30 अगस्त : नवादा की मुख्य खबरें

0

राजगीर घुमाने का झांसा देकर बदमाशों ने युवकों का किया था अपहरण, 20 लाख की मांगी फिरौती, पुलिस ने किया गिरफ्तार

नवादा : जिले के वारिसलीगंज पुलिस ने थाना कांड संख्या 315/21 के अनुसंधान के क्रम में आरोपित दीपनगर थाना क्षेत्र के डुमरावां ग्रामीण जीतन यादव का पुत्र चीकू कुमार तथा नारदीगंज थाना क्षेत्र के गोत्राइन ग्रामीण सुरेश प्रसाद के पुत्र चितरंजन कुमार को गिरफ्तार किया गया। इस बाबत थानाध्यक्ष पवन कुमार ने बताया कि वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के टाटी मीर चक ग्रामीण राज पटेल एवं अविनाश कुमार 03 अगस्त 21 को नालंदा खंडहर घूमने गया था।

जहां से दोनों युवकों का फिरौती को लेकर अपहरण कर लिया गया था। बाद में पुलिस ने दोनों अपहृत को मोबाइल लोकेशन के आधार पर सकुशल बरामद कर लिया था। बताया गया कि अपहरणकर्ता द्वारा दोनों युवाओ को लड़की के प्रेम प्रसंग का झांसा एवं नालंदा व राजगीर घूमने का प्रलोभन देकर बुलाया था। जहां से युवकों का अपहरण कर लिया।

swatva

बाद में उसी के फोन से अपहृत के परिवार को फोन कर 20 लाख रुपये की फिरौती मांगी गई थी। जब थाना में मामला दर्ज हुआ तब पुलिस सक्रीय होकर सबसे पहले दोनों अपहृत को बरामद कर कोर्ट में पेशी के बाद स्वजनों को सुपुर्द कर दिया। बाद में नई तकनीक के माध्यम से अपहर्ताओं की तलाश में जुट गई थी। पूछ ताछ बाद दोनों अपहर्ताओं को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

आहर में डूबने से बालक की मौत

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के लोदीपुर गांव के दस वर्षीय बालक की मौत आहर में डूबने से हो गयी। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने शव को वरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है।

बताया जाता है कि लोदीपुर गांव के किशुन चौधरी का पौत्र व गोपाल चौधरी का दस वर्षीय पुत्र अहले सुबह मछली मारने महिमाबिगहा आहर गया था। जाल से मछली निकालने के क्रम में आहर में डूबने से मौत हो गयी।स्थानीय लोगों के सहयोग से शव को बाहर निकाल पुलिस को सूचित किया। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने शव को वरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है। घटना के बाद परिजनों में कोहराम मचा हुआ है।

निर्वाचन आयोग ने बढ़ा दी महिलाओं की परेशानी

नवादा : राज्य निर्वाचन आयोग ने महिलाओं की परेशानी बढ़ा दी है। पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के मतदान की तिथि 29 सितम्बर रखी गई है। जबकि उसी तिथि को ज्युतिया व्रत है। यह ऐसा त्योहार है, जिसे महिलाएं बगैर अन्न, जल के पूरा करती हैं। पुत्र की लंबी उम्र के लिए किया जाने वाला व्रत महिलाओं के लिए बहुत ही खास होता है।लेकिन, महिला अधिकारों की बात करने वाली सरकार ने इसका ध्यान नहीं रखा।

– कौआकोल के लोगों की बढ़ी परेशानी 

आयोग ने कौआकोल के लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। पंचायत चुनाव की तारीख को लेकर जनता आक्रोशित है। इसकी मुख्य वजह यह है, कि 29 सितंबर को ही कौआकोल में पंचायत चुनाव कराया जाना है। उस दिन जीवित्पुत्रिका व्रत त्यौहार है। चुनाव आयोग के इस निर्णय से लोगों में काफी नाराजगी है।

गौरतलब है कि जीवित्पुत्रिका व्रत बिहार के महिलाओं के लिए खास व्रत होता है ।इस दिन महिलाएं अपने पुत्र की दीर्घायु होने की कामना को ले कठिन तपस्या के साथ इस व्रत का अनुष्ठान करती हैं ।महिलाएं सुबह से बिना कुछ खाए पिए इस व्रत को करती हैं। अगले सुबह मङुआ के रोटी व झिंगुनी की सब्जी के साथ पारन करती है।

