11 अगस्त : नवादा की मुख्य खबरें

0

बिहार मानवाधिकार आयोग ने मंडल कारा नवादा का किया जांच

नवादा : मंडल कारा नवादा का जांच बिहार मानवाधिकार आयोग के शीर्ष पदाधिकारियों द्वारा किया गया। रजिस्टार श्री शैलेंद्र कुमार सिंह एवं सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस मोहब्बत वकील अहमद के द्वारा कारा का सम्पूर्ण व्यवस्था का जायजा लिया। मानवाधिकार संरक्षण अधिनियम के तहत परिवाद दायर के संबंध में एवं कारा के अंदर बंदियों के भोजन ,रहन सहन, स्वास्थ्य संबंधी एवं स्वच्छता संबंधी अनेक पहलू का जांच किया गया मानवाधिकार के शीर्ष अधिकारियों ने बंदियों से मिलकर सभी पहलुओं पर बारीकी से बात किया।

महिला बंदियों द्वारा बनाए गए राखी और टोकरी उपहार स्वरूप अतिथियों को महीला बंदियों द्वारा भेंट किया। उन्होने हस्त कला द्वारा निर्मित बस्तुओ को सराहना करते हुए कहा कि जहां एक ओर इससे सृजनात्मकता के साथ साथ बौद्धिक क्षमता का विकास होता है वहीं दूसरी ओर इस तरह के कार्य सीखकर कुटीर उद्योग के माध्यम से आर्थिक संपन्नता प्राप्त किया जा सकता है।

swatva

इस अवसर पर सभी महिला बंदियों ने रजिस्टार श्री शैलेंद्र कुमार सिंह और सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस वकील अहमद, जेल अधीक्षक श्री अभिषेक कुमार पांडे,संगीत शिक्षक विजय शंकर पाठक के साथ साथ अनेक लोगों को तिलक लगा ,आरती कर राखी बांधकर मिठाई खिलाई। सभी महिला बंदियों को इस अवसर उपहार स्वरूप साड़ी प्रदान किया गया और कारा के अंदर मौजूद बच्चों को चॉकलेट भेंट किया गया।

जेल अधीक्षक श्री अभिषेक कुमार पांडे ने बताया कि सभी बंदियों ने मुलाकाती के लिए शीर्ष अधिकारियों से आग्रह किया और कारा के अन्दर हर पहलू का जांच किया गया। रजिस्टार शैलेंद्र कुमार सिंह ने अनेक बंदियों से पूछताछ कर कारा के अंदर का हर व्यवस्था का जायजा लिया।

सुबोध लाल व अभिमन्यु बने विश्व हिन्दू परिषद् के जिला सह मंत्री

नवादा : जिले का संगठन विस्तार करते हुए सुबोध लाल एवं अभिमन्यु कुमार को विश्व हिन्दू परिषद (विहिप), नवादा ईकाई के जिला सह मंत्री, वहीं सूर्य प्रताप को नवादा बजरंग दल का सह संयोजक बनाया गया हैl इसकी घोषणा 5 अगस्त को पटना सिटी में आयोजित विश्व हिन्दू परिषद के दक्षिण बिहार प्रान्त की बैठक में नवादा जिले के संगठन विस्तार करते हुए की गयीl

जानकारी देते हुए बजरंग दल के सह संयोजक सूर्य प्रताप ने बताया की पटना के बैठक में विश्व हिन्दू परिषद के नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. आर. एन. सिंह, राष्ट्रीय महामंत्री मिलिंद परांडे के साथ-साथ क्षेत्रीय मंत्री वीरेंद्र विमल, क्षेत्र संगठन मंत्री केशव राजू, क्षेत्र संयोजक जनमेजय कुमार, प्रान्त अध्यक्ष कामेश्वर चौपाल, दक्षिण बिहार के प्रांत मंत्री परशुराम कुमार, प्रांत संगठन मंत्री चितरंजन कुमार सहित 20 जिलों के विहिप एवं बजरंग दल के कार्यकर्ता उपस्थित थे l

विश्व हिन्दू परिषद, नवादा के जिला सहमंत्री बने सुबोध लाल ने बताया कि प्रांतीय बैठक में प्रान्त अध्यक्ष कामेश्वर चौपाल ने कई जिले का संगठन विस्तार की घोषणा के क्रम में नवादा जिले की भी विस्तार करते हुए संगठन के कर्मठ कार्यकर्ताओं को कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है। जिनके दम पर संगठन आगामी दिनों में कई नए आयामों के साथ नई ऊर्जा एवं उत्साह के साथ कार्य करेगीl उन्होंने आगे बताया कि इसी क्रम में दिवाकर कुमार सिंह को बजरंग दल नवादा

