08 अगस्त : मधुबनी की मुख्य खबरें

0
swatva samachar

प्रमुख ने लाखो की लागत से बनाने वाले पीसीसी सड़क का किया शिलान्यास

मधुबनी : जिले के बिस्फी प्रखंड प्रमुख सह पंचायत समिति परामर्शी समिति अध्यक्ष शीला देवी ने 15वीं वित्त योजना के अनटाइड मद से चार योजनाओं का शिलान्यास रविवार को किया गया। जिसने बिस्फी डीह टोल मे मुख्य सड़क से लक्ष्मी यादव के घर तक पॉच लाख से अधिक राशि से पीसीसी सड़क निर्माण किया गया। वही कमलावारी गॉव मे राकेश मित्र के घर से स्कूल तक चार लाख पीसीसी सड़क का शिल्यानाश किया गया।

सादुल्लहपुर पंचायत में सुरेश यादव के घर से जय नारायण यादव के घर तक चार लाख से पीसीसी एवं सकराढ़ी मे आगनवाड़ी केन्द्र का छह लाख कि लागत से चारदीवारी का निर्माण किया जायेगा। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए प्रखंड प्रमुख शीला देवी ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में प्रखंड क्षेत्र के सभी बुनियादी सुविधाओं को लेकर कार्य करने का अथक प्रयास किया गया हैं। सड़क बिजली स्वास्थ शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण काम हुआ है।

swatva

आने वाले समय में भी बचे हुए कार्यों को पूरा किया जाएगा कहा कि अगले सप्ताह में एक दर्जन से अधिक पीसीसी सड़क का शिलान्यास की जाएगी। इस मौके पर शिक्षाविद शिव शकंर यादव, रवींद्रनाथ शर्मा, शम्भू यादव, मनोज यादव, लक्ष्मण यादव, लक्ष्मीं नारायण राम, चंदेश्वर प्रसाद, चंद्रेश, रंजीत यादव, कैलाश यादव, विष्णुदेव यादव, बिजय यादव सहित लोग मौजूद थे।

एक ही रिजर्वेशन काउंटर खुलने के कारण यात्री परेशान, पैसेंजर ट्रेन नहीं चलने से यात्री को हो रही भाटी दिक्कत

मधुबनी : जिले के जयनगर स्टेशन के रेल टिकट को लेकर यात्री सुबह काउंटर खुलने का इंतजार करते हैं, और मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर को जाने के लिए भी अभी रेल आरक्षण टिकट के लिए लाइन में लग जाते हैं, लेकिन उन्हें रेल आरक्षण टिकट नहीं मिल पाता है। दूसरी तरफ उमस भरी गर्मी से रेल टिकट लेने वाले यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दूरदराज इलाके से आए यात्री जिन्हें बीमार व्यक्ति को दरभंगा ले जाना है, उन्हें घंटो लाइन में लगने के वाबजूद टिकट नहीं मिल पाता है। आम दिनों में भी रेल टिकट नहीं मिल पाने से परेशान यात्रियों ने कहा कि मात्र एक काउंटर के चलने से काफी भीड़ रहती है। यात्रियों ने कहा कि अब अन लाकडाउन की स्थिति में रेल प्रशासन को साधारण ट्रेन चलानी चाहिए, जिससे आम लोगों को हो रही परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

मुख्यमंत्री के आदेश के बाद भी नहीं सुलझ रहा जमीनी विवाद, पीड़ित हो रहा मानसिक परेशान

मधुबनी : जिला अंतर्गत लदनिया थाना के लदनिया बाजार पूरी तरह अतिक्रमित बताया जा रहा है। इसका खुलासा तब हुआ जब लदनिया के ही अमर साह नाम के व्यक्ति का एक जमीनी विवाद का मामला संज्ञान में आया। आपको बता दें कि अमर साह अपनी निजी जमीन के विवाद को लेकर सीएम के जनता दरबार पहुंच गए। तब वहीं से स्थानीय पदाधिकारियों को आदेश आया की इस मामले का जल्द से जल्द निपटारा किया जाए।

