19 अगस्त : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

परिवार नियोजन पखवाड़ा के तहत 10 पुरुषों की नसबंदी, 619 महिलाओं का हुआ बंध्याकरण

मधुबनी : जिले में जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा 11 से 31 जुलाई तक मनाया गया। जिसके तहत लोगों में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता फैलायी गयी। जिले में कार्यरत ए.एन.एम. एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता ने घर-घर जाकर योग्य दंपतियों को इसकी जानकारी देते हुए उन्हें परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया। इस दौरान इसके उपायों एवं लाभों से अवगत कराते हुए लोगों के बीच परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थायी साधनों की जानकारी एवं इसके उपयोग के बारे में विस्तार से बताया गया। जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर परिवार नियोजन पखवाड़ा सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ।

अस्थायी परिवार नियोजन के साधनों का उठाया गया सबसे अधिक लाभ :

swatva

सिविल सर्जन डा. सुनील कुमार झा ने बताया जिले में 11 से 31 जुलाई तक चलाये गये जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा से पूर्व जिले में विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर योग्य दंपतियों की खोज एवं परिवार नियोजन के बारे में अभियान चलाकर लोगों को इसके प्रति जागरूक किया गया।

जिसका परिणाम यह रहा कि कोरोना काल में जहाँ लोग अस्पताल आने से बचना चाह रहे थे वहीं लोगों में जागरूकता आयी और जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा के दौरान जिले में चलाये जा रहे परिवार नियोजन कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर इसका लाभ उठाया।

इस दौरान जिले में कुल 619 महिलाओं ने बंध्याकरण कराया। यह शल्य चिकित्सा आधारित एक स्थायी बंध्याकरण की बहुत ही सरल प्रक्रिया है। 54 महिलाओं ने पीपीएस (प्रसव पश्चात 7 दिनों के अंदर बंध्याकरण) पीएएस (गर्भपात के उपरांत) 2, बंध्याकरण का लाभ लिया। वहीं आईयूसीडी (कॉपर टी) 170 महिलाओं ने, पीपीआईयूसीडी ( प्रसव उपरांत कॉपर टी) 282 महिला, पीएआईयूसीडी (गर्भपात के उपरांत कॉपर टी) 6 महिला अपनाया।

उन्होंने कहा इस वर्ष परिवार नियोजन अभियान के तहत लोगों में अस्थायी गर्भ निरोधक के साधनों जैसे आईयूसीडी, पीपी आईयूसीडी, अंतरा सुई, छाया गोलियां, इसी आदि के उपयोग पर काफी बल दिया गया। सरकार द्वारा भी इसके प्रचार-प्रसार बड़े पैमाने पर किये जाना का परिणाम अच्छा देखने को मिला। उन्होंने बताया जिले में परिवार नियोजन पखवाड़े में केयर इंडिया परिवार का भरपुर सहयोग रहा।

सभी प्रकार परिवार नियोजन के साधनों का लाभ पुरुषों सहित महिलाओं ने लिया :

जिला सामुदायिक उत्प्रेरक नवीन दास ने बताया ने बताया जिले में आयोजित इस परिवार नियोजन पखवाड़ा में 10 पुरुषों ने परिवार नियोजन नसबंदी का लाभ उठाया। 466 महिलाओं नें अंतरा सुई लगवाई। इसके द्वारा वे अगले तीन महिनों तक गभर्धारण नहीं कर सकेंगी। इस सुई का विकास खासकर दूध पिला रही माताओं के लिए किया गया ताकि वे जल्द ही गर्भधारण करने से बचें और अपने बच्चों को दूध भी पिला सकें। 5,781 महिलाओं द्वारा छाया गोलियों का लाभ लिया गया।

गर्भनिरोधक छाया गोलियों का उपयोग तीन माह तक सप्ताह में दो बार एवं उसके बाद सप्ताह में केवल एक बार लेना होता है।जिसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर मुफ्त वितरित की जाती है। एएनएम, आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान महिलाओं द्वारा मांग किये जाने पर उन्हें यह उपलब्ध भी कराया जाता है।

जिले में आयोजित पखवाड़े में महिलाओं द्वारा आकस्मिक गर्भ निरोधक गोलियाँ ईसी का भी लाभ लेते पाया गया जो सबसे अधिक महत्वपूर्ण रहा। 2,462 महिलाओं ने आकस्मिक गर्भ निरोधक गोलियों ईसी का लाभ उठाया। वहीं 8300 महिलाओं द्वारा परिवार नियोजन के लिए माला-एन का लाभ तथा 47,224 कंडोम का वितरण किया गया।

परिवार नियोजन कार्यक्रम में पुरुषों की भागीदारी महत्वपूर्ण :

