14 अगस्त : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

एसडीआरएफ ने तीसरे दिन शव किया बरामद

आरा : भोजपुर जिला के गड़हनी थानान्तर्गत बाराप टोला स्थित बनास नदी में बाइक सहित डूबे युवक का शव तीसरे दिन बाद बरामद हुआ है। मृतक गड़हनी थाना क्षेत्र के रामपुर गांव निवासी संजय पांडेय का 22 वर्षीय सुमंत कुमार पांडेय है। वह पेशे से सेल्समैन था।

मृतक के भाई उज्जवल कुमार पांडेय ने बताया कि बुधवार की सुबह वह बाइक से दुकान पर दिये गए समान का बकाया पैसा कलेक्शन करने गड़हनी गया था। रात में वापस घर लौटते समय बनास नदी स्थित छोटा पुल पर उसकी बाइक अचानक अनियंत्रित हो गई जिसके कारण वह बाइक सहित नदी में गिरकर डूब गया। स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना मृतक के परिजनों को दी।

swatva

सूचना मिलते ही मृतक के परिजन घटनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने इसकी सूचना स्थानीय थाना को दी। जिसके बाद एसडीआरएफ की टीम के दो दिन लगातार खोजबीन करने के बाद उसके शव को बराप टोला स्थित बनास नदी से बरामद किया गया। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम सदर अस्पताल में करवाया।

पेड़ की टहनी से महिला की मौत

आरा : भोजपुर जिले के बिहिया थानान्तर्गत बिहिया-तीयर पथ पर शाम पेड़ का डाल टूटकर गिरने से एक बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। इलाज के लिए सदर अस्पताल लाने के दौरान उसने दम तोड़ दिया। मृतका बिहिया थानान्तर्गत भड़सरा गांव निवासी स्व.कामता गोंड़ की 70 वर्षीया पत्नी दुर्गावती कुंवर है।

मृतका के परिजन ने बताया कि वह शाम बिहिया-तीयर पथ पर टहलने निकली थी। इसी बीच अचानक पेड़ की डाल टूटकर उन पर गिर पड़ी जिससे वह बुरी तरह घायल हो गई। उन्हें बिहिया पीएचसी से सदर अस्पताल लाया जा रहा था, तभी उन्होंने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम सदर अस्पताल में करवाया।

खेल रहे दो बच्चों पर गिरी दीवार

आरा : शाहपुर थानान्तर्गत सरना गांव में जर्जर दीवार के मलबे में दबकर एक किशोर की मौत हो गई। मृतक विमल यादव का 10 वर्षीय पुत्र निरंजन यादव है। मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार की शाम सरना गांव में ईट की कच्ची दीवार अचानक भरभरा कर गिर पड़ी। जिसके नीचे खेल रहे दो बच्चे दब गए। जिसमें से गंभीर रूप से जख्मी निरंजन को ग्रामीणों द्वारा इलाज के लिए शाहपुर अस्पताल लाया गया। लेकिन चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया! वही स्थानीय पुलिस द्वारा बालक के शव को पोस्टमार्टम के लिए आरा सदर अस्पताल भेज दिया।

विमल यादव गांव में ही मजदूरी कर अपना जीविका चलाते हैं। मृतक किशोर अपने चार भाई बहनों में सबसे छोटा था। सीओ ने बताया कि मृतक का घर बाढ़ के पानी से घिरा हुआ है। जिसके कारण दीवाल ही गिर गया। पंचायत के मुखिया संजय सिंह ने प्रशासन से मृतक के परिजन को उचित मुआवजा देने की मांग की है।

संतुलित उर्वरक का प्रयोग आज के समय में बहुत ही प्रासंगिक – डॉ० द्विवेदी

आरा : कृषि विज्ञान केंद्र भोजपुर आरा में उर्वरक विक्रेताओं को अनुज्ञप्ति प्रदान करने हेतु समेकित पोषक प्रबंधन पर आधारित 15 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन संयुक्त रूप से डॉ पीके द्विवेदी हेड केवीके भोजपुर, सुशांत कुमार परियोजना निदेशक आत्मा भोजपुर एवं लाखन परमार क्षेत्रीय प्रबंधक नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड भोजपुर ने दीप प्रज्वलित कर किया।

