्होंने कहा कि नवादा में कई बड़े बड़े मॉल खुले हैं जो विकास को प्रदर्शित करता है।

swatva

मौके पर राजीव सिन्हा ने कहा कि नवादा के लोगों के सहयोग से ही यह कार्य संभव हो सका है। आगे भी इसे विकसित करने का प्रयास किया जाएगा।मौके पर आदर्श सिटी सोसायटी के अध्यक्ष श्रवण बर्णवाल, दाऊद खान, गौतम पासवान, रवीश कुमार, रितेश कुमार झंनु, राजू कुमार सिन्हा, राकेश कुमार पिंटू, रविकांत सिन्हा सहित कई लोग मौजूद थे।

दानवीर शिक्षाविद कन्हाई लाल साहू की 125वीं जयंती मनी

नवादा : नगर के कन्हाई लाल साहू इंटर विद्यालय के प्रांगण में शिक्षा प्रेमी दानवीर कर्मवीर कन्हाई लाल साहू की 125 वीं जयंती मनायी गयी। विद्यालय के शिक्षकों की उपस्थिति में समाजसेवी रवि गुप्ता एवं शिक्षाविद आरपी साहू के नेतृत्व में आयोजित जयंती समारोह में सर्वप्रथम श्री साहू के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

मौके पर उपस्थित शिक्षक मनोज कुमार, अरुण कुमार, वसंत कुमार, रमेश कुमार साहू, संजय गुप्ता, नरेश प्रसाद समेत दर्जनों लोगों ने समाज को शिक्षित करने के लिए समर्पित श्री साहू के व्यक्तित्व एवं कृतित्व की चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कन्हाई लाल इंटर विद्यालय एवं के एल एस कॉलेज में स्थापित प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। समाजसेवी रवि गुप्ता ने कहा कि नवादा जिला सहित वारिसलीगंज में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए श्री साहू का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

नवादा के अलावे वारिसलीगंज में श्री गणेश बी के साहू इंटर विद्यालय एवं एस एन सिन्हा महाविद्यालय के निर्माण के लिए उन्होंने खुद का जमीन दान दिया था। आज शिक्षा जगत में उनका नाम सम्मानपूर्वक लिया जाता है। उपस्थित लोगों ने उनकी जीवनी पर विस्तार से चर्चा की।

जदयू एनआरआई प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष बने राजीव विश्वकर्मा

नवादा : जिला जदयू द्वारा एनआरआई प्रकोष्ठ का कमिटी का विस्तार किया गया है । जिसमें नवादा जनता दल यूनाईटेड के एनआरआई प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष राजीव विश्वकर्मा को बनाया गया एवं महासचिव के पद पर कृष्णा चौधरी उर्फ पड़कन चौधरी बनाए गए। वहीं उपाध्यक्ष के पद पर चार लोगों को मनोनीत किया गया है, जिसमें राजू सिंह, उमाशंकर रजक,दिलीप सोनार शामिल है।

कोषाध्यक्ष डॉ. उमेश कुमार सिंहा बने तथा सचिव के पद पर चार लोग क्रमशः सुनील देवी,पप्पू सिन्हा परमेश ,अनिल कुमार लहेरी,सत्य प्रकाश विश्वकर्मा चुने मौके पर चुने गए सभी नए पदाधिकारियों ने पार्टी की मजबूती और एकजुटता के लिए संकल्प लिया। मौके पर महासचिव पड़कन चौधरी ने कहा हम सभी को जिस उम्मीद से पार्टी ने पदभार दिया है उसका निर्वहन पुरी जिम्मेवारी से करेंगे। पार्टी की मजबूती के लिए जिले भर में काम करेंगे और जदयू तथा मुख्यमंत्री नीतिश कुमार सरकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का काम करेंगे।

पड़कन चौधरी ने कहा ग्रामीण स्तर पर अभी भी अशिक्षा और अज्ञानता के कारण सरकारी लाभ से वंचित हो जाते हैं। हम और हमारे पार्टी के लोग गरीबों के हक और लाभ दिलाने का प्रयास करेंगे। जिलाध्यक्ष राजीव विश्वकर्मा ने कहा हम पार्टी के निर्देशानुसार कार्य करने के लिए तत्पर हैं। पार्टी और जनता के हित के लिए हम संघर्षरत रहेंगे। कार्यक्रम मिर्जापुर में एक बैठक कर किया गया जिसमें सभी पदाधिकारियों को उनके कार्य को समझाया गया। मौके पर दर्जनों जदयू के कार्यकर्ता मौजूद थे