कैंसर पीड़ितों का इलाज अब नवादा में संभव

नवादा : जिला मुख्यालय के तीन नंबर बस स्टैंड के समीप स्थित केशव कपूर मेमोरियल हॉस्पिटल ने 25 जुलाई को यानी रविवार से महावीर कैंसर संस्थान पटना के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉक्टर नवीन कुमार का आगमन आरंभ गया है। केशव कपूर मेमोरियल हॉस्पिटल के एमडी डॉक्टर बसंत प्रसाद ने बताया कि प्रत्येक सप्ताह के रविवार को कैंसर विशेषज्ञ चिकित्सक डॉक्टर नवीन कुमार हॉस्पिटल में बैठेंगे तथा मरीजों से रूबरू होंगे।

डॉक्टर बसंत ने कहा कि अब कैंसर से पीड़ित मरीजों को बाहर जाने की जरूरत नहीं है। नवादा में ही इसका सफल इलाज किया जाएगा। ताकि कम खर्च में समुचित इलाज हो सके और सही परामर्श मिल सके। गरीबों को कहीं बाहर जाना ना पड़े। जिले के कई सुदूरवर्ती क्षेत्रों के मरीज हॉस्पिटल में आकर रजिस्ट्रेशन भी कराया है।

नवादा में पहली बार यह सुविधा शहर के केशव कपूर मेमोरियल हॉस्पिटल द्वारा दिया जाएगा। देश के प्रसिद्ध चिकित्सक आने पर रोगियों एवं मेमोरियल हॉस्पिटल में उत्साह का माहौल देखा जा रहा है। मेमोरियल हॉस्पिटल के एमडी द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है। प्रत्येक रविवार को प्रसिद्ध चिकित्सक डॉक्टर नवीन कुमार बैठेंगे और रोगी को देखकर समुचित इलाज करेंगे।

पूर्व के मूर्ति विवाद में दो गिरफ्तार

नवादा : जिले के अकबरपुर पुलिस ने पूर्व में कुहिला मजार के पास की बजरंगबली मूर्ति विवाद में श्रीपत गांव के बीच हुए संघर्ष में शामिल दो फरार अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है। कोरोना जांच के बाद दोनों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

थानाध्यक्ष अजय कुमार ने बताया कि 11 मई को कुहिला गांव के पास मजार के पास अकबरपुर-कुहिला पथ के किनारे बिहार सरकार की परती भूमि पर श्रीपत गांव के लोगों द्वारा बजरंगबली मूर्ति बैठाने को ले गांवों के बीच विवाद हो गया था। इस क्रम में दोनों पक्षों के द्वारा अलग-अलग नामजद प्राथमिकी दर्ज कर मामले की जांच आरंभ की थी। नामजद अभियुक्त राहुल कुमार व डब्लू सिंह के घर पर होने की गुप्त सूचना मिलते ही अनि राजू ने गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

बजने लगा मुहर्रम का डंका, 20 अगस्त को मनाया जायेगा मुहर्रम

नवादा : मुहर्रम का महीना इस्लामिक कैलेंडर का पहला महीना होता है। यह महीना बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। इस माह के 10वें दिन आशुरा मनाया जाता है। यह इस्लाम मजहब का प्रमुख त्योहार है। यह त्योहार 20 अगस्त 2021 को मनाया जाएगा। इस्लाम मजहब की मान्यता के अनुसार, कहा जाता है कि अशुरा के दिन इमाम हुसैन का कर्बला की लड़ाई में सिर कलम कर दिया था और उनकी याद में इस दिन जुलूस और ताजिया निकालने की रिवायत है।

अशुरा के दिन तैमूरी रिवायत को मानने वाले मुसलमान रोजा-नमाज के साथ इस दिन ताजियों-अखाड़ों को दफन या ठंडा कर शोक मनाते हैं। इस दिन मस्जिदों पर फजीलत और हजरत इमाम हुसैन की शहादत पर विशेष तकरीरें होती हैं। इस्लामिक मान्यता के अनुसार, अशुरा को मोहम्मद हुसैन के नाती हुसैन की शहादत के दिन रूप में मनाया जाता है। इस पर्व को शिया और सुन्नी दोनों मुस्लिम समुदाय के लोग अपने-अपने तरीके से मनाते हैं।