अतिथियों एवं प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए केंद्र के वैज्ञानिक शशि भूषण कुमार शशि ने कहा यह एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जिसके माध्यम से किसानों को संतुलित पोषक तत्व प्रबंधन की समुचित जानकारी उर्वरक विक्रेताओं के माध्यम से भी उपलब्ध होगी एवं कृषकों की आय में वृद्धि के साथ-साथ जमीन की उर्वरा शक्ति भी संरक्षित होगी।

डॉक्टर द्विवेदी ने कहा कि आज संतुलित उर्वरक प्रयोग समय की मांग है और इसका जहां भूमि की उर्वरा से सीधा संबंध है वहीं दूसरी तरफ फसलों के उत्पादन एवं गुणवत्ता पर भी इसका सीधा प्रभाव होता है यह कार्यक्रम किसानों को ज्ञान देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कड़ी साबित होगा क्योंकि 95% किसान सीधे तौर पर उर्वरक विक्रेताओं से ही अपनी आवश्यकतानुसार सलाह एवं मार्गदर्शन प्राप्त करते हैं। इनका ज्यादा सशक्त होना गांव को और खेती को मजबूत बनाने में एक अहम भूमिका आने वाले समय में निभाने वाला है। अतः आज केवल अच्छे उत्पादन के लिए नहीं बल्कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमें संतुलित उर्वरक प्रयोग को अपनाना होगा।

एनएफएल के प्रबंधक ने उर्वरक लाइसेंस लेने के बाद कंपनियों से भाग लेने हेतु विहित प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया की अलग-अलग कंपनियों से भी आप उर्वरक अपनी आवश्यकता के अनुसार ले सकते हैं शर्त यह है की कंपनियों के जो मानक हैं उनका आपके स्तर पर पालन किया जाए आज के समय में सारी व्यवस्था ऑनलाइन हो गई है और किसानों को पोस मशीन के माध्यम से ही उर्वरक की आपूर्ति की जानी है और बिहार राज्य में जीरो टॉलरेंस की प्रक्रिया चल रही है जिसमें आपको निर्धारित मूल्य पर ही उर्वरकों की बिक्री करनी है इसके लिए यह आवश्यक है कि आपके पास विभिन्न श्रेणियों के उर्वरकों की पूरी जानकारी हो जिससे कि आप किसानों को सही अनुशंसा कर सके।

जय गुरुवर को की चर्चा करते हुए डॉक्टर द्विवेदी ने जानकारी दी कि आज हमारे जमीन में इन जीवो की संख्या बहुत कम हो गई है जिसके कारण ज्यादा उर्वरक की खपत हो रही है और उनकी उपयोगिता क्षमता पहले की तुलना में काफी घट गई है ,आज आवश्यकता है कि हम अपने खेतों में जैविक खाद, हरी खाद के लिए ढैचा, मूॅग,वर्मी तिलहन की खल्ली तथा सॉरी गोबर की खाद को खेतों में ज्योति कर मिट्टी में दबा दें। इससे खेतों की पानी एवं उर्वरकों की मांग काफी कम हो जाएगी और उत्पादन में भी वृद्धि होगी । इस कार्यक्रम में भोजपुर के अतिरिक्त पटना छपरा एवं मुजफ्फरपुर से प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।

17 अगस्त से होगा पूरे बिहार में हड़ताल – स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ

आरा : बिहार राज्य स्थानीय निकाय कर्मचारी महासंघ (ऐक्टू से संबंध) शाखा नगर निगम,आरा की एक बैठक,13 सूत्री मांगों की पूर्ति हेतु महासंघ द्वारा आहूत आगामी 17 अगस्त 2021 से शहरी निकायों का आम हड़ताल को सफल बनाने के लिए कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए काo गोपाल प्रसाद की अध्यक्षता में संपन्न हुई l बैठक का संचालन साथी सरूण कपूर राम ने कियाl

