28 अगस्त : नवादा की मुख्य खबरें

0

अबैध शराब की चार भट्टियों को किया ध्वस्त, 20 ड्राम फुला महुआ व 40 लीटर शराब को किया नष्ट

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने पंचायत चुनाव के पूर्व अबैध शराब निर्माण व बिक्री के अड्डे को ध्वस्त करना शुरू कर दिया है। इस क्रम में नवादा नगर से सटे नन्दलालबिगहा गांव के देवी मंदिर के पास किशमिश से बनाये जा रहे चार शराब की भट्ठियों को ध्वस्त कर शराब निर्माण के लिए फुलाये जा रहे 20 ड्राम किशमिश को बहा दिया। शराब बनाने के उपकरण को जब्त किया गया है। धंधेबाज फरार होने में सफल रहा। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत नामजद प्राथमिकी दर्ज कर आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास आरंभ किये गये हैं।

थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि नन्दलालबिगहा गांव के देवी मंदिर के पास किशमिश से अबैध शराब निर्माण व बिक्री किये जाने की गुप्त सूचना मिली। सूचना के आलोक में अनि मो शहरोज अख्तर व पुलिस जवानों के साथ छापामारी की गयी। कीचङ से सने रास्ते के बावजूद तकरीबन पांच घंटे के कङी मशक्कत के बाद 20 ड्राम फुलाये जा रहे किशमिश के साथ 40 लीटर शराब को नष्ट कर दिया। शराब बनाने के उपकरण को जप्त कर थाना लाया। पुलिस को आते देख शराब निर्माण व बिक्री में लगे धंधेबाज फरार होने में सफल रहा। इस बावत उत्पाद अधिनियम के तहत नामजद प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

swatva

बता दें इसके पूर्व सैकडों लीटर महुआ शराब के साथ शराब ढोने के उपयोग में लाये जा रहे बाइक को जप्त कर कई धंधेबाजों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजा जा चुका है । उन्होंने धंधेबाजों से धंधा छोङने अथवा जेल के सलाखों के पीछे जाने के लिये तैयार रहने की चेतावनी दी है।

विक्षिप्त ने ली मासूम की जान तो विद्युत स्पर्शाघात से बालिका की मौत

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित रोह व मेसकौर थाना क्षेत्र में घटित अलग-अलग घटनाओं में दो मासूम की मौत हो गयी पुलिस ने त्वरित कार्रवाई कर एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। बताया जाता है कि रोह प्रखंड क्षेत्र के कटैया गांव में उपेन्द्र यादव के विक्षिप्त पुत्र राकेश कुमार द्वारा छत के उपर से दूसरे के घर में ईंट फेंक दिये जाने से छत पर सो रहे तीन माह के मासूम प्रिंस कुमार की मौत हो गयी।

मृतक गिरानी यादव का पुत्र गोविन्दपुर प्रखंड क्षेत्र के ढकनी गांव का रहने वाला है जो फिलहाल ननिहाल में रह रहा था। सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने शव को वरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेज दिया । इस क्रम में आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। दूसरी ओर मेसकौर प्रखंड क्षेत्र के बड़ोसर पंचायत की अधगांवा गांव में पंखा में बिजली प्रवाहित होने के कारण पांच वर्षीय कमलेश मांझी की पुत्री नंदनी कुमारी की मौत हो गयी।

औचक निरीक्षण में गायब मिले प्रभारी प्रधानाध्यापक समेत दो शिक्षक, बीडीओ ने किया निलंबित

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित कौआकल प्रखंड में शिक्षा के प्रति लापरवाह शिक्षकों पर बीडीओ सुनील कुमार चाँद ने कड़ा रुख अख्तियार कर लिया है। शनिवार को बीडीओ चाँद ने प्रखण्ड के नक्सल प्रभावित कई विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। औचक निरीक्षण के क्रम में प्रखण्ड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय मननपुर में पूर्ण रूप से ताला लटका पाया गया।बीडीओ चाँद ने तत्काल प्रभाव से वहां के प्रभारी प्रधानाध्यापक संजीव कुमार एवं शिक्षिका नीलम कुमारी को निलंबित कर दिया।

