17 अगस्त : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

यूनिसेफ द्वारा प्राप्त वाश सुविधा का अवलोकन एवं विद्यालय द्वारा कोविड-19 संक्रमण रोकने को लेकर उठाए गए कदम

मधुबनी : जिले के बिस्फी में यूनिसेफ टीम द्वारा फील्ड विजिट मिशन योजना के तहत मंगलवार को मधुबनी टीम के द्वारा प्रखंड क्षेत्र के मध्य विद्यालय परसौनी पहुंचा, जहां यूनिसेफ द्वारा प्राप्त वॉश सुविधा का अवलोकन एवं विद्यालय द्वारा कोविड-19 संक्रमण रोकने को लेकर उठाए गए कदम, वाश पर कार्यों का अवलोकन,सेफ स्कूल रिओपनिंग कार्यों का अवलोकन की गई। इस मौके पर बच्चों के बीच कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसका उद्घाटन स्टेट वर्क ऑफिसर श्री प्रभाकर सिंह, यूनिसेफ के टीम लीडर कमल कांत एवं विद्यालय के बच्चों ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय प्रधान राजेश कुमार झा ने किया। इस मौके पर विद्यालय के बच्चों ने आगत अतिथियों को मिथिला परंपरा अनुसार पाग दोपटा और माला से सम्मानित किया गया।

swatva

वही राजेश कुमार झा द्वारा स्वस्तिवाचन कर कार्यक्रम की शुरुआत किया। इस मौके पर स्टेट वर्क ऑफिसर प्रभाकर सिंह के नेतृत्व में विद्यालय के हर पहलू की जांच की, उन्होंने विद्यालय खुलने से पहले विद्यालय संचालन के दौरान कोविड-19 से बचाव के लिए विद्यालय द्वारा किए गए कार्यों का गहन परीक्षण किए। बच्चों के द्वारा बताया गया कि विद्यालय प्रवेश के समय बच्चों का तापमान की जांच की जाती है। 97 से अधिक आने वाले बच्चों को अलग कमरे में रखकर पुनः तापमान मापा जाता है, एवं उसे अलग कमरे में लेट आया जाता है।

दो गज की दूरी मांस्क है जरूरी, साबुन से हाथ धोने, बच्चों ने पैड बैंक, साफ-सफाई, बच्चों का अखबार, आपदा संबंधी जानकारी, पुस्तकालय संचालन पर भी विचार रखा क्षेत्र में बाढ़ से डूबने की घटना, बृजपात, भूकंप तूफान सहित कई आपदा से बचने पर भी विचार रखा बच्चों ने इससे बचने के उपाय और कोविड के टीके लेने से लाभ एवं हानि के विषय पर भी विस्तार से चर्चा की। प्रभाकर सिंह ने कहा कि कोरोना संकट के मध्य उतने मनोयोग से अध्ययन करें। यहां के बच्चे कि देश स्तर पर अपना एवं विद्यालय का नाम रोशन कर सकें।

इस कार्यक्रम में संजय कुमार, सुनीता कुमारी, रेनू झा, अभिलाषा श्रीवास्तव, रोशन राज पंकज एवं स्वैच्छिक शिक्षा दान करने वाले सूरज करण, दीक्षा कुमारी, गोविंद कुमार, मनीष कुमार आदि थे। जबकि बच्चों में नंदिनी, साक्षी, सुधीर पांडेय, पवन कुमार सुप्रिया ने भाग लिया।

हरलाखी में खाद तस्करों में नहीं है प्रशासन का खौफ, भारतीय बाजार से खरीदारी कर नेपाल में तीन गुने महंगे दामों में बिक्री करते है तस्कर

मधुबनी : जिले से लगे सीमावर्ती क्षेत्र में खाद की तस्करी धड़ल्ले से हो रही है। तस्कर प्रशासन से बेखौफ होकर खाद को नेपाल टपा रहे है, जिससे सीमावर्ती क्षेत्र के किसानों को सही मूल्य पर खाद नही मिल पा रहा है। यूं तो जिले के हरलाखी प्रखंड अंतर्गत सभी बोर्डरों से बेरोक-टोक खाद की तस्करी होने की बात बताई जा रही है।

लेकिन सूत्रों की माने तो सीमावर्ती क्षेत्र के फुलहर और हरिने बॉर्डर तस्करी का हव बन गया है। दरअसल तस्करों का हौसला सातवें आसमान पर है। पूरे दिन से लेकर देर शाम तक तस्कर बाइक और साइकिल पर खाद का बोरी लाद कर हरलाखी थाना के सामने से हरिने बाजार जाते है। लेकिन न तो प्रशासन कार्रवाई करती है, और न ही विभागीय अधिकारी।