सिविल सर्जन ने बताया महिला बंध्याकरण से पुरुष नसबंदी बेहतर है। पुरुष नसबंदी और स्त्री नसबंदी में किसी एक को चुनना हो, तो पुरुष नसबंदी को चुनना बेहतर होगा। पुरुष नसबंदी का ऑपरेशन आसान है। इसमें अस्पताल में भर्ती होने की भी जरूरत नहीं पड़ती। ऑपरेशन के बाद पुरुष चलकर भी घर जाने की हालत में रहता है।

पुरुष नसबंदी गर्भ रोकने का एक स्थायी तरीका भी है। इससे पुरुष की सिर्फ प्रजनन शक्ति को खत्म किया जाता है, उसका पुरुषत्व, जो हॉर्मोन पर आधारित है, वह इससे प्रभावित नहीं होता है। नसबंदी के बाद पुरुष की सेक्स करने की इच्छा, प्राइवेट पार्ट में तनाव, चरमसीमा का आनंद और वीर्य की मात्रा जितनी पहले थी, उतनी ही रहती है।

नसबंदी कराने पर मिलती है प्रोत्साहन राशि :

जिला सामुदायिक उत्प्रेरक नवीन दास ने बताया नसबंदी कराने वाले लाभार्थी को सरकार द्वारा 3000 रुपये एवं उत्प्रेरक को 400 रुपये मिलते हैं। वहीं प्रसव के तुरंत बाद बंध्याकरण कराने पर लाभार्थी महिला को 3000 रुपये तथा उत्प्रेरक को 400 रुपये ,पीपीआईयूसीडी बंध्याकरण पर लाभार्थी को 2000 रुपये, एएनएम को 150 रुपये आशा को 150 रुपये,प्रसव पश्चात कॉपर टी लगवाने पर 300 रुपये, गर्भपात उपरांत कॉपर टी लगवाने पर लाभार्थी को 300 रुपये, एमपी अंतरा प्रति सुई लगाने पर प्रति लाभार्थी 100 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।

मुहर्रम पर्व को लेकर निकाली गई फ्लैग मार्च

मधुबनी : जिले के बिस्फी पतौना औंसी ओपी थाना क्षेत्र में मुहर्रम पर्व को लेकर बिस्फी थाना अध्यक्ष संजय कुमार, औंसी ओपी प्रभारी हरिद्वार शर्मा पतौना ओपी प्रभारी बिजय पासवान के नेतृत्व में सहित दलबल के साथ फ्लैग मार्च निकाली गई। फ्लैग मार्च बिस्फी, भैरवा, बैंगरा, बलहा, कठेला, नरसाम, तीसी, धेपुरा, खैरी बांका, हसनापुर ,बभंगामा, औंसी सहित गांव में फ्लैग मार्च निकाली गई।

वही बिस्फी एवं औंसी थाना प्रभारी ने कहा के सरकार के गाइडलाइन के आदेशानुसार लोगो को पालन करना अतिआवश्यक है। अगर कोई भी लोग गाइडलाइन का पालन नहीं करते हैं, तो वैसे लोगो पर शख्त कार्यवाही की जाएगी एवं असामाजिक तत्वो के लोगो पर प्रशासन की कड़ी नजर हैं। इस मौके पर फ्लैग मार्च में बिस्फी थाना अध्यक्ष संजय कुमार, औंसी ओपी थाना प्रभारी हरिद्वार शर्मा, पतौना ओपी प्रभारी बिजय कुमार, एसआई महेश सिंह, सुभाष सिंह, एएसआई सुरेश चौधरी, हरिंद्र राय, मो० इरफान सामाजिक कार्यकर्ता मो० इमरान अहमद समेत कई महिला पुलिस बल शामिल थे।

15वीं वित्त के अनटाइड मद से दो योजनाओं का प्रमुख द्वारा किया गया शिलान्यास

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड प्रमुख सह पंचायत समिति परामर्शी समिति अध्यक्ष शीला देवी ने 15वीं वित्त के अनटाइड मद से दो योजनाओं का शिलान्यास किया गया, जिमसें ग्राम चहुटा मे दिवाकर चौधरी के घर से रामसोगारथ चौधरी के घर तक 400000 से सड़क निर्माण 2. ग्राम कचहरी नरसाम मे 5,36,100 से सामुहिक शौचालय का निर्माण का शिलान्यास किया गया।