बीडीओ ने बताया कि विद्यालय के प्रति लापरवाह दोनों शिक्षक को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि इस विद्यालय में तत्काल एक अन्य शिक्षक की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। बीडीओ द्वारा की गई इस कार्रवाई से विद्यालय से फरार रहने वाले शिक्षकों में हड़कंप मच गया है। दूसरी ओर ग्रामीणों व बच्चों में इस प्रकार की कार्रवाई से खुशी देखी जा रही है।

पत्रकार के निधन पर शोक संवेदनाओं का तांता

नवादा : नवादा के हिसुआ प्रखंड के वरीय पत्रकार अशोक कुमार सिंह का निधन हो गया । वे पीछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे। पटना के पारस हाॅस्पीटल में उनका इलाज चल रहा था। अहले सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली।

निधन की सूचना मिलते ही पत्रकारों में शोक की लहर दौड़ गई । शोक संवेदनाओं का तांता लग गया। उन्होंने पत्रकारिता की शुरुआत 2004 में दैनिक जागरण से की तथा जीवन पर्यंत इससे जुड़े रहे। अखबार के प्रसार में उनका योगदान काफी महत्वपूर्ण रहा।

शोक प्रकट करने वालों में रवीन्द्र नाथ भैया, वरूणेन्द्र कुमार, कुमार गोपी कृष्ण, मुकेश कुमार पाण्डेय, अरूण कुमार तिवारी, पंकज कुमार सिन्हा, अशोक प्रियदर्शी, अजय कुमार, मनोज कुमार, रामजी, अशोक कुमार, नवीन कुमार, रंधीर कुमार, पवन सिंह, राहुल कुमार, संजय कुमार सक्सेना, अविनाश कुमार निराला, विनय कुमार समेत विभिन्न अखबारों , सोशल मीडिया व टीवी से जुड़े पत्रकार शामिल हैं ।

दूसरी ओर हिसुआ के पूर्व विधायक अनिल सिंह, बिगन सिंह, पवन कुमार गुप्ता समेत कई समाजसेवियों ने स्व सिंह के असामयिक निधन को पत्रकारिता के लिये क्षति बताते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की है।

गणेश पूजा धूमधाम से मनाने का लिए गया निर्णय

नवादा : जिले के अकबरपुर बाजार स्थित माहुरी वैश्य सेवा सदन में शुक्रवार की देर शाम समाज की बैठक उपाध्यक्ष विरेंद्र प्रसाद की अध्यक्षता में की गई। बैठक में इस बर्ष भी गणेश पूजा धूमधाम से मनाने का निर्णय लिया गया।

बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि कोरोना महामारी को देखते हुए पूजा के दौरान भंडारा का आयोजन नहीं किया जायेगा। मौके पर बाल्मिकी प्रसाद, नमन कुमार, अजीत कुमार आदि मौजूद थे।

रोजगार मेला 04 को

नवादा : आद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, नवादा परिसर में दिनांक 04.09.2021 को आई.टी.आई. पास पुरूष उम्मीदवारों के लिए सुजूकी मोटर गुजरात के द्वारा अधिकृत कम्पनी फनमेज ।ससपंदबम – ैंचमते ज्ंसमदज के द्वारा नियोजन की प्रक्रिया निर्धारित है। जिसकी अहर्ता निम्नवत हैः-

चयन लिखित परीक्षा एवं साक्षात्कार के द्वारा की जायेगी, शैक्षणिक योग्यता :- (1) दसवीं पास 55 प्रतिशत के साथ एवं

