17 अगस्त : नवादा की मुख्य खबरें

0

बालू लदा ट्रैक्टर पकड़े जाने के बाद माफियाओं ने किया पथ जाम

नवादा : जिले के बिछुआ सीओ लोकेश कुमार द्वारा क्षेत्र के सभी बालू घाटों का निरिक्षण किया गया। निरिक्षण के क्रम मेंं जैसे ही कहरीया बालू घाट पहुँचे तो उन्होंने देखा की नदी में 12(बारह ) ट्रेक्टरों में बालू माफिया द्वारा बालू भरकर विभिन्न जगहों पर बिक्री के लिए लेकर जाने वाला है। जैसे ही दुर से माफियाओ की नजर अंचलाधिकारी की गाड़ी पर पड़ी तो सभी गाड़ियों से बालू नदी में गिराकर माफिया ट्रेक्टर लेकर भागने लगा अंचलाधिकारी द्वारा काफी दूर तक पीछा कर एक ट्रेक्टर को पकड़ कर प्रशाशन के हवाले कर दिया गया एक ट्रेक्टर पकड़ाने की खबर माफियाओ को लगी वैसे ही राजगीर -हिसुआ मार्ग को कहरीया मोड़ पर जाम कर दिया।

जाम की खबर सुनकर हिसुआ थाना प्रभारी राजीव पटेल दल -वल के साथ पहुँच बल पूर्वक जाम हटाकर गाड़ियों का परिचालन शुरू कराया। बता दें जबसे बिहार सरकार के निर्देश पर नदियों से बालू उठाव की रोक लगाई गई है तबसे बालू माफिया क्षेत्र मेंं काफी सक्रिय हो गया है जिससे सरकारी राजस्व की काफी क्षति हो रही है प्रसाशन द्वारा बालू माफियाओं की पहचान की जा रही है।

swatva

पटवन को ले विवाद में एक की हत्या, पत्नी गंभीर रूप से जख्मी, चार गिरफ्तार

नवादा : जिले के उग्रवाद प्रभावित सिरदला थाना क्षेत्र के जमुनिया नावाडीह गांव के पास हत्या की वारदात से सनसनी फैल गई है। दरअसल पटवन को लेकर उपजे विवाद में 38 वर्षीय व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। मृतक की पहचान पुरुषोत्तम यादव के रूप में की गई है। वारदात में मृतक की पत्नी भी घायल बताई जा रही है।

छोटे भाई छोटे लाल यादव ने बताया कि हमारे बड़े भाई पुरुषोत्तम यादव की चाचा लोगों ने पीटकर हत्या कर दी है। पूरा मामला पटवन को लेकर है। भाभी सत्या देवी गंभीर रूप से घायल है। उन्होनें बताया कि चाचा के परिवार के लोग पटवन के पाइप को काट दिए। इसी को लेकर पुरुषोत्तम यादव और उनकी पत्नी उन्हें समझाने गए, जिसपर विवाद उत्पन्न हो गया। मंगलवार को खेत में पानी के लिए पटवन का पाइप लगाया गया था। उसी दौरान हमारे चाचा रामबली यादव, दीपक यादव, प्रदीप यादव, संदीप यादव,संटु यादव सभी लोग मिलकर पहुंचे और हमारे बड़े भाई की पीट-पीटकर हत्या कर दी।

बीच-बचाव में पुरुषोत्तम यादव की पत्नी सत्या देवी गंभीर रूप से घायल हो गई। उनकी हालत चिंताजनक है। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस गांव पहुंची। शव को कब्जे में लेकर नवादा पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। थानाध्यक्ष आशीष कुमार मिश्रा ने त्वरित कार्रवाई करते हुए रामबली यादव समेत 4 को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया पत्नी के आवेदन पर थाने में प्राथमिकी दर्ज कर 4 लोगों की गिरफ्तार किया है।

37 को मिला निजी क्षेत्र में रोजगार

नवादा : श्रम संसाधन विभाग बिहार पटना के निर्देशानुसार जिला नियोजनालय नवादा संयुक्त श्रम भवन जिला नियोजनालय नवादा के प्रांगण में एक दिवसीय रोजगार कैंप का आयोजन किया गया । जिसमें बेरोजगारों युवक-युवतियों के लिए चलाए जा रहे रोजगार से संबंधित योजना एवं प्रयास के बारे में मार्गदर्शन दिया गया । जॉब कैंप की शुरुआत जिला नियोजन पदाधिकारी नवादा एवं डी0 एस0 एम नवादा के द्वारा किया गया।