इस मौके पर नरसाम मे तीसी नरसाम उतरी के मुखिया माननीय आरती देवी, छोटे पजियार, फुलबाबू, ललित शर्मा, रामबहादुर पासवान, सुमित्रा देवी, राधेकृष्णा यादव, राकेश कुमार, मुखिया विरेन्द्र प्रसाद, पंचायत समिति यसोदा देवी, पुर्व पैक्स अध्यक्ष कृष्ण चन्द्र चौधरी, दिलीप चौधरी, विजय यादव, सुधीर यादव, पवन महतो एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविधालय मे रक्षाबंधन पर्व की शुरुआत, आत्म स्मृति का तिलक लगाकर बांधी गई राखी

मधुबनी : नगर के लहेरियागंज स्थित प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय सेवा केन्द्र के स्वदर्शन भवन के सभागार में रक्षाबंधन सप्ताह भर चलने वाली पर्व के आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत की गई। कार्यक्रम में सेवा केन्द्र की संचालिका संगीता बहन ने नित्य दिन की तरह गीता ज्ञान मुरली पाठ का संदेश पढ़कर सुनाया तथा शिव बाबा को प्रसाद का भोग लगाया।

जिले भर से उपस्थित लोगों ने राजयोग का अभ्यास किया।कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारी विभा बहन ने भाइयों के माथे पर आत्म स्मृति का तिलक लगाकर संगीता बहन ने भाईयों एवं बहनों के कलाइयों पर पवित्रता का दिव्य दृष्टि देकर राखी बांधी तथा मिठाई खिलाया। ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के मुख्यालय माउंट आबू से पधारे ब्रह्माकुमार ललन भाई ने कार्यक्रम में रक्षाबंधन पर्व के महत्ता विषय पर प्रवचन करते हुए कहा कि सृष्टि चक्र के अंतिम समय में हम देवी देवताओं की आत्मा विकारों के वश मलीन हो गई है।

रक्षाबंधन पर्व हम सभी मनुष्य आत्माओं को पवित्र जीवनशैली अपनाने की सिख देती है। उनके कहा कि भले ही हम सब स्त्री एवं पुरुष की चोला में भाई बहन हैं, लेकिन आत्मा रुप में सभी मानव भाई-भाई हैं। इससे हमारी सोच स्त्रियों के प्रति बदलती है।आज समाज में चारों ओर भय व्वाप्त है। हम सभी काम,क्रोध, अहंकार, लोभ एवं मोह के अधीन होकर ईश्वरीय ज्ञान को भूल गए हैं।

इस कलियुग के आखिरी वक्त में ईश्वर को याद करेंगे तोअपने खोये हुए दिव्य शक्ति से आत्मा भरपूर होकर आनंदित हो सकता है। इसके लिए राजयोग का गहन अभ्यास करना होगा। इस कार्यक्रम में ब्रृजराज, इन्द्रकुमार, लक्ष्मण, शिव कुमार, सुधीर, दयानन्द सहित भाई एवं बहनों के साथ कई श्रद्धालुओ ने भाग लिया।

राजकीय कृत मध्य विद्यालय परिसर में 48वी वाहिनी एसएसबी के द्वारा वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया गया

मधुबनी : 48वीं वाहिनी जयनगर के कमला बीओपी बी के द्वारा निरीक्षक चन्द्रशेखर ठाकुर के नेतृत्व में बृहस्पतिवार की सुबह पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर चन्द्र शेखर ठाकुर ने कहा कि एसएसबी जवानों द्वारा पौधा रोपण कर पर्यावरण को बढ़वा दिया जा रहा है। इस दौरान आंवला, शरीफा, अमरूद, शीशम, पीपल, सागवान, अशोक, आम, कटहल सहित अन्य तरह के पौधे रोपित कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया।

पेड़ पर्यावरण से हानिकारक गैसों को अवशेषित करते हैं। हमें न केवल पेड़ लगाना है बल्कि पेड़ पौधे लगाकर उनका संरक्षण भी करना है। साथ ही कहा कि पौधा रोपण हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व रखता है। वही हेड कॉन्सटेवल नीरब कुमार ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा वर्तमान समय में काफी जरूरी है। पेड़ पौधे जीवनदायी है। इसकी सुरक्षा प्रत्येक मानव जाति का दायित्व बनता है।

इस मौके पर मौजूद प्रभारी प्राधानाध्यपक राजकिशोर साफी ने बताया कि जिस प्रकार हम लोग वृक्ष लगाकर बहुत ही सुखद अहसास पाते हैं, वैसे अनेक प्रकार के पेड़ पौधा लगाकर अपना पृथ्वी को बचाने के लिए वृक्ष लगाकर पुण्य सौभाग्य का काम किया है।