नाम नही बताने की शर्त पर हरिने बाजार निवासी कुछ लोगों ने बताया कि हरिने बाजार के कुछ तस्कर दर्जनों बेरोजगार लोगों का टीम बनाया हुआ है। और वे सभी लोग आधार कार्ड लेकर उमगांव बाजार समेत विभिन्न खाद विक्रेताओं के पास जाते है, और अपने आप को किसान बताकर भारतीय मूल्य में खाद की खरीदारी करते है। फिर सभी खाद को बताए गए ठिकाने पर जमा करते है। और फिर गुपचुप तरीके से नेपाल भेजकर तकरीबन एक हजार रुपए प्रति बोरी के हिसाब से बिक्री कर रहे है। बताया जा रहा है कि यह काम करने के लिए प्रति बोरी पचास रुपये दिए जाते है।

सूत्रों की माने तो इसमें प्रशासन, विभागीय अधिकारी व एसएसबी सबका मिलीभगत से ही तस्करी संभव हो पाता है। नतीजन भारतीय खाद से नेपाल का खेती लहलहा रही है, और तस्कर मालामाल हो रहे है। कई किसानों ने बताया कि शिकायत के बाद प्रखंड कृषि पदाधिकारी जांच के नाम पर खानापूर्ति कर चले जाते है। बहरहाल देखना होगा कि तस्करी पर प्रतिबंध लगाने के लिए जिला प्रशासन क्या कदम उठाती है?

75वें स्वतंत्रता दिवस की शुभ अवसर एवं फिजिकल स्कूल शुरू होने के उपलक्ष्य पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन

मधुबनी : आजादी के 75वें वर्ष की खुशी एवं फिजिकल स्कूल शुरू होने के उपलक्ष्य में मधुबनी जिले के हरलाखी प्रखंड क्षेत्र के सोनई गांव में फ्यूचर एंड लक्ष्य कोचिंग संस्थान के तत्वावधान में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जहां शिक्षण संस्थान के प्रतिभागी बच्चों के द्वारा राष्ट्रीय गीत, नृत्य एवं भाषण का एक से बढ़कर एक प्रस्तुति दिया गया। इस दौरान नन्हे मुन्ने बच्चों ने अपने प्रस्तुति से दर्शकों व अतिथियों को मंत्रमुग्ध कर दिया, और तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा परिसर गूँजती रही।

कार्यक्रम की शुरुआत सभी अतिथियों को मिथिला परंपरा के अनुसार पाग व दोपटा से स्वागत के साथ हुई। उक्त कार्यक्रम की आयोजक सतीश कुमार ने बताया कि करीब डेढ वर्ष से कोरोना वायरस की कहर ने बच्चों की पठन पाठन प्रभावित कर दिया है। और बच्चे घर पर रहकर काफी बोरिंग महसूस की है। इसलिए एक छोटी सी सांस्कृतिक कार्यक्रम रखा गया है, जिससे बच्चों में पढ़ाई की रुचि फिर से जगे, और हमारे समाज के बच्चों की प्रतिभा लोगों तक पहुंच सके।

वहीं मुख्य अतिथि के रूप में जाप नेत्री प्रिया राज व समाजसेवी गुड़िया साह ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से बच्चों को एक्स्ट्रा एनर्जी मिलता है। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ साथ खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रम भी जरूरी है। इससे बच्चों का सारीरिक व मानसिक विकास होता है। उन्होंने कहा कि हमारे समाज के लोगों की सोच को बदलना होगा।

बच्चों को पढ़ाई-लिखाई के साथ साथ संगीत नृत्य राजनिति की भी शिक्षा दिलाना चाहिए, चूंकि यही बच्चे आगे चलकर देश का भविष्य है। कार्यक्रम के दौरान करीब बीस प्रतिभागी बच्चों को प्रिया, गुड़िया व पूर्व जिला परिषद अजय भगत समेत अन्य अतिथियों के द्वारा पेन, कॉपी आदि से पुरुस्कृत किया गया। इस कार्यक्रम में मनीष कुमार, मुरारी कुमार, अभिषेक कुमार, अखिलेश मिश्रा, रजनीश समेत सैकड़ों ग्रामीणों व अभिभावकों ने भाग लिया।

दलश्रृंगार बलदेव महाविद्यालय परिसर में पर्यावरण संरक्षण को लेकर एसएसबी ने किया पौधारोपण