–महिला चुनाव कर्मी सहित मतदाता भी चिंतित

चुनाव की तारीख को लेकर महिला चुनाव कर्मी सहित मतदाता सभी चिंतित है। इस कठिन व्रत के साथ  बिना अन्न जल ग्रहण किए कैसे चुनाव करा पायेगी। साथ ही मतदाता इस बात को लेकर परेशान हैं कि कड़ी धूप में लाइन में लगकर मतदान करना होगा। लोगों ने सरकार से मांग की है कि तिथि में बदलाव किया जाय। वहीं दूसरी तरफ चुनाव लड़ने की तैयारी करने वाले उम्मीदवार भी परेशान हैं। क्योंकि अब पचास प्रतिशत उम्मीदवार महिलाएं हैं।

दो फरार अभियुक्त को पुलिस ने किया गिरफ्तार

नवादा : जिले की अकबरपुर पुलिस ने थाना क्षेत्र के दो अलग अलग स्थानों पर छापेमारी कर दो फरार चल रहे अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि नरहट प्रखंड क्षेत्र के हाजीढा़व गांव में छापेमारी कर राजू चौधरी जिसपर मोटरसाइकिल चोरी करने का आरोपी था नरहट पुलिस के सहयोग से गिरफ्तार कर लिया।इसी प्रकार नंदलाल विगहा गांव में छापेमारी कर फरार चल रहे शराब धंधेबाज भूषण कुमार को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

श्मशान घाट में मिट्टी भरने को ले दो गांवों में मारपीट, कई घायल

नवादा : जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र के भनैल व जोगना गांव के लोग श्मशान घाट में मिट्टी भरने को ले आपस में भीड़ गये। जिसमें दोनों तरफ से आधा दर्जन से अधिक लोग घायल है। घायलों का ईलाज निजी क्लनिक और सदर अस्पताल में कराया जा रहा हैं। सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने घटना की जानकारी ली।

बताया जाता है कि भनैल गांव के युवक श्मशान घाट में पूर्व से दौड़ लगाते थे जिससे किसी को कोई आपति नही थी। दो दिन पूर्व भनैल गांव के युवक श्मशान घाट में बिना किसी इजाजत के मिट्टी भरवाने लगे जिसका विरोध जोगना गांव के युवकों ने किया।

इसी क्रम में सोमवार को जब पुन: श्मशान घाट में मिट्टी भराई होने लगा तो जोगना गांव के लोगों ने मिट्टी भरने से रोक दिया। इसपर दोनों गांव के युवक आपस में भीड़ गये। देखते ही देखते दोनों गांव के बीच घंटों रोड़ेबाजी हुई। जिसमें दोनों ओर से आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गये। जिसका ईलाज सदर अस्पताल में कराया जा रहा हैं। घटना की सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष अजय कुमार, अनि मो सहरोज अख्तर,राजु, शैलेन्द्र सिंह व अन्य पुलिस अधिकारी व जवानों के साथ गांव पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।

थानाध्यक्ष ने बताया कि भनैल गांव के युवक बिना किसी आदेश के श्मशान घाट में मिट्टी भरवा रहे थे जो कि गलत है। मारपीट में दोनों गांव के लोग घायल हैं। सभी का ईलाज सदर अस्पताल में चल रहा हैं। फर्द बयान आने पर दोनों ओर से प्राथमिकी दर्ज की जायेगी। उन्होंने कहा कि इस मामले में पुलिस काफी सक्रिय है । दोषी को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जायेगा।फिलहाल पुलिस गांव में कैंप कर रही है।

डीएम ने जिले में चलाए जा रहे कोरोना वैक्सीनेशन अभियान की समीक्षा कर दिया निर्देश

नवादा : जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने समाहरणालय सभागार में टीकाकरण महा अभियान की योजना एवं क्रियान्वयन पर एक महत्वपूर्ण समीक्षात्मक बैठक की।

