24 अगस्त : नवादा की मुख्य खबरें

0

शादी का झांसा दे युवक ने नाबालिग का किया यौन शोषण, अश्लील वीडियो बनाकर किया वायरल

नवादा : नगर थाना क्षेत्र के एक गांव की नाबालिग से यौन शोषण का मामला सामने आया है। मिली जानकारी के मुताबिक नाबालिग को शांदी का झांसा देकर एक युवक ने उसके साथ शारीरिक संबंध बनाया और उसकी अश्लील तस्वीरें व वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। परिवारवालों को जब इस मामले की जानकारी मिली तो वे नगर थाना पहुंचे, लेकिन पुलिस ने उनका आवेदन लेने से इंकार कर दिया। पुलिस ने पीड़िता का आवेदन लेना भी मुनासिब नहीं समझा।

सोमवार को समाहरणालय पहुंच कर एसपी की अनुपस्थिति में पीड़ित परिवार ने पुलिस कार्यालय में आवेदन सौंपा जहां उन्हें आश्वासन मिला है कि आरोपी पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जाएगी।पीड़िता ने कहा है कि एक साल पहले नगर थाना क्षेत्र के बेरमी गांव के सूरज कुमार ने उसके मोबाइल पर संपर्क किया था। जिसके बाद दोनों का प्यार बढ़ता गया।

swatva

युवक ने शादी का वादा भी किया और उसके साथ शारीरिक संबंध बनाने के बाद छोड़ दिया। लड़की का अश्लील वीडियो बनाकर वायरल करने की धमकी देने लगा। जब लड़की मुलाकात करने नहीं गई तो  वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। वीडियो वायरल होने के बाद परिवार वालों ने न्याय की गुहार लगानेएसपी कार्यालय पहुंचे और आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की।

किसानों को है मघा के घघा का इंतजार

– पानी के अभाव में धान फसल की हो रही क्षति 

नवादा : सावन के साथ भादो का महीना दो दिन समाप्त होने को है। फिलहाल कृषि के लिये मघा नक्षत्र चल रहा है। मघा का नक्षत्र भारी बारिश के लिये जाना जाता है। लेकिन आधा मघा समाप्त हो गया लेकिन अबतक किसानों को घघा यानी भारी बारिश का इंतजार है।

खेतों में धान की रोपनी के बाद किसानों ने खाद डालने का काम किया है। पिछले करीब बीस से अधिक दिनों से कङाके की धूप व बारिश नहीं होने से खेतों में लगी धान फसल को क्षति हो रही है। खेतों में पानी के अभाव में धान फसल मुरझाने लगा है। किसान आसमान की ओर टकटकी लगाये हैं लेकिन बारिश है कि धरती पर उतरने का नाम ही नहीं ले रही है। ऐसे में किसान परेशान हैं।

समय पूर्व बारिश से हो चुका है नुकसान :- 

इस वर्ष समय पूर्व रोहिणी नक्षत्र से लेकर लगातार ढाई माह यानी पुष्य नक्षत्र तक बारिश होने के कारण समय पर धान के बिचङे नहीं डाले जा सके। ऐसे में धान की रोपनी बिलम्ब से हुई। ऐसे में आच्छादन व उत्पादन में कमी होना तय माना जा रहा है। अब जबकि धान के खेतों में पानी की आवश्यकता है तो बारिश गायब है।

भादो महीने के प्रवेश के साथ मौसम में परिवर्तन के संकेत से किसानों के बीच आशा का संचार हुआ था। लेकिन यह भी अबतक उंट के मुंह में जीरा वाली कहावत को चरितार्थ कर रहा है। ऐसे में किसानों को अब बिजली व डीजल पम्प का सहारा रह गया है। लेकिन जहां के खेतों तक डीजल या बिजली मोटर पम्प का पानी नहीं पहुंच सकता वहां धान का मरना लगभग तय माना जा रहा है। परिवारवालों को जब इस मामले की जानकारी मिली तो वे नगर थाना पहुंचे, लेकिन पुलिस ने उनका आवेदन लेने से इंकार कर दिया।

अचानक बरगद के पेड़ से निकलना शुरू हुआ दूध, महिलाओं ने सैकड़ों की संख्या में जुट कर किया पूजा अर्चना

