13 अगस्त : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

ऐतिहासिक होगी चिराग की आशीर्वाद यात्रा :- बचनू मंडल

मधुबनी : लोक जनशक्ति पार्टी मधुबनी के जिला अध्यक्ष बचनू मंडल ने आज मधुबनी जिले के जयनगर शहर में लोजपा कार्यकर्ताओं की एक बैठक को सम्बोधित करते हुए बताया कि मधुबनी जिला में लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष सांसद चिराग पासवान की संभावित आशीर्वाद यात्रा कार्यक्रम को लेकर लोजपा कार्यकर्ताओं सहित समाज के सभी वर्ग के युवाओं के बीच अप्रत्याशित उत्साह है।

जात-धर्म के भेदभाव के बगैर समाज के सभी जाति-संप्रदायों को साथ लेकर बिहार को फर्स्ट बनाने के साथ-साथ बिहारी अस्मिता को गौरवान्वित करने की युवाबिहारी आदरणीय राष्ट्रीय अध्यक्ष सांसद चिराग पासवान की सकारात्मक दूरदर्शितापूर्ण दृष्टिकोण और बेबाक छवि के लिए आम जनमानस के बीच दिनानुदिन उनकी लोकप्रियता में बेतहाशा इजाफा हो रहा है, जिसकी झलक विभिन्न जिलों में आशीर्वाद यात्रा कार्यक्रम के दौरान साफ़ दिख रहा है। समाज के सभी वर्गों के लोग बिहार में बदलाव की आस लिए जनसैलाब की शक्ल में उमड़ते हुए उन्हें अपने समर्थन का मजबूत आशीर्वाद प्रदान कर रहे हैं।

swatva

खासकर युवाओं में चिराग के प्रति गजब का जोशपूर्ण आकर्षण और मौजूदा बिहार सरकार की नाकामियों के प्रति जो भयानक आक्रोश दिख रहा है, वह 1974 के लोकनायक जयप्रकाश नारायण के संपूर्ण क्रांति की याद को ताजा कर रहा है। श्री मंडल ने कहा कि मिथिलांचल की हृदय स्थली मधुबनी जिला बुद्धिजीवियों और विद्वान मनीषियों की पुण्यभूमि है। मधुबनी जिला में संभावित आशीर्वाद यात्रा कार्यक्रम के मद्देनजर मिल रहे आम जनसमर्थन से सिद्ध हो चला है कि लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सांसद चिराग पासवान की मधुबनी जिला में संभावित आशीर्वाद यात्रा ऐतिहासिक होगी।इस मौके पर जयनगर प्रखंड अध्यक्ष प्रदीप पासवान एवं अन्य दर्जनों कार्यकर्ता मौके पर मौजूद रहे।

कंटेनर और पिकअप वैन में लोड 6 सौ कार्टून विदेशी शराब और बीयर जब्त

मधुबनी : जिले के जरैल में उत्पाद विभाग और अरेर थाना पुलिस की संयुक्त कार्रवाई, 60-65 लाख रूपए बतायी जा रही शराब और बीयर की कीमत। मधुबनी जिले के अरेर थाना क्षेत्र के जरैल गांव में चिमनी के निकट से कंटेनर और पिकअप वैन से 600 कार्टून विदेशी शराब और बीयर जब्त की गई है। उत्पाद विभाग की टीम द्वारा अरेर थाना पुलिस के सहयोग से यह कार्रवाई की गई है। अरेर पुलिस की ओर से थानाध्यक्ष राजकिशोर कुमार और एसआई रामचंद्र प्रसाद कार्रवाई में शामिल थे। हालांकि कार्रवाई के दौरान कंटेनर और पिकअप वैन से शराब उतार रहे डेढ़ दर्जन कारोबारी उत्पाद विभाग और थाना पुलिस के पहुंचने से पूर्व ही वहां से फरार हो गए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्पाद विभाग को गुप्त सूचना मिली थी कि कंटेनर और पिकअप में अरूणांचल प्रदेश से शराब और बीयर की बड़ी खेप लायी जा रही है, जहां उत्पाद विभाग की टीम शुरू से ही पीछा कर रही थी। जरैल में चिमनी के निकट कंटेनर और पिकअप वैन को खड़ा कर शराब और बीयर उतारी ही जा रही थी कि शुक्रवार की अहले सुबह उत्पाद विभाग और थाना की पुलिस पहुंच गई। पुलिस की वाहन को देख सभी कारोबारी फरार हो गया।

