11 अगस्त : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

प्रखंड स्तरीय पंचायत परामर्शी समिति की बैठक आयोजित

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड मुख्यालय स्थित टीपीसी भवन के सभागार में बुधवार को प्रखंड स्तरीय पंचायत परामर्शी समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता प्रखंड प्रमुख शीला देवी ने किया। वही बैठक का संचालन समिति के कार्यपालक पदाधिकारी सह बीडीओ मनोज कुमार ने किया। प्रखंड पंचायत परामर्शी समिति के अध्यक्ष शीला देवी ने उपस्थित सदस्यों के समक्ष प्रखंड क्षेत्र के विकास को लेकर पांच प्रस्ताव रखा।

जिसमें प्रखंड सह अंचल कार्यालय का नया भवनों का निर्माण करने, कवि कोकिल विद्यापति के जन्मस्थली बिस्फी को जिला मुख्यालय मधुबनी को रेल मार्ग से जोड़ने, बिस्फी प्रखंड में एक डिग्री महाविद्यालय की स्थापना करने के साथ कमतौल एस०एच०-75 से बिस्फी होते हुए जीरो माइल तक एवं कोकिला चौक से अनुमंडल कार्यालय बेनीपट्टी तक सड़क का चौड़ीकरण करने और हर साल बाढ़ की विभीषिका को देखते हुए धौस नदी के दोनो भाग में खुले हुए स्थानों पर बांध का निर्माण करने का प्रस्ताव शामिल है। जिसे ध्वनिमत से सदस्यों ने पारित कर दिया गया।

swatva

बैठक में बिस्फी प्रखंड को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र घोषित करने, वर्षा से हुई तबाही में पीड़ितों को राहत प्रदान करने, ध्वस्त सड़कों एव पुल पुलियो का निर्माण करने, खाद सुरक्षा योजना में धांधली पर रोक लगाने, प्रधानमंत्री आवास योजना में अवैध वसूली रोकने, मनरेगा, शिक्षा, स्वास्थ्य, नल जल योजना में धांधली, अधूरे पड़े योजना की जांच करने, गरीब को शौचालय बनाने, बिजली की आपूर्ति मैं लचर व्यवस्था में सुधार लाने कृषि सहित अन्य योजना में बढ़ रही गड़बड़ी का मुद्दा भी जोरदार तरीके से उपस्थित सदस्यों ने उठाएं।

वहीं अधिक से अधिक कोविड-19 की वैक्सीन उपलब्ध करा कर लोगों को टीका से आच्छादित करने का भी प्रस्ताव रखा गया। हालांकि इस बैठक में आधे से अधिक जनप्रतिनिधियों के बजाय उनके पति परिजन या प्रतिनिधि भाग लेते देखे गए। इस मौके पर सीओ श्रीकांत सिन्हा, बीएसओ मुकेश कुमार, पीओ श्याम कुमार, बीपीआरओ चंदेश्वर नारायण सिंह, जेई भोला ठाकुर, सीआई बसंत झा, मुखिया गंगानाथ झा, मो० इनायतुल्लाह खां उर्फ मुन्ना खान, मो० कफील, श्रवण कुमार कपरी, मनोज झा, मनोज साह, नवल किशोर यादव, छोटे पंजियार, पंचायत समिति सदस्य राम उदगार यादव, उमेश यादव सहित कई लोग उपस्थित थे।

500 डोज़ वैक्सीन आने के बाद 12 बजे तक वैक्सीन खत्म लोगो को निराश होकर वापस घर लौटना पड़ा

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड मुख्यालय के बिहार सरकार भवन में कोविड-19 का टीका लगाया जा रहा है। टीका से अधिक लोगो की भीड़ उमड़ जाती है, जहाँ लोगो को वापस घर निराश होकर लौटना पड़ता हैं। स्वस्थ प्रबंधक रजाउर रहमान और बीएमसी यूनिसेफ आफताब आलम ने बताया कि पुरे बिस्फी प्रखंड मे कुल 54152 पुरे लक्ष्य का 24%प्रतिशत लोगों को टिका लगाया गया है, जिसमे प्रथम खुराक 45378 और दूसरा खुराक 6719 लोगों को अभी तक दिया गया है।