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड क्षेत्र के ओड़ो पंचायत अंतर्गत बस्ती बीघा हनुमान मंदिर के पास बरगद का से सुबह करीब 10:00 बजे स्थानीय लोगों ने देखा कि पेड़ से तेज धार से दूध निकल रहा है। जिसके बाद ग्रामीणों में भक्ति भाव जागा और लोग इकट्ठा होकर पूजा अर्चना करने को जुट गए।

इस घटना को लोगों ने दैवीय शक्ति बताया और कहा कि यह भगवान की असीम कृपा है कि हम लोगों को बरगद के पेड़ से दूध निकलता दिखाई पड़ रहा है। हालांकि कुछ समय बाद बरगद के पेड़ से दूध निकलना बंद हो गया जिसके बाद लोगों ने पूजा-अर्चना करना बंद किया।

बता दें कि मंगलवार की सुबह लगभग 10:00 बजे ओड़ो बस्ती बीघा रोड में बजरंगबली मंदिर के पास बरगद के पेड़ से अचानक दूध निकलने लगा जिसके बाद देखने वालों की सैकड़ों की संख्या में वहां भीड़ इकट्ठा हो गई और धीरे-धीरे लोग पूजा अर्चना करने में मशगूल हो गये।

शोभा की बस्तु बनी पानी टंकी

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड के कहुआरा पंचायत की खुशिहाल बिगहा गांव में पानी टंकी शोभा की बस्तु बनी हुई है। यह पानी टंकी का निर्माण मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के माध्यम हुआ है। यह गांव वार्ड संख्या 1 में स्थित है। तकरीबन आठ माह पूर्व पानी टंकी का निर्माण कराया गया है।

विभाग के माध्यम से लाखों रूपये खर्च हुए,लेकिन ग्रामीणों का प्यास नहीं बुझ पायी है। यह टंकी अब केवल दिखावे का रह गया है। ग्रामीण बतातें है कि बोरवेल हुआ है,काफी तामझाम के साथ काम शुरू किया था,लेकिन स्थिति यह है कि वोरवेल से पानी की मात्रा कम निकलता है।

हालत यह है कि इस गांव के सभी घरों तक पानी नहींं पहुंच पाता है। जबकि इस गांव में 150 लाभुकों ने पानी के लिए कनेक्शन भी लिया है। वावजूद कनेक्शनधारियों के घर तक पानी नहीं पहुच पा रहा है।

ग्रामीण सह वार्ड सदस्य प्रमोद सिंह,राजाराम सिंह,अमलेश कुमार,पंच देवेन्द्र कुमार सिंह प्रवीण कुमार रविन्द्र कुमार सिंह,ईश्वरी प्रसाद सिंह समेत अन्य ग्रामीणों ने डीएम को भी आवेदन देकर योजना की जांच कराने,दो व्यक्ति पर कार्रवाई के साथ पेयजलापूर्ति करने की मांग किया था। लेकिन उन्होंने भी मामले को गंभीरता से नहीं लिया,आज भी हालत जस की तस बनी हुई है। 1-रामवृक्ष सिंह,खुशियालबिगहा-इस गांव में लगा पानी टंकी हाथी का दांत बनकर रह गया है। गांव में पेयजल की गंभीर स्थिति बनी हुई। अभिकर्ता ने जैसे तैसे काम करके चला गया है। केवल खानापूर्ति किया है।

2-कृष्णा पांडेय,खुशियाल बिगहा-इस तरह के पानी टंकी लगाने से ग्रामीणों को क्या फायदा है,जब लोगों को इससे कोई लाभ नही मिल पा रहा है । अभिकर्ता पानी टंकी के नाम पर सभी राशि को निकासी कर डकार गया है। इसकी जांच होनी चाहियें। इसके लिए गा्रमीणों ने डीएम को आवेदन भी दिया है। ताकि समस्या से ग्रामीणों को निजात मिल सकें। 3-चितरंजन सिंह, खुशियाल बिगहा-सरकार ने हर घर को नलजल से जोड़ने की योजना बनाया है। लेकिन अभिकर्ता के उदासीनता के कारण लोगों तक योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। तकरीबन चार माह पूर्व पानी टंकी का निर्माण कराया गया है।

