13 अगस्त : आरा की मुख्य खबरें

0
आरा की मुख्य ख़बरें

दो डॉक्टरों के प्राइवेट स्टाफ आरा सदर अस्पताल में भिड़े

आरा : आरा सदर अस्पताल दो डॉक्टरों के कथित प्राइवेट स्टाफ आपस में भिड़ गये तथा लात-घूंसे, लाठी और बेल्ट से जमकर मारपीट की| बीच-बचाव करने गये गार्ड की बेंत छीन एक स्टाफ की पिटाई की गयी। इससे अस्पताल कैंपस लड़ाई का अखाड़ा बन गया| बाद में अस्पताल के गार्डों ने किसी तरह मामले को शांत कराया। मारपीट में एक स्टाफ जख्मी हो गया। वह शहर के न्यू शीतल टोला का रहने वाला है।बताया जाता है कि वह दोपहर सदर अस्पताल आया था। वहां किसी बात को लेकर उसकी एक अन्य डॉक्टर के स्टाफ से बकझक हो गयी।

महिला एवं प्रसूति वार्ड के पास दूसरे डॉक्टर के कथित स्टाफ वहां आ घमके और पहले बेल्ट व फैट-मुक्का से पिटाई कर दी गई। इतना ही नहीं अस्पताल में तैनात एक सुरक्षा गार्ड की लाठी छीन कर भी उसकी पिटाई कर दी। बाद में सदर अस्पताल में मौजूद निजी सुरक्षा गार्डो द्वारा किसी तरह मामले को शांत कराया गया। बीचबचाव करने में सदर अस्पताल में तैनात निजी सुरक्षा गार्डो को भी चोट लग गई। घटना के बाद मारपीट करने वाले सभी भाग निकले। हालांकि इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कराये जाने की सूचना नहीं है।

swatva

बालू तस्कर, बेटे और चालक के साथ गिरफ्तार

आरा : भोजपुर जिले के कोइलवर थानान्तर्गत पचरुखिया का कुख्यात बालू तस्कर सत्येंद्र पांडेय को उसके पुत्र छोटू पाण्डेय तथा स्कार्पियो का ड्राईवर कौशल सिंह के साथ नवादा थानान्तर्गत गिरिजा मोड़ से पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया| पुलिस ने स्कॉर्पियो से दो किलो गांजा भी बरामद किया गया है| पुलिस ने स्कॉर्पियो जब्त कर लिया है। स्कॉर्पियो चालक बबुरा का रहने वाला है।

भोजपुर एसपी विनय तिवारी ने बताया कि अवैध बालू खनन में शामिल सभी धंधेबाजों की लिस्ट बना छापेमारी की जा रही है। इसी क्रम में सत्येंद्र पांडेय के आरा में आने की सूचना मिली। उसके बाद पुलिस टीम ने छापेमारी की| इस दौरान गिरजा मोड के समीप स्कॉर्पियो सत्येंद्र पांडेय सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया। तीनों से पूछताछ की जा रही है। उन्होंने बताया कि अवैध बालू के धंधेबाजों की धरपकड़ के लिये छापेमारी की जा रही है।

बालू माफिया सत्येंद्र पांडेय का आपराधिक रेकॉर्ड लंबा है। बालू की तस्करी के साथ हत्या, फायरिंग, पुलिस पर हमला और आर्म्स एक्ट का भी आरोपित है। उसके खिलाफ दर्जन भर से अधिक मामले दर्ज हैं। सिर्फ 2021 में अबतक उसके खिलाफ पांच केस दर्ज हुये हैं। इसमें अवैध खनन और आर्म्स एक्ट के मामले हैं।

पुलिस सूत्रों के अनुसार सत्येंद्र पांडेय के खिलाफ कोईलवर थाने में 10, बड़हरा और छपरा जिले के डोरीगंज में एक-एक मामला दर्ज होने की बात अब तक सामने आयी हैं। वह कोईलवर के पांच मामलों में वांटेड है। बड़हरा थाना के एक मामले में उसकी तलाश की जा रही है। वर्ष 2015 में कोईलवर थाना क्षेत्र में एक व्यक्ति की हत्या हुई थी। उस मामले में भी वह आरोपित है। उस मामले में पुलिस द्वारा उसके खिलाफ न्यायालय में चार्जशीट भी समर्पित कर दी गयी है।