बैठक को संबोधित करते हुए कर्मचारी महासंघ के राज्य नेता रवीन्द्र कुमार रवि द्वारा निकाय कर्मियों की दयनीय दशा की चर्चा करते हुए कहा गया कि एक तरफ सफाई मजदूरों की महत्ता को बताते हुए मोदी जी सफाई कर्मी का पांव पखारते नजर आते हैं तो दूसरी तरफ मुख्यमंत्री नीतीश जी महादलितों की कल्याण का बखान करते नहीं थकते l शहरी निकायों में कोविड-19 का पहला और दूसरा महामारी में जान जोखिम में डाल, फ्रंटलाइन में कार्यरत निकाय कर्मियों को प्रोत्साहन भत्ता, अनुदान, स्वास्थ्य बीमा, विशेष भत्ता ,जहां नहीं मिला वही आसमान छूती महंगाई में महज 7 से 12 हजार रूपये और वह भी आउटसोर्सिंग के द्वारा मासिक वेतन पर खटा कर आर्थिक दोहन किया जा रहा है l

वर्षों से कार्यरत दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों का स्थायीकरण, पहचान पत्र, सप्ताहिक अवकाश ,अनुकंपा पर नियुक्ति, 600 प्रतिदिन वेतन मजदूरी, आउटसोर्सिंग प्रथा समाप्त कर नियमितीकरण, ईएसआई,पंचम षस्टम वेतन, पुनरीक्षण का बकाया अंतर वेतन ,सप्तम वेतन पुनरीक्षण, सेवांत लाभ, आजीवन पारिवारिक पेंशन न मिलने से उनके परिवार के समक्ष भूखमरी की स्थिति बनी रहती है l

माननीय मोदी और नीतीश जी के कथनी और करनी में कोई तालमेल नहीं है l आगे उन्होंने कहा कि 74 वर्ष की आजादी में लगातार शहर का विकास, सफाई, नंगे पांव नाला, सीवरेज में घुसना, लावारिस लाशों का ठिकाना लगाने जलापूर्ति करने वालों कर्मियों के प्रति सरकार की उदासीनता के विरोध में महासंघ लगातार पत्राचार, प्रदर्शन, धरना , हड़ताल आदि के माध्यम से ध्यान आकृष्ट करते रहा हैl

किंतु मांगे ज्यों की त्यों व धरा की धरा रह गयी है। आगे उन्होंने कहा कि नगर निगम आरा में लगभग ढाई सौ से ज्यादा सफाई कर्मियों को वर्षों से दैनिक वेज कर्मचारी के रूप में गया है और नगर निगम प्रशासन द्वारा आउटसोर्सिंग के भय दिखाकर प्रताड़ित किया जा रहा हैl महासंघ के नेता रवीँद रवि ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को चेतावनी देते हुए कहा कि बिहार सरकार महासंघ के नेताओं के साथ जल्द से जल्द 13 सूत्री मांगों पर सम्मानजनक वार्ता करें l अन्यथा 17 अगस्त 2021 से नगर निगम सहित पूरे बिहार के शहरी निकाय के कर्मी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।

बैठक को ललिता देवी पूनम देवी श्यामा देवी शिव कुमारी देवी चंपा देवी उषा देवी अनिल राम सुदामा राम विनोद राम संजय राम राम राम रीता देवी रुणिचे भी रोहित कुमार आदि ने भी 13 सूत्री मांगों को, आगामी 17 अगस्त 2021 से होने वाले शहरी निकायों का अनिश्चितकालीन हड़ताल का पुरजोर समर्थन करते हुए 16 अगस्त 2021 को, शाम में मशाल जुलूस निकालने का प्रस्ताव लिएl भोजपुर जिला संगठन में चुनाव आयोग सेल की भूमिका को लेकर जूम एप के माध्यम से बिहार भाजपा द्वारा बैठक आयोजित की गई थी , उक्त बैठक की अध्यक्षता भोजपुर जिला चुनाव आयोग सेल के जिला संयोजक श्री अमरेंद्र कुमार ने किया जबकि बैठक का संचालन सह संयोजक विभु सिंह द्वारा किया गया।