4 : रविन्द्र सिंह, खुशियाल बिगहा-पानी टंकी के समीप कवेल गड्ढा खोदकर छोड़ दिया है,वही गलियों में पाइप बिछाया है,लेकिन खढहा को भरा नहीं गया है,जिससे ग्रामीणों को गलियों में चलना भी दूभर हो रहा है।

5-प्रमोद कुमार,वार्ड सदस्य सह गा्रमीण खुशियालबिगहा-इस गांव में 150 कनेक्शनधारी है। पानी टंकी से बुंद बुंद पानी निकलता है,जो सभी घरों तक नहीं पहुंच पा रहा है। अब हम सभी ग्रामीणों की पेयजल की समस्या से निजात डीएम साहब ही कर सकतें है। इस संबंध में पीएचईडी कार्यपालक अभियंता चंदेश्वर राम से मोबाइल पर मंगलवार को सम्पर्क करने का प्रयास किया,लेकिन कॉल रिसीव नही करने की वजह से उनका पक्ष नहीं लिया जा सका।

आशा कार्यकर्ताओं को मिला प्रशिक्षण

नवादा : जिले के नारदीगंज प्रखंड मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केद्र में मंगलवार को आशा कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में गोविन्दपुर प्रखंड क्षेत्र के 32 आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। आयोजित प्रशिक्षण में सुरक्षित गर्भ समापन व परिवार नियोजन बिषय पर दिया गया।

यह प्रशिक्षण आई पास डेवलपमेट फाउण्डेशन व साझा प्रयास के सौजन्य से हुआ। प्रशिक्षक सीमा सोनल ने सभी उपस्थित आशा कार्यकर्ताओं को सुरक्षित गर्भ समापन व परिवार नियोजन के साथ एमटीपी एक्ट कानून पर जानकारी दिया। मौके पर प्रशिक्षक राजीव कुमार,रंजीत कुमार समेत अन्य मौजूद रहें।

परीक्षा को ले जारी हुआ संयुक्तादेश

नवादा : बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड, पटना के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्तरीय प्रथम परीक्षा, जून 2021 का आयोजन दिनांक 25.08.2021 से दिनांक 09.09.2021 तक दो पाली में सम्पन्न होगी। प्रथम पाली 10ः00 बजे पूर्वा0 से 01ः00 बजे अप0 तक एवं द्वितीय पाली 02ः00 बजे अप0 से 05ः00 बजे संध्या तक होगी। परीक्षा स्वच्छ, कदाचारमुक्त एवं शांतिपूर्ण वातावरण में संचालन हेतु जिला पदाधिकारी यश पाल मीणा तथा पुलिस अधीक्षक डीएस सावलाराम द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है।

जिला में तीन परीक्षा केन्द्रों (गॉधी इंटर विद्यालय, नवादा/कन्या इंटर विद्यालय, नवादा एवं प्रोजेक्ट कन्या इंटर विद्यालय, नवादा) पर परीक्षा सम्पन्न होगी। परीक्षा केन्द्रों पर विधि-व्यवस्था कायम रखने एवं कदाचारमुक्त परीक्षा के संचालन हेतु स्टैटिक दंडाधिकारी के अधीन पुलिस पदाधिकारी के साथ सास्त्र बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है साथ ही गश्ती दल दण्डाधिकारी-सह-उड़नदस्ता दल दंडाधिकारी की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है एवं उनके दायित्वों को सौंपा गया है।

बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं उच्च माध्यमिक स्तरीय द्वितीय परीक्षा के दौरान कदाचार के आरोप में पकड़े गये मामले के विचारण हेतु श्री उमेश कुमार भारती, अनुमंडल पदाधिकारी, नवादा सदर को प्राधिकृत किया गया है। परीक्षा में यदि कोई अनाधिकृत व्यक्ति सम्मिलित पाये जायेंगे तो तुरंत उनके विरूद्ध वैधानिक एवं बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के अंतर्गत सुसंगत कार्रवाई की जायेगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी-सह-जिला परीक्षा नियंत्रक, नवादा एवं केन्द्राधीक्षक को विभिन्न दायित्व दिये गए हैं।