जयराम बने पुलिस मेंस एसोसिएशन के अध्यक्ष

नवादा : बिहार पुलिस मेंस एसोसिएशन की नवादा शाखा की नई कमेटी गठित हो गई है। सोमवार को संगठन के केंद्रीय कार्यालय पटना में वोटों की गिनती के बाद नए अध्यक्ष, मंत्री समेत अन्य पदाधिकारियों के नामों की घोषणा की गई। जयराम कुमार यादव ने अपने प्रतिद्वंद्वी सुबोध यादव को 408 मतों के अंतर से पराजित करते हुए अध्यक्ष पद पर कब्जा जमाया। जयराम कुमार यादव ने 654 मत प्राप्त कर अध्यक्ष पद कब्जा जमाया।अमित पासवान ने 654 मत प्राप्त कर मंत्री पद पर जीत सुनिश्चित की। उपाध्यक्ष पद पर मनीष कुमार ने 600 व अनिल कुमार ने 691 मत प्राप्त किया। जबकि संतोष कुमार 623 मत प्राप्त कर कोषाध्यक्ष पद पर काबिज हुए।

नवल कुमार निराला ने 662 मत प्राप्त कर संयुक्त मंत्री, नीरज मिश्र ने 657 मत प्राप्त कर केंद्रीय सदस्य और संजू कुमारी ने 715 मत लेकर अंकेक्षक पद पर कब्जा किया।प्रतिद्वंद्वी गुट से सुबोध कुमार यादव को अध्यक्ष पर मात्र 246 वोट मिले। वहीं सचिव पद पर अमरेंद्र कुमार पासवान को 242, उपाध्यक्ष पद पर खड़े अमित कुमार को 182 व मो. फिरोज 207 मत मिले।

धर्मेंद्र कुमार को कोषाध्यक्ष पद के लिए 270, अरविद कुमार को संयुक्त मंत्री पद पर 227, बिहारी कुमार को केंद्रीय सदस्य पद पर 242 और प्रियंका कुमारी को अंकेक्षक पद पर 191 वोट ही मिल सके। उपाध्यक्ष पद के लिए निर्दलीय प्रत्याशी लक्ष्मण यादव को 96 मत मिले। जीत दर्ज होने के बाद विजयी उम्मीदवारों में खुशी की लहर दौड़ गई। वहीं समर्थकों में भी जश्न का माहौल रहा। विजयी प्रत्याशियों को बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया है।

नवनिर्वाचित अंकेक्षक संजू को मिला सबसे ज्यादा मत

– अंकेक्षक पद पर विजयी हुईं संजू कुमारी को सबसे ज्यादा मत प्राप्त हुए। अन्य पदों पर पुरुष पुलिसकर्मी खड़े हुए थे। एकमात्र अंकेक्षक पद पर ही महिला पुलिसकर्मी ने नामांकन किया था। जिसमें संजू को सर्वाधिक 705 वोट मिले। जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी प्रियंका कुमारी को मात्र 191 वोट ही मिल सके। अन्य पदों पर जीतने वाले या हारने वाले किसी भी पुरुष प्रत्याशी को संजू के बराबर वोट नहीं मिला। इस प्रकार संजू ने सर्वाधिक वोट पाते हुए अंकेक्षक पद पर कब्जा जमाया।

पटना में कराई गई वोटों की गिनती

– गौरतलब है कि 24 अगस्त को पुलिस लाइन स्थित एसोसिएशन भवन में मतदान के दौरान जमकर बवाल हुआ था। चुनाव प्रभारी पर मतदान में पक्षपात करने का आरोप लगा था। तब दोनों गुटों में जमकर मारपीट हुई थी। संगठन की केंद्रीय कमेटी की पहल पर दोनों पक्षों ने मतगणना के लिए सहमति बनाई। सशस्त्र बलों के साथ मतपेटी को पटना ले जाया गया। जहां संगठन के केंद्रीय पदाधिकारियों की मौजूदगी में वोटों की गिनती कराई गई।