बैठक में चुनाव आयोग सेल के प्रदेश संयोजक श्री राधिका रमन प्रमंडलीय प्रभारी राम अनुग्रह सिंह, रविंद्र शर्मा भोजपुर भाजपा जिला अध्यक्ष श्री प्रेम रंजन चतुर्वेदी अगियाव विधानसभा के पूर्व विधायक श्री शिवेश राम संदेश विधानसभा के पूर्व विधायक श्री संजय सिंह टाइगर , तरारी विधानसभा के प्रत्याशी श्री कौशल कुमार विद्यार्थी भाजपा के जिला प्रभारी कृष्ण मोहन शर्मा , प्रदेश पदाधिकारी श्री भूअर ओझा ,सूर्यभान सिंह , शिव सागर शर्मा , जिला प्रवक्ता संजय।

आरा सदर अस्पताल स्थित गांधी प्रतिमा की 13वी वर्षगाँठ मनाई गयी

आरा : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी प्रतिमा की स्थापना के तेरहवीं वर्षगांठ पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों शहीदों एवं महान विभूतियों के याद में माल्यार्पण सह सम्मान समारोह का आयोजन गांव गरीब चेतना मंच आरा भोजपुर के संयोजक डॉ राजेंद्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी प्रतिमा स्थल सदर अस्पताल परिसर आरा में आयोजित की गई सर्वप्रथम उनके प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए पूर्व मंत्री श्री सोना धारी सिंह बिहार सरकार महात्मा गांधी की व्यक्तित्व और कृतित्व पर विस्तार से चर्चा की गई तथा प्रेरणा स्रोत तथा हम लोगों के लिए भूत वर्तमान और भविष्य में प्रासंगिक है और जब तक सूरज चांद रहेगा तब तक सत्य और अहिंसा के पुजारी अमर रहेगा।

डॉ राजेंद्र प्रसाद ने अपने राजनीतिक धार्मिक सांस्कृतिक और सामाजिक दायित्व और जवाबदेही महात्मा गांधी के रास्ते पर चलने का अपील करते हुए समाज के शांति सद्भावना और भाईचारा तथा गांव की समस्या का समाधान गांव के नौजवान छात्र किसान मजदूर बुद्धिजीवी के कंधे पर है जो आज का दिन संकल्प लेना चाहिए तथा नशा मुक्त समाज कुष्ठ मुक्त समाज तथा सामाजिक कुरीतियों को समाप्त करने के लिए हम सभी को जन जागरण अभियान तथा चलो गांव की ओर कार्यक्रम आयोजित करने पर बल दिया गया कार्यक्रम में उपस्थित थे पूर्व मंत्री सोना धारी सिंह बिहार सरकार राजकुमार सुगंध कुमार संजीव कुमार अमरदीप कुशवाहा अजय कुमार मनोरंजन मिश्रा कौशल किशोर आदि लोग उपस्थित रहे।

कार्यकर्ताओं का मान सम्मान प्राथमिकता, अपना प्रतिनिधि बना कर भी कार्यकर्ताओं का मान सम्मान रख सकते है : शिवेश राम

आरा : भोजपुर जिला संगठन में चुनाव आयोग सेल की भूमिका को लेकर जूम एप के माध्यम से बिहार भाजपा द्वारा बैठक आयोजित की गई थी , उक्त बैठक की अध्यक्षता भोजपुर जिला चुनाव आयोग सेल के जिला संयोजक श्री अमरेंद्र कुमार ने किया जबकि बैठक का संचालन सह संयोजक विभु सिंह द्वारा किया गया।