उत्पाद विभाग की टीम और थाना पुलिस कंटेनर और पिकअप वैन के निकट पहुंच तलाशी अभियान शुरू की तो कंटेनर के अंदर बिस्कीट और कुरकूरे के कार्टून से बने तहखाना के अंदर भारी मात्रा में शराब और बीयर की कार्टून रखी हुई थी। तलाशी के दौरान कंटेनर और पिकअप से 6 सौ कार्टून, जिसमें 16 हजार 967 बोतल विदेशी शराब और 24 सौ बोतल बीयर बरामद हुई।

पेगासस जासूसी मामले विभिन्न मांगों के आलोक में कांग्रेस ने किया प्रेसवार्ता, पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे मौजूद।

मधुबनी : पेगासस जासूसी मामले में सर्वोच्च न्यायालय की निगरानी में जांच और गृह मंत्री, भारत सरकार के इस्तीफे की मांग को लेकर मधुबनी जिला कांग्रेस ने एक निजी होटल के सभागार में पूर्व केंद्रीय मंत्री शकील अहमद ने प्रेसवार्ता कर केंद्र सरकार पर बोला जोरदार हमला।प्रेस प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री शकील अहमद ने कहा कि पेगासस जासूसी मामले में सर्वोच्च न्यायलय की निगरानी में जाँच और गृह मंत्री, भारत सरकार के इस्तीफे के मांग किये।

उन्होंने बताया कि इजरायली जासूसी सॉफ्टवेयर पेगासस की मदद से भारतीय राजनेताओं न्यायधीशों, पत्रकारों, नागरिक अधिकारों के लिए सक्रिय कार्यकर्त्ताओं सहित 121 प्रमुख भारतीय लोगों के फोन टैपिंग विवाद में केन्द्र सरकार की संलिप्तता देश की आंतरिक सुरक्षा के साथ गंभीर आपराधिक मामला है।

इजरायली एनएसओ कम्पनी द्वारा विकसित पेगासस सॉफ्टवेयर की मदद से भारतीय सरकार विपक्ष के नेताओं, जिनमें कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता राहुल गांधी और उनके कार्यालय तक का फोन टैप करवाए जाने की बात सामने आई है। देश की आंतरिक सुरक्षा को विदेशी कम्पनी के हाथों गिरवी रखने वाला यह कुकृत्य है। इस कृत्य को सीधे सीधे नागरिक अधिकारों से जोड़कर देखा जाना चाहिए साथ ही ये निजता के हनन का मामला है।

किसी भी लोकतांत्रिक देश में तानाशाही रवैये के साथ प्रधानमंत्री और गृह मंत्री द्वारा अपने ही देश के प्रमुख नागरिकों के साथ ऐसा व्यवहार किया जाना बेहद ही गलत काम है। इस कम्पनी की नीतियों के अनुसार इस सॉफ्टवेयर को केवल देश की चयनित सरकारों और उनकी एजेंसियों को ही बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया है।

सिटीजन रिपोर्ट में बताया गया है कि एमटीएनएल जैसी राष्ट्रीय सम्प्रभुता के टेलीफोन और इंटरनेट प्रदाता कम्पनी तक को इस सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से नियंत्रित किया गया तथा उसके चयनित उपभोक्ताओं पर नजर रखी गयी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी सशंकित है कि उनकी भी जासूसी की जा रही है। उन्हें इस बात का भय निश्चित तौर पर है कि उन्हें ही सहयोगी उनकी जासूसी करवा रहे है।

2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान अप्रैल मई में भी इस सॉफ्टवेयर के जरिए सेलफोन से डाटा चुराया जा रहा था। नए आईटी मंत्री द्वारा देश को बरगलाने के लिए गलतबयानी की गई। उन्होंने ऐसे किसी भी सॉफ्टवेयर के उपयोग से अनभिता चाहिए की जबकि, पूर्व आईटी मंत्री ने स्वयं 28 नवम्बर 2019 को 121 लोगों की जासूसी की बात खुलेआम स्वीकार की थी।

