21 अगस्त : नवादा की मुख्य खबरें

0

बीएसएफ के दारोगा की नौकरी छोड़कर नक्सली बना था प्रद्युम्न

नवादा : झारखण्ड राज्य के हजारीबाग पुलिस के हाथों गिरफ्तार माओवादियों का स्पेशल एरिया कमेटी सदस्य 25 लाख का इनामी नक्सली प्रद्युमन शर्मा वर्ष 1994 में बार्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) में सब इंस्पेक्टर (दारोगा) के पद पर बहाल हुआ था। उसका प्रशिक्षण हजारीबाग के ही मेरू स्थित बीएसएफ कैंप में चल रहा था, जहां वह बीच में ही प्रशिक्षण छोड़कर फरार हो गया था और वर्ष 1996 में नक्सलियों के साथ जुड़ गया।

इसलिए बना नक्‍सली :-

swatva

पूछताछ में उसने पुलिस को बताया है कि जब बीएसएफ में वह दारोगा बना था, तब उसके गांव में पैतृक जमीन संबंधित विवाद हो गया था। उस वक्त उसने हजारीबाग स्थित बीएसएफ के मेरू कैंप में चल रहे प्रशिक्षण को बीच में ही छोड़ दिया था। इसके बाद वह गांव पहुंचा और एक स्थानीय माओवादी संगठन यूनिटी पार्टी के साथ जुड़ गया। यह पार्टी पीपुल्स वार ग्रुप का संगठन था। वहां उसने जमीन विवाद में एक हत्या कर दी और यही वजह रही कि वह फिर बीएसएफ में वापस नहीं लौटा।

कई नक्‍सली नेताओं से कर चुका है मुलाकात :-

यूनिटी पार्टी ही बाद में चलकर माओवादियों का गुरिल्ला यानी लड़ाकू दस्ता पीएलजीए बन गया, जो बाद में एकीकृत होकर सीपीआइ माओवादी बन गया। प्रद्युमन शर्मा ने पुलिस को यह भी बताया कि वह अब तक कई बड़े नक्सली नेता गणपति, एक करोड़ के इनामी किशन दा, अरविंद (अब मृत) और सुधाकरण (तेलंगाना में आत्मसमर्पण कर चुका है) से मिल चुका है। वह तब माओवादियों का सबसे युवा व तेज तर्रार कैडर था। वह माहेश्वरी ब्रदर्श लिमिटेड पर माओवादियों के हमले में भी शामिल था, जहां माओवादियों ने पुलिस के 30 हथियार लूट लिए थे।

इन मामलों में रहा संलिप्‍त :-

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर 30 ट्रकों में एक साथ आगजनी की घटना में भी उसकी संलिप्तता थी। आठ मार्च 2017 को बसकटवा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में भी वह शामिल रहा। 10 अगस्त 2019 को चौपारण के नेवारी में पुलिस से मुठभेड़, 14 अगस्त 2019 को बाराचट्टी के सिसियात्री में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़, 18 जून 2020 को सतगांवा के पेट्रो जंगल में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में भी वह शामिल रहा।

तिलैया-कोडरमा रेलखंड पर सिरदला थाना क्षेत्र के खरौंध रेलवे निर्माण मशीनरी में आगजनी के मामले में भी उसकी संलिप्तता थी। उसने अपने सहयोगी रहे भुवनेश्वर गंझू उर्फ पहलवान के घर में भी आगजनी की थी। इसे उसने पूछताछ में स्वीकारा है। उसके उपर विभिन्न क्षेत्रों में 90 से अधिक मुकदमे दर्ज हैं ।

मंडल कारा में छापामारी के क्रम में नहीं मिला कोई आपत्तिजनक सामान

नवादा : पंचायत चुनाव के मद्देनजर मंडल कारा में सदर एसडीओ व एसडीओपी के नेतृत्व में छापामारी की गयी। ऐसा पहली बार हुआ जब किसी प्रकार का आपत्तिजनक सामग्री बरामद नहीं किया गया। मंडल अपने उपर लगे कलंक को धोने में कामयाब रहा। बंदियों के पास खैनी, बीङी, सिगरेट, मोबाइल, गांजा कुछ बरामद नहीं हुआ। सदर एसडीओ उमेश कुमार भारती, एसडीओपी उपेन्द्र के नेतृत्व में अधिकारियों के दल ने मंडल कारा के सभी 20 वार्डों के साथ महिला वार्ड व अस्पताल का चप्पे-चप्पे छान मारा लेकिन कहीं किसी प्रकार का आपत्ति जनक सामान बरामद नहीं हुआ।