(2) आई.टी.आई. पास 60 प्रतिशत के साथ, स्थान :- ळवअजण् प्ज्प् छूंंकं परिसर, दिनांक 04.09.2021 (सरकारी एवं निजी औ0प्र0 संस्थानों के उत्तीर्ण प्रिक्षणार्थियों के लिए), उम्र-18 से 23 वर्ष, वर्ष-2016, 2017, 2018, 2019 में आई.टी.आई. पास पुरूष पशिक्षणार्थी ही भाग ले सकेंगे, ज्तंकम- इलेक्ट्रिायन, फिल्टर, एम.एम.भी, डीजल मेकेनिक, टर्नर, वेल्डर, ट्रैक्टर मेकेनिक, वेतन भत्तेः-

कुल सीटीसी-आईएनआर 20,100/- प्रतिमाह (कम्पनी के नियमानुसार), नियोजन प्रक्रिया में भाग लेने हेतु निम्न प्रमाण पत्र लाना अनिवार्य है :-

10वीं पास सर्टिफिकेट (ऑरिजनल एवं दो फोटोकॉपी), 12वीं पास सर्टिफिकेट (ऑरिजनल एवं दो फोटोकॉपी), आई.टी.आई पास सर्टिफिकेट (ऑरिजनल एवं दो फोटोकॉपी), आधार कार्ड, पैन कार्ड, तीन पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ।

इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार ससमय निर्धारित स्थल पर आकर नियोजन कम्पनी की सेवा का लाभ उठा सकते हैं। नियोजन कम्पनी की सेवा शर्तां के अनुसार होगा। औ0प्र0 संस्थान, नवादा इस नियोजन हेतु सुविधा प्रदाता मात्र है।

पंचायत चुनाव में भी पूर्ण शराबबंदी कानून का पालन हो-लोक समिति

किसानों के हित पर हुई चर्चा

नवादा : जिला लोक समिति व किसान संगठन के संयुक्त तत्वाधान में नारदीगंज प्रखंड के हरनारायणपुर गांव स्थित विद्यालय परिसर में एक दिवसीय किसान कार्यकर्ता सम्मेंलन आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता बिहार लोक समिति के प्रांतीय सचिव नागेन्द्र कुमार सिन्हा ने किया। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में पुरूष व महिलाओं ने भाग लिया। सम्मेलन की शुरूआत क्रांतिगीत व लोक नायक जयप्रकाश की तैल चित्र पर माल्यापर्ण कर किया गया।

मौके पर किसान सम्मेलन के मुख्य वक्ता बिहार प्रदेश लोक समिति के प्रांतीय महामंत्री शिवजी सिंह ने कहा कि लोक समिति एक गैर दलीय जनसंगठन है। जिसकी स्थापना लोकनायक जयप्रंकाश जी ने 30 जून 1977 ई0 को किया था।लोक समिति अपनी स्थापना काल से ही अिंहसात्मक व शांतिमय तरीके से किसान, मजदूर, दलित, महिला शक्तिकरण, भ्रटाचार, मंहगाई, बेरोजगारी, शिक्षा स्वास्थ्य,पूर्ण शराबबंदी, अंधविश्वास, सम्प्रादयिक सदभावना जैसी मुदे को लेकर सतत संर्धष करती रही है।

महामंत्री श्री सिंह ने कहा कि बिहार प्रदेश लोक समिति तीन कृषि कानूनों को रद्द करने तथा,बिहार सहित पूरे देश में एमएसपी कानून की गारंटी देने की मांग किया है। खासकर 2006 ई से ही बिहार में एपीएमसी मंडियो को समाप्त कर दिया गया है। जिस कारण बिहार के किसानो को औने पौने दाम पर अपनी फसल बेचने को मजबूर है।

बिहार में पूर्ण शराबबंदी कानून लागू है,फिर भी बिहार के पडोसी राज्यों से शराब की तस्करी हो रही है। बिहार में पंचायत चुनाव में भी पूर्ण शराब बंदी हो,राज्य के अंदर अबैध बिक्री छूपछूप कर पीने वालो की संख्या बढं गई है। मौके पर बिशुनदेव पासवान,बबीता देवी,लक्ष्मी देवी,मनोरमा देवी,प्रगास साव समेत अन्य लोग मौजूद थे।