इस दौरान मोहम्मद साबिर हुसैन, बैद्यनाथ झा ,कुसुम कांत झा ,अनिल चंद्र झा, पितांबर मिश्र, सुरेश चंद्र झा, मुकेश कुमार पप्पू, ज्योति रमन झा ,जय कुमार झा, अब्दुल देयान हाशमी, अबू बकर, मोहम्मद शमशेर, फैजान, अहमद सुशील कुमार झा ,सोहन कामत ,सुरेंद्र मिश्र, सरवन ठाकुर ,किरण पासवान, सुरेंद्र महतो, अशोक कुमार चौधरी, गणेश झा,दीपक कुमार सिंह,मीना देवी कुशवाहा, सुरेश चंद्र झा,गंगाधर पासवान,ललन कुमार झा,ज्योति झा,सुरेंद्र मिश्रा,कालिश चन्द्र झा,बबिता चौरसिया, सुनील पासवान,सीतेश पासवान,प्रफुल्ल चन्द्र झा,ऋषिदेव सिंह,अनुरंजन सिंह,शुभंकर झा,मो नसरुल्लाह हसन,शिबनाथ ठाकुर,रामबाबू यादव,शमसुल हक,पीताम्बर झा,नलनी रंजन झा,अमित सिंह,अलोक कुमार झा,कपिलदेव झा,राधेश्याम राय,जयमोहन झा,आदि अन्य कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।

दस माह के नन्हे अयांश को बचाने के लिए जयनगर के माँ अन्नपूर्णा कम्युनिटी किचन के सदस्य सड़क पर मांगा भीख, 16 करोड़ के इंजेक्शन में करेंगे मदद

मधुबनी : SMA बीमारी से पीड़ित 10 माह के अयांश की मदद की उम्मीद जगी है। बिभिन्न मीडिया में खबर चलने के बाद अब मदद के हाथ बढ़ने लगे हैं। सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाया जा रहा है। सोशल वर्कर के साथ पॉलिटीशियन और बिजनेसमैन भी मदद के लिए आगे आ रहे हैं। इसी कड़ी में मधुबनी जिला के जयनगर माँ अन्नपूर्णा सेवा समिति के द्वारा चंदा इकट्‌ठा करने के लिए जयनगर के बिभिन्न सड़को पर अयांश मांगे जीवन का मुहिम चलाया गया, जिसमे लोगों ने अयांश को बचाने के लिए अपने क्षमता के अनुसार आर्थिक सहयोग के रूप में पैसा डोनेट किया।

इस अवसर पर संस्था के सदस्य मनोज सिंह ने कहा कि पटना के आलोक और नेहा सिंह के 10 माह के पुत्र अयांश की जिंदगी आप लोगों के हाथ में है। मदद के लिए लोग आगे आ जाएं तो उसकी जान बच जाएगी, नहीं तो वह 2 साल के अंदर इस दुनिया से चला जाएगा। 10 माह का अयांश SMA (स्पाइनल मस्कुलर एस्ट्राफी) बीमारी से पीड़ित है। जीन से होने वाली इस बीमारी का इलाज 16 करोड़ के इंजेक्शन के एक डोज से संभव है, जिसके लिए पूरा परिवार बिहार के हर घर से बच्चे की जिंदगी के लिए मदद मांग रहा है।

पटना के रुपसपुर के रहने वाले आलोक कुमार सिंह और नेहा सिंह की लोगों से मदद मांग रहे हैं। वह अपील कर रहे हें कि लोग थोड़ा थोड़ सहयोग कर दें तो उनका अयांश बच जाएगा।इस लिए आप लोगो भी अपने क्षमता के अनुसार सहयोग करे।इस मौके पर संस्था के सदस्य राजेश गुप्ता ने लोगों से अयांश को बचाने के लिए आर्थिक मदद करने के लिए अपील की है। उनका कहना है कि बूंद-बूंद से घड़ा भरता है, थोड़ा-थोड़ा करके ही लोग मदद कर देंगे तो अयांश की जान बचाना आसान हो जाएगा।

वही लक्ष्मण यादव ने कहा कि वह अयांश को नहीं जानते हैं, और न ही उनके परिवार के बारे में जानते हैं। लेकिन जिस तरह से दर्द है, उससे वह आत्मीय रूप से जुड़ गए हैं। वह अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित कर रहे हैं, जिससे अयांश के 16 करोड़ के इंजेक्शन की व्यवस्था हो सके। इस मौके पर मनोज सिंह, राजेश गुप्ता, प्रवीर महासेठ, लक्ष्मण यादव, संतोष शर्मा, अमित राउत, सुमित पँजियार, प्रथम कुमार, मिथलेश महतो, सुनील कर्ण, पप्पू पूर्वे, किशन महतो, सिकंदर कुमार, सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे।

जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने मुहर्रम को लेकर विधि व्यवस्था की तैयारी से नगर भवन मधुबनी में बैठक सम्पन्न हुई

मधुबनी : इस दौरान उप विकास आयुक्त, मधुबनी, जिला परिवहन पदाधिकारी, मधुबनी, सभी अनुमण्डल पदाधिकारी, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, वरीय उप समाहर्त्ता एवं जिले के सभी थानाध्यक्ष उपस्थित थे।

बैठक के दौरान जिला पदाधिकारी, मधुबनी द्वारा सभी उपस्थित पदाधिकारियों/पुलिस पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) एवं मुहर्रम के दौरान विधि व्यवस्था की तैयारी को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि विगत वर्षों के सभी घटनाओं की समीक्षा के उपरांत जिला में चिन्हित 402 जगहों पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है। राज्य सरकार के निदेश के आलोक में जिले में 04 अगस्त 2021 से लेकर 25 अगस्त 2021 तक 144 धारा जारी रहेगी।

इस दौरान पड़ने वाली सभी धार्मिक कार्य जैसे- मुहर्रम,रक्षा बंधन आदि के दौरान जुलुस निकाला जाना प्रतिबंधित रहेगा एवं श्रावणिक मास (सोमवार) के अवसर पर कांवर आदि पर भी रोक है। इसमें सामान्य रूप से बिना पक्षपात के नियमों का पालन किये जाने का निदेश दिया गया। साथ हीं जिले इस हेतु नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्यरत रहेंगे साथ ही सभी प्रतिनियुक्त पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि वो अपने स्थल पर ससमय उपस्थित होकर कार्य का निष्ठापूर्वक निर्वहन करेंगे। नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियक्त अधिकारी अपने मोबाईल फोन एवं टेलिफोन के प्रति सजग रहेंगे और उसपर आनेवाली सूचनाओं से समय-समय पर अवगत करवाते रहेंगे।

पुलिस अधीक्षक, मधुबनी द्वारा सभी थानाध्यक्षों को सूचित किया गया कि संबंधित अनुमण्डल पदाधिकारी/अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी के साथ 02 दिनों के अंदर अपने-अपने क्षेत्राधिकार जहाँ गतवर्ष मुहर्रम के समय विवाद हुई है संबंधित क्षेत्र में शांति समिति की बैठक करना सुनिश्चित करें एवं उन क्षेत्र के प्रति सजग रहेंगे।

हरलाखी में शांतिपूर्ण ढंग से शिक्षक नियोजन काउंसलिंग हुआ सम्पन्न

मधुबनी : जिले के हरलाखी प्रखंड के दिन दयाल प्लस टू उच्च विद्यालय में पंचायत स्तरीय शिक्षक नियोजन काउंसलिंग शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ। कुल दस पंचायतों के लिए अलग अलग टेबल लगाए गए थे । जहां सभी अभियर्थियों को माइकिंग के जरिए पारदर्शिता के साथ सम्पूर्ण जानकारी दी जा रही थी।

जानकारी देते हुए बीडीओ अरविंद कुमार सिंह ने बताया कि कुल दस पंचायतों के लिए काउंसलिंग हुआ है। दस पंचायतों में सामान्य पदों के लिए रिक्त 34 और उर्दू के लिए 12 शिक्षकों का काउंसलिंग होना था, जिसमें समान्य पदों पर 21 और उर्दू के लिए एक ही शिक्षक का काउंसलिंग हो पाया है। कहा कि कुछ अभियर्थियों के अनुपस्थित रहने के कारण विभिन्न पंचायतों में सामान्य पदों के लिए 13 व उर्दू के लिए 11 पद रिक्त रह गया है। उन्होंने बताया कि अभी तक हरलाखी के इग्यारह पंचायतों का काउंसलिंग हो चुकें है। बांकी के चार पंचायतों का भी वरीय पदाधिकारी के निर्देश मिलते ही करा दी जाएगी।

इस मौके पर प्रखंड प्रमुख राजेश कुमार पांडेय उर्फ बालाजी, पीओ अमजद रेजा, बीएओ नौसाद अहमद, एएसआई आर पी यादव, बीआरपी फूल कुमार ठाकुर, राधे ठाकुर, जितेंद्र किशोर,मुखिया मदन राम, राम एकबाल मंडल, विकाश मिश्रा, रमेश मिश्र, राकेश पांडेय, अजय राय, दयानंद झा, धर्मनाथ मंडल समेत प्रखंड के अन्य कर्मी मौजूद थे।