केन्द्राधीक्षक/प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि कर्तव्य पर प्रतिनियुक्त शिक्षक एवं अन्य कर्मचारी अपने साथ परीक्षा कार्य से संबंधित वैद्य कागज के अतिरिक्त कोई अन्य कागजात परीक्षा केन्द्र के अन्दर नहीं ले जायेंगे। मोबाइल, ब्लूटूथ आदि इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का परीक्षा के दौरान प्रयोग करना पूर्णतः वर्जित रहेगा। किसी भी परिस्थिति में कैमरायुक्त फोन या स्मार्ट फोन नहीं रखेंगे। केवल केन्द्राधीक ही बिना कैमरा वाला मोबाइल फोन परीक्षा केन्द्र पर संवाद संचरण हेतु रख सकते हैं।

केन्द्राधीक्षक नियमानुसार परीक्षार्थियों को बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। कोविड-19 से उत्पन्न खतरा को कम करने हेतु सामान्य स्वास्थ्य संबंधी उपायों एवं सरकार द्वारा निर्धारित मानकों का पालन करना सभी के लिए अनिवार्य होगा, जैसे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, साफ-सफाई, सेनेटाइजर का उपयोग, परीक्षार्थियों के तापमान की जॉच आदि। कदाचार के आरोप में निष्कासित परीक्षार्थियों के विरूद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। संबंधित परीक्षा भवन के वीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि परीक्षार्थी परीक्षा भवन में अनाधिकृत अन्य कागजातों को नहीं ले जायेंगे।

संयुक्त आदेश के आलोक में अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर द्वारा परीक्षा केन्द्र के 500 गज की परिधि में दं0प्र0सं0 की धारा-144 के तहत् दिनांक 25.08.2021 से 09.09.2021 तक निषेधाज्ञा जारी की गयी है। जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी नवादा को निषेधाज्ञा का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया है। परीक्षा अवधि में अनुमंडल दंडाधिकारी नवादा सदर एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी नवादा सदर विधि-व्यवस्था पर सतत् निगरानी रखेंगे। परीक्षा को शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त संचालन एवं विधि-व्यवस्था संधारण के लिए श्री उज्जवल कुमार सिंह, अपर समाहर्त्ता नवादा एवं अपर पुलिस उपाधीक्षक, नवादा सतत् निगरानी रखना सुनिश्चित करेंगे।

रोजगार मेला 28 को

नवादा : श्रम संसाधन विभाग, बिहार, पटना के निर्देशानुसार जिला नियोजनालय, नवादा द्वारा दिनांक-28.08.2021 को संयुक्त श्रम भवन (सरकारी आई0टी0आई0) नवादा के प्रागंण में एक दिवसीय रोजगार कैम्प का आयोजन किया जायेगा, जिसमें फिल्पकार्ट प्रा0 लि0, कम्पनी भाग ले रही है। इसमेंं ईकार्टडेलेवरी वॉय पद के लिए योग्यता वारहवीं पास एवं ग्रेजुएट, उम्र 18 से 35 साल निर्धारित है। वेतन इन हैंड 9 हजार 848 पर महीना के साथ इ्र्0पी0एफ0 एवं ई0एस0आई0 की सूविधा है।

जॉब हेतु अभ्यर्थियों को स्मार्टफोन, ड्राईविंग लाईसेन्स एवं बाईक होना अनिवार्य है। इस जॉब कैम्प में पुरूष अभ्यर्थी ही सिर्फ भाग ले सकते हैं। इच्छुक आवेदक एवं आवेदिका अपने शैक्षणिक प्रमाण-पत्र, पैनकार्ड, आधार की छाया प्रति, रंगीन फोटो एवं बायोडाटा के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क के प्रयोग करते हुए चयन हेतु कैम्प स्थल संयुक्त श्रम भवन (सरकारी आई0टी0आई0) नवादा के प्रागंण में आकर इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं।

जॉब नवादा जिला के अन्दर ही होगा। रोजगार कैम्प का समय प्रातः 11ः00 बजे पूर्वाह्न से आयोजित होगी। जो आवेदक एन.सी.एस. पोर्टल पर निबंधित है वही आवेदक रोजगार कैम्प में भाग ले सकते हैं। जो आवेदक निबंधित नही है वो आवेदक एन.सी.एस. पोर्टल पर अपना निबंधन कराकर भाग ले सकते हैं। नियोजक निजी क्षेत्र के है, नियोजन के शर्तो के लिए वे जिम्मेदार होगें। नियोजनालय केवल सुविधा प्रदाता की भूमिका में होगा।