मधुबनी : 48वीं वाहिनी जयनगर के कमला बीओपी बी के द्वारा दल श्रृंगार बलदेव महाविद्यालय के कैम्प में मंगलवार की सुबह पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर चन्द्र शेखर ठाकुर ने कहा कि एसएसबी जवानों द्वारा पौधा रोपण कर पर्यावरण को बढ़वा दिया जा रहा है। इस दौरान आंवला, शरीफा, अमरूद, शीशम, पीपल, सागवान, अशोक, आम, कटहल सहित अन्य तरह के पौधे रोपित कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया।

पेड़ पर्यावरण से हानिकारक गैसों को अवशेषित करते हैं। हमें न केवल पेड़ लगाना है, बल्कि पेड़ पौधे लगाकर उनका संरक्षण भी करना है। साथ ही कहा कि पौधा रोपण हमारे जीवन में बहुत बड़ा महत्व रखता है। वही हेड कॉन्सटेवल नीरब कुमार ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा वर्तमान समय में काफी जरूरी है। पेड़ पौधे जीवनदायी है। इसकी सुरक्षा प्रत्येक मानव जाति का दायित्व बनता है।

इस मौके पर दल श्रृंगार बलदेव महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ० नंद कुमार, डॉ० संजीव कुमार सुमन, एसएसबी के जवान काशी कुमार, रत्नेश कुमार, कमल प्रधान, कई एसएसबी जवान, एनसीसी के शिव कुमार ,उदय शंकर, अभीजित, मो० लाल बाबु, पुष्पा कुमारी, अंजली कुमारी, गुंजन कुमारी, समेत अन्य मौजूद थे।

विकास से कोशों दूर है सिराही गांव

मधुबनी : भारत गांवों का देश है। यहां हर नेता या पदाधिकारी गांव की विकास का बात करता है। आजादी के पचहत्तर सालों में कई विधायक, सांसद और पदाधिकारी आए और गए। लेकिन मधुबनी जिला के बासोपट्टी पंचायत अंतर्गत सिराहि गांव का लगभग एक हजार की जनसंख्या वाला एक बस्ती जो अब तक विकास से कोषों दूर है।

वहीं पंचायत के युवा रूपेश कुमार के साथ साथ अन्य लोगों ने भी बताया कि इस मुख्य सड़क के बनने से उस क्षेत्र के लगभग पचास हजार लोगों को फायदा होगा। इस सड़क के नहीं बनने से ग्रामीणों को प्रखंड कार्यालय तक पहुंचने में लगभग पंद्रह किलोमीटर तक का सफर तय करना पड़ता है। सड़क बनने के बाद चार किलोमीटर का सफर तय करना होगा।

आपको बता दें कि न ही किसी स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने इस गाँव के विकास के बारे में अभी तक सोचा है, न ही किसी बड़े नेता या अधिकारी की नजरें इनायत हुई है आज तक इस गाँव पर। आपको इस गांव में आने और पता चलेगा कि सारे सरकारी दावे और योजना कहानी लगेगी।

क्लब फुट से ग्रसित छह माह का बच्चा का आरबीएसके ने कराया सफल ऑपरेशन

मधुबनी : बच्चे का जन्म पूरे परिवार के लिए खुशियों से भरा होता है। पर जन्म से ही अगर बच्चा किसी जानलेवा रोग से ग्रसित हो तो परिवार के लिए यह सबसे मुश्किल घड़ी हो जाती है। जिला के फुलपरास प्रखंड के सुगापट्टी ग्राम में ऐसी ही बीमारी से ग्रसित 6 माह का बच्चा दीपांशु कुमार मिला जो जन्म से ही पैर मुड़ा हुआ था। जो समय के साथ बढ़ता ही जा रहा था। इसे चिकित्सकीय भाषा में क्लब फुट कहते हैं।

सही समय पर इसका ऑपरेशन नहीं करवाने की स्थिति में यह जिंदगी भर अपाहिज बना सकता है। मामले की जानकारी मिलने पर सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा ने जिला में कार्यरत राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के डिस्ट्रिक्ट एर्ली इन्वेंशन सेंटर (डीईआईसी) द्वारा इसे डीएमसीएच दरभंगा में भेजा जहां दीपांशु का सफल ऑपरेशन हुआ । सफल ऑपरेशन के बाद वर्तमान में यह बच्चा स्वस्थ है और सामान्य रूप से जीवन जी रही।

जन्म के बाद से ही शुरू हो गया था पैर का मूड़ना :