पिकअप पर लदे बड़ी मात्रा में शराब जब्त, गश्ती के दौरान मिली सफलता

मधुबनी : जयनगर थाना पुलिस ने एक पिकअप पर लदे बड़ी मात्रा में शराब को जब्त किया। जयनगर थाना अध्यक्ष संजय कुमार ने बताया कि गुरुवार की रात पुलीस पदाधिकारियों और जवानों के गस्ती दल के द्वारा गस्ती के दौरान थाना क्षेत्र के वाटर वेज चौक के जाने वाली सड़क के पास वर्षा और अंधेरे में एक पिकप चार पहिया वाहन को जाते देखा। उसी दरम्यान गस्ती दल के द्वारा उस वाहन का पीछा किया गया, लेकिन अंधेरे और वर्षा होने के कारण वाहन चालक पिकप वाहन को छोड़कर फरार हो गया।

गस्ती दल ने जब उस वाहन की जाँच की तो उस वाहन में प्लास्टिक की बोरियां में कुछ लदी हुई थी। बोरियों को खोल कर देखा गया तो बड़ी मात्रा में शराब बरामद हुआ। चार पहिया वाहन पर शराब की बोरियां बरामद हुई। उस पिकअप वाहन का नम्बर बीआर05जी-5570 हैं। वाहन पर से बरामद 23 बोरियों में रखें 115 कार्टून में 3450 बोतल लगभग एक हजार लीटर नेपाली देशी शराब बरामद हुआ हैं। आगे की करवाई की जा रही हैं।

दहेज के लिए मासूम की निर्मम हत्या के विरोध में निकाला गया कैंडल मार्च

मधुबनी : शहर के लहेरियागंज वार्ड नंबर-02 की निवासी किशोर कुमार खंडेलवाल के पुत्री गुजेश्वरी कुमारी का दहेज के लिए उनके ससुराल वालों ने बीते 10तारिक को रात्री में हत्या कर दी। किशोर कुमार खंडेलवाल की पुत्री गुजेश्वरी कुमारी का विवाह 17 जनवरी 2016 को नीशिकांत कुमार गुलजारबाग पटना में हुआ था। शादी के समय से ही दहेज की मांग को पूरा करते करते परिवार वाले थक चुके थे, और जब ससुराल वाले का दहेज का भूख नहीं मिटी तो उन्होंने लड़की गुजेश्वरी कुमारी को हत्या कर पंखे से लटका दिया।

गुजेश्वरी कुमारी के दो छोटे-छोटे दो बच्चे एक पुत्री (4) वर्ष और एक पुत्र (11) महीना का है। पुत्री जो 4 वर्ष किबहै वह मानसिक रूप से बीमार है, उनके इलाज के लिए भी बार-बार अपने मायके से पैसा लाने के लिए उनको परेशान किया जा रहा था, और ससुराल वालों का कहना था की अपाहिज बच्चा को अपने पास नहीं रहने देंगे इनको तुम कहीं और फेक दो। दहेज के लालची के आगे मां की ममता की हार हुई और आखिरकार सास ननद और उनके पति ने मिलकर मासूम गुजेश्वरी कुमारी की हत्या कर दी और बार-बार किशोर कुमार खंडेलवाल जी को धमकी देता है कि तुम मेरा कुछ नहीं कर सकते पैसा के आगे हम सब को खरीद लेंगे और पोस्टमार्टम रिपोर्ट हम जैसा चाहेंगे वैसा पैसा देकर बनवा लेगे। पुलिस प्रशासन मेरे जेब में रहता है। इससे वार्ड नंबर 2 निवासी किशोर कुमार खंडेलवाल काफी परेशान है और बिहार सरकार और पटना पुलिस कप्तान से न्याय की मांग करते है।

इस बाबत आज मधुबनी नगर में कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के नगर अध्यक्ष सुबोध कुमार चौधरी पूर्व नगर अध्यक्ष अजय प्रसाद बद्री कुमार राय कुणाल किशोर अमर कुमार विनोद कुमार, एससी-एसटी परिषद के जिला अध्यक्ष बलराम पासवान और मुन्ना कुमार, आदित्य झा, आदित्य सिंह, विश्वनाथ राय, गगन कुमार एवं अन्य सैकड़ों लोग कैंडल मार्च में शामिल हुए और न्याय की मांग किये।

