16 अगस्त : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

नाबार्ड के द्वारा शुरू हुआ एक महीने का प्रशिक्षण शिविर, लायी लोग होंगे लाभान्वित

मधुबनी : नाबार्ड के नोब स्किल कार्यक्रम के तहत कृषि आधारित उत्पादक का प्रशंशकरण विषय पर एक माह के प्रशिक्षण शिविर का आज विधिवत उद्घाटन किया गया। मधुबनी जिले के बासोपट्टी प्रखंड के सेलिबेली पंचायत के राधाकांत गाँव मे ये शिविर लगाया गया है। नाबार्ड के जिला प्रबंधक सुमित कुमार ने इस कार्यक्रम की शुरुआत की।

इस कार्यक्रम में फार्महैण्ड पिसी लिमिटेड के निदेशक मोहन कुमार, विजेंद्र कुमार महतो, सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने भी हिस्सा लिया। फार्महैण्ड के निदेशक मोहन कुमार ने प्रशिक्षणार्थियों को आश्वस्त किया की महिलाओं द्वारा जो भी उत्पाद तैयार किया जाएगा, उसको बाजार तक पहुंचाने की जिम्मेदारी फार्महैण्ड कम्पनी की होगी।

swatva

इस कार्यक्रम को संचालित ग्रामीण भारत के द्वारा किया जा रहा है, जिसके निदेशक अमरनाथ सिंह भी आज कार्यक्रम में उपस्थित थे। मौके पर प्रशिक्षक सुबोध झा ने एक माह सब चलने वाले प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की। इस दौरान दशरथ ठाकुर ने मशरुम उत्पादन की भी जानकारी दी, तथा प्रशिक्षण के बाद इसी गांव में मशरूम उत्पादन इकाई संचालित करने में मदद एवं सहयोग का आश्वासन दिया। इस मौके पर गाँव के दर्जनों महिलाएं एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

सावन की अंतिम सोमवारी, भक्तों की आस्था पर कोरोना पर भारी, कल्याणेश्वर समेत विभिन्न शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं भीड़

मधुबनी : भगवान भोलेनाथ की पवित्र श्रावण मास के चौथी अथार्त अंतिम सोमवारी को कल्याणेश्वर महादेव मंदिर में दर्शनार्थियों की काफी भीड़ उमड़ पड़ी। कहते है न कि जब आस्था का सैलाब उमड़ता है, तब कोई भी डर उसे भयभीत नहीं कर सकता। ऐसा ही नजारा सोमवार को उस वक्त देखने को मिला। जब अहले सुबह भगवान का पर खुलते ही जलाभिषेक को हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

मंदिर में पहुंचे श्रद्धालुओं कतारबद्ध होकर अपनी बारी आने पर भोलेनाथ के दर्शन,पूजा व जलाभिषेक की। यह सिलसिला अहले सुबह से देर शाम तक चलता रहा। इसी प्रकार प्रखंड क्षेत्र के मनोकामना मंदिर, धरोहर नाथ समेत विभिन्न शिवालयों में हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का जलाभिषेक की। इस दौरान पूरे दिन हर हर महादेव की नारे से शिवालय गूंज रही थी।

मान्यता है कि भगवान शिव व पार्वती का सबसे पवित्र मास सावन मास कहा जाता है। हिंदू धर्म में श्रावण मास के साथ ही इसके सोमवार का दिन का भी विशेष महत्व होता है। इस महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है। यही कारण है कि सावन मास शुरू होते ही मंदिर व शिवालयों में हर-हर महादेव का जयघोष गूँजने लगता है। खासकर छोटे छोटे बच्चों व युवतियों में काफी उत्साह देखा गया। कहा जाता है कि सावन मास में भगवान शिव की पूजा अर्चना व जलाभिषेक से मनवांछित फल प्राप्त होता है।

वहीं कल्याणेश्वर मंदिर परिसर में एक ही जगह अधिक भीड़ इकट्ठा न हो जिसको लेकर थानाध्यक्ष प्रेम लाल पासवान के नेतृत्व में पुलिस बल ड्यूटी पर तैनात देखा गया। हालांकि कोविड गाइड लाइन का पालन कराने के लिए मंदिरों के व्यवस्थापकों ने बेरीकेटिंग और शिवालयों में प्रवेश के लिए वालिएंटर भी लगाए है। मंदिरों के प्रबंधकों की मानें तो शिवालयों में दस-दस श्रृद्धालुओं के जत्थों को प्रवेश दिए जाने की नीति बनाई गई थी। जिस पर उन्होंने अमल कराने प्रयास भी किया।

सभी ग्राम पंचायतों में संचालित की जाएगी लोक सेवा केंद्र (RTPS Centre)

मधुबनी : जिलों के सभी ग्राम पंचायतों में लोक सेवा केंद्र (RTPS Centre) का संचालित किया जाना है। उक्त के आलोक में मधुबनी जिलान्तर्गत में भी सभी 388 पंचायतों के पंचायत सरकार भवन/पंचायत भवन/सामुदायिक भवन या अन्य प्रशासनिक भवन में संचालित किया गया, जिसके सफल संचालन हेतु सभी लोक सेवा केंद्रों पर कार्यपालक सहायक की प्रतिनियुक्ति की गई