उसी बीच उपस्थित जय शंकर प्रसाद वरीय (शिक्षक), प्रदीप कुमार प्रदीप सहायक शिक्षक, संतोष कुमार सिंह, संदीप राम, गीता कुमारी, संजू कुमारी, शारदा कुमारी, मीरा कुमारी, कृष्ण देव प्रसाद सेवा निवृत्त शिक्षक, दिनेशवर प्रसाद यादव, उपेन्द्र प्रसाद यादव, रामवीर यादव ने संयुक्त रूप से बताया कि वृक्ष जीवन प्रदान करने वाली ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, जिसके बिना मानव जाति का अस्तित्व असंभव है।

करोना महामारी में ऑक्सीजन के लिए हमारे देश में चारों तरफ हाहाकार मची है, और काफी जाने अभी तक जा चुकी है आप सभी जानते हैं कि वृक्षारोपण क्यों अधिक जरूरी है। ऑक्सीजन लेने और कार्बन डाइऑक्साइड को छोड़ने के अलावा पेड़ पर्यावरण से अन्य हानिकारक गैसो को अवशोषित करते हैं, जिससे वायु शुद्ध और ताजी बनती है। जितने हरे भरे पेड़ होगे उतना अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन होगा और अधिक विषैली गैसो को यह अवशोषित करेगे।

प्रदूषण का स्तर इन दिनों बहुत अधिक मात्रा मे बढ़ रहा है, जिसे रोकने के लिए अनेक उपायों में से मानव संतुलन उपाय वृक्षारोपण भी उपाय है। क्योंकि पेड़ ऑक्सीजन का स्रोत है। वृक्ष पर्यावरण को करते हैं शुद्ध, सेह ही स्वास्थ्य की करते हैं रक्षा। पौधे जल का करते हैं संरक्षण एवं आयुर्वेद के आधार है वृक्ष। भोजन के है मुख्य स्रोत हैं, एवं अर्थव्यवस्था का साधन है। वृक्ष मृदा अपरदन मिट्टी के कटाव को रोकते हैं, साथ ही वृक्ष बारिश के प्रमुख कारण है, एवं वृक्ष मानव शक्ति है वृक्ष।

वही ग्रामिण अखिलेश प्रसाद सिंह ने बताया कि पेड़ है प्रकृति की शान वृक्षारोपण हेतु लगाओ पेड़ों की रक्षा होगी तभी हमारे जीवन की रक्षा होगी। साथ ही हेड कॉन्सटेवल नीरब कुमार ने बताया कि पेड़ो के बिना हो जाएगा जीवन अपूर्ण, वृक्षारोपण करके करो प्रकृति को हरी भरी पूर्ण, पेड़ है प्रकृति के मान सम्मान, उन्हें काटकर ना करो इसे नष्ट। इस कार्यक्रम में उपस्थित एसएसबी के जवान लक्ष्मण ठाकुर, शेखर ई, कमी भूटिया, मुथु राजा, अनंत राम, कालू लिम्बू, अरविंद कुमार समेत स्कूली बच्चे निकेत कुमार, बिकास कुमार, निधि कुमारी, अणु कुमारी, जूही कुमारी, प्रीति कुमारी, कौशल कुमार, रविशंकर कुमार समेत अन्य मौजूद रहे।

मधुबनी में बीजेपी का राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक प्रशिक्षण अभियान के तहत कार्यशाला का आयोजन

मधुबनी : भारतीय जनता पार्टी मधुबनी जिला अध्यक्ष शंकर झा की अध्यक्षता में मधुबनी के एक निजी होटल के सभागार में भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय स्वास्थ्य स्वयंसेवक प्रशिक्षण अभियान के तहत एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें जिले भर से स्वास्थ्य स्वयंसेवकों की उपस्थिति रही। भारतीय जनता पार्टी के 26 मंडलों के अध्यक्ष अपने नेतृत्व में अपने मंडल से चार चार स्वास्थ्य स्वयंसेवकों को लेकर इस प्रशिक्षण में सहभागी बने।

कार्यशाल की शुरुआत में आगत अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर एवं डॉ० श्यामा प्रसाद मुखर्जी पंडित दीनदयाल उपाध्याय के तैल चित्र पर पुष्पांजलि कर यह प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यशाला मे बताया गया कोविड-19 को खत्म करने के लिए महाटीकाकरण अभियान जो भारत सरकार के नेतृत्व में चल रहा है, उसमें स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ भारतीय जनता पार्टी के स्वास्थ्य स्वयंसेवक महा अभियान को सफल बनाने में अपना योगदान देंगे।

