निर्वाचन आयोग ने बढ़ा दी महिलाओं की परेशानी

–महिलाएं ज्युतिया व्रत रख करेंगी मतदान,जनता में आक्रोश 

बक्सर : राज्य निर्वाचन आयोग ने महिलाओं की परेशानी बढ़ा दी है। पंचायत चुनाव में दूसरे चरण के मतदान की तिथि 29 सितम्बर रखी गई है। जबकि उसी तिथि को ज्युतिया व्रत है। यह ऐसा त्योहार है, जिसे महिलाएं बगैर अन्न, जल के पूरा करती हैं। पुत्र की लंबी उम्र के लिए किया जाने वाला व्रत महिलाओं के लिए बहुत ही खास होता है।लेकिन, महिला अधिकारों की बात करने वाली सरकार ने इसका ध्यान नहीं रखा।

swatva
सितंबर माह के पंचांग अंकित तिथि

–राजपुर के लोगों की बढ़ी परेशानी 

आयोग ने राजपुर के लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। पंचायत चुनाव की तारीख को लेकर जनता आक्रोशित है। इसकी मुख्य वजह यह है, कि 29 सितंबर को हीं राजपुर में पंचायत चुनाव कराया जाना है। उस दिन जीवित्पुत्रिका व्रत त्यौहार है। चुनाव आयोग के इस निर्णय से लोगों में काफी नाराजगी है। गौरतलब है कि जीवित्पुत्रिका व्रत बिहार के महिलाओं के लिए खास व्रत होता है ।इस दिन महिलाएं अपने पुत्र की दीर्घायु होने की कामना लेकर कठिन तपस्या के साथ इस व्रत का अनुष्ठान करती हैं ।महिलाएं सुबह से बिना कुछ खाए पिए इस व्रत को करती हैं। अगले सुबह  कच्ची पकवान बनाकर पारन करती है।

–महिला चुनाव कर्मी सहित मतदाता भी चिंतित

चुनाव की तारीख को लेकर महिला चुनाव कर्मी सहित मतदाता सभी चिंतित है। इस कठिन व्रत के साथ  बिना अन्न जल ग्रहण किए कैसे चुनाव को करा पाएंगे। साथ ही मतदाता इस बात को लेकर परेशान है कि कड़ी धूप में लाइन में लगकर मतदान करना होगा। लोगों ने सरकार से मांग की है। तिथि बदलाव किया जाय। वहीं दूसरी तरफ चुनाव लड़ने की तैयारी करने वाले उम्मीदवार भी परेशान हैं। क्योंकि अब पचास प्रतिशत उम्मीदवार महिलाएं जो हैं।

कहीं सीएम न बदल दे जातीय जनगणना!

कहीं सीएम न बदल दे जातीय जनगणना!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here