दीपांशु के पिता संतोष कुमार ने बताया कि जन्म के बाद से ही बच्चे का पैर मुड़ा हुआ था और समय के साथ बढ़ता ही जा रहा था। शुरुआत में इसे नजरअंदाज कर दिया। परंतु आरबीएसके की टीम के द्वारा बच्चे को चिन्हित किया गया तथा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आईबीएसके) के डिस्ट्रिक्ट एर्ली इन्वेंशन सेंटर (डीईआईसी) भेजा गया। यहां चिकित्सक द्वारा जांच के बाद बच्चे को क्लब फुट से ग्रसित पाया गया और इसके इलाज के लिए दरभंगा भेजा गया जहां ऑपरेशन कर के इसे ठीक किया गया।

आरबीएसके द्वारा की गई मदद :

आरबीएसके के जिला समान्यवक डॉ. कमलेश शर्मा ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र से 6 माह का बच्चा दीपांशु कुमार मधुबनी सदर अस्पताल भेजा गया। जहां विशेषज्ञ चिकित्सक ने जांच की तो इसमें क्लब फुट की समस्या पाई गई। जिससे उबरने के लिए ऑपरेशन ही एकमात्र विकल्प होता है। सिविल सर्जन डॉ. सुनील कुमार झा के आदेश से बच्चे को तुरंत एम्बुलेंस के माध्यम से डीएमसीएच दरभंगा भेजा गया। वहां आरबीएसके समन्वयक डॉ केशव किशोर के देखरेख में सर्जन से बच्चे का सफल ऑपरेशन करवाया गया। ऑपरेशन के बाद सभी प्रकार की जांच सही आने के बाद फिर एम्बुलेंस द्वारा बच्ची व उनके परिजन को घर तक पहुँचाया गया।

नहीं हुआ परिवार को कोई भी खर्च :

आरबीएसके जिला समान्यवक डॉ. कमलेश शर्मा ने बताया कि दीपांशु कुमार की पूरी जांच और ऑपरेशन की प्रक्रिया आरबीएसके टीम द्वारा ही की गई। इस पूरी प्रक्रिया में परिजनों को किसी तरह का कोई भी खर्च नहीं करना पड़ा। ऑपरेशन के बाद भी बच्चे का फीडबैक के लिए टीम के द्वारा उनके घर जाकर नियमित जानकारी ली जाती है। आरबीएसके टीम बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए नियमित रूप से कार्यरत है।

कोरोना काल में इन उचित व्यवहारों का करें पालन-
– एल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें।

राजनगर प्रखंड अंतर्गत कोइलख पंचायत में हुआ कोरोना का शतप्रतिशत टीकाकरण, वार्ड मेम्बर एवं मुखिया ने की पुष्टि

मधुबनी : ग्राम पंचायत राज कोइलख क्षेत्र कुल 14 वार्ड में कोविड टीकाकरण का प्रथम डोज का कार्य पूर्ण हो गया है। टीकाकरण का सत्यापन करते हुए मुखिया शेखर सुमन व वार्ड सदस्य पुष्टि करते हुए पत्र जारी किया है। वही इस आशय की पुष्टि राजनगर सीएससी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ प्रेम शंकर झा ने भी की है।टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों तथा पंचायती राज सदस्यों के साथ नियमित बैठक एवं टीकाकरण उपलब्धि की समीक्षा की गई। जिससे टीकाकरण की गति को अधिक बल मिला।

वहीं, स्वास्थ विभाग ने टीकाकरण के लिए जिले में चरणबद्ध तरीके से अभियान चलाया। शुरुआत में टीकाकरण गति धीमी होने के कारण स्वास्थ्य विभाग के मो0 इस्मतुल्लाह उर्फ़ गुलाब व केयर इंडिया के महेंद्र सिंह सोलंकी ने रणनीति बनाकर धर्मगुरुओं के साथ तथा पंचायती राज्य सदस्यों के साथ लगातार बैठक की.