जिसका निष्पादन लदनिया के सीओ निशीथ नंदन ने थाना दिवस के अवसर पर किया। लेकिन इसी जमीनी मामला से संबंधित एक और मामला प्रकाश में आया यह मामला ऐसा है की जिस जमीन पर अमर साह कई दशकों से निवास करता आ रहा है। उसी जमीन पर उसके विपक्षी के द्वारा केस कर दिया जाता है, जिस जमीन पर अमर साह का कई पुश्तैनी बीत गया।

मामला यहीं नहीं रुकता है, जब इस बाबत अमर साह से जानकारी ली गई तो अमर साह ने बताया कि जिस जमीन पर उनका पुश्तैनी घर है, जो लगभग पचास-साठ साल पुराना है। जिसका उनके पास केवाला भी है। उस जमीन को सरकारी बताकर मेरे पुश्तैनी घर को सीओ के द्वारा तोड़ने आदेश दिया जाता है, जिसका मामला कोर्ट में लंबित है। इस केस मुकदमे के चक्कर में अमर साह का कानून पर से विश्वास उठने लगा है और मानसिक संतुलन भी बिगड़ने की कगार पर है।

वहीं अमर साह अपने विरोधी मुकेश यादव से कई बार पिटाई भी खा चुके है। कई बार इसी जमीनी विवाद को लेकर मुकेश यादव नाम का आदमी जान से मारने का भी प्रयास किया। अमर साह के कथानुसार मुकेश यादव दबंग प्रवृति का लोग है। अमर साह अपने इस मामले को लेकर डरे सहमे हुए हैं। न्याय के लिए मुख्यमंत्री जनता दरबार भी गए।

वहां से इस मामले के निस्पादन के लिए आदेश भी आया, लेकिन मुकेश यादव के दबंगई के वजह से वहां के थाना प्रभारी संतोष सिंह और सीओ निशीथ नंदन भी मुकेश यादव के पक्ष में ही बोलता है। अब अमर साह न्याय के लिए दर दर भटकने को मजबूर है। वहीं बीते दिन थाना दिवस के अवसर पर सीओ निशीथ नंदन ने दो जमीनी विवाद का निपटारा सबूत के आधार पर किया। दो नया आवेदन पर संबंधित पक्ष को नोटिस किया गया।

विभिन्न मांगों के आलोक में नागरिक अधिकार मंच ने एसएस को सौंपा मांगपत्र, कहा जल्द पूरी हो मांगें

मधुबनी : जिले के जयनगर में नागरिक मंच के संयोजक रामप्रसाद राउत के नेतृत्व में जन समस्याओं के निदान हेतु अपनी मांगों को लेकर एक मांग पत्र समस्तीपुर मंडल रेल प्रबंधक को जयनगर स्टेशन अधिक्षक के माध्यम से दिया। उन्होंने अपनी मांगों में जयनगर से समस्तीपुर पैसेंजर ट्रेन चलाने, यू टाइप जर्जर सड़क का पीसीसी करने, अनारक्षित टीकट काउंटर खोलने व स्टेशन परिसर में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने समेत अन्य मांगे शामिल हैं।

इस मौके पर श्री राउत ने बताया की जयनगर स्टेशन के रेल टिकट को लेकर यात्री सुबह काउंटर खुलने का इंतजार करते हैं और मधुबनी, दरभंगा, मुझप्परपुर को जाने के लिए रेल आरक्षण टिकट के लिए लाइन में लग जाते हैं। लेकिन उन्हें रेल आरक्षण टिकट नहीं मिल पाता है। दूसरी तरफ उमस भरी गर्मी से रेल टिकट लेने वाले यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दूरदराज इलाके से आए यात्री जिन्हें बीमार व्यक्ति को दरभंगा ले जाना है, उन्हें घंटो लाइन में लगने के वाबजूद टिकट नहीं मिल पाता है।