बैठक में चुनाव आयोग सेल के प्रदेश संयोजक श्री राधिका रमन प्रमंडलीय प्रभारी राम अनुग्रह सिंह, रविंद्र शर्मा भोजपुर भाजपा जिला अध्यक्ष श्री प्रेम रंजन चतुर्वेदी अगियाव विधानसभा के पूर्व विधायक श्री शिवेश राम संदेश विधानसभा के पूर्व विधायक श्री संजय सिंह टाइगर, तरारी विधानसभा के प्रत्याशी श्री कौशल कुमार विद्यार्थी भाजपा के जिला प्रभारी कृष्ण मोहन शर्मा, प्रदेश पदाधिकारी श्री भूअर ओझा ,सूर्यभान सिंह , शिव सागर शर्मा , जिला प्रवक्ता संजय सिंह, भाजपा नेत्री वंदना राजवंशी कार्यालय प्रभारी सचिन सिन्हा किसान मोर्चा के जिलाध्यक्ष रंग बहादुर यादव मंडल अध्यक्ष सुनील तिवारी , संतोष कुमार संटू भाजपा नेता मिथिलेश कुमार पांडे, उत्पल कांत , अनूप कुमार पांडे, रोहित पांडे , शिवजी प्रसाद, ठाकुर दयाल राम , कुंदन कुमार कुशवाहा सहित अन्य लोगों में भाग लिया!

बैठक की अध्यक्षता कर रहे चुनाव आयोग सेल के संयोजक अमरेंद्र कुमार ने वर्तमान पंचायत चुनाव में चुनाव आयोग सेल भाजपा की रणनीति पर विचार, भोजपुर जिले के सभी विधनसभा के हर बूथ पर BLA 2 की प्रतिनियुक्ति पर विचार, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र भाई मोदी जी द्वारा दिए गए संदेश मेरा बूथ केरोना मुक्त सहित 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर हर गांव हर हर घर पर झंडा तोलन का कार्यक्रम को लेकर ध्यान आकृष्ट कराया गया।

जिस पर उपस्थित पदाधिकारियों द्वारा बैठक में उपस्थिति कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन भी प्राप्त हुआ। भोजपुर भाजपा जिला अध्यक्ष श्री प्रेम रंजन चतुर्वेदी द्वारा विस्तृत रूप से मार्गदर्शन देते हुए कई अतिमहत्वपूर्ण सुझाव भी दिय इसके साथ ही जन आशीर्वाद यात्रा को सफल बनाने हेतु भी कई महत्वपूर्ण बातें रखी गई।

भोजपुर भाजपा के जिला प्रभारी श्री कृष्ण मोहन शर्मा ने चुनाव आयोग सेल भोजपुर के द्वारा किए जा रहेकार्यों की सराहना की साथ ही बूथ स्तर तक संगठन को और मजबूत करने के लिए अपनी टीम को कई दिशा निर्देश एवं सुझाव भी दिए गए। बिहार चुनाव आयोग सेल के संयोजक श्री राधिका रमन एवं प्रमंडलीय प्रभारी राम अनुग्रह सिंह के द्वारा भी भोजपुर जिला के द्वारा किए जा रहे कार्यों को सराहा गया और जिला संयोजक को जिले में 21 सदस्य टीम बनाने के लिए भी निर्देशित कीया गया ,इसके साथ ही आगामी पंचायत एवं नगर निकाय चुनाव में वार्ड स्तर पर जीत सुनिश्चित कराने के लिए भी कई सुझाव दिए गए।

बिहार बीजेपी के वरिष्ठ नेता सह पूर्व विधायक श्री शिवेश राम द्वारा कहा गया कि कार्यकर्ताओं का मान सम्मान मेरी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए, कार्यकर्ताओं का हमेशा आदर होना चाहिए, जनप्रतिनिधि को चुनाव जीतने के बाद भी कार्यकर्ताओं से हमेशा जुड़े रहना चाहिए ,अगर क्षेत्र लंबा और पद बड़ा भी हो जाए तो जनप्रतिन्धी को अपना क्षेत्र वाइज प्रतिनिधि बना कर भी कम से कम कार्यकर्ताओं की भावनाओं का हमेशा ख्याल रख दुख सुख में भागीदारी लेनी चाहिए ताकि कार्यकर्ताओं का मनोबल और उत्साह हमेशा कायम रह सके। उक्त बैठक में जुड़ने के लिये सभी वरीय नेताओं एवं कार्यकर्ताओं का अमरेंद्र कुमार ने आभार जताया वहीं बैठक समापन पर विभु सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

राजीव एन अग्रवाल की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here