PWC में आर्ट ऑफ़ सीइंग 2021: कोविड की कहानी, तस्वीरों की जुबानी

0

पटना : वर्ल्ड फोटोग्राफी डे के अवसर पटना वीमेंस कॉलेज के जनसंचार विभाग द्वारा बुधवार को आॅनलाइन फोटो प्रदर्शनी ‘आर्ट ऑफ़ सीइंग-२०२१’ का आयोजन किया गया, जिसमें विभाग की पञ्चम सेमेस्टर की छात्राओं ने हिस्सा लिया। वैश्विक महामारी कोविड को ध्यान में रखते हुए इस प्रदर्शनी में छात्राओं को अपने आसपास मौजूद विषयों की तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद कर उसके विषयवस्तु की कलात्मक प्रस्तुति करना था।

फोटोग्राफी के विषय पर छात्राएं को प्रोत्साहित और प्रवृत्त करना इस कार्यक्रम का उद्देश्य था। कार्यक्रम की शुरुआत विभागाध्यक्षा मिनती चकलानाविस ने स्वागत संबोधन से किया। उन्होंने कहा कि आज इस दौर में तस्वीरें ही एक सशक्त माध्यम हैं, जो हमें अच्छे बुरे से अवगत करा रही हैं, वही अपनों की कुशलक्षेम भी पूछ उनसे जोड़ भी रहीं हैं।

swatva

ज़ूम एप पर आयोजित यह आभासी कार्यक्रम १:०० बजे दोपहर में शुरू हुआ और २:३० बजे खत्म हुआ। इस डेढ घंटे की अवधि में छात्राओं की तस्वीरें दिखाई गयी। फोटोग्राफी आर्ट का क्या महत्व है और किस तरह से इसने दुनिया के सभी लोगों को एक नयी दृष्टि प्रदान की इस पर चर्चा करते हुए फैकल्टी प्रशांत रवि ने तकनीकी विस्तार और उसके नए प्रयोगों से अवगत कराया। फैकल्टी प्रशांत रवि द्वारा स्लाइड शो के माध्यम से जूरी व वरिष्ठ छायाकार सुमन श्रीवास्तव और मुख्य अतिथि पीआईबी के अतिरिक्त एसके मालवीय को प्रतिभागियों के छायाचित्रों का अवलोकन कराया गया।

जूरी सदस्य व् वरिष्ठ छायाकार सुमन श्रीवास्तव ने छात्राओं की इस प्रयास की सराहना की और कहा की इस विपदा में भी अपने शैक्षणिक कार्यों के प्रति इतनी जवाबदेही प्रशंसनीय है. तस्वीरों की कलात्मकता और तकनीक पर कहा कि अब इस मोबाइल के दौर में नजरिया ही आपको भीड़ से अलग रख सकता है। मुख्य अतिथि पीआईबी के अतिरिक्त निदेशक एसके मालवीय ने छात्राओं की इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि इस उम्र में पढने के साथ—साथ व्यवहारिक ज्ञान और उसकी परिपक्वता ही जनसंचार के क्षेत्र में मदद कर सकता है। छात्राओं द्वारा कैद की गयी तस्वीरों से बेहद प्रभावित दिखे।

इससे पूर्व कार्यक्रम के आरंभ में आस्था और रितु ने फोटोग्राफी के इतिहास और उसके मुख्य कालखंडो का जिक्र किया। कार्यक्रम में संकाय के छात्रों के आलावा विभाग की शिक्षक रोमा, दिव्या गौतम, अंकिता, प्रशांत रवि, अजय झा और विकास कुमार ने भी भाग लिया। कार्यक्रम संचालन आस्था और रितु तथा धन्यवाद ज्ञापन सहायक प्राध्यापिका रोमा ने किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here