पंचायत चुनाव को ले प्रशिक्षण कार्य का शुभारंभ

नवादा : जिला पदाधिकारी – सह-जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा आज समाहरणालय स्थित डीआरडीए सभाकक्ष में सभी 51 मास्टर ट्रेनरों प्रशिक्षण का गुर सिखाया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण से संबंधित सभी बिंदुओं का विस्तृत ढंग से मास्टर ट्रेनर को बताया । उन्होंने कहा कि सभी मतदान कर्मियों, पुलिस अधिकारियों, सेक्टर अधिकारियों, जोनल अधिकारियों, पीसीसीपी को बेहतर ढंग से प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के उपरांत सभी मतदान कर्मियों का परीक्षा लिया जाएगा। उन्होंने प्रशिक्षण कोषांग के नोडल अधिकारी उमेश कुमार भारती अनुमंडल अधिकारी को कहा कि एक बेहतर टीम बनाएं, जो पंचायत निर्वाचन राज निर्वाचन के दिए गए निर्देशों का पालन किया जा सके।

उन्होंने स्पष्ट कहा की मशीन से डरना नहीं है। ईवीएम मशीन के संबंध में पूरी जानकारी प्राप्त करना है और प्रशिक्षणार्थियों को बेहतर ढंग से प्रशिक्षण देना है। उन्होंने कहा कि सभी मास्टर ट्रेनर को सभी प्रकार की सुविधा दी जाएगी। पंचायत चुनाव की बारीकी को ठीक से समझना है और निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का सही-सही अनुपालन करना है। प्रशिक्षण में समय पर आएं और शांतिपूर्ण वातावरण में सभी मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि खानापूर्ति मुझे बर्दाश्त नहीं है। सभी प्रकार के प्रशिक्षण निर्वाचन आयोग के गाइडलाइन के अनुसार देना सुनिश्चित करें। इसमें किसी प्रकार की कोताही होने पर सीधे प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। इसे गंभीरता से लेना है और निर्वाचन आयोग के सभी निर्देशों का सही-सही अनुपालन करना है। नामांकन से लेकर सभी प्रपत्र के बारे में मास्टर को ठीक से समझाया गया। ईवीएम मशीन के बारे में सभी मास्टर ट्रेनर को हैंड ऑन सॉन्ग प्रशिक्षण दिया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी मास्टर ट्रेनर एवं सभी कोषांगों के नोडल अधिकारी एवं मास्टर ट्रेनों के साथ एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाये, जिसमें सभी को जोड़कर निर्वाचन के कार्यों को सही ढंग से समझ सके। जिला निर्वाचन अधिकारी ने नोडल अधिकारी को निर्देश दिया कि कार्य योजना एवं निर्धारित कैलेंडर के अनुसार सभी संबंधित कर्मियों को प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें।

प्रशिक्षण में अनुपस्थित रहने वालों की सूची बनाकर कार्मिक कोषांग को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। प्रशिक्षण के उपरांत प्रशिक्षणार्थियों के लिए मतदान एवं ईवीएम संचालन संबंधी आयोग के निर्देश की जानकारी के लिए परीक्षा आयोजित करने की व्यवस्था की जाएगी। प्रशिक्षण स्थल पर सभी मास्टर ट्रेनर एवं मतदान कर्मियों के लिए सभी प्रकार की आधारभूत सुविधा कन्हाई इंटर विद्यालय में व्यवस्थित की गई है। प्रशिक्षण स्थल पर दो फोटोग्राफर एवं जो वीडियोग्राफर की प्रतिनियुक्ति की गई है। मतपेटिका के संबंध में भी को बेहतर ढंग से प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पुलिस अधीक्षक नवादा को निर्देश दिया गया है कि कन्हाई इंटर विद्यालय नवादा में निर्मित बर्ज गृह जहां प्रशिक्षण ईवीएम एवं प्रशिक्षण मत पेटिका को रखा जाएगा वहां पर सशस्त्र बल प्रतिनियुक्त करेंगे। संपूर्ण परीक्षण अवधि के दौरान 25 अगस्त 2021 से 22 सितंबर 2021 तक कन्हाई इंटर विद्यालय नवादा में सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रशिक्षण अवधि के दौरान प्रतिदिन दोनों पालियों में प्रशिक्षण आरंभ होने से 1 घंटे पहले सभी कमरों को सेनीटाइज किया जाएगा। प्रशिक्षण सत्र के दौरान कोवीड गाइडलाइन का भी अनुपालन करने का निर्देश दिया गया है।