बताया जाता है कि उसने 2011 में अवैध बालू के धंधे की शुरुआत की थी। उसके बाद देखते ही देखते वह माफिया बन बैठा। उसकी मुख्य अदावत विदेशी यादव गुट से है। इसको लेकर कई बार दोनो गुट आमने-सामने हो चुके हैं।

बाढ राहत कार्य चलाने मे नीतीश सरकार पुरी तरह विफल-क्यामुद्दीन अंसारी

आरा : भाकपा माले राज्य कमिटी सदस्य क्यामुद्दीन अंसारी ने एक प्रेस ब्यान जारी कर कहा है कि गंगा नदी मे आयी बाढ़ मे लोग डूब कर मर रहे है,चारो तरफ बाढ के पानी मे धीरे है पर उनके बीच रिलिफ का काम शुरु नहीं कर सकी है हम कहना चाहते है कि नीतीश सरकार बाढ राहत कार्य चलाने में बुरी तरह विफल है।

क्यामुद्दीन अंसारी ने कहा कि जमीरा से लेकर अन्य 16 पंचायत बाढ से घिरे है पर जिला प्रशासन का ध्यान आरा विधानसभा मे आइ बाढ की तरफ है ही नहीं, आप देख सकते है कि इस बाढ की वजह से आरा प्रखंड के लोग डूब कर मर रहे है,प्रशासन तमाशा देख रहा है|

क्यामुद्दीन अंसारी ने कहा कि कोविड की दूसरी लहर मे जिस तरह सरकार ने लोगों को तड़प-तड़प कर मरने के लिए छोड़ दिया था ठीक उसी तरह इस सरकार ने प्रलयकारी बाढ़ मे जनता को डूबकर मरने के लिए छोड़ दिया है उन्होंने ने कहा कि यथाशीघ्र बाढ़ राहत कार्य नहीं शुरु हुआ तो इसका प्रतिकार होगा|

आरा का नशा मुक्ति केंद्र बना आदर्श

आरा : नशा मुक्ति केंद्र, सदर अस्पताल, आरा पूरे बिहार में, एन.एम.सी.एच. के अलावा, एक मात्र जिला है जहां नशा उन्मूलन का कार्य सुचारू रूप से संचालित होता है। दस बेड का नशा मुक्ति वार्ड सदैव भरा रहता है और मरीजों को यहां संतुष्टि मिलती है। नशा से मुक्त होने के उपरान्त उनके ज़िन्दगी में उत्साह व उमंग आच्छादित होता है और परिवार में फिर से आशा की किरण दिखाई देने लगता है।

डॉ.प्रवीण कुमार सिन्हा, नोडल पदाधिकारी, नशा मुक्ति केंद्र, सदर अस्पताल, आरा स्पष्ट रूप से दावा करते हैं कि जो मरीज वार्ड में 10-15 दिनों के लिए भर्ती रह कर इलाज करा लेते हैं, उनमें नशा से मुक्त होने की संभावना करीब 90-95% होता है, बाकी के 05-10% के लिए 4-6 महीने लगातार दवा का सेवन करना होता है। जानकारी के अभाव में अभी भी भोजपुर में नशा करने वालों की तादाद बहुत ज्यादा है। संपूर्ण समाज, प्रशासन, पुलिस मिडिया एवं चिकित्सा संवर्ग के लोगों के अथक प्रयासों से लोगों में नशा करने के दुष्परिणामों से बचाव के उपाय लागू करने होंगे ताकि हमारा समाज नशा मुक्त हो।

राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए बैठक

आरा : बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार पटना के निर्देशानुसार जिला एवं सत्र न्यायाधीश-सह-अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकार, भोजपुर, आरा, शैलेंद्र सिंह की अध्यक्षता में आगामी 11 सितंबर 2021 को होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल आयोजन हेतु कार्यपालक विभाग के पदाधिकारीगण के साथ आज एक बैठक की गई।