इन लोक सेवा केन्द्र पर प्रति दिन प्राप्त हुए आवेदनों के प्रतिवेदन प्रखंड स्तर प्रखंड विकास पदाधिकारी/प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी द्वारा संधारित एवं निष्पादित कराया जायेगा। उल्लेखनीय है कि इस सभी लोक सेवा केंद्र के माध्यम से आमजनों को जाति, आय, आवासीय प्रमाण समेत अन्य महत्वपूर्ण सेवा प्रदान किया जाएगा, अब लोगो को इन सेवाओं के लिए प्रखंड जाने की जरूरत नहीं होगी। बता दें कि कई महीनों से बन्द होने के कारण लोगों को काफी असुविधा हो रही थी।

अठारह वर्षीय लड़की को सांप ने तीन जगह डंसा, झाड़ फुक के चक्कर में लड़की की हुई मौत

मधुबनी : बासोपट्टी थाना क्षेत्र के डामु गाँव के मल्लिकाना टोल में सांप काटने से 18 वर्षीय लड़की कंचन कुमारी की मौत हो गयी। घटना देर रात ग्यारह बजे की बताई जा रही है। लड़की की माँ ने बताया कि मेरी लड़की एक रूम में सो रही थी। रात के करीब ग्यारह बजे मेरी लड़की अयाचक आयी और बोली घर में सांप है।

घर में गयी तो एक सांप घर में ही था, तब तक सांप तीन जगह मेरी लड़की को डंस चुका था। जिसके बाद झाड़ फुक के लिए सुखवासी ले गए, वहाँ पर ठीक नही हुआ फिर दूसरे जगह ले गए। वही लड़की की नानी का कहना है कि हॉस्पिटल में ले जाने के बाद लड़की को पानी चढ़ा दिया गया। इस घटना को लेकर गाँव में चर्चा का विषय बन गया है।

परिजन का रो-रो कर बुरा हाल है। वही मौके पर डामु मुखिया अनिशुल अंसारी जदयू प्रखंड अध्यक्ष अध्यक्ष नवल किशोर झा डामु पंचायत क्षेत्र संख्या 19 पंचायत समिति प्रत्याशी मनोज ठाकुर उर्फ गुड्डू जी ने पहुंचकर परिजन को समझा शांत करवाया। डामु मुखिया अनिशुल अंसारी ने बताया घटना बहुत ही दुःखनिय है। वही आगे का कागजी करवाई की जा रही है।

एक शराब तस्कर को सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने धर दबोचा

मधुबनी : जिले में तैनात 18वाहिनी सशस्त्र सीमा बल सीमा चौकी आंध्रामठ में गश्ती के दौरान सशस्त्र सीमा बल के जवानों ने एक शराब तस्करों को धर दबोचा गया। सीमा स्तंभ संख्या 231 से नेपाल से शराब को भारत के तरफ आ रहे थे। पकड़ाए तस्कर का नाम- शिवराम मंडल, पिता नथुनी मंडल, उम्र-40वर्ष, ग्राम +पोस्ट+थाना-बनिया, जिला-सप्तरी, नेपाल का रहने वाला है।

उन्होंने बताया कि यह नेपाल से शराब को लेकर 120 बोतल मामा श्री के साथ नेपाल से भारत में लाकर बेचने का काम करता है। वह पहले भी करते आया हुआ है, और आज भी कर रहा है। तस्कर को अंधरामठ पुलिस थाना को सुपुर्द कर दिया गया, एवं रात्रि गस्ती के अपनी चतुर चालकता से यह काम किया है।

सशस्त्र सीमा बल के उपनिरीक्षक सतीश कुमार वर्मा, हवलदार वेद प्रकाश चौधरी, हरे राम ठाकुर, सिपाही अशोक प्रसाद, गोविंद नायक शामिल थे।उक्त जानकारी नारी कैंप के सहायक कमांडेंट अतुल कुमार मौर्या ने दिया उन्होंने कहा कि सशस्त्र सीमा बल भारत-नेपाल सीमा की सुरक्षा का दायित्व दिया गया है, जिसमें कुछ ऐसे तस्कर हैं, जिससे गरीबों से अपना शराब बेचने का काम करवाते हैं।

लाखों की लागत से सामुदायिक भवन का एमएलसी ने किया उद्घाटन, सैकड़ों लोगों को मिलेगा फायदा

मधुबनी : जिला के पंडौल प्रखंड अंतर्गत लक्ष्मीपुर ग्राम में विधान पार्षद सुमन कुमार महासेठ ने ऐच्छिक कोष से निर्मित सामुदायिक भवन का उद्धघाटन किया। यह भवन ₹922000 की लागत से बना है। यह भवन ग्रामीणों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगा। ग्रामीणों में काफी खुशी का माहौल था। इस मौके पर श्री महासेठ ने ग्रामीणों से कहा कि ये भवन सरकार द्वारा बना कर आपको दिया गया है, अब इसकी देख रेख आप लोगो के हाथ मे है।

इस भवन को हमेशा साफ सुथड़ा रखें। साथ ही सभी लोगो से महासेठ जी ने कोरोना का टीका लेने का अनुरोध भी किया। इस कार्यक्रम में भाजपा जिला मंत्री पवन झा, जिला अनुसूचित मोर्चा अध्यक्ष चन्दन पासवान, पंडौल मंडल संयोजक सुधीर चौधरी, हरिपुर मंडल संयोजक मनोज झा, शम्भुआड़ मंडल अध्यक्ष रामनरेश राय, वरिष्ठ कार्यकर्ता मनोज चौधरी, प्रमोद सिंह, शैलेंद्र झा, रणधीर यादव, गंगेश झा, पंडौल युवा मोर्चा अध्यक्ष सतीश दास, विक्रम झा, पूर्व जिला पार्षद भारत भूषण यादव एवं पंडौल प्रखंड के कई कार्यकर्ता एवं सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here