तालिबान के हवाले अफगानिस्तान, गनी ने छोड़ी गद्दी, जलाली अंतरिम राष्ट्रपति

0

नयी दिल्ली : एक माह से चल रहे संघर्ष के बाद आखिरकार तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा हासिल कर लिया। तालिबान लड़ाकों ने राजधानी काबुल को चारों तरफ से घेर लिया है। हालांकि उन्होंने फिलहाल शहर में दाखिल होने से मना किया है और अंदर उसके प्रतिनिधि सत्ता हस्तांतरण पर गनी सरकार से बातचीत कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार राष्ट्रपति गनी इस्तीफा देने पर राजी हो गए हैं और अली अहमद जलाली को अफगानिस्तान का अंतरिम राष्ट्रपति बनाने की बात चल रही है।

जानें कौन है अली अहमद जलाली?

बताया गया कि अब तालिबान के हाथ में सत्ता आने का आधिकारिक ऐलान करना ही बाकी बचा हुआ है। अली अहमद जलाली जनवरी 2003 से सितंबर 2005 तक अफगानिस्तान के आतंरिक मंत्री रह चुके हैं। वह अमेरिका में अकादमिक जगत से जुड़े हुए हैं। हालांकि यह तुरंत स्पष्ट नहीं हुआ है कि तालिबान ने जलाली की नियुक्ति के लिए अपनी अंतिम सहमति दे दी है या नहीं।

swatva

अफगान राष्ट्रपति के घर तालिबान

अफगानिस्तान के एक अधिकारी ने बताया कि तालिबान के वार्ताकार सत्ता के ‘‘हस्तांतरण’’ की तैयारी के लिए राष्ट्रपति के आवास जा रहे हैं। अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर रविवार को बताया कि इस मुलाकात का उद्देश्य तालिबान को शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता सौंपना है। तालिबान ने कहा कि उनकी ताकत के बल पर सत्ता लेने की योजना नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here