नारदीगंज की बेटी को बिहारशरीफ में दहेज लोभियों ने फाँसी लगाकर मार डाला

नवादा : जिले के नारदीगंज बाजार की बेटी को नालन्दा जिला मुख्यालय बिहारशरीफ में दहेज दरिंदों ने गले में फांसी का फंदा लगा मौत की मुंह में सुला दिया । इस बावत मृतका के पिता ने एस पी हरि प्रसाद एस को आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है ।

मृतका के पिता बाढ़ो साव ठठेरा ने 6 साल पहले अपनी बेटी की शादी हिंदु रीति रिवाज से धूम धाम से किया था। समय बिता तो ससुराल पक्ष ने रुचि को 4 लाख रुपये लाने के लिये दबाव के साथ हेतु मानसिक रूप से प्रताड़ित करना आरंभ कर दिया । इस क्रम में मारपीट आरभ कर दिया गया।

मामला बिहारशरीफ मथुरिया मोहल्ला निवासी पति रामजी प्रसाद पिता ठाकुर प्रसाद देवर राजेश कुमार उर्फ छोटू ने मिलकर नारदीगंज की बेटी रुचि को मारकर मौत को आत्महत्या का रूप देने के लिये फांसी के फंदे पर झूला दिया। नारदीगंज निवासी रुचि के पिता बाढ़ो साव ठठेरा ने नालंदा एसपी हरि प्रसाथ एस से पीड़ित को इंसाफ दिलाने की गुहार लगाई है।

सावधान! शहर में बाइक चोरों का गिरोह हैं सक्रिय, प्राथमिकी दर्ज कर इतिश्री कर रही पुलिस

नवादा : जिले में बाइक रखने वाले सावधान हो जाएं। बाइक चोरों का गिरोह सक्रिय है। आए दिन इस प्रकार की वारदात को अंजाम दिया जा रहा है। थोड़ी सी भी लापरवाही हुई तो आपको अपनी बाइक से हाथ धोना पड़ सकता है। साथ ही प्राथमिकी दर्ज कराने के बाद तमाम झंझावतों का सामना करना पड़ सकता है। नगर थाना की पुलिस महज प्राथमिकी दर्ज कर इति श्री कर ले रही है। पुलिस पूरी तरह सुस्त पड़ी है। इस प्रकार की कार्यशैली से जहां आम लोगों में नाराजगी है, वहीं वाहन चोरी को लेकर दहशत भी है।

अपराधियों की सक्रियता इस कदर है कि घर के दरवाजे से बाइक उड़ा ले रहे हैं। सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण माने जाने वाले समाहरणालय परिसर से बाइक की चोरी कर ली जा रही है। पलक झपकते बदमाश बाइक उड़ा ले जा रहे हैं। फलस्वरुप सार्वजनिक स्थानों, बाजार, गलियों में बाइक लगाने से लोग डरने लगे हैं। बावजूद पुलिस अपराधियों को खोजने में नाकाम साबित हो रही है। कार्रवाई सिर्फ कागजों तक सिमट कर रह जा रही है। एक माह में हुई आधा दर्जन बाइक की चोरी, किसी में नहीं हुई कार्रवाई फलस्वरुप पीड़ितों को न गाड़ी वापस मिल पा रही है और न अपराधी सलाखों के पीछे भेजे जा रहे हैं।

बाइक चोर पुलिस की इस सुस्ती का जमकर फायदा उठा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, इस महीने राजेंद्र नगर से शिशुपाल कुमार की स्कूटी, इस्लाम नगर एक नंबर रोड से इस्लाम आलम, राजेंद्र नगर से ही ज्योति कुमार, पार नवादा तेली टोला से सुजीत कुमार, गया रोड पंचमुखी नगर से राकेश कुमार, शिवनगर से रोहित कुमार सिंह, नगर भवन से अनिल कुमार, संत जोसेफ स्कूल के समीप से राजकुमार चौहान आदि लोगों की बाइक की चोरी हुई है। अधिकांश लोगों ने इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज कराई है। लेकिन पुलिस आंख मूंदकर तमाशा देख रही है।

लाठी लेकर चल नहीं सकते हत्या क्या करेंगे?