जॉब कैंप में निजी क्षेत्र के नियोजक गुड वर्क टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड पटना की कंपनी ने भाग लिया जिसमें 300 पद के विरुद्ध 80 आवेदन प्राप्त हुआ और साक्षात्कार के उपरांत 37 अभ्यर्थियों का स्थल पर चयन किया गया। संयुक्त श्रम भवन नवादा में आयोजित इस कार्यक्रम में सभी बेरोजगार युवक-युवतियों को कोविड19 से बचाव के लिए सुझाव भी दिया गया। लोगों को मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने की अपील की गई।

पंचायत चुनाव की डीएम ने वीडियोकांफ्रेंसिग के माध्यम से की समीक्षा

नवादा : यशपाल मीणा अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी से पंचायत निर्वाचन 2021 के संबंध में अब तक की गई तैयारियों के संबंध में विस्तृत समीक्षा किया। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मतदान केंद्रों की स्थिति को समझने के लिए प्रत्येक केंद्र का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। सामाजिक परिवेश का भी अध्ययन करें और कमजोर वर्गों को मतदान में कोई दिक्कत ना हो यह भी सुनिश्चित करें। सभी मतदान केंद्रों के ऐतिहासिक और भौगोलिक संरचनाओं का भी अध्ययन करने का निर्देश दिया गया।

पंचायत निर्वाचन में दबंगों पर जिला प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। सभी मतदान केंद्रों को नजरी नक्शा दूरी के साथ बनाने का निर्देश दिया गया। सभी प्रखंडों में मतदान केंद्रों की स्थिति गोविंदपुर 129 कौवाकोल 208 रजौली 194 ,अकबरपुर 301 पकरीबरामा 258 सिरदला 230 मेसकौर 150 काशीचक 106 वारसलीगंज 206 नारदीगंज 163 ,नरहट 151 हिसुआ141 रोह 230। इस प्रकार जिले में कुल मतदान केंद्रों की संख्या 2683 है। इसके लिए जिला में कुल 14423 मतदान कर्मियों की आवश्यकता है जो जिले के लिए पर्याप्त है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी के द्वारा सभी प्रखंड सभी मतदान केंद्रों की अद्यतन स्थिति की जानकारी तथा अब तक प्रखंडों में पंचायत चुनाव की तैयारियों के संबंध में विस्तृत समीक्षा किया और सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया। प्रत्येक चरण में दोनों प्रखंडों में निर्वाचन होगा नक्सल प्रभावित संवेदनशील, अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों के संबंध में जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को कई निर्देश दिया। एक कर्मी को अधिक से अधिक 3 चरणों में लगाया जा सकेगा 24 अगस्त से प्रशिक्षण का कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद पंचायत निर्वाचन में गठित सभी कार्मिक कोषांगों की समीक्षा की गई। कार्मिक प्रबंधन प्रशिक्षण ,वाहन प्रबंधन, सामग्री प्रबंधन कोषांग एवं मतपेटिका , विधि व्यवस्था प्रबंधन आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की गई एवं नोडल अधिकारियों को कई आवश्यक निर्देश दिए गए ।

जिला अधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के गाइडलाइन का सभी मतदान केंद्रों पर अनुपालन किया जाएगा। इसके लिए थर्मल स्कैन से जांच की जाएगी एवं सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखा जाएगा। पंचायत निर्वाचन 21 को स्वच्छ निष्पक्ष एवं भय रहित वातावरण में संपन्न कराने के लिए विधि व्यवस्था के संबंध में जिलाधिकारी ने कई आवश्यक निर्देश दिया।

सभी वर्नेबल टोला की जांच करने का निर्देश दिया गया। गुंडा पंजी को अपडेट करने के लिए भी कहा गया। उन्होंने सभी प्रखंड विकास अधिकारी और थानाध्यक्ष को सभी मतदान केंद्रों पर लगातार औचक निरीक्षण करने के लिए निर्देशित किए गए।‌ बैठक में उज्जवल कुमार अपर समाहर्ता, डॉक्टर कारी प्रसाद महतो जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सभी नोडल अधिकारी, अंशु कुमारी जिला पंचायती राज पदाधिकारी, सत्येंद्र प्रसाद डीपीआरओ , सभी वरीय उप समाहर्ता, राजीव कुमार, डीआईओ के साथ-साथ कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

डीएम ने बाराटाड पीड़ितों का लिया हाल

नवादा : जिलाधिकारी यशपाल मीणा ने देर शाम सदर हॉस्पिटल का औचक निरीक्षण किया जहां हॉस्पिटल में गोविंदपुर प्रखंड के बाराटाड गांव निवासी रामविलास राम के परिवार बेहतर इलाज के लिए भर्ती हैं। जिलाधिकारी ने कुशल क्षेम पूछा। उन्होंने सिविल सर्जन और एसीएमओ को निर्देश दिया कि उसकी 15 वर्षीया बेटी का बेहतर इलाज करना सुनिश्चित करें।