अधिकारियों ने बताया कि पहले की तुलना में साफ सफाई भी बहुत सुन्दर पाया गया। यहां तक कि बंदियों की ओर से भी किसी ने कोई शिकायत नहीं की। मौके पर सदर बीडीओ अंजनी कुमार सिंह, सीओ शिवशंकर राय,मुफ्फसिल थानाध्यक्ष लाल बिहारी पासवान, नगर थानाध्यक्ष नरोत्तम, बुन्देलखण्ड थानाध्यक्ष शहरयार खान, कादिरगंज थानाध्यक्ष सूरज कुमार समेत 60 अधिकारियों का दल मौजूद था।

पंचायत राज मंत्री सोमवार को अकबरपुर में

– पंचायत सरकार भवन का करेंगे उद्घाटन

नवादा : पंचायत राज मंत्री सम्राट चौधरी सोमवार को अकबरपुर प्रखंड क्षेत्र के पांती गांव आयेंगे। वहां चरवाहा विद्यालय की भूमि पर बनाये गये पंचायत सरकार भवन का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम की स्वीकृति प्राप्त हो गयी है। मुखिया कांति देवी व पैक्स अध्यक्ष विजय कुमार यादव ने बताया कि दोपहर बाद करीब साढ़े तीन बजे उनका आगमन होगा। उसके बाद पंचायत सरकार भवन का उद्घाटन करेंगे। उनके साथ सांसद चन्दन सिंह व हिसुआ विधायक नीतू देवी के अलावा पूर्व विधान पार्षद सह जद यू जिलाध्यक्ष सलमान रागिव मंच को सुशोभित करेंगे।

मौके पर समाहर्ता यशपाल मीणा ने के साथ जिले व अनुमंडल के कई अधिकारी मौजूद रहेंगे। मंत्री के आगमन से लेकर उद्घाटन तक की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके साथ जिले के कई गणमान्य लोगों व पंचायत वासियों को आमंत्रित किया गया है। मंत्री के आगमन से लेकर उद्घाटन तक पांती के ग्रामीण बङी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

मोबाइल दुकान में सेंधमारी कर मोबाइल व अन्य सामानों की चोरी

नवादा : नगर में चोरो का आतंक जारी है। देर रात मोबाइल दुकान में सेंधमारी कर लाखों के मोबाइल लेकर चोर चंपत हो गया। सूचना नगर थाने को दी गयी है। नगर के नवादा- गया रोड स्थित रितु राज मोबाइल में सेंधमारी कर लाखों रूपये मोबाइल की चोरी कर ली।

मोबाइल दुकान के संचालक कचहरी रोड निवासी संजय कुमार ने बताया कि देर रात दुकान में सेंधमारी कर दुकान में रखे सारा मोबाइल और लैपटॉप, हार्डडिस्क और 700 रुपये नगद लेकर चोर वेखौफ़ चंपत हो गया। पीड़ित ने दुकान में चोरी की घटना की लिखित शिकायत थाने को दिया है। मामले की तफ्तीश में पुलिस जुट गई है।

मोबाइल दुकान में सेंधमारी कर मोबाइल व अन्य सामानों की चोरी

नवादा : जिले में चोरो का आतंक जारी है। देर रात मोबाइल दुकान में सेंधमारी कर लाखों के मोबाइल लेकर चोर चंपत हो गया। सूचना थाने को दी गयी है। हिसुआ नगर परिषद के हिसुआ- नवादा रोड स्थित रितु राज मोबाइल गुमटी जमीन में सेंधमारी कर लाखों रूपये मोबाइल की चोरी कर ली।

मोबाइल दुकान के संचालक नवादा कचहरी रोड निवासी संजय कुमार ने बताया कि देर रात दुकान में सेंधमारी कर दुकान में रखे सारा मोबाइल और लैपटॉप, हार्डडिस्क और 700 रुपये नगद लेकर चोर वेखौफ़ चंपत हो गया। पीड़ित ने दुकान में चोरी की घटना की लिखित शिकायत थाने को दिया है। मामले की तफ्तीश में पुलिस जुट गई है। थानाध्यक्ष राजिव पटेल ने बताया कि मामले की जांच आरंभ कर दी गई है।

सृजन आर्ट्स के कलाकारों ने किया कजरी प्रतियोगिता का आयोजन

नवादा : नगर के प्रसिद्ध सांस्कृतिक संस्था सृजन आर्ट्स सह शकुंतला मेमोरियल म्यूजिक कॉलेज नवादा के दूसरे ब्रांच वीआईपी कॉलोनी में श्रावण मास में गाए जाने वाला प्रसिद्ध गीत कजरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। संस्था के कलाकारों के साथ साथ जिले के अनेक कलाकारों ने प्रतियोगिता में भाग लिया।

कलाकारों ने कजरी गीत गाकर सावन मास की हरियाली एवं सुहाने पल को अपने सुरीले कंठों के द्वारा अभिव्यक्त किया। संस्था निदेशक विजय शंकर पाठक ने बताया कि कजरी वर्षा ऋतु में गाए जाने वाला एक अर्धशास्त्रीय शैली का श्रृंगारिक गीत है और ज्यादतर यह महिलाओं के द्वारा गाया जाता है।