कार्यक्रम में मधुबनी के सांसद डॉ० अशोक यादव,बिहार सरकार के लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के मंत्री डॉ० रामप्रीत पासवान, प्रदेश से आए प्रदेश मंत्री धर्मशिला गुप्ता बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक मुन्ना सिंह यादव प्रदेश कार्यसमिति सदस्य प्रो० किरण झा, जिला महामंत्री संजीव कुमार बादल, ज्योति नारायण मंडल जिला उपाध्यक्ष देवेंद्र यादव, संजय पांडे, सुनील मिश्र, जिला मंत्री राधा देवी, मखनी देवी, युवा मोर्चा अध्यक्ष राहुल राज,.कोषाध्यक्ष अरुण कांत झा,.मिडिया प्रभारी मनोजकुमार मुन्ना, फेकू यादव सहित अन्य शामिल हुए।

कार्यशाला में डॉक्टर अशोक यादव ने वेक्सिनेशन की सफलता के लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया। वहीँ मंत्री डॉक्टर रामप्रीत पासवान ने बिहार सरकार के विकास की चर्चा कर राज्य एवं केंद्र के एनडीए सरकारों की भूरी भूरी प्रसंसा की।

बासोपट्टी तत्कालीन बीएओ के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज, वरीय पदधिकारोयों के आदेश का किया अवहेलना

मधुबनी : वरीय पदाधिकारी के आदेश के अवहेलना करने को लेकर बासोपट्टी के तत्कालीन कृषि पदाधिकारी रतीशचंद्र झा के विरुद्ध विभाग ने प्राथमिकी दर्ज कराई है। दर्ज प्राथमिकी के अनुसार प्रखंड के ख़ौना पंचायत पैक्स के प्रो.उपेन्द्र शर्मा के विरुद्ध जीरो टॉलरेंस नीति के उलंघन संबंधित शिकायत किसी ने राज्य स्तरीय हेल्पलाइन नम्बर पर की थी।

उक्त शिकायत के आलोक में जिला कृषि पदाधिकारी ने जांचोपरान्त सभी आरोप सत्य पाया। उसके बाद ख़ौना पंचायत के पैक्स के विरुद्ध तत्कालीन बीएओ को प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश निर्गत किया गया। लेकिन वरीय पदाधिकारी के आदेश का अनुपालन नही किया गया।

उसी बीच उनका स्थानांतरण पश्चिमी चंपारण के फेनहारा प्रखंड में पदस्थापन हो गया। परंतु उनके द्वारा वर्तमान प्रभारी बीएओ नौसाद अहमद को प्रभार देने तक कार्रवाई नही किया गया। इस बावत थानाध्यक्ष अरविंद कुमार ने बताया कि अनुमंडल कृषि पदाधिकारी के प्रतिवेदन पर प्राथमिकी दर्ज कर लिया गया है। पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

बाढ़/जल जमाव और कोविड 19 के संदर्व में जल, स्वच्छता और साफ-सफाई को लेकर जागरूकता आभिमान

मधुबनी : घोघरडीहा प्रखंड स्वराज विकास संघ, जगतपुर, मधुबनी द्वारा 18 अगस्त 2021 से 23 अगस्त 2021 तक “एक्सेस टू सेफ ड्रिंकिंग वाटर” परियोजना के अंतर्गत बाढ़/जल जमाव और कोविड 19 के संदर्व में जल, स्वच्छता और साफ-सफाई जागरूकता आभियान आयोजन प्रखंड स्तर पर किया गया। इस जागरूकता आभिमान में समुदाय, जल सहेली/जल योद्धा, CDMC सदस्य ने बड-चढ़कर भाग लिया।

इस कार्यकर्म का आयोजन पडवा उच्च विद्यालय से प्रारम्भ किया गया। जागरूकता अभियान पडवा उच्च विद्यालय के प्राध्यापक एवं पडवा बेल्ही पंचायत के मुखिया रामसुन्दर ठाकुर एवं समुदाय, जल सहेली/ जल योद्धा, CDMC सदस्य और छात्र के उपस्थित थे। इस जागरूकता आभिमान का मुख्य उद्देश समुदाय के बीच बाढ़ के कारण होने वाले जल जमाव से होने वाले बिमारिओ को हम किस तरह रूक सकते है, साथ ही साथ कोविड 19 से बचाब हेतु स्वच्छता ही एक मुख्य तरीका है।

अगर हम साफ-सफाई पर आपना ध्यान रखे तो बहुत से बिमारी से खुद को बचा सकते है, अगर आप देखे की कोरोना वायरस से बचने के लिए हमें आपने हाथो को साबुन से बार बार हाथ को धोने जरुरारी है। उसी प्रकार हम देखते तो चार्म रोग, गैस, जोंदीस, डायरिया, आदि जसी बिमारी आशुध पानी पिने से हो रहा है। लोगो को जानकारी के आभाव के कारण इन् बातो को अनदेखा किया जा रहा है। समुदाय के लोग हर साल बाढ़ जैसी विभिन्न चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, पानी की गुणवत्ता की कमी के बावजूद सुरक्षित स्वच्छता और स्वच्छता प्रथाओं के बारे में जानकारी का अभाव है।

