बिगड़ैल ड्राइवरों की शामत! ​ट्रैफिक पुलिस की बॉडी पर कैमरा, बिहार के इन शहरों में शुरुआत

0

नयी दिल्ली/पटना : बिहार और झारखंड समेत भारत के विभिन्न राज्यों के 132 शहरों में अब यातायात नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं। केंद्र और राज्यों की सरकारें अब यातायात नियमों के साथ खिलवाड़ करने वालों पर डिजिटल उपकरणों की मदद से शिकंजा कसेगी। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस की बॉडी पर निगरानी कैमरे लगाने की तैयारी है। यानी अब आप गलती करेंगे तो कहीं से भी बचने की उम्मीद नहीं और चालान आपके घर पहुंच जाएगा।

केंद्र सरकार ने जारी की अधिसूचना

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय ने फिलहाल बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड व दिल्ली सहित देश के 132 शहरों की सड़कों व हाईवे जंक्शनों पर डिजिटल उपकरण लगाने की घोषणा की है। इस संबंध में मंत्रालय ने राज्यों को अधिसूचना भी जारी कर दी है। इसके तहत अब सड़कों पर खड़े सिपाही बॉडी कैमरों से युक्त होंगे। इससे नियम तोड़ने वालों का बच निकलना नामुमकिन होगा।

swatva

बिहार के इन शहरों में शुरुआत

प्रथम चरण में बिहार के पटना, गया, मुज्जफरपुर, झारखंड के धनबाद, जमशेदपुर, रांची, यूपी के फिरोजाबाद, गाजियाबाद, कानपुर, झांसी, लखनऊ, मुरादाबाद, नोएड़ा, वाराणसी, गोरखपुर, उत्तराखंड के ऋषिकेष, देहरादून, काशीपुर सहित 132 शहरों में डिजिटल उपकरण लगाए जाएंगे। परिवहन विशेषज्ञों का कहना है कि यातायात की दुनिया में यह डिजिटल युग की शुरुआत है। सरकार के इस कदम से ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले बिगडैल ड्राइवरों पर शिकंजा कसेगा। सिपाही के बॉडी कैमरे की वीडियो-ऑडियो रिकार्डिंग सबूत के तौर पर कोर्ट में पेश किए जाएंगे। नई व्यवस्था में पुलिस व परिवहन वाहनों के डैशबोर्ड पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। अधिक दबाव वाले नेशनल हाईवे, जंक्शन, राज्य राजमार्गों पर यह वाहन खड़े रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here