– दहेज हत्या में गिरफ्तारी के बाद बोले बुजुर्ग दंपती

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रजौली थाना क्षेत्र के बहादुरपुर पंचायत की गरिबा गांव में इसी वर्ष मार्च माह में रामप्यारे सिंह की बहू की सन्देहात्मक मौत में हत्यारोपी सास व ससुर को पुलिस ने गिरफ्तार किया।

थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर दरबारी चौधरी ने बताया कि गरिबा निवासी रामप्यारे सिंह की बहू की मौत के बाद मृतक युवती के दादा झारखण्ड के दुमका जिला के जामा थाना क्षेत्र निवासी कारु खेलना द्वारा 23 मार्च को प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी जिसमें मृतका के पति सन्नी सिंह,सास सुशीला देवी एवं ससुर रामप्यारे सिंह को दहेज की मांग को लेकर गला दबाकर हत्या करने का आरोप लगाया गया। हत्यारोपी सास एवं ससुर को गुप्त सूचना के आलोक में थाने में पदस्थापित एएसआई मुनीलाल पासवान द्वारा गिरफ्तार किया गया।गिरफ्तार आरोपियों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

कोर्ट के चक्कर लगाते खत्म हो जाएगी उम्र:- आरोपी ने कहा कि अब कलयुग आ गया है। कलयुग में बाप बेटा और पति पत्नी को भी लोग नहीं पहचानते हैं। बुजुर्ग रामप्यारे सिंह ने कहा कि हमारी उम्र इतनी हो गई है कि लाठी लेकर भी चल नहीं सकता। फिर भी मेरे और मेरी पत्नी पर हत्या का आरोप है। यही है कलयुग का जमाना। लड़की के परिवार वाले केस किए है, जिसका नतीजा आज हम दोनों बुजुर्ग पति पत्नी जेल जा रहे हैं। इंसाफ के लिए कोर्ट के दरवाजा क्या खटखटा पाएंगे? उम्र ही खत्म हो जाएगी हम दोनों की।

बगैर घघा चलाये विदा हुआ मघा, अब पूर्वा की बारी

नवादा : मघा नक्षत्र के पन्द्रह दिन किसानों के लिये शुभ नहीं रहा। बगैर घघा चलाये यानी अच्छी बारिश के बगैर विदा हो गया। मंगलवार की देर शाम पूर्वा नक्षत्र का प्रवेश हुआ। ऐसे में किसानों को अब पूर्वा से आश है।

कृषि पंडित घाघ ने कहा था:- 

आर्द्रा चौथ,मघा पंचक। यानी आर्द्रा बरसा तो चार नक्षत्र और मघा बरसा अगले पांच नक्षत्रों में अच्छी बारिश होगी । आर्द्रा तो बरसा लेकिन मघा ने किसानों को निराश किया । ऐसे में शेष नक्षत्रों में भी बारिश के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। कृषि पंडित घाघ ने कहा था:- जो पूर्वा पूरबइया पावे,सूखल नदिया नाव चलावे। यानी पूर्वा नक्षत्र में अगर पूरबइया हवा चले तो बारिश अच्छी होगी,लेकिन फिलहाल हवा के अनुकूल नहीं होने से किसान परेशान हैं।

खेतों में धान की फसल लहलहा रही है लेकिन आगे इसका भविष्य बारिश पर निर्भर करता है। इस वर्ष बेमौसम की बारिश से किसान परेशान रहे। अब जब बारिश की आवश्यकता है तो बारिश गायब है। फिलहाल किसान बिजली पम्प के सहारे धान की फसल बचाने में लगे हैं लेकिन जहां सिंचाई का साधन नहीं है वहां के लिये कुछ कह पाना संभव नहीं है।बहरहाल मघा बगैर घघा चलाये विदा हुआ अब पूर्वा से किसानों का आश है।

विहिप ने मनाया स्थापना दिवस व श्रीकृष्ण जन्माष्टमी उत्सव

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड मुख्यालय संगत परिसर स्थित हनुमान मंदिर में विहिप के द्वारा सोमवार की देर रात विहिप स्थापना एवं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पूरे धूमधाम गाजे बाजे के साथ मनाई गई।