समुदाय तक शुद्ध जन को पिने एवं शुद्ध जल उप्लाव्धा को लयकर जीपीएसवीएस मधुबनी जिला के 4 ब्लॉक (जयनगर, बाबूबरही, खजौली और अंद्रथर्डी) के 50 गांवों में डब्ल्यूएचएच (वेल्थुंगरहिल्फ़) के सहयोग से “वाडी दृष्टिकोण का उपयोग करके सुरक्षित पेयजल कि उपलब्धता” परियोजना पर कम कर रही है। यह सभी गांव कमला नदी बेसिन के अंदर और बाहर स्थित हैं। कार्यक्रम साफ जल/वाश एवं बाढ़ पूर्व बाढ़ कि तैयारी जल सहेली/जल योद्धा के द्वारा समुदाय खासकर महिला, सामाजिक कार्यकर्ता तथा पंचायत राज्य संस्था की भूमिका पर विस्तार से चर्चा की गई।

मुख्य रूप से इस कार्य साल का उद्देश्य लोगों तक शुद्ध पानी कैसे पहुंचाया जाए तथा पंचायत सदस्य और जल सहेली, जल योद्धा तथा सीडीएमसी सदस्य की इसमें क्या भूमिका रहेगी, इस पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित किया गया है। संस्था के ओर से डीफ उमेश कुमार, रविंदर कुमार, मानस कुमार, पंकज कुमार, प्रकाश कुमार एवं प्रोजेक्ट मैनेजर मोहम्मद अत्ताउल्लाह, डॉक्यूमेंट ऑफिसर वासुदेव दास के नेतृत्व में इस जागरूकता अभियान का आयोजन किया।

प्रखंड कांग्रेस नियुक्त होने पर जताया आभार, लोगों ने दी बधाईयाँ

मधुबनी : जिले में कांग्रेस को मजबूती प्रदान करने हेतु दो प्रखंड में प्रखंड अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। प्रेस विज्ञप्ति जारी कर प्रो० शीतलाम्बर झा अध्यक्ष, जिला कांग्रेस कमिटी मधुबनी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि मधुबनी जिला के दो प्रखण्ड बेनीपट्टी एवं राजनगर में प्रखण्ड अध्यक्ष के निधन के कारण से बहुत दिनों से अध्यक्ष पद खाली था, जिसे बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष डॉ० मदन मोहन झा ने बेनीपट्टी में कौशल किशोर चौधरी बेनीपट्टी प्रखण्ड के परौल निवासी एवं राजनगर में सुरेंद्र मिश्रा बलहा निवासी को मनोनीत किया है।

प्रो० झा ने मनोनयन पर कहा कि दोनों आदमी पार्टी के काफी सक्रिय कार्यकर्ता है। कौशल किशोर चौधरी पहले जिला कांग्रेस कमिटी के महासचिव थे। वे मिलनसार, सुशिक्षित एवं कर्मठ है। बेनीपट्टी संगठन को मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देने में सफल होंगे। वहीं सुरेन्द्र मिश्रा जी कुशल संगठन कर्ता है। ऊर्जावान एवं पार्टी के समर्पित ढंग से काम करने में सफल होंगे। दोनों के मनोनयन से दोनों प्रखण्डों में पार्टी के कार्यक्रम को मजबूती से लागू हो सकेगा। उक्त दोनों के मनोनीत होने पर बिहार प्रदेश अध्यक्ष डॉ० मदन मोहन झा का अभार जताया है।

जिले में पंचायतों की संख्या घटी, अब केवल 388 हैं कुल पंचायत

मधुबनी : पंचायत आम निर्वाचन के लिए अधिसूचना जारी करने की तिथि निर्धारित कर दिए जाने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत आम चुनाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी बढ़ गई है। वहीं नगर परिषद मधुबनी को नगर निगम में उत्क्रमित करने एवं बेनीपट्टी और फुलपरास नगर पंचायत गठित किए जाने के कारण जिले में ग्राम पंचायतों की संख्या 399 से घटकर 388 हो गई है।

छह ग्राम पंचायत का संपूर्ण भाग नगर निकायों में शामिल किए जाने एवं पांच ग्राम पंचायतों का आंशिक भाग नगर निकायों में एवं अवशेष भाग दूसरे ग्राम पंचायतों में शामिल कर दिए जाने के कारण अब जिले में ग्राम पंचायतों की संख्या 11 कम हो गई है। जिले में वार्डों की संख्या भी अब 5,523 से घटकर 5,358 रह गई है।