सिविल सर्जन ने बताया कि आज इसका बी पॉजिटिव ब्लड चढ़ाया गया है और स्थिति पहले से बेहतर हो रही है। जिलाधिकारी ने उसे विशेष आइसोलेटेड करते हुए विशेष चिकित्सा कक्ष में रखने का निर्देश दिया एवं सभी चिकित्सा सुविधा 24 घंटे उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके बाद जिलाधिकारी ने नवादा के शहरी क्षेत्रों का औचक निरीक्षण किया एवं उपस्थित उमेश कुमार भारती अनुमंडल पदाधिकारी को कई आवश्यक निर्देश दिया।

मोहर्रम को ले जिला शांति समिति की बैठक आयोजित

नवादा : समाहरणालय सभागार में जिला पदाधिकारी यशपाल मीणा की अध्यक्षता में आगामी मोहर्रम को लेकर जिला शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। जिलाधिकारी नवादा ने सभी सम्मानित सदस्यों को हार्दिक स्वागत करते हुए बैठक शुभारंभ की। जिले भर में शांतिपूर्ण ढंग से दोनों समुदायों के त्यौहार मनाने को लेकर जिला के शांति समिति सदस्यों के द्वारा आपसी सौहार्द बनाकर पर्व संपन्न कराने का आश्वासन दिया गया। कोरोना काल में तीसरी लहर के खतरे को ध्यान में रखते हुए भीड़ भाड़ पर सख्ती से पाबंदी जिला प्रशासन के द्वारा लगाई गई है।

मुहर्रम के त्यौहार में कोविड-19 लाइन का अनुपालन किया जाएगा और किसी प्रकार का जुलूस नहीं निकाला जाएगा। जिला शांति समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि मोहर्रम का पर्व अपने-अपने घर पर ही संपन्न किए जाएंगे। शांति समिति की बैठक में सदस्यों द्वारा आश्वासन दिया गया कि किसी प्रकार का जुलूस नहीं निकलेगा। नगर परिषद नवादा के मुख्य पार्षद पूनम शर्मा ने कहा कि इस बार के पर्व हम सभी जिलावासी शांतिपूर्ण एवं भाईचारे के वातावरण में मनाएंगे। किसी की जिले में पूर्व की भांति अमन और चैन बना रहे।

नीतू सिंह माननीय विधायक हिसुआ ने भी मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए सम्मानित शांति सदस्यों से अपील की। जिलाधिकारी ने कोविड-19 के गाइडलाइन बारे में विस्तृत जानकारी दिए उन्होंने कहा कि युवाओं को भी इसके संबंध में जानकारी दें कि वे गलती से भी कोई भूल ना कर बैठे।अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिला पदाधिकारी ने जिला वासियों को बधाई देते हुए कहा कि कोरोना महामारी काल में पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से एवं सौहार्दपूर्ण तरीके से अपने घर ही में ही मनायें।

दो को आजीवन कारावास की सजा

नवादा : हत्या के आरोप में दो को आजीवन कारावास की सजा सुनवाई गई। सजा पाने वाला दोनो आरोपित सगा भाई है जो रोह थाना क्षेत्र के मोरमाॅ गाॅव के निवासी हैं। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वादश अमित कुमार पांडेय ने सजा सुनाई। घटना 02 अक्टूबर 2005 की बताई जाती है। मामला रोह थाना से जुड़ा है।

सहायक अभियोजन पदाधिकारी इम्तेयाज मोहम्मद फारूकी ने अदालत में अभियोजन पक्ष रखा। जानकारी के अनुसार मोरमाॅ गाॅव निवासी चाॅदो चौधरी एवं उसके पुत्र बाल्मिकी चौधरी व परमित चौधरी रास्ते के विवाद को ले राम लाल चौधरी को गाली गलौज करने लगा। राम लाल के द्वारा विरोध किये जाने पर तीनों आरोपियों ने बेरहमी से तेजधार हथियार से प्रहार कर हत्या कर दिया।

घटना के बाबत मृतक की पुत्री सरोज देवी ने रोह थाना में दर्ज कराया। गवाहों द्वारा अदालत में दिये ब्यान के आधार पर न्यायधीश ने दोनो सगे भाई बाल्मिकी चौधरी व परमित चौधरी को हत्या का दोषी पाते हुए आजीवन कारावास तथा प्रत्येक का 10 हजार रूपये अर्थदंड की सजा सुनाई। उल्लेखनीय है कि आरोपी चाॅदो चौधरी की मृत्यु ट्रायल के दौरान हो गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here