साथ ही शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस के माध्यम से लोगों के घर-घर पहुंच टीकाकरण किया गया है,जिसका प्रतिफल रहा कि जिले के कोईलख पंचायत में शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया गया। इससे पूर्व पंडोल प्रखंड के सरसों पाही गांव में शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हो चुका है सीएससी प्रभारी डॉक्टर प्रेम शंकर झा ने बताया एक सप्ताह के अंदर राजनगर प्रखंड के 4 और पंचायत में सत प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हो जाएगा।

राजनगर प्रखंड के निवासी कोविड-19 के प्रति हैं जागरूक :

सीएससी राजनगर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ प्रेम शंकर झा ने कहा कि राजनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत आने वाले लोग काफी जागरूक हैं । टीकाकरण अभियान में कोइलख गांव के लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया तथा सभी लोगों ने प्रथम डोज का टीका ले लिया। कोरोना को खत्म करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मी जिस तन्मयता के साथ काम कर रहे हैं, उसी उत्साह के साथ इसमें आमलोगों का भी सहयोग मिल रहा है।

स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी किया सहयोग :

स्थानीय लोगों को टीकाकरण केंद्रों पर लाने का काम आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सेविका तो कर ही रही थीं। इनके अलावा स्थानीय जनप्रतिनिधि भी स्थानीय लोगों को टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचाने का काम कर रहे थे। सरकारी कर्मचारी से लेकर जीविका और अन्य समूह के लोग भी घर-घर जाकर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक कर रहे थे। साथ हीं टीकाकरण केंद्रों पर ले जाने का काम कर रहे थे। यही वजह रहा कि राजनगर प्रखंड में एक बार फिर लक्ष्य से अधिक लोगों का टीकाकरण हुआ।

इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :

– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
– साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

लाखों की लागत से बने सामुदायिक भवन का पंडौल में एमएलसी ने किया उद्घाटन

मधुबनी : जिला के पंडौल प्रखंड अंतर्गत पंडौल बाजार अवस्थित हनुमानजी मंदिर के बगल में विधान पार्षद सुमन कुमार महासेठ ने ऐच्छिक कोष से निर्मित सामुदायिक भवन का उद्धघाटन किया। यह भवन ₹1,34,9000 की लागत से बना है। यह भवन ग्रामीणों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा। इस मौके पर ग्रामीणों में काफी खुशी का माहौल था। मौके पर श्री महासेठ ने ग्रामीणों से कहा कि इस भवन के बन जाने से मंदिर परिसर में आने वाले लोगो को सुविधा होगी। इस भवन को हमेशा साफ सुथड़ा रखें। सभी लोगो से एमएलसी श्री महासेठ ने कोरोना का टीका लेने का अनुरोध भी किया।

इस कार्यक्रम में भाजपा जिला मंत्री पवन झा, जिला अनुसूचित मोर्चा अध्यक्ष चन्दन पासवान, पंडौल मंडल संयोजक सुधीर चौधरी, हरिपुर मंडल संयोजक मनोज झा, शम्भुआड़ मंडल अध्यक्ष रामनरेश राय, वरिष्ठ कार्यकर्ता मनोज चौधरी, प्रमोद सिंह, शैलेंद्र झा, रणधीर यादव, गंगेश झा, पंडौल युवा मोर्चा अध्यक्ष सतीश दास, विक्रम झा,पूर्व जिला पार्षद भारत भूषण यादव एवं पंडौल प्रखंड के समस्त कार्यकर्ता मौजूद रहे।

मुहर्रम को लेकर थाना परिसर में सगंती समिति की हुई बैठक

मधुबनी : जयनगर थाना परिसर में मंगलवार को मुहर्रम को ले एसडीओ बेबी कुमारी की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक हुई। बैठक में इस वर्ष भी ताजिया जुलूस पर विराम लगेगा। जुलूस नहीं निकालने की सख्त हिदायत देते हुए एसडीओ ने बताया कि सभी लोगो अपनी सुरक्षा का ख्याल रखते हुए कोरोना गाइडलाइन का पालन अनिवार्य रूप से करें।

वहीं बैठक में मौजूद थानाध्यक्ष संजय कुमार ने ताजियादारों से ताजिया जुलूस नहीं निकालने, विधि व्यवस्था बनाने में सहयोग करने की अपील करते हुए कहा कि सामूहिक नमाज नहीं होगी। भीड़ इकट्ठा न हो, इसका पूरा ख्याल रखना है। बैठक में थानाध्यक्ष ने लोगो से अपील करते हुए कहा कि भूमि विवाद से जुड़े कोई वैसा मामला जो अब तक नहीं सुलझ पाए हो। वैसे विवादों में झगड़ने के बजाए थाना को सूचित करें।

अंचलाधिकारी के सहयोग से वाद को सुलझाया जा सकता है। उन्होंने हर हाल में शांति बनाए रखने का निर्देश दिया। वहीं थानेदार ने मुहर्रम एवं रक्षा वंधन के त्योहार को भी शांतिपूर्ण तरीके से मनाने की अपील की। इस बैठक में मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों के अलावा शांति समिति के सदस्यों के अलावा अन्य कई लोग मौजूद रहे।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here