बज्रपात से दो की मौत एक जख्मी

नवादा : जिले के गोविन्दपुर प्रखंड क्षेत्र के पुरैनी गांव के बधार में करीब साढ़े चार बजे संध्या हुई बज्रपात की घटना में दो की मौत हो गयी जबकि एक गंभीर रूप से जख्मी हो गया। जख्मी को इलाज के अकबरपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है । मृतक दो में से एक अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के बङका खैरा गांव के बताये गये हैं ।

बताया जाता है कि पुरैनी गांव के बधार में पुरैनी गांव के बधार में पुरैनी गांव के 50 वर्षीय झरी यादव व बङका खैरा गांव के भूषण सिंह समेत एक अन्य पशु चरा रहे थे। अचानक बूंदाबांदी के साथ बादल के कङकने के बाद तीनों पीपल बृक्ष के नीचे चले गये । इस क्रम में बज्रपात होने से तीनों गंभीर रूप से जख्मी हो गए ।

स्थानीय लोगों के सहयोग से तीनों को इलाज के लिए अकबरपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया जहां चिकित्सकों ने झरी यादव व भूषण सिंह को मृत घोषित कर दिया। तीसरे को इलाज के लिए सदर अस्पताल स्थानांतरित किया गया है। घटना के बाद गांव में शोक की लहर दौड़ गई। परिजनों को सूचना के बाद दोनों घरों में कोहराम मचा हुआ है। सूचना अकबरपुर थानाध्यक्ष को दी गयी है।

रोजगार मेला में 24 को मिला निजी क्षेत्र में रोजगार

नवादा : श्रम संसाधन विभाग, बिहार, पटना के निर्देशानुसार जिला नियोजनालय, नवादा द्वारा दिनांक 28.08.2021 को संयुक्त श्रम भवन (जिला नियोजनालय), नवादा के प्रागंण में एक दिवसीय रोजगार कैम्प का आयोजन किया गया। जिसमें बेरोजगारों युवक/युवतियों के लिए चलाये जा रहे रोजगार से संबंधित योजना एवं प्रयास के बारे में मार्ग र्दशन दिया गया।

जॉब कैम्प की शुरूआत जिला नियोजन पदाधिकारी एवं जिला कौशल प्रबंधक, नवादा के द्वारा किया गया। इस जॉब कैम्प में निजी क्षेत्र के नियोजक फ्लिपकार्ट कम्पनी ने भाग लिया जिसमें ईकार्ट डिलिवरी बॉय पद के लिए कुल रिक्ति 47 के एवज में 24 आवेदन प्राप्त हुआ और साक्षात्कार के उपरान्त 24 अभ्यर्थियों का स्थल पर चयन किया गया।

संयुक्त श्रम भवन, नवादा में आयोजित इस कार्यक्रम में सभी बेरोजगार युवक/युवतियों को कोविड-19 से बचाव के लिए सुझाव भी दिया गया। लोगों को मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील भी की गई।

राष्ट्रीय लोक अदालत को ले बैठक

नवादा : राष्ट्रीय लोक अदालत को ले जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष सह जिला जज राजेश नारायण सेवक पांडेय के निर्देश पर सचिव प्रवीण कुमार सिहं ने कई बैंक के पदाधिकारियों के साथ बैठक किया। जिसमें ऋण वाद को अधिक से अधिक निपटाने पर चर्चा की गई। एलडीएम अनुप कुमार साहा ने सचिव को बताया कि अधिक से अधिक मामलों को निपटाने के लिये ऋणियों को सूचना भेजी जा रही है तथा उन ऋणियों के साथ समझौता करने का प्रयास भी किया जा रहा है।