शनिवार को रेल टिकट नहीं मिल पाने से परेशान यात्रियों ने कहा कि मात्र एक काउंटर के चलने से काफी भीड़ रहती है। यात्रियों ने कहा कि अब अन लाकडाउन की स्थिति में रेल प्रशासन को साधारण ट्रेन चलानी चाहिए जिससे आम लोगों को हो रही परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। मांग पत्र देने में जयनगर नागरिक मंच के प्रतिनिधि मंडल में विमल मस्करा, नित्यानंद झा, नीतीश प्रधान, विनोद सुरेका, द्वारिका प्रसाद, महेंद्र यादव समेत अन्य शामिल थे।

इच्छुक व्यक्ति, पेशेवर कलाकार, गैर पेशेवर व्यक्ति एवं एजेंसियां भाग ले सकते हैं लोगो डिजाइन प्रतियोगिता में

मधुबनी : जिला के प्रतीक चिन्ह से संबंधित लोगो (स्लोगन सहित) डिजाइन प्रतियोगिता का आयोजन करने का निर्णय जिला प्रशासन ने लिया है। इच्छुक व्यक्ति, पेशेवर कलाकार, गैर पेशेवर व्यक्ति एवं एजेंसियां लोगो डिजाइन प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए प्रविष्टि प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 13 अगस्त निर्धारित की गई है।

लिहाजा मधुबनी जिला के प्रतीक चिह्न से संबंधित लोगो (स्लोगन सहित) डिजाइन कर 13 अगस्त तक प्रविष्टि प्रस्तुत कर इच्छुक व्यक्ति इस प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं। जिन प्रतिभागी की प्रविष्टि चयनित की जाएगी, उन्हें 15 हजार रुपये नकद पुरस्कार दिया जाएगा। विजेता वाली डिजाइन मधुबनी जिला प्रशासन की बौद्धिक संपदा होगी और इसका उपयोग सूचना, शिक्षा व संचार सामग्री के लिए और ऐसे किसी भी अन्य कार्य के लिए किया जा सकेगा जो उचित समझा जाए।

आवश्यकता होने पर जिला प्रशासन मूल लोगो में बदलाव कर सकता है। स्लोगन (दो से आठ शब्दों के बीच) आकर्षक एवं लोगो रंगीन तैयार करना होगा। जिला पदाधिकारी अमित कुमार ने मधुबनी जिला के प्रतीक चिह्न से संबंधित लोगो (स्लोगन सहित) डिजाइन प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए नियम एवं शर्त निर्धारित कर दिया है। इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन फार्म का फार्मेट भी जारी कर दिया गया है। इसी फार्मेट में उक्त प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है।

उक्त प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए वरीय उप समाहर्ता सह जिला कला, संस्कृति एवं पुरातत्व पदाधिकारी साहेब रसूल के ई-मेल पर या डाक द्वारा साहेब रसूल, प्रभारी पदाधिकारी, जिला सामान्य शाखा, समाहरणालय मधुबनी के पता पर या फिर जिला सामान्य शाखा में व्यक्तिगत रुप से उपस्थित होकर मधुबनी जिला के प्रतीक चिह्न से संबंधित लोगो (स्लोगन सहित) डिजाइन की प्रविष्टि प्रस्तुत की जा सकती है। इस प्रतियोगिता में जिले के सभी इच्छुक व्यक्ति, पेशेवर कलाकार, गैर पेशेवर व्यक्ति एवं एजेंसियां लोगो डिजाइन प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।

प्रविष्टि एक व्यक्तिगत परियोजना या टीम परियोजना के रूप में भी दी जा सकती है। प्रविष्टि देते समय प्रतिभागी के प्रोफाइल जिसमें नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि दिया जाना अनिवार्य किया गया है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन फार्म भी भरना अनिवार्य किया गया है। प्रविष्टि के साथ डिजाइन और इस आशय की संक्षिप्त व्याख्या प्रस्तुत करना होगा कि किस प्रकार यह मधुबनी जिला की विरासत को सर्वोत्तम रूप से प्रस्तुत करेगी। मधुबनी पेंटिग से संबंधित डिजाइन को प्राथमिकता दिया जाएगा।

सुमित कुमार की रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here