स्वास्थ प्रबंधक और बीएमसी यूनिसेफ ने सयुक्त रूप से जानकारी दिया कि जिला से लक्ष्य के अनुरूप वैक्सीन का डिमांड किया गया है यदि वैक्सीन आएगा, तो जिस पंचायत का सर्वे आशा और आंगनवारी सेविका के द्वारा पूर्ण कर लिया गया है। उस पंचायत मे प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण कैंप का आयोजन किया जायेगा। इस मौके पर एएनम रंजना कुमारी, अंशु कुमारी, शैलेन्द्र कुमार, सुनील कुमार चौधरी, आराधना झा, कौशल कुमार ब्रिज मोहन कुमार उपस्तिथ थे।

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत फिर से स्कूलों में बच्चों की होगी स्क्रीनिंग

मधुबनी : कोरोना संक्रमण काल में आंगनबाड़ी केंद्रों,सरकारी तथा सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों को बंद कर दिया गया था। जिसके कारण आंगनबाड़ी केंद्रों एवं विद्यालयों में बच्चों की स्वास्थ्य जांच गतिविधियां बाधित थी। वहीं चलंत चिकित्सा दलों को कोविड-19 संबंधी रोकथाम कार्यों में लगाया गया था। अब सभी सरकारी तथा सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खोलने का निर्णय लिया गया है। इसी परिप्रेक्ष्य में चलंत चिकित्सा दलों द्वारा अब विद्यालय में बच्चों की जांच की जाएगी। बच्चों की स्क्रीनिंग कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए की जाएगी।

बच्चों का ऐसे होता है इलाज : एसीएमओ डॉ आर के सिंह ने बताया स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्यक्रम की सफलता के लिए गठित मोबाइल मेडिकल टीम जिले के हर आंगनबाड़ी केंद्र व स्कूलों में पहुंचती है। टीम में शामिल आयुष चिकित्सक बच्चों की स्क्रीनिंग करते हैं। ऐसे में जब सर्दी- खांसी व जाड़ा – बुखार जैसी सामान्य बीमारी होगी, तब तुरंत बच्चों को दवा दी जाती है, लेकिन बीमारी गंभीर होगी तब उसे आवश्यक जांच एवं समुचित इलाज के लिए निकटतम पीएचसी में भेजा जाता है। टीम में शामिल एएनएम, बच्चों का वजन, उनकी ऊंचाई (हाइट), सिर की परिधि, बांह की मोटाई की नापतौल करेंगी। फार्मासिस्ट रजिस्टर में स्क्रीनिंग किये गये बच्चों से संबंधित बातों को ऑन द स्पॉट क्रमवार अंकित करते हैं।

45 प्रकार की बीमारियों का समुचित इलाज :

आरबीएसके के जिला समन्वयक डॉ. कमलेश कुमार शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत 0 से 18 वर्ष तक के सभी बच्चों में 45 तरह की बीमारियों की जांच कर उसका समुचित इलाज किया जाता है। इन सभी बीमारियों को चार मूल श्रेणियों में बांटकर इसे 4 डी का नाम दिया गया है। इसके तहत जिन बीमारियों का इलाज होता है उनमें दांत सड़ना, हकलापन, बहरापन, किसी अंग में सून्नापन, गूंगापन,मध्यकर्णशोथ, आमवाती, हृदयरोग, प्रतिक्रियाशील हवा से होने वाली बीमारियां, दंत क्षय, ऐंठन विकार, न्यूरल ट्यूब की खराबी, डाउनसिंड्रोम, फटा होठ एवं तालू/सिर्फ़ फटा तालू, मुद्गरपाद (अंदर की ओर मुड़ी हुई पैर की अंगुलियां), असामान्य आकार का कुल्हा, जन्मजात मोतियाबिंद, जन्मजात बहरापन, जन्मजात हृदयरोग, असामयिक दृष्टिपटल विकार आदि शामिल हैं।