कार्यक्रम की शुरुआत रीना आर्या के द्वारा रिमझिम बरसे बदरिया गीत गाकर किया गया। सीमा शर्मा ने सावन भादो केरा उमडल नदिया, दुर्गावती ने हरे रामा सावन में बरसे बदरिया , पूजा ने हरे रामा भादो रैन अंधरिया, नवनीत कुमार के द्वारा झूले राधा रनिया ये हरि समता सिंह और चंदा के द्वारा कैसे खेले जैबू सावन में कजरिया, बबली ने धानी हो खोला ना केवरिया, नीतू कुमारी ने आया सावन बड़ा मनभावन के साथ शिववर्ती और पूनम एवम अनेक कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति से विलुप्त हो रहे इस लोकगीत को मानो जीवंत कर दिया।

कार्यक्रम में कजरी गीत पर इशिका जेसिका, सीटू और स्नेहा भारती निर्णायक मंडल में गायक रामशरण सिंह गोपाल कुमार सिन्हा, विजय शंकर पाठक थे। संस्था के सदस्य पवन कुमार सिन्हा ने सभी के साथ नाल पर संगत किया। प्रथम महेश कुमार हिसुआ द्वितीय सीमा कुमारी बगोदर तृतीय पुरस्कार शिवम को दिया गया।

सदर अस्पताल में दीदी रसोई घर में लगे तीन सीसीटीवी कैमरे की चोरी

नवादा : नगर के सदर अस्पताल में सारी सुरक्षा व्यवस्था को धत्ता बताते हुए चोरों ने दीदी रसोई घर में लगे तीन सीसीटीवी कैमरे की चोरी कर ली। संचालिका ने चोरी की सूचना नगर थाने को दी है। संचालिका गुंजन कुमारी ने बताया कि रात में रसोई घर को बंद कर घर चली गयी थी। सुबह दुकान खोलने पर पता चला कि आगे का तीन सीसीटीवी कैमरे गायब हैं।

पीछे लगे कैमरे में चोर को खोलते देखा जा रहा लेकिन स्पष्ट रूप से पता नहीं चल पा रहा है। कर्मचारियों से पूछताछ में कुछ पता नहीं चल पा रहा है। इस बावत नगर थाने को आवेदन दिया गया है। आवेदन के आलोक में मामले की जांच आरंभ की है। यह हाल तब है जब सदर अस्पताल में सुरक्षा गार्ड की तैनाती है। इसके साथ ही पुलिस चौबीसों घंटे गश्ती का दावा करती है। बावजूद सदर अस्पताल में चोरी की घटना से हर कोई हतप्रभ है।

मोटरसाइकिल की चोरी

नवादा : जिले के अकबरपुर बाजार चौक से शनिवार को चोरों ने एक ग्लैमर मोटरसाइकिल की चोरी कर ली। बताया जाता है कि रजौली थाना क्षेत्र के धुरीगांव के प्रमोद कुमार शनिवार को अपने ग्लैमर मोटरसाइकिल नंबर जेएच 12 के 2951से कुछ सामान लेने अकबरपुर आये थे।

अकबरपुर चौक पर वाइपास के समीप मोटरसाइकिल लगाकर सामान लाने चले गये। कुछ देर बाद जब वहां पहुंचे तो देखा कि मोटरसाइकिल गायब है। उसके बाद उन्होंने काफी खोजबीन किया लेकिन कहीं अता पता नहीं चल सका। इस बावत मोटरसाइकिल मालिक ने मोटरसाइकिल चोरी को ल थाने में आवेदन दिया हैं। बता दें इन दिनों शराब मफियाओं द्वारा चोरी की मोटरसाइकिल से शराब का धंधा किया जाता है। इसका खुलासा पुलिस ने दो दिन पूर्व चोरी की मोटरसाइकिल के साथ शराब धंधेबाजों को गिरफ्तार कर किया था।

पंचायत चुनाव को ले डीएम ने निर्धारित किया प्रशिक्षण कार्यक्रम

नवादा : यश पाल मीणा जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी नवादा के आदेश के आलोक में आगामी बिहार पंचायत की चुनाव 2021 संपन्न कराने के लिए मास्टर प्रशिक्षकों, मतदान अधिकारियों, पीसीसीपी सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं मतगणना अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। इस निर्वाचन के लिए जिले में कुल 2 हजार 683 मतदान केंद्र हैं, जिसके लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर 06 कर्मी के हिसाब से 16 हजार 98 कर्मी एवं 3 हजार 200 कर्मी आरक्षित अर्थात कुल 19 हजार कर्मियों की आवश्यकता होगी।