स्थापना दिवस पर विद्या भारती के प्रधानाचार्य शेखर सुमन ने विहिप के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा विहिप अपने स्थापना काल से ही धर्म की रक्षा की बात कहता है और श्रीकृष्ण जी भी धर्म की रक्षा के लिए ही अवतार लिए थे। श्रीकृष्ण विश्व को आततायी कंस का बध कर विश्व को पापमुक्त किया था और विहिप देशद्रोही, गौहत्यारे,धर्मान्तरण ,लव जिहाद करने वाले गिरोह को सबक सिखा कर सनातन समाज की रक्षा करता है।

उसके बाद श्रीकृष्ण जी की आरती की गई।इस दौरान कार्यक्रम में बजरंग दल जिला सह संयोजक सूरज प्रताप,अनिल बच्चनजी ,गणेश पांडेय, लवकुश प्रताप, अंकित वर्णवाल, प्रिंस वर्णवाल, शुभम वर्णवाल, विशु ,विकास, रंजीत, कौशल, अमन एवं बजरंग दल मातृशक्ति के दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

57 लीटर महुआ व 151 बोतल झारखंड निर्मित शराब के साथ तीन मोटरसाइकिल जप्त, धंधेबाज फरार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने दो अलग-अलग स्थानों पर छापामारी कर भारी मात्रा में महुआ व देसी शराब के साथ तीन बाइक को जप्त किया है । इस क्रम में धंधेबाज फरार होने में सफल रहा। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है।

थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि मंगलवार की सुबह सअनि मिथलेश कुमार द्वारा गश्ती के क्रम में राजमार्ग संख्या 31 पर फतेहपुर-रजौली पथ पर गुरुचक मोङ के पास मोटरसाइकिल नम्बर बी आर 27 ई 5042 पर नजर पङते ही तलाशी ली। तलाशी के क्रम में मोटरसाइकिल की डिक्की से 300 एम एल का 151 बोतल झारखंड निर्मित शराब बरामद होते ही बाइक को जप्त कर लिया।

आगे बढने पर रामदेव मोङ के पास दो सङक किनारे दो बाइक नम्बर बी आर 27 एच 5506 व बी आर 27 एच 466 पर नजर पङते ही आसपास के लोगों हे पूछताछ की। किसी के बाइक सवार का पता न बताने पर बाइक की तलाशी ली। एक में 21 लीटर व दूसरे में 36 लीटर कुल 57 लीटर महुआ शराब बरामद होते ही बाइक को जप्त कर थाना लाया गया। इस बावत अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की है । बाइक सत्यापन के लिये परिवहन विभाग को लिखा गया है ।

 स्कूली बच्चों को मिशन हरियाली ने उपलब्ध कराया निःशुल्क फलदार पौधा

नवादा : मिशन हरियाली नूरसराय संस्था के सौजन्य से मंगलवार को नारदीगंज के दो स्कूलों के बच्चों के बीच अमरूद पौधे का निःशुल्क वितरण किया गया। नारदीगंज पण्डपा आवसीय मॉडर्न इंग्लिश स्कूल व राजकीय बुनियादी विद्यालय नारदीगंज के बच्चों के बीच पौधे वितरित किये गए। मिशन हरियाली के राजीव रंजन भारती ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण हेतु संस्था के माध्यम से फलदार पौधे का वितरण करते हैं। उनके समूह में कुल 33 लोग हैं जो आपस में हर महीने पैसे इकट्ठे करते हैं, फिर उन पैसों से पौधे खरीद कर लोगों में मुफ्त बांट देते हैं।

उन्होंने बताया कि इलाके के बच्चे कई कई महीनों तक फल नही खा पाते हैं। सुलभ उपलब्धता और पर्यावरण के लिये फलदार पौधे वितरित करते हैं। मौके पर स्कूली बच्चों ने काफी गर्मजोशी से मिशन हरियाली का स्वागत किया। बच्चे पौधे पाकर बहुत ही उत्साहित नज़र आये। बुनियादी विद्यालय व आवासीय मॉडर्न इंग्लिश स्कूल,पण्डपा के कई बच्चों ने बताया कि ये पौधे उनके दोस्त के जैसे हैं। जिसकी देखभाल उन्हें करना है।