बच्चों को दिया जाता है हेल्थ कार्ड :

जिला कार्यक्रम प्रबंधक दयाशंकर निधि ने बताया आरबीएसके कार्यक्रम में 0 शून्य से 18 (अठारह) वर्ष तक के सभी बच्चों की बीमारियों का समुचित इलाज किया जाता है। 0 से 6 वर्ष तक के बच्चों की स्क्रीनिंग आंगनबाड़ी केंद्रों में होती है जबकि 6 से 18 साल तक के बच्चों की स्क्रीनिंग उनके स्कूलों में जाकर की जाती है ,ताकि चिह्नित बीमारियों के समुचित इलाज में देरी न हो। आंगनबाड़ी केंद्रों पर साल में दो बार यानि प्रति 6 महीने पर जबकि स्कूलों में साल में सिर्फ एक बार बच्चों के इलाज के लिए स्क्रीनिंग की जाती है। स्क्रीनिंग करते वक्त बच्चों को हेल्थ कार्ड भी उपलब्ध कराया जाता है।

भारी मात्रा में शराब के साथ शराब तस्कर वाहन सहित धराये, भेजा गया जेल

मधुबनी : जयनगर थाना अध्यक्ष संजय कुमार के नेतृत्व में एसआई अरविंद कुमार और बीएमपी जवानों के द्वारा गुप्त सूचना के आधार पर मंगलवार की रात थाना क्षेत्र के दुर्गा स्थान बस्ती पंचायत के रेलवे गुमटी के समीप एक BR07GA-0846 नम्बर की तीन पहिया वाहन माल वाहक टेम्पू में लदे 10 बोरी नेपाली शराब के और एक BR32PA-3697 चार पहिया जीतो टेम्पू वाहन में सवार चार शराब धंधेबाजों को गिरफ्तार किया।

जयनगर थाना अध्यक्ष ने प्रेस वार्ता कर जानकारी दी की। शराब के साथ गिरफ्तार धंधेबाज थाना क्षेत्र के कमलाबाड़ी निवासी राज कुमार ठाकुर का पुत्र विनोद कुमार ठाकुर, विंदेश्वर साह का पुत्र मनोज कुमार साह, सूर्य देव पंजियार का पुत्र राधेश्याम पंजियार एवं योगिया निवासी राम अधार सिंह का पुत्र विष्णुकांत सिंह हैं। थानाध्यक्ष ने बताया कि अब आगे की करवाई की जा रही हैं। जानकारी देते हुए बताया कि कुल 10 बोरी नेपाली शराब में 50 कार्टून 1500 बोतल कुल 450 लीटर नेपाली देशी शराब हैं।

प्रेसवार्ता के दौरान और इस करवाई में थाना अध्यक्ष संजय कुमार, एसआई अरविंद कुमार, बीएमपी के मुकेश कुमार, नरेंद्र कुमार, हीरालाल, धीरज झा समेत अन्य जवान शामिल हैं। वही दूसरे मामले में चोरी के एक बाईक के साथ थान क्षेत्र के बस्ती पंचायत से नेपाल निवासी सिरहा जिला के मारर निवासी विशेश्वर यादव के पुत्र ज्ञान कुमार यादव को गिरफ्तार किया गया। सभी आरोपियों को आगे की करवाई कर न्यायिक हिरासत में भेजा जाएगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम से संबंधित समीक्षा

मधुबनी : प्रधान सचिव-सह-मिशन निदेशक, सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार, पटना एवं अपर मिशन निदेशक, बिहार, पटना द्वारा सभी जिला पदाधिकारी, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, अनुमण्डलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, बिहार के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम एवं बिहार लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम से संबंधित समीक्षा किया गया।