इस बैठक में समिति के सदस्यगण अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश 15 भोजपुर आरा सुरेश सिंह, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश 16 रंजीत कुमार, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी अनिल कुमार, जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव मुकेश कुमार एवं अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी सप्तम नागेश प्रताप सिंह द्वारा आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत के सफल बनाने हेतु कार्यपालक विभाग से आए सभी पदाधिकारी को निर्देशित किया गया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव मुकेश कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने हेतु जिला एवं सत्र न्यायाधीश भोजपुर आरा द्वारा कुल 10 समिति का गठन किया गया है जिनके सदस्यों द्वारा अलग-अलग प्रकृति के वादों का प्री-काउंसलिंग के साथ-साथ उनके द्वारा निष्पादन में सहयोग किया जाना है।आगामी 11 सितंबर 2021 को होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत की सूचना सभी विभाग को दी जा चुकी है तथा आमजन तक इसके प्रचार-प्रसार हेतु जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी को भी निर्देश दिया गया है। बैठक में विद्युत,वन विभाग, श्रम विभाग, भारतीय दूरसंचार निगम लिमिटेड की ओर से पदाधिकारी गण उपस्थित रहे।

खेत से बालू काटने का विरोध करने पर युवक को मारी गोली

आरा : भोजपुर जिले के कोईलवर थानान्तर्गत महादेवचक गांव में गुरुवार की ईर शाम खेत से बालू काटने का विरोध करने पर हथियारबंद बदमाश ने एक युवक को गोली मार दी। उसे आरा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया जख्मी युवक महादेवचक सेमरिया गांव निवासी लखन राम का 38 वर्षीय पुत्र महावीर राम है।

जख्मी युवक महावीर राम ने आरा सदर अस्पताल में बताया कि वह देर शाम खेत में घास काटने गया था। जब वह घास गढ़के वापस लौट रहा था तभी उसने देखा कि गांव के ही तीन व्यक्ति उसके खेत से बालू काट रहे थे। जब उसने इसका विरोध किया तो उन लोगों द्वारा फायरिंग कर दी गई। फायरिंग के दौरान उसे गोली लग गई और जिससे वह जख्मी हो गया।

महावीर राम ने बताया कि आज शाम ही गांव के लोगों द्वारा उक्त बदमाशों के खिलाफ लिखित आवेदन भी स्थानीय थाना में दिया गया है जिसमे उसने गांव के ही अरुण नामक व्यक्ति पर गोली मारने का आरोप लगाया है। कोईलवर थाना इंचार्ज ने बताया कि गांव लोगों द्वारा कुछ व्यक्तियों के खिलाफ लिखित आवेदन भी दिया गया है। पुलिस अभी इस मामले की अपने स्तर से छानबीन कर रही है।

चोरी का मामला दर्ज कराने आये आवेदक साथ थाना प्रभारी ने की बदसलूकी

आरा : धनगाई थाना प्रभारी द्वारा भैंस चोरी के आरोप में पकड़े गए अभियुक्तो पर चोरी का मामला नही दर्ज करने व पीड़ित आवेदक के साथ बदसलूकी का एक मामला प्रकाश में आया है। इस सम्बन्ध में धनगाई निवासी सोनू कुमार पांडे ने पुलिस अधीक्षक से न्याय की गुहार लगाई है।

आवेदक सोनू पांडे ने बताया कि 31 जुलाई की रात करीब 10:00 बजे नामजद अभियुक्तों अमित कुमार तिवारी बल्द वीरेंद्र तिवारी ग्राम धारूपुर, थाना बिक्रमगंज, जिला रोहतास तथा शैलेंद्र राम पिता रामनाथ राम,ग्राम छपरापर थाना अगिआंव,जिला भोजपुर को भैंस चोरी के आरोप में ग्रामीणों ने पकड़ कर चौकीदार के माध्यम से थाना को सौंपा था। पीड़ितों दोनों अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतू थाना को आवेदन दिया गया लेकिन थाना प्रभारी ने कांड संख्या 59/21 में उक्त अभियुक्तों को धारा 37 (B)(C) बिहार मध निषेध एवं उत्पाद संशोधित अधिनियम के तहत गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

जिससे आवेदक सहित ग्रामीणों में क्षोभ व्याप्त है इस बाबत आवेदक सोनू कुमार पांडे के चाचा विमलेश पांडे पिता स्वर्गीय गंगाधर पांडे ने बताया कि अक्सर रात के अंधेरे में मवेशी चोर चोरी करने आ धमकते है। मामला सामने आने के बाद भी थाना कोई करवाई नहीं करता, अलबत्ता चोरी के मामले को दबा देता है। उस रात भी भैंस चोरी करने का प्रयास कर रहे अभियुक्तों ने पीड़ितों ग्रामीणों के साथ मारपीट व गाली गलौज भी की थी।बावजूद इसके ग्रामीणों ने उसे पकड़कर धनगाई थाना के हवाले कर दिया। लेकिन महिला थाना प्रभारी के दबंगई की वजह से चोरी का मामला दर्ज ना कर के शराब पीने के मामले में उक्त अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।