पंचायत समिति प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या भी अब 555 से घटकर 547 रह गई है। कई जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्र के भौगोलिक स्वरूप में भी बदलाव आया है। जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्र संख्या छह, सात, 24, 25, 31 एवं 37 के भौगोलिक स्वरूप में बदलावा आया है। यह बदलाव नगर निकायों में कई ग्राम पंचायतों के संपूर्ण एवं अंश भाग शामिल होने के कारण आया है।

राजनगर प्रखंड क्षेत्र स्थित पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्र संख्या 11 एवं 13, बेनीपट्टी प्रखंड क्षेत्र स्थित पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्र संख्या 18, 19 एवं 20, रहिका प्रखंड क्षेत्र स्थित पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्र संख्या 21 एवं 22 और फुलपरास प्रखंड क्षेत्र स्थित पंचायत समिति निर्वाचन क्षेत्र संख्या19 अब समाप्त हो गया है। गौरतलब है कि जिले में प्रखंडों की कुल संख्या 21 है। पंचायत आम चुनाव कराने के लिए 24 अगस्त को अधिसूचना जारी की जाएगी।

पंचायत आम चुनाव अब दस चरणों की बजाए 11 चरणों में कराया जाएगा। प्रथम चरण का मतदान 24 सितंबर को कराया जाएगा। जबकि, द्वितीय चरण का 29 सितंबर, तृतीय चरण का आठ अक्टूबर, चतुर्थ चरण का 20 अक्टूबर, पांचवें चरण का 24 अक्टूबर, छठे चरण का तीन नवंबर, सातवें चरण का 15 नवंबर, आठवें चरण का 24 नवंबर, नौवें चरण का 29 नवंबर, दसवें चरण का आठ दिसंबर एवं 11वें और अंतिम चरण का मतदान 12 दिसंबर को कराया जाएगा। हालांकि, किस चरण में जिले के किस-किस प्रखंड में चुनाव कराया जाएगा, इसका निर्धारण नए सिरे से किया जाएगा।

नदियों के जलस्तर बढ़ने पर बढ़ी लोगों की मुश्किलें, प्रशाशन पूरी तरह नजर बनाए हुए है मुस्तैद

मधुबनी : जिले में पिछले 10 दिनों से एवं नेपाल के जलग्रहण क्षेत्र में रूक-रूक कर हो रही भारी बारिश के कारण मधवापुर प्रखंड के मध्य होकर बहने वाली अधवारा समूह की नदियों के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। नदियों के जलस्तर में वृद्धि से दर्जनों गांवों के लोग एक बार फिर बाढ़ के डर से सहमे हुए हैं। पिछले जुलाई माह में आई बाढ़ से लोग उबरे भी नहीं थे कि फिर से बाढ़ की आशंका से भयभीत हैं। बुधवार की सुबह से अधवारा समूह की नदियों का जलस्तर काफी तेजी से बढ़ रहा है।

नदी ऊपर तक लबालब भर चुका है। फिर से अगर बाढ़ आई तो साहरघाट, बसवरिया, पिहवारा, उतरा, बैंगरा, सलेमपुर, बोकहा, पहिपुरा, लोमा, विशनपुर, त्रिमुहान, करहूंआ, अंदौली, पिरौखर सहित करीब दर्जनों गांव में भयंकर तबाही मचाएगी। इन गांवों के लोग अभी से ही बाढ़ की विभीषिका से निपटने की तैयारी में जुट चुके हैं। बता दें कि धौंस नदी का जलस्तर मधवापुर में, यमुनी नदी का जलस्तर ब्रह्मपुरी में और रातों नदी का जलस्तर अभी पिरौखर में काफी तेजी से बढ़ रहा है।

पिछले दिनों धौंस नदी का सुरक्षा तटबंध अंदौली और बसवरिया में टूट जाने से दर्जनों गांव बाढ़ से प्रभावित हुआ था। एक बार फिर से नदियों के जलस्तर में वृद्धि से इन गांव के लोग सहमे हुए हैं। लगातार हो रही भारी बारिश के कारण सर्वाधिक परेशानी किसानों को झेलनी पड़ रही है। सीओ सुधीर कुमार ने बताया कि नदियों के जलस्तर पर प्रशासन की पैनी नजर बनी हुई है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए प्रखंड प्रशासन अलर्ट मोड़ में है।

इन जगहों पर हो सकती है बढ़ से परेशानी :-

जिले के मधवापुर में घौंस नदी, ब्रह्मपुरी में यमुनी नदी और पिरौखर में रातो नदी का तेजी से बढ़ रहा जलस्तर। पिछले माह आई बाढ़ में अंदौली और बसवरिया में टूटा था धौंस नदी का सुरक्षा तटबंध। फिर से अगर बाढ़ आई तो साहरघाट, बसवरिया, पिहवारा, उतरा, बैंगरा, सलेमपुर सहित करीब दर्जनों गांव में मचाएगी तबाही।