उन्होंने कहा कि 31 अगस्त 2021 को जिला में मेगा टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा, जिसके तहत करीब 200 टीकाकरण स्थलों पर 55 हजार व्यक्तियों को टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य के अनुरूप योजना एवं क्रियान्वयन के लिए सभी प्रखंडों के प्रभारी पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी सभी एमओआईसी, बीपीएम, डीपीएम, डीआईओ अशोक कुमार, एसीएमओ डॉ अखिलेश मोहन, सिविल सर्जन डॉ निर्मला कुमारी को कई आवश्यक निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि सभी टीका केंद्रों पर 5ः00 बजे सुबह से अपने सभी संसाधनों के साथ टीका कर्मी और अधिकारी पहुंच कर, 6ः00 बजे से टीकाकरण कराना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने सभी प्रखंडों के प्रभारी अधिकारी को भी निर्देशित किया कि 6ः00 बजे तक अपने-अपने ब्लॉक में उपस्थित होकर इस टीकाकरण महा अभियान को सफल बनाने के लिए हर संभव कदम उठाएंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले का 8 हजार 500 टीकाकरण की एंट्री का कार्य बैकलॉग है, जिसे कल 6ः00 बजे सुबह तक एंट्री करना सुनिश्चित करें। डॉक्टर अशोक कुमार को निर्देश दिया गया कि सभी ब्लॉक में आज शाम तक टीका की दवाई आदि पहुंचाना सुनिश्चित करें। आज कई प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी बिना छुट्टी स्वीकृत किए हुए मुख्यालय से बाहर थे, जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने स्पष्ट कहा कि नव पदस्थापित अंचलाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी अपने कार्यकाल में अपेक्षित सुधार लाएं अन्यथा कार्रवाई की जाएगी। विभिन्न प्रखंडों में टीकाकरण स्थल और लक्ष्य निम्नांकित है :- नवादा टीका केंद्र-27 लक्ष्य 5 हजार 500, रजौली 14/4500, नरहट- 10/3 हजार, मेसकौर- 10/3 हजार, पकरीबरामा-16/4 हजार 250, कौआकोल-15/4 हजार 250, वारसलीगंज-17/4 हजार 500, अकबरपुर- 21/5 हजार 500, हिसुआ- 11/03 हजार, नारदीगंज- 11/ 03 हजार, रोह -14/4 हजार 500, सिरदला-15/4 हजार 250, काशीचक-8/2 हजार 500, गोविंदपुर- 10/2 हजार 750 टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

इस प्रकार करीब 200 टीकाकरण स्थलों पर पर 55 हजार लोगों को टीकाकरण देने का लक्ष्य रखा गया है। नवादा जिला में कोविड-19 के संक्रमण की बेहतर ढंग से रोकथाम के लिए सभी 18 वर्ष से ऊपर वाले व्यक्तियों का टीकाकरण प्रथम और द्वितीय डोज तीव्र गति से देने के लिए जिला प्रशासन के द्वारा 31 अगस्त 2021 इसको एक दिवसीय टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। यह कार्यक्रम सुबह 6ः00 बजे से अपराहन 5ः00 बजे तक निर्धारित टीका केंद्रों पर दिया जाएगा। टाउन हॉल नवादा शहरी क्षेत्र में सुबह 9ः00 बजे से रात्रि 9ः00 बजे तक टीकाकरण किया जाएगा, जहां सभी सुपात्र लाभुकों को टीकाकरण किया जाएगा। इसके प्रचार प्रसार के लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा व्यापक व्यवस्था की गई है। सिविल सर्जन नवादा को निर्देशित किया गया है कि सभी टीकाकरण स्थलों पर लाभार्थियों के लिए आधारभूत सुविधा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। प्रत्येक टीकाकरण स्थल पर एक नोडल अधिकारी अपने स्तर से नामित करने के लिए कहा गया है।

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक तथा पंचायती राज पदाधिकारी शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति करने के लिए बेहतर समन्वय एवं सहयोग का कार्य करना सुनिश्चित करेंगे। जिला स्तरीय सभी नोडल अधिकारी अपने अपने प्रखंडों में सुबह 6ः00 बजे सभी अधिकारी के साथ अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करना सुनिश्चित करेंगे। सभी प्रखंड विकास नवादा को निर्देश दिया गया है कि अधिक से अधिक योग्य पात्र को टीकाकरण पर लाने के लिए जागरूक करना सुनिश्चित करेंगे। जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि इस टीकाकरण महा अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों को विशेष समारोह आयोजित कर पुरस्कृत किया जाएगा। बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी नवादा/रजौली, सभी प्रखंडों के प्रभारी पदाधिकारी सह वरीय उप समाहर्ता, डीपीआरओ, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, एमओआईसी के साथ-साथ सभी स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here