आवेदक जब यह पूछने गया तो धनगाई थानाध्यक्ष लक्ष्मी पटेल ने आवेदक सहित उपस्थित सभी ग्रामीणों को धक्का मारकर थाना परिसर से बाहर कर दिया। तब ग्रामीणों ने पुलिस अधीक्षक विनय तिवारी से आवेदन देकर गांव में चोरी की घटना पर अंकुश लगाने व उन अभियुक्तों पर पर मवेशी चोरी का भी मुकदमा दर्ज करने का निवेदन किया हिया| रात्रि समय में बिना नंबर के अपाचे गाड़ी को भी एफ आई आर में नहीं दर्शाया गया है जिससे पुलिस पुलिस प्रशासन की मिलीभगत का भी आरोप लगाया गया है।पुलिस अधीक्षक ने मामले की जांच कर उचित करवाई का आश्वासन दिया है।

सीएम नीतीश कुमार बाढ़ग्रस्त इलाकों का जायजा लेने पहुंचे भोजपुर

आरा : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शुक्रवार की दोपहर सड़क मार्ग से बाढ़ग्रस्त इलाकों का जायजा लेने के लिए भोजपुर पहुंचे। इसके पूर्व उन्होंने कोइलवर के नवनिर्मित सडक पुल पर उतर कर जायजा लिया। इसके बाद उनका काफिला सडक मार्ग से बड़हरा के बबुरा की ओर निकल गया। बडहरा के बबुरा में बाढ़ग्रस्त क्षेत्रो का सीएम ने जाएजा लिया तथा वरीय अफसरो को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री के काफिले के साथ भोजपुर डीएम रोशन कुशवाहा, एसपी विनय तिवारी समेत तमाम पुलिस एवं प्रशासन के अफसर मौजूद रहें। बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आज सारण जिले में भ्रमण का कार्यक्रम है। वे पटना से सड़क मार्ग द्वारा प्रस्थान कर कोईलवर, बबुरा, डोरीगंज, मौजमपुर, दिघवारा होते हुए सोनपुर तक बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों तथा संचालित किए जा रहे सामुदायिक किचन का अवलोकन करते हुए पटना के लिए प्रस्थान करेंगे।

बाढ़ के कारण 51 गाँव की बिजली कटी

आरा : गंगा नदी में बढ़ते जल स्तर के चलते बडहरा क्षेत्र के कई गाँव में कल से बिजली आपूर्ति बाधित रहेती| यह फैसला बिजली विभाग के अधिकारियों ने लोगों की जान माल की रक्षा के लिए लिया है| लोगों की परेशानी के मद्देनज़र भोजपुर जिला प्रशासन बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ वैकल्पिक व्यवस्था पर विचार कर रहा है कि कैसे जनरेटर या सौर उर्जा से मदद पहुंचाई जा सके|

बिजली विभाग के अधिकारियों ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेते हुए यह फैसला लिया है| बडहरा प्रखंड के जिन गाँव में कल से बिजली आपूर्ति ठप्प रहेगी उनमे बिन्दगावा, बाबुरा, सिरसिया, इकौना, बडहरा, केशोपुर, पडरिया, करजा, पंडितपुर, नेकनाम टोला, बखोरापुर, केशोपुर, हाजीपुर, सेमरिया, तुलसी छपरा, गजियापुर, छेनेगाँव, फरहदा, शिवपुर, इतहना, लाव्कुश्पुर, सिन्हा, पाण्डेय टोला, हरख टोला, चंदा गाँव, गुंडी, मुबारकपुर, शारदा सिंह का टोला, बलुआ, पिपरपाती, खवासपुर, नर्गादा, मौजमपुर, मिल्की, पकड़ी, सोहरा, त्रिभुआनी, कुन्दरिया, हेतमपुर, मंझौली, पारहा, नूरपुर, जोखरी, गंगहर, बिन्दटोला, गलचौर, उदय्भानपुर, एंड अन्य|

राजीव एन अग्रवाल की रिपोर्ट 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here