उत्कृष्ट राजकीयकृत मध्य विद्यालय मे सम्मान सह विदाई समारोह, बेहतर स्कूलिंग के लिए चर्चित रहता यह स्कूल

मधुबनी : जिला के रहिका प्रखंड अन्तर्गत जितवारपूर मे स्थित उत्कृष्ट राजकीयकृत मध्य विद्यालय के सभाकक्ष मे नागेंद्र यादव अवकाश प्राप्त प्रभारी प्राचार्य, राज्य पुरस्कार से सम्मानित एवं लीला कुमारी, अवकाश प्राप्त सहायक शिक्षिका के लिए सम्मान सह विदाई समारोह का धूमधाम से आयोजन किया गया। जहाँ कार्यकम की अध्यक्षता अवकाशप्राप्त पूर्व प्रधानाध्यापक सुधीर कुमार ने किया, वही संचालन विनय कुमार झा ने किया।

कार्यक्रम की शुरुआत स्कूल के छात्राओ द्वारा गाया गया। राष्ट्रीय गान से किया गया, जिसकी सभी ने मुक्त कंठ से सराहना की। समारोह मे मिथिला की परंपरा के अनुसार उत्कृष्ट राजकीयकृत मध्य विद्यालय,जितवारपूर के राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान प्राप्त स्कूल के प्रधानाचार्य हेमंत कुमार ने अवकाशप्राप्त प्रभारी प्राचार्य नागेंद्र यादव एवं अवकाशप्राप्त सहायक शिक्षिका लीला कुमारी को पाग,माला,चादर एवं अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया एवं उन्हे भावभीनी विदाई दी एवं आए हूए अतिथियों का स्वागत किया।

इस मौके पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, संगठन के पदाधिकारी एवं स्कूल परिवार के अलावा अन्य गणमान्य लोगो की उपस्थिति रही। राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान प्राप्त स्कूल के प्रधानाध्यापक हेमंत कुमार ने बताया की प्रभारी प्राचार्य नागेंद्र यादव एवं सहायक शिक्षिका लीला कुमारी ने लंबे समय तक इस स्कूल मे अपनी सेवाएं दी है। उनका कार्यकाल काफी सराहनीय रहा है। गौरतलब है की बेहतर स्कूलिंग के लिए यह स्कूल पदाधिकारियो एवं लोगो के बीच चर्चित रहा है।

अनुशासन,बेहतर शिक्षा,साफ सफाई,सुविधाओ से लैस नई बिल्डिंग जो सामान्तय: अन्य सरकारी स्कूलो मे नही मिलेगा जो यहाँ उपलब्ध है। स्कूल मे संचालित वर्ग के कमरे का नाम महापुरुषों के नाम पर रखा गया है। कोरोना महामारी को देखते हूए हैंड वाशिंग के लिए नई तरह की मशीन देखने को यहाँ मिलेगी, साथ ही स्कूल प्रशासन के द्वारा छात्र छात्राओ के सहूलियत के लिए चार बॉक्स बैक रखा गया है। जिसमे पहला सुझाव बैंक है, दूसरा साबुन बैंक, तीसरा पैड बैंक एवं चौथा मास्क बैक जिसका निःशुल्क प्रयोग किया जाता है।

उच्च अधिकारियों के निर्देश के आलोक में आज जयनगर शहर में मुहर्रम पर्व को लेकर निकाली गई फ्लैग मार्च

मधुबनी : जिले के जयनगर थाना क्षेत्र में मुहर्रम पर्व को लेकर जयनगर थाना अध्यक्ष संजय कुमार के नेतृत्व में दलबल के साथ मोटरसाइकिल फ्लैग मार्च निकाली गई। ये फ्लैग मार्च जयनगर शहर सहित प्रखंड के अन्य कई गांव में फ्लैग मार्च निकाली गई।

वही जयनगर थाना प्रभारी ने कहा के सरकार के गाइडलाइन के आदेशानुसार लोगो को पालन करना अतिआवश्यक है। अगर कोई भी लोग गाइडलाइन का पालन नहीं करते हैं, तो वैसे लोगो पर सख्त कार्यवाही की जाएगी एवं असामाजिक तत्वो के लोगो पर प्रशासन की कड़ी नजर हैं। इस मौके पर फ्लैग मार्च में जयनगर थाना अध्यक्ष संजय कुमार समेत कई पुरुष/महिला पुलिसकर्मी शामिल थे।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here