उक्त समीक्षा में जिला पदाधिकारी, मधुबनी अमित कुमार सहित जिला लोक शिकायण निवारण पदाधिकारी एवं सभी अनुमण्डलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी व जिला आई.टी. प्रबंधक शामिल हुए।

समीक्षा के दौरान प्रधान सचिव-सह-मिशन निदेशक, सामान्य प्रशासन विभाग एवं अपर मिशन निदेशक, बिहार, पटना द्वारा जिला पदाधिकारी, मधुबनी तथा उपस्थित अधिकारी को अतिक्रमण से निष्पादित मामलें जिसका अनुपालन नहीं हो पाया है। उन सभी मामलें का अनुपालन करने हेतु निदेश दिया गया। साथ ही वैसे मामले जो काभी दिनों से लंबित है, को त्वरित निष्पादन करने का निदेश दिया गया।

जिले में सेवा पुस्तिका से संबंधित पे इन टाइटलमेंट करने का भी निदेश दिए, ताकि आगामी माह से सभी कर्मियों का वेतन भुगतान एच.आर.एम.एस. के माध्यम से किया जा सके एवं आर.टी.पी.एस. से संबंधित मामलें को भी ससमय निष्पादन करने हेतु निदेश दिए गये तथा जिला नजारत उप-समाहर्त्ता के माध्यम से उपयोगिता प्रमाण पत्र भी भेजने का निदेश दिया गया।

गढ़े में डूबने से दो नाबालिग लड़कियों की हुई मौत, गाँव मे मातम पसरा

मधुबनी : जिले के बेनीपट्टी थाना क्षेत्र के अंधरी गांव में क्षतिग्रस्त सड़क किनारे बने गड्ढे के पानी में डूबने से दो किशोरी की मौत हो गई। मृतका की पहचान वार्ड चार निवासी अजीम नदाफ की 17 वर्षीय पुत्री अंगूरी खातून और इसी वार्ड के शाहिद नदाफ की 14 वर्षीय पुत्री हलीमा खातून के रूप में की गई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अंगूरी, हलीमा और इसी गांव के वार्ड एक के मो० शगीर की दो पुत्री शहीस्ता और अफ्रीन घास लाने के लिए अंधरी से परसौनी मार्ग में गई थी। बाढ़ के दौरान पानी के प्रेसर से सड़क टूट चुकी है। टूटान स्थल के दोनों किनारे में जेसीबी से गड्ढा खोद छोड़ दिया गया है, जो विशाल मोईन का रूप ले चुका है।

घास लेकर लौटने के दौरान जब चारों किशोरी टूटान स्थल को पार कर रही थी, तब सभी का पाव फिसल गया और चारों गढ़े के पानी में जा डूबी। किशोरियों को बचाने के लिए लोग गढ़े के पानी में कुद गये। जहां दो सगी बहन सहीस्ता और अफ्रीन को तो बचा लिया गया। लेकिन अंगूरी और हलीमा को नही बचाया जा सका। घटना के बाद से मृतका के माता पिता सहित अन्य परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल था। इधर, घटना की सूचना पैक्स अध्यक्ष प्रेमशंकर राय सहित अन्य लोगों द्वारा थाना पुलिस और अंचल प्रशासन को दी गई।

जहां थाना के एएसआई शेषनाथ प्रसाद और संजीत कुमार दल बल के साथ स्थल पर पहुंच कार्रवाई में जुट गए। कुछ देर बाद अंचल के सीआई प्रमोद मंडल भी पहुंचे और प्रक्रिया में जुट गए। हालांकि सूत्रों की माने तो परिजनों ने साफ तौर पर शव के पोस्टमार्टम से इंकार कर दिया है। इस संबंध में पूछे जाने पर सीओ पल्लवी गुप्ता ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद पीड़ित परिवार को हरसंभव मदद किया जाएगा।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here