सभी प्रशिक्षक एवं प्रशिक्षणार्थी मास्क पहनकर आएंगे। प्रशिक्षण देने का समय 10ः00 बजे से 11ः30 बजे पूर्वाहन एवं 11ः30 बजे पूर्वा0 से 01ः30 बजे अप0, इसके बाद 2ः00 बजे अपराह्न से सायं 3ः30 बजे 3ः30 बजे अपराहन से 5ः00 अपराह्न तक प्रशिक्षण दी जाएगी। आज प्रशिक्षण के समय कार्मिक कोषांग के पदाधिकारी अमु अमला वरीय उप समाहर्ता, विकास पांडेय वरीय उप समाहर्ता, जमाल मुस्तफा जिला कार्यक्रम अधिकारी, सत्येंद्र प्रसाद जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी के साथ-साथ जिले के सभी मास्टर ट्रेनर आदि उपस्थित थे।

बिहार पंचायत चुनाव की अधिसूचना आज जारी, कुल 11 चरणों में मतदान संपन्न होगा, आदर्श आचार संहिता लागू

नवादा : जिला में 10 चरणों में विभिन्न प्रखंडों का चुनाव संपन्न किया जाएगा। इसके तहत प्रथम चरण 24 सितंबर 2021 को गोविंदपुर प्रखंड ,द्वितीय चरण 29 सितंबर 2021 कौवाकोल प्रखंड, 8 अक्टूबर 2021को रजौली ,चतुर्थ चरण 20 अक्टूबर2021 अकबरपुर,
पांचवा चरण 24 अक्टूबर 2021 पकरीबरामा ,
छठा चरण 3 नवंबर 2021 मेस्कौर और सिरदला
सातवां चरण 15 नवंबर 2021, वारिसलीगंज और काशीचक
आठवां चरण 24 नवंबर 2021 नवादा और नारदीगंज प्रखंड
नवम चरण 29 नवंबर 20 21 नरहट और हिसुआ और
अंतिम दसवां चरण 8 दिसंबर 2021 रोह में प्रखंड में मतदान प्रक्रिया संपन्न होगी।

विद्युत चोरी के आरोप में चार पर प्राथमिकी

नवादा : जिले के अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के दो अलग-अलग गावोंं में बिद्युत विभाग की विशेष टीम से जुड़े अधिकारियोंं ने छापेमारी कर मीटर चेकिंग के दौरान चार उपभोक्ताओं पर विद्युत चोरी के आरोप में थाने में प्राथमिकी दर्ज करवाई है।आरोपियो में बकसंडा गांव के अंबिका प्रसाद पिता दामोदर महतो, बृजनंदन प्रसाद पिता रघु प्रसाद, जागो महतो पिता स्व परमेश्वर महतो सभी बकसंडा गांव के निवासी है। संजय यादव ग्राम लोदीपुर निवासी पर भी विद्युत चोरी के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई है तथा जुर्माना भी लगाया गया।

थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि विद्युत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि विद्युत मीटर बायपास कर बिजली चोरी का आरोप है। विद्युत विभाग द्वारा की गई छापेमारी से अवैध रूप से विद्युत की क्षति करने से विद्युत का उपयोग करने तथा मीटर के साथ छेड़छाड़ करने वालों में हड़कंप की स्थिति व्याप्त है।

बंधन बैंक कर्मियों से लूट में अंतरजिला गिरोह के चार लुटेरे गिरफ्तार

नवादा : बंधन बैंक कर्मियों से लूटपाट के दो मामलों में शामिल चार लुटेरों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार सभी बदमाश नालंदा जिले के हैं। उनके पास से कुछ रुपये और कई अन्य सामग्री बरामद हुई। मंगलवार की देर शाम एसडीपीओ रजौली संजय कुमार पांडेय ने सिरदला थाना में आयोजित प्रेस वार्ता में घटनाक्रम का राजफाश किया। गिरोह का सरगना व कांड का मास्टर माइंड बैंक का पूर्व कर्मी निकला।

अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पांडेय ने बताया कि रजौली थाना क्षेत्र के पहलवान मोड़ के समीप 12 अगस्त को रजौली शाखा के बंधन बैंक कर्मी से लगभग 13 हजार रुपये की लूट की गई थी। इसका अनुसंधान जारी था कि 13 अगस्त को सिरदला थाना क्षेत्र के बिजुबिगहा शाखा के बंधन बैंक कर्मी से लगभग 62 हजार रुपये की लूट की गई। रजौली थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर दरबारी चौधरी, सिरदला थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा एवं तकनीकी टीम के सहयोग से नालंदा जिले में छापेमारी की गई।

छापेमारी के दौरान चार लुटेरों को गिरफ्तार किया गया। जिसकी पहचान नालंदा जिले के नालंदा थाना क्षेत्र के रंगीला बिगहा गांव निवासी विजय यादव के पुत्र अजीत कुमार, नुरसराय थाना क्षेत्र के नारी गणेशपुर गांव निवासी गणेश प्रसाद के पुत्र पंकज कुमार, मानपुर थाना क्षेत्र के हरगांवा निवासी महेंद्र यादव के पुत्र रंजीत कुमार एवं रहुई थाना क्षेत्र के इमामगंज निवासी नगीना यादव के पुत्र विकास कुमार है।

गिरफ्तार लुटेरों ने दोनों जगह के अलावा नालंदा जिले के तेल्हाड़ा थाना अंतर्गत 19 अगस्त को बंधन बैंक कर्मी से 98 हजार रुपये एवं गया जिले के बुनियादगंज थाना क्षेत्र के अलीपुर पुल के समीप 21 अगस्त को 1 लाख 31 हजार की लूट की बात स्वीकारी है। गिरफ्तार लुटेरों के पास से लूटकांड में प्रयुक्त एक स्कोर्पियो, दो बाइक, पांच मोबाइल, लूट के 24 हजार रुपये एवं लूट के पैसों से खरीदे गए दो बैग, आवेदकों का ऋण फॉर्म, कलकुलेटर,चूल्हा, कुकर, गद्दा, बेड समेत अन्य पदार्थो को जब्त किया गया है।

डीएसपी ने बताया कि इस बैंक का मास्टर माइंड पूर्व में काम कर रहे बंधन बैंक कर्मी अजीत कुमार है। बंधन बैंक में कम रेटिग मिलने के कारण 7 अगस्त को नौकरी छोड़ दिया और बंधन बैंक के विभिन्न शाखाओं में लूट का काम अन्य सहयोगियों के साथ मिलकर करने लगा। पूर्व बंधन कर्मचारी 2019 में बंधन बैंक में नौकरी शुरू किया था। उसके द्वारा नौकरी छोड़ते ही बंधन बैंक के अन्य शाखाओं को टारगेट कर लूटपाट करने लगा।

लूट कांड का उद्भेदन करने वाले टीम को बधाई दी एवं पुरस्कृत करने की बात कही। मौके पर एएसआइ निरंजन सिंह के अलावे अन्य पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे। सोसराय में एक घर से हुई बदमाशों की गिरफ्तारी बंधन बैंक कर्मियों से लूटपाट में गिरफ्तारी नालंदा जिले के सोरसराय थाना क्षेत्र के सोहसराय निवासी प्रमोद कुमार के घर से मंगलवार की सुबह की गई। मौके से एक लुटेरा आकाश कुमार भागने में सफल रहा।

कांड के उद्भेदन के लिए एसपी के निर्देश पर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी रजौली संजय कुमार पांडेय के नेतृत्व में टीम का गठन हुआ था। जिसमें रजौली थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर दरबारी चौधरी, सिरदला थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा, तकनीकी सेल के पुलिस पदाधिकारी राजीव कुमार, पुलिस पदाधिकारी सरोज कुमार एवं सिपाही कन्हाई कुमार शामिल थे। टीम द्वारा तकनीकी व वैज्ञानिक अनुसंधान तथा आसूचना संकलन के आधार पर कार्रवाई कर मामले का पर्दाफाश किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here