इमाम हुसैन की शहादत की याद में मोहर्रम मनाया जाता है। यह कोई त्योहार नहीं बल्कि मातम का दिन है। जिसमें शिया व सुन्नी मुस्लिम दस दिन तक इमाम हुसैन की याद में शोक मनाते हैं। इमाम हुसैन अल्लाह के रसूल यानी दूत पैगंबर मोहम्मद के नवासे थे। मोहम्मद साहब के मरने के लगभग 50 वर्ष बाद मक्का से दूर कर्बला के गवर्नर यजीद ने खुद को खलीफा घोषित कर दिया। कर्बला जिसे अब सीरिया के नाम से जाना जाता है। वहां यजीद इस्लाम का शहंशाह बनाना चाहता था। इसके लिए उसने आवाम में खौफ फैलाना शुरू कर दिया। लोगों को गुलाम बनाने के लिए वह उन पर अत्याचार करने लगा।

यजीद पूरे अरब पर कब्जा करना चाहता था। लेकिन उसके सामने हजरत मुहम्मद के वारिस और उनके कुछ साथियों ने यजीद के सामने अपने घुटने नहीं टेके और जमकर मुकाबला किया। अपने बीवी बच्चों की सलामती के लिए इमाम हुसैन मदीना से इराक की तरफ जा रहे थे तभी रास्ते में कर्बला के पास यजीद ने उन पर हमला कर दिया।

इमाम हुसैन और उनके साथियों ने मिलकर यजीद की फौज से डटकर सामना किया। हुसैन के काफिले में 72 लोग थे और यजीद के पास 8000 से अधिक सैनिक थे लेकिन फिर भी उन लोगों ने यजीद की फौज के समाने घुटने नहीं टेके। हालांकि वे इस युद्ध में जीत नहीं सके और सभी शहीद हो गए। किसी तरह हुसैन इस लड़ाई में बच गए। यह लड़ाई मुहर्रम दो से छह तक चली।

आखिरी दिन हुसैन ने अपने साथियों को कब्र में दफन किया मोहर्रम के दसवें दिन जब हुसैन नमाज अदा कर रहे थे, तब यजीद ने धोखे से उन्हें भी मरवा दिया। उस दिन से मुहर्रम को इमाम हुसैन और उनके साथियों की शहादत के त्योहार के रूप में मनाया जाता है। ये शिया मुस्लिमों का अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि देने का एक तरीका है।

मोहर्रम के दस दिनों तक बांस, लकड़ी का इस्तेमाल कर तरह-तरह से लोग इसे सजाते हैं और ग्यारहवें दिन इन्हें बाहर निकाला जाता है। लोग इन्हें सड़कों पर लेकर पूरे नगर में भ्रमण करते हैं सभी इस्लामिक लोग इसमें इकट्ठे होते हैं। इसके बाद इन्हें इमाम हुसैन की कब्र बनाकर दफनाया जाता है। एक तरह से 60 हिजरी में शहीद हुए लोगों को यह श्रद्धांजलि दी जाती है।

अधिकारियों की उदासीनता के कारण महादलितों की बढी परेशानी

नवादा : जिले के मेसकौर प्रखंड रसलपुरा गांव महादलित मुहल्ले में निवास करने वाले लोगों की परेशानियां बढ गयी है। जल जमाव के कारण महादलित मुहल्ले के घरों में पानी प्रवेश करने से मिट्टी का मकान गिरने की आशंका से लोग रतजगा करने पर मजबूर हैं। ऐसा जल निकासी के मुख्य श्रोत को दबंगों द्वारा अवरूद्ध करने के कारण हो रहा है। सूचना अंचल अधिकारी को दी गयी है बावजूद किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की जा रही है।

जितेन्द्र राजवंशी, शिबू राजवंशी, सनोज राजवंशी, बाल्मीकि दास आदि ने बताया कि घरों का बरसात का पानी मुख्य नाले में जाता था। लेकिन गांव के कुछ दबंगो द्वारा पानी की निकासी बंद कर देने पूरे घरों में पानी का प्रवेश होने से मिट्टी का मकान गिरने की आशंका से लोग रतजगा करने पर मजबूर हैं।

ग्रामीण सह समाजसेवी मोतीलाल मेहता ने बताया कि इसकी शिकायत चार दिनों पूर्व अंचल अधिकारी से की गयी लेकिन अबतक कार्रवाई तो दूर जांच तक आरंभ नहीं की जा रही है। ऐसे में कोई बङी घटना से इंकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने समाहर्ता से मामले का संज्ञान लेते हुए समस्या का समाधान कराने की मांग की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here