मौके पर बुनियादी विद्यालय के प्रधानाध्यापक सर्वजीत ,सहायक शिक्षक मीरा देवी, किरण कुमारी, पल्लवी लिसा, पूनम कुमारी, रुबी राज, योगेंद्र कुमार ,शमशाद आलम, इमराना खातून व आवासीय मॉडर्न इंग्लिश स्कूल के उप निदेशक राहुल देव शर्मन चक्रवर्ती, शिक्षक सुनील कुमार, अभिषेक कुमार, फारूक आलम आदि मौजूद रहे। बच्चों को प्रोत्साहित करने हेतु विज्ञान शिक्षिका पल्लवी लिसा ने बच्चों से कहा कि पौधों को अपने भाई बहनों की तरह प्यार करें ,और सबसे पहले फल प्राप्त करने वालों को प्रोत्साहित भी किया जाएगा।.सभी बच्चों को विद्यालय व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से उस पौधे की तस्वीर समय-समय पर भेजने को कहा. गया। मौके पर विद्यालय में लगभग 300 पौधों का वितरण किया। संस्था के राजीव रंजन, चंदन कुमार, पंकज कुमार, सुनील कुमार ने बच्चों के बीच पौधे वितरित किया।

बुधवार को जारी होगी पंचायत चुनाव की पहले चरण की अधिसूचना:- डीएम

नवादा : राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार, पटना के निर्देशानुसार पंचायत निर्वाचन 2021 संचालन हेतु नवादा जिला में मतदान दस चरण में होना निर्धारित है। जिनमें ग्राम पंचायत के चार पद यथा,-ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य का निर्वाचन/मतदान ई.वी.एम. द्वारा तथा ग्राम कचहरी के दो पद यथा- पंच एवं सरपंच का निर्वाचन/मतदान मतपत्र/मतपेटिका के माध्यम से कराये जायेंगे। ज्ञातव्य हो कि पंचायत आम चुनाव, 2021 के विस्तृत प्रक्रम की औपचारिक अधिसूचना दिनांक 24.08.2021 द्वारा जारी कर दी गयी है। इसके अनुसार निर्वाचन के विभिन्न प्रक्रमों का निर्धारण इस प्रकार से है :-

गोविन्दपुर प्रखंड में मतदान प्रथम चरण में निर्धारित है, जिसके संबंध में निर्वाचन से संबंधित जानकारी निम्नलिखित है।प्रपत्र-05 में सूचना का प्रकाशन दिनांक 01.09.2021 को होगी। नामांकण की प्रारंभ तिथि दिनांक 02.09.2021 से 08.09.2021 तक है। संवीक्षा की अंतिम तिथि 11.09.2021 एवं अभ्यर्थिता वापसी/प्रतीक आवंटन की तिथि दिनांक 13.09.2021 निर्धारित है।

मतदान की तिथि 24.09.2021 एवं मतगणना की तिथि 26 एवं 27.09.2021 है। गोविन्दपुर प्रखंड में 09 ग्राम पंचायत में 121 वार्डों में चुनाव कराया जायेगा। मतदान केन्द्र की कुल संख्या 129 है जिसमें मूल मतदान केन्द्र 121 तथा सहायक मतदान केन्द्र 08 है। इस प्रखंड में ई0वी0एम0 द्वारा 09 ग्राम पंचायत मुखिया, 121 ग्राम पंचायत सदस्य, 12 पंचायत समिति तथा 01 जिला परिषद का निर्वाचन कराया जायेगा एवं 09 ग्राम कचहरी सरपंच तथा 121 ग्राम कचहरी पंच का मतपत्र द्वारा निर्वाचन कराया जायेगा।

गोविन्दपुर प्रखंड में कुल मतदाताओं की संख्या-72 हजार 05 है जिसमें पुरूष मतदाता की संख्या-36 हजार 903, महिला मतदाता की संख्या-35 हजार 300, ट्रांसजेण्डर मतदाता की संख्या-02 है। राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार, पटना द्वारा जारी किये गए अधिसूचना दिनांक 24.08.2021 के साथ जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी श्री यश पाल मीणा के आदेशानुसार नवादा जिला के पंचायत निकाय क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू की गयी है, जो अंतिम चरण के विधिवत् रूप से परिणाम घोषणा तक जारी रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here