अन्य बैंको के पदाधिकारियो ने भी लोक अदालत के लिये किये जा रहे प्रयास की जानकारी दिया। पूर्व की तरह इस बार भी बैंकों के लिये लोक अदालत प्रजोक्ट कन्या इंटर विद्यालय में लगाये जाने का निर्णय लिया गया। उल्लेखनीय है कि पूर्व में प्राधिकार के अध्यक्ष ने राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता को ले नवादा व रजौली के अनुमंडल दंडाधिकारी तथा नवादा, रजौली व पकरीवरावॉ के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के साथ बैठक कर चुके हैं ।

बज्रपात की अलग-अलग घटनाओं में पति-पत्नी समेत चार की मौत

नवादा : जिले के गोविन्दपुर व अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र में शनिवार की देर शाम बज्रपात की दो अलग-अलग घटनाओं में पति-पत्नी समेत चार की मौत हो गयी । पुलिस ने शव को वरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल भेजा है ।

बताया जाता है कि गोविन्दपुर प्रखंड क्षेत्र के बकसोती पंचायत की लाखपतबिगहा गांव में बज्रपात की हुई घटना में गोविन्द यादव के 25 वर्षीय पुत्र समेत पतोहू की मौत घटनास्थल पर हो गयी । सूचना के आलोक में पहुंची पुलिस ने शव को वरामद कर पोस्टमार्टम के लिए सदर भेजा है। एक ही घर में पति-पत्नी की मौत से घर समेत पूरे गांव में मातम छा गया। मृतक के दो बच्चों से मां-पिता का साया उठ गया।

दूसरी घटना पुरैनी गांव के बधार में हुई जहां पशु चरा रहे तीन लोग पीपल के पेड़ के पास हुई बज्रपात की घटना में जख्मी हो गए। जख्मी को इलाज के अकबरपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया जहां चिकित्सकों ने पुरैनी के झरी यादव व अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के बङका खैरा गांव के भूषण सिंह को मृत घोषित कर दिया जबकि एक को गंभीर हालत में नवादा सदर अस्पताल भेजा है। इस प्रकार चार की मौत से तीन गावों में कोहराम मचा हुआ है।

खनन विभाग की समीक्षा में डीएम ने दिया निक

नवादा : जिलाधिकारी यश पाल मीणा कार्यालय प्रकोष्ठ में माइनिंग टास्क फोर्स की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की, जिसमें दोनों अनुमंडल पदाधिकारी, सभी एसडीपीओ, कार्यपालक अभियंता आर.सी.डी, कार्यपालक अभियंता पीएचईडी, एक्साइज सुपरिटेंडेंट, सभी अंचलाधिकारी संयुक्त थे। जिलाधिकारी सबसे पहले सभी अधिकारियों से अवैध बालू, खनन, परिवहन एवं भंडारण के संबंध में फीडबैक प्राप्त किया।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि इसमें किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। प्रतिदिन चेक पोस्ट पर निगरानी करें एवं अवैध खनन परिवहन और भंडारण करने वाले असामाजिक तत्वों पर प्राथमिकी दर्ज करना सुनिश्चित करें। जिला खनिज विकास अधिकारी ने बताया कि इस माह में अब तक 23 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है और 10 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि एफआईआर दर्ज हुए व्यक्तियों पर विधि सम्मत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। देशी शराब बनाने वाले को पकड़ने और तत्काल विधि सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

विशेषकर सिरदला, कौवाकोल वारसलीगंज, रोह आदि के अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि पंचायत आम निर्वाचन 2021 के मद्देनजर अवैध बालू उत्खनन परिवहन भंडारण एवं देसी शराब बनाने और बेचने वालों पर विधि सम्मत कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। उन्होंने रेंजर और सभी थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि अवैध शराब निर्माण परिवहन और सेवन करने वालों पर कठोर कार्रवाई और लगातार छापामारी करना सुनिश्चित करें।वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के समय उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी, डॉक्टर कारी प्रसाद महतो जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, जिला खनिज विकास पदाधिकारी, डीपीआरओ सत्येंद्र प्रसाद के साथ कई अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here