एक कर्मी को तीन चरणों में लगाया जा सकता है। इस आधार पर कुछ महिला कर्मियों को भी निर्वाचन कर्तव्य पर लगाया जा सकता है। जिले के विभिन्न पंचायत निर्वाचन क्षेत्रों में नियुक्त किए जाने वाले पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षण देने हेतु मास्टर प्रशिक्षकों के लिए प्रशिक्षण दिनांक 24 अगस्त 2021 को जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सभागार में दी जाएगी। पंचायत निर्वाचन क्षेत्रों में नियुक्त किए जाने वाले पीठासीन अधिकारियों के प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिनांक 25 अगस्त से 26 अगस्त 2021 तक तथा द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 9 सितंबर से 10 सितंबर 2021 तक मास्टर प्रशिक्षकों के द्वारा कन्हाई इंटर विद्यालय नवादा में दी जाएगी।

पंचायत निर्वाचन जिले के सभी पीठासीन अधिकारी प्रशिक्षण में भाग लेंगे। पंचायत निर्वाचन में प्रतिनियुक्त प्रथम मतदान अधिकारियों के प्रथम चरण का प्रशिक्षण दिनांक 27 अगस्त से 28 अगस्त 2021 तक तथा द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 11 सितंबर से 12 सितंबर 2021 तक मास्टर ट्रेनर के द्वारा कन्हाई इंटर विद्यालय नवादा में निर्धारित की गई है।

द्वितीय मतदान अधिकारियों का प्रथम चरण प्रशिक्षण 29 अगस्त से 31 अगस्त 2021 तथा द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 13 सितंबर से 14 सितंबर 2021 तक कन्हाई इंटर विद्यालय नवादा में दी जाएगी। तृतीय मतदान अधिकारियों का प्रथम चरण का प्रशिक्षण 1 सितंबर से 2 सितंबर 2021 तक तथा द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 15 सितंबर से 16 सितंबर 2021 को कन्हाई इंटर विद्यालय नवादा में दी जाएगी। गस्ती दल दंडाधिकारी का प्रथम चरण का प्रशिक्षण 7 सितंबर 2021 तथा द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 21 सितंबर 2021 को कन्हाई इंटर विद्यालय में दी जाएगी।

सेक्टर मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण प्रथम चरण का 8 सितंबर 2021 को द्वितीय चरण का 21 सितंबर 2021 को कन्हाई इंटर विद्यालय नवादा में होगी। मतगणना कर्मियों के प्रथम चरण का प्रशिक्षण 8 सितंबर 2021 तथा द्वितीय चरण का प्रशिक्षण 22 सितंबर 2021 को दी जाएगी। जिले में कुल 51 मास्टर प्रशिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

प्रतिनियुक्त सभी मास्टर प्रशिक्षक 24 अगस्त 2021 को जिला ग्रामीण विकास अभिकरण सभागार में प्रशिक्षण प्राप्त कर 25 अगस्त 2021 से 22 सितंबर 2021 तक कन्हाई इंटर विद्यालय में पीठासीन अधिकारी, मतदान का अधिकारी आदि को प्रथम और द्वितीय चरण का प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करेंगे। मास्टर प्रशिक्षकों की आवश्यकता मतदान के दिन हो सकती है। सभी प्रतिनियुक्त मास्टर ट्रेनर कन्हाई इंटर विद्यालय नवादा में सभी मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण प्रदान करेंगे।

अपर समाहर्ता ने की नीलाम वाद पत्र की समीक्षा

नवादा : नाजिलाधिकारी यश पाल मीणा के निर्देश के आलोक में उज्जवल कुमार सिंह अपर समाहर्ता ने समाहरणालय सभागार में नीलाम पत्र वादों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने सभी अंचलाधिकारी से निष्पादित एवं लंबित विवादों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए सभी लंबित वादों को निष्पादित करने का निर्देश दिया।

जिला में विभिन्न अंचलों के पास 564 निष्पादित वाद किए गए हैं जिससे 2 करोड़ 14 लाख 30 हजार से अधिक राशि वसूल की गई है। अभी जिले में लंबित वादों की कुल संख्या 6003 है। वारिसलीगंज अंचल कार्यालय में सबसे अधिक 2 हजार 127 ,अंचल कार्यालय और नवादा सदर में 535 वाद लंबित है। अंचल कार्यालय गोविंदपुर में शून्य तथा मेसकौर में एक मामले लंबित है।

बैठक में सत्येंद्र प्रसाद डीपीआरओ, राजीव रंजन जिला नीलाम पदाधिकारी, सतन कुमार सिंह अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी रजौली, सुजीत कुमार आपदा प्रभारी, संतोष कुमार निदेशक डीआरडीए, अमु अमला नजारत उप समाहर्ता के साथ-साथ जिले के सभी अंचलाधिकारी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here