महावारी के दौरान भी महिलाएं लगवा सकती है कोविड का टीका, हार्मोन्स संबंधित बदलाव में नहीं पड़ेगा कोई प्रभाव

मधुबनी : कोविड संकमण से बचाव का एकमात्र रास्ता कोविड टीकाकरण है। कोविड टीकाकरण के बाद भी संक्रमण को लेकर बेपरवाह नहीं होना चाहिए और नियमित रूप से मास्क के इस्तेमाल, हाथों को साबुन पानी से धोने या सैनिटाइजर के इस्तेमाल तथा शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते रहना आवश्यक है। महिलाओं के मन में टीकाकरण को लेकर कई तरह के सवाल है। जिन सवालों का जवाब स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पोस्टर जारी कर कहा है कि महावारी के दौरान भी महिलाएं कोविड का टीका ले सकती हैं। इससे महावारी के दौरान महिलाओं में होने वाले हार्मोन्स संबंधी बदलावों में टीकाकरण प्रभावित नहीं करता है।

गर्भवती महिलाओं के प्रसव पूर्व जांच के दौरान आवश्यक सभी तरह के टीकाकरण के साथ साथ कोविड टीकाकरण भी कराया जाना चाहिए। गर्भवती महिलाओं के कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूकता लाने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षा कवच के नाम से पोस्टर जारी कर महत्वपूर्ण जानकारी दी है। परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कोविड 19 टीकाकरण गर्भवती महिलाओं और उनके होने वाले बच्चे दोनों के लिए सुरक्षित है। कोविड 19 के लक्षण जिन गर्भवती महिलाओं में पाये जाते हैं उन्हें गंभीर बीमारी होने की संभावना अधिक होती है और भ्रूण पर भी इसका प्रभाव हो सकता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को कोविड 19 वैक्सीन लगवाने की सलाह दी जाती है।

गर्भवती में बढ़ जाती है कोविड 19 की जटिलताएं:

परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा है कोविड 19 की जटिलता गर्भवती महिलाओं में बढ़ जाती है। इनमें विशेषकर 35 वर्ष से अधिक आयु वाली महिलाएं, मोटापा से ग्रसित महिलाएं, मधुमेह या उच्च रक्तचाप तथा पूर्व से क्लोटिंग की समस्या से पीड़ित महिलाएं शामिल हैं। बताया गया है कि कोविड 19 संक्रमित गर्भवती महिलाओं में समय से पहले डिलीवरी, नवजात शिशु का वजन 2.5 किलोग्राम से कम होना, कुछ परिस्थितियों में शिशु के जन्म से पहले मृत्यु की संभावना हो सकती है और ये सभी गर्भवती के लिए नुकसानदायक होता है।

गर्भवती महिलाएं अवश्य करवायें कोविड वैक्सीनेशन :

परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक कोविड 19 वैक्सीन गर्भावस्था के दौरान कभी भी लगवाई जा सकती है और इसे जल्द से जल्द लगवाया जाना चाहिए। यदि कोई महिला गर्भावस्था के दौरान कोविड 19 संक्रमण से संक्रमित हो जाती है तो उसे प्रसव के तुरंत बाद वैक्सीन लगायी जानी चाहिए। साथ ही कहा है गर्भावस्था में कोविड 19 वैक्सीन सुरक्षित है। हल्का बुखार, इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द या एक से तीन दिनों तक अस्वस्थ महसूस करने जैसे मामूली असर हो सकते हैं। भ्रूण और बच्चे के लिए वैक्सीन के दीर्घकालिक प्रतिकूल प्रभाव और सुरक्षा अभी तक स्थापित नहीं हुई है।

कोविड टीकाकरण के बाद भी मास्क का करें इस्तेमाल :

कोविड टीकाकरण के बाद भी मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। शारीरिक दूरी बनाएं और नियमित रूप से हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोयें। साथ ही कहा है कि यदि कोविड टीकाकरण के बाद सांस लेने में तकलीफ, छाती में दर्द, लाल धब्बे या इंजेक्शन वाली जगह से दूर त्वचा के किसी हिस्से पर छाले होना, तेज या लगातार सिरदर्द रहना, उल्टी के साथ या उसके बिना पेट दर्द, दौरे या धुधंला दिखाई देने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करें।

सुमीत